बच्चे का नामकरण समारोह – जाने कुछ बेहतरीन आइडियाज

बच्चे का नामकरण समारोह: क्या करें, कैसे करें, सजावट के आइडियाज व सेफ्टी टिप्स

अपने बच्चे का नाम रखना आपके जीवन की सबसे बड़ी खुशियों में से एक है और उस अवसर के लिए एक नामकरण समारोह का आयोजन किया जाता है। किसी भी समारोह की तैयारी और उसकी व्यवस्था करना थोड़ा मुश्किल लग सकता है, लेकिन ऐसा जरूरी भी नहीं है। हिंदू धर्म में अनुसार, नामकरण समारोह एक शुभ दिन होता है जब बच्चे का नाम रखा जाता है। परंपरागत तौर पर, नामकरण समारोह जन्म के ठीक बाद आयोजित किए जाते हैं लेकिन ऐसा हमेशा नहीं भी होता है। कुछ माता-पिता इसे अपने बच्चे के प्रथम जन्मदिन से पहले आयोजित करना चाहते हैं, जबकि अन्य इस अवसर के लिए विशिष्ट महीने चुनते हैं। आप जैसा चाहे इसे आयोजित कर सकते हैं, परन्तु यदि आप इस विशेष दिन को और भी धूमधाम से मनाने के लिए आइडियाज की तलाश में हैं, तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं।

नामकरण समारोह धूम-धाम से मनाने के टिप्स

निम्नलिखित टिप्स को जरूर ध्यान से पढ़े यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका नामकरण समारोह बिल्कुल वैसा ही हो जैसा आप चाहते हैं:

1. अपनी निमंत्रण-सूची तैयार कर लें

कई बार ऐसा होता है कि तैयारियों के चक्कर में हम अक्सर किसी मित्र को बुलाना भूल जाते हैं और फिर बाद में याद आता है। ऐसा न हो और आपके ख़ुशी में आपके चाहने वाले सबलोग शामिल हों इसलिए मेहमानों की सूची पहले ही तैयार करें।

2. एक सुन्दर पालना लें और बच्चे को उसमे सुलाएं

आपका बच्चा अभी बहुत छोटा है और इस दुनिया के लिए नया है। उसे एक बेहद सुन्दर पालने में सुलाएं व कोशिश करें कि उसे ज्यादा लोग  गोद में न उठाएं। वह लोगों को पहचान नहीं पाएगा। हर किसी को बच्चे के पास आने देकर उसे उठाना बच्चे को डरा सकता है और रुला सकता है।

3. अपने बच्चे को भीड़ से थोड़ा दूर रखें

सुनिश्चित करें कि आपके और आपके बच्चे के लिए एक निजी कमरा की व्यवस्था रहे। क्योंकि आपको उसे स्तनपान कराने, कपड़े बदलने और एक दिन में इतने सारे चेहरे देखकर अभिभूत होने पर कुछ अकेले में समय देने के लिए इसकी आवश्यकता होगी।

अपने बच्चे को भीड़ से थोड़ा दूर रखें

4. बच्चे के कुछ मूलभूत आवश्यक चीजें तैयार रखें

बच्चे की दूध की बोतल से लेकर, पानी, डायपर, कुछ एक्स्ट्रा आरामदायक कपड़े, इत्यादि – सभी आवश्यक वस्तुएं तैयार रख लें। आप बिल्कुल नहीं चाहेंगे कि ऐसे खास दिन आपको जश्न मनाने के जगह बच्चे के सामान की तलाश में इधर-उधर भागना पड़े।

5. सुनिश्चित करें कि बच्चे का सोने का समय इसके साथ मेल न खाए

यह एक सबसे जरूरी बात है कि कोशिश करें समारोह की समय-सारिणी बच्चे के सोने के समय के साथ मेल न खाए। बच्चे की अच्छी नींद बेहद जरूरी है नहीं तो वह दिन भर रोता रहेगा जो किसी को भी अच्छा नहीं लगेगा।

6. समारोह के आयोजन के लिए एक बजट निर्धारित करें

सुनने में तो यह इतना रोचक नहीं लगता, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण बात है।  हमें कोशिश करके फिजूल खर्च से बचना चाहिए। एक बजट निर्धारित करें और उसपर अमल करें। आप यकीनन एक ऐसा समारोह करना चाहते हैं जो मजेदार हो, आपके बजट में हो, और पैसे के मामले में किसी को तनाव न हो।

बच्चे के नामकरण समारोह का जश्न मनाने के लिए बेहतरीन टिप्स

नामकरण समारोह को निश्चित रूप से बहुत खास और खुशनुमा यादों से भर देने के लिए यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1. कोई मधुर संगीत बजाएं

गाना किसी अवसर के लिए थीम, माहौल और वातावरण बनाता है। आज के जमाने में माता-पिता बहुत मॉडर्न और ट्रेंडी हो रहे हैं। आर एंड बी का सोल संगीत लगा कर देखें या यदि आप क्लासिक्स पसंद है, तो अपने पसंद का कोई भी गाना लगाएं।

