बच्चे के बोलने की शुरुआत या बड़बड़ाना

बच्चे के बोलने की शुरुआत या बड़बड़ाना

बैबलिंग आपके बच्चे के लिए भाषा की दुनिया का पहला पड़ाव है। बच्चे का बुदबुदाना या आधे अधूरे शब्दों का बोलना एक पॉजिटिव संकेत है और इसमें धीमी आवाज में बुदबुदाना, गुरगुराने की आवाज जैसे और कई साउंड शामिल हैं जिनका कभी-कभी कोई मतलब नहीं होता है। लेकिन डरे नहीं, अगर आपका बच्चा बुदबुदा रहा है और बड़बड़ा रहा है, तो हो सकता है कि उसका बोलना और कॉग्निटिव फंक्शन धीरे-धीरे डेवलप हो रहे हैं। यहाँ आपको बच्चे के बड़बड़ाने से जुड़ी किन बातों को जानना चाहिए, यह बताया गया है।

बच्चे का बड़बड़ाना क्या है और यह कैसे डेवलप होता है? 

बच्चे का बड़बड़ाना या बैबलिंग तब शुरू होता है जब वह स्टेप्स में बात करना सीख रहा होता है, फिर वो धीरे धीरे शब्दों को जोड़ना शुरू कर देता है और फिर शब्दों को जोड़कर पूरे वाक्यांश या फ्रेज बोलने लगता है। बच्चा आमतौर पर ‘ए-गा’ या ‘ए-दा;’ जैसी आवाज के साथ बोलना शुरू करता है और धीरे-धीरे ऐसे शब्दों तक पहुँच जाता है, जिनका कोई अर्थ होता है। बड़बड़ाना बोलने का शुरूआती स्टेप हैं जो ये संकेत देता है कि बच्चे का ब्रेन और स्पीच फंक्शन दोनों सही से डेवलप हो रहे हैं, बैबलिंग के रूप में बच्चा बोलने का प्रयास करता है जिसमें वो कुछ शब्दों को बोलते-बोलते छोटे छोटे फ्रेज बोलना शुरू कर देता है।

बच्चे बात करना कब शुरू करते हैं? 

बच्चे छह से सात महीने की उम्र तक बोलने का प्रयास शुरू कर देते हैं और फिर छोटे वाक्यों या फ्रेज (वाक्यांशों) में बात करने लगते हैं। बड़बड़ाने से यह शुरू करते हुए वो दो से चार शब्दों का वाक्य बोलने लगते हैं। देखा जाए तो बच्चा चार साल की उम्र तक ठीक से बोलना और बात करना सीखता है। इस पीरियड से पहले, वह बड़बड़ाने से दो से तीन शब्दों का फ्रेज बोलने तक प्रगति कर रहा होता है।

कैसे अपने बड़बड़ाने वाले बच्चे को बोलने के लिए प्रोत्साहित करें 

यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने बच्चे को बोलने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं-

  • उसके खिलौने लेकर उसे उनके बारे में बताएं। अपने बच्चे को एक या दो खिलौने देकर उसे उनके बारे में बताने के लिए कहें।
  • जब भी आपका बच्चा बोलने का प्रयास कर रहा हो, तो अपना आई कांटेक्ट उसके साथ बनाए रखें और प्यार से जवाब दें।
  • बच्चे को प्रोत्साहित करना ताकि वह और भी ज्यादा बड़बड़ाने का प्रयास करे इसके लिए आप उन्हें रात में पिक्चर बुक पढ़ कर सुनाएं।
  • बच्चे को पार्क में या कहीं बाहर ले जाएं और उसे अपने परिवेश के बारे में बताने के लिए कहें। चीजों की ओर इशारा करें और उसे ‘पेड़’ या ‘डॉगी’ जैसे एक-शब्द में वर्णित करें।
  • यदि आपका बच्चा आपके द्वारा की गई आवाज को दोहराता है, तो उसे फिर से दोहराएं। रिपीट करने से बोलने की प्रैक्टिस में सुधार होता है।
  • उसे ‘क्या हमें पार्क में जाना चाहिए?’, ‘रात में रोटी खाओगे या चावल?’ जैसे प्रश्न करें और इस तरह उसे जवाब देकर बात करने के लिए एनकरेज करें।

कैसे अपने बड़बड़ाने वाले बच्चे को बोलने के लिए प्रोत्साहित करें 

जब बच्चा बड़बड़ाना शुरू करता है तो क्या होना चाहिए? 