2. सब कुछ पर्यावरण के अनुकूल करें

चूंकि यह एक विशेष दिन है, तो क्यों न थोड़ा समय निकाल कर वेन्यू तथा भोजन को इको-फ्रेंडली तरीके से सजाया जाए? रीसायकल करने योग्य व बायोडीग्रेडेबल कंटेनरों तथा प्लेटों का उपयोग करें, ताजे पौधे व फूलों वाले कुछ गमलों से सजाएं, और कोशिश करें कि वेन्यू का एक कोने में लॉन या कोई हरा-भरा सजावट रहे। इससे सकारात्मक माहौल बनता है और पर्यावरण के अनुकूल होना भी एक अच्छा थीम है।

3. एक इवेंट ऑर्गनाइजर को काम पर लगाएं

यह गैर-पारंपरिक सलाह लग सकता है, लेकिन कार्यक्रम के लिए एक आयोजक रखने से यह दिन बहुत सुचारू रूप से बीतेगा। कार्यक्रम के आयोजक या पार्टी नियोजक वेन्यू को ध्यान से सजाते हैं, यह सुनिश्चित करते हैं कि भोजन और उस दिन के लिए अन्य सामग्री स्थल पर हैं, और मूल रूप से समारोह संबंधी आपकी परेशानियों का ध्यान रखते हैं। साथ ही, अनपेक्षित चीजें जैसे भोजन आने में देरी, सजावट में कोई गलती या किसी गलत मेहमान का आ जाना, या अप्रत्याशित परिस्थितियां पैदा हो सकती हैं। वे ऐसे हालातों से निपटने में कुशल होते हैं।

4. अपनी यादों को कैद करें

जैसे आप विवाह के खास मौके के लिए फोटोग्राफर रखते हैं, वही नामकरण समारोह के लिए भी एक फोटोग्राफर और वीडियोग्राफर भी जरूरी है। पेशेवर फोटोग्राफरों के पोर्टफोलियो जाँचकर देखें कि आपको क्या पसंद हैं, फिर उन्हें बुक करें। नामकरण समारोह की फोटोग्राफी के क्षेत्र में दक्षता रखने वाले फोटोग्राफरों को खोजने की कोशिश करें क्योंकि इस तरह से, आपको अद्वितीय शॉट्स मिलेंगे न कि ऐसे पेशेवर जिन्हें खुद को स्थिति के अनुकूल ढालना होता हैं।

अपनी यादों को कैद करें

5. बेहतरीन खाना रखें

वैसे तो भारतीय भोजन लाजवाब है परन्तु आपके पास इसके अलावा भी बहुत सारे विकल्प हैं। जैसे आप इटैलियन, मैक्सिकन या थाई जैसे कोई भी किस्म का भोजन रख सकते हैं। टैपिओका पुडिंग से लेकर मछली और चिप्स, बिरयानी, पिज्जा, पास्ता और अरबी भोजन तक, आप अपने मेन्यू को फ्युजन किस्म का बना सकते हैं। और फिर, एक इवेंट ऑर्गनाइजर आपके बजट के आधार पर मेन्यू को सेट करने या तैयार करने के बारे में बेहतर राय देगा।

6. विभिन्न रंग के गुब्बारों का उपयोग करें

हम गुब्बारों के बहुत बड़े प्रशंसक हैं क्योंकि वे सचमुच पार्टियों या डेकोरेशन को रंगीन बनाते हैं। स्ट्रिंग्स और रिब्बनों का प्रयोग करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास मौज-मस्ती के लिए काफी वैरायटी रहे। सरल शब्दों में कहें, तो वे आपके नामकरण समारोह को अत्यधिक भव्य और ख़ुशनुमा बना देंगे।

7. अपने मेहमानों को फूल दें

नामकरण समारोह में जिन लोगों को आपने आमंत्रित किया है, उन्होंने आपके जश्न में शरीक होने के लिए कीमती समय निकाल लिया है। जैसे ही वे भीतर आएं तो क्यों न कुछ फूल सौंपकर उन्हें बहुत खास महसूस कराया जाए? इस तरह से वे निश्चित रूप से इस दिन को जीवन-भर याद रखेंगे।

8. पोषक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं

इस दिन आपका नन्हा मुन्ना या मुन्नी ध्यान का केंद्र रहेगा और वही तो उत्सव के पीछे का मुख्य कारण भी है। सुनिश्चित करें कि उसे कोई खास, सुन्दर व थोड़े ढीले आरामदेह कपड़े पहनकर आराम का अनुभव करे। बच्चे को बहुत ज्यादा गहने न पहनाएं और कोशिश करें कि सर पर फूल-माला न बांधें, इससे बालों को तकलीफ पहुँचती है।

यदि आप समारोह में खूब मस्ती चाहते हैं, तो बैकड्रॉप के बारे में सोच लें। जिस तरह से रंग आपस में घुलते-मिलते हैं और संगीत की धुन पर अन्दर आते मेहमानों को प्रवेश करते ही राह दिखाते हैं और जिस तरह से चीजों को सजाया जाता है – ये सभी छोटी-छोटी बातें हैं जो समारोह को सही मायने में जश्न का रूप दे देते हैं। किसी कार्यक्रम-आयोजक से बात कर लें, अपने परिवार और दोस्तों के साथ चर्चा करें और तैयारी शुरू कर दें।

यह भी पढ़ें:

बच्चे का मुंडन समारोह
रक्षाबंधन विशेष: बच्चों के लिए खास पहनावे