जन्म से ही आप अपने बच्चे को बड़बड़ाते या ‘ऊह’ ‘आह’ सुनना एक्स्पेक्ट कर सकते हैं। इस जगह से आपका बच्चा लर्निंग और भाषा की अलग अलग  तरह की साउंड और  शेप को सीखने लगेगा। फिर कुछ कुछ शब्दों को बोलना शुरू करेगा और फिर दो से तीन शब्दों का फ्रेज बोलने लगेगा। यहाँ आपको एक टाइम टाइम बताई गई जो आप एक्स्पेक्ट कर सकती हैं।

जन्म के 6 महीने 6-12 महीने 12-24 महीने
1. आप क्या सुन सकते हैं ‘बा’, ‘दा’, ‘ना’, और ‘आह-गू’ जैसे साउंड्स। शब्द-आधारित साउंड जैसे ‘मा-मा’, ‘पा-पा’ आदि। शब्दों को फ्रेज में बोलने लगेगा जैसे ‘मम्मा जा’ या ‘पापा ना’।
2. बच्चा क्या करेगा भाषा की अलग अलग  आवाजों को सीखने लगेगा। ज्यादा बेहतर तरीके से आवाज निकालने और शब्दों को बोलने लगेगा।  दो साल का होने से पहले ही वो लगभग 50 शब्दावली का उपयोग करने लगेगा। 
3. बच्चे की मदद कैसे करें नेचुरल तरीके से बोलने का पैटर्न रखें और अपनी आवाज में गाना  गाएं, ताकि बच्चा आवाज से एक्शन को जोड़ सके। कोई भी चीज उठाकर एक शब्द बोलें ना कि वाक्य, जैसे कि शूज, बॉल, किट्टी आदि जब वो उस चीज की तरफ देख रहा हो। आसान सवाल करें और आसान जवाब दें जैसे ‘बेबी को नींद आ रही है’ ‘खाने खाएं?’ 
4. आपको कब चिंतित होना चाहिए अगर आपका बच्चा बड़बड़ा नहीं रहा है और आपको सुनने में कोई रूचि नहीं ले रहा है । अगर आपका बच्चा कुछ रिएक्ट नहीं कर रहा है या अपने नाम पर कोई रिस्पांस नहीं दे रहा है, अगर सिंपल शब्द जैसे हाँ या ना नहीं समझ पा रहा है। अगर आपका बच्चा दो साल का होने से पहले नहीं बोल रहा है तो यह नॉर्मल है, आपको केवल तभी चिंतित होना चाहिए जब बच्चा बड़बड़ा भी न रहा हो और इस उम्र में उसकी शब्दावली में भी कोई सुधार न देखा जा रहा हो।

क्या होगा अगर आपका बच्चा बड़बड़ाता नहीं है? 

यदि आपका बच्चा बड़बड़ा नहीं रहा है या बड़े होने के साथ वो भाषा को लेकर इतना रिस्पॉन्सिव नहीं है तो यह आपके लिए चिंता करने वाली बात हो सकती है। यदि आपका बच्चा भाषा के संकेतों का जवाब नहीं देता है, बड़बड़ाने में या आपकी बात सुनने में कोई दिलचस्पी नहीं ले रहा है, तो यह हो सकता है उसे सुनने की समस्या हो जिसके कारण वो आपकी बातों पर कोई प्रक्रिया नहीं दे रहा है।

पास के स्कूल में बात करें और बच्चे के भाषा संबंधी मुद्दों के लिए जल्द से जल्द डॉक्टर के पास जाएं और जानें कि आगे आपको क्या करना है। यदि बच्चे का हकलाना छह महीने से ज्यादा समय तक बना रहता है, तो ऐसे मामले में भी उसे अपने डॉक्टर के पास ले जाएं और जांच कराएं।

बैबलिंग के बाद आगे क्या होता है 

जब आपका बच्चा चार साल का हो जाता है, तो वो आपकी बात ठीक से समझने लगता है और पाँच से छह शब्दों से ज्यादा का वाक्य बोलने लगता है। अब तक वो ग्रामर के कुछ बेसिक भी जान जाएगा और अजनबियों के साथ बातचीत करने और आपके द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब देने के लिए पर्याप्त रूप से बात करने में सक्षम हो जाएगा। एक बार जब आपका बच्चा बोलना शुरू कर देता है, तो हर दिन उसके साथ बातें करें। इसके लिए सबसे अच्छा है कि आप उन्हें कोई ऑब्जेक्ट दिखाएं और उन्हें इसके बारे में बताने के लिए कहें।

यह भी पढ़ें:

बच्चे के चलना शुरू करने के संकेत
क्या बच्चों में गैगिंग होना नॉर्मल है?
बच्चों में पिंसर ग्रास्प विकास – डेवलपमेंटल माइलस्टोन