बच्चे की जीभ कैसे साफ करें

बच्चे की जीभ कैसे साफ करें

आपके नवजात शिशु के दाँत भले ही अभी तक न निकले हों, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप उसकी डेंटल हेल्थ पर ध्यान न दें। पोषण के साथ, नवजात शिशुओं में हेल्दी डेंटल हाइजीन बनाएं रखना बहुत जरूरी है। ज्यादातर नए पेरेंट्स  पूछते हैं कि वे अपने बच्चों की जीभ को कैसे साफ करें, क्योंकि यह काम आसान नहीं है! अगर आपके पास भी एक छोटा बच्चा है, तो संभावना है कि जब आप उसकी जीभ साफ करें तो वो रोने लगें, जिससे आपका काम और मुश्किल हो सकता है! लेकिन बच्चे की जीभ साफ करना हर हाल में जरूरी है ताकि उसका मुँह हर समय हेल्दी और फ्रेश रहे, बच्चे बहुत नाजुक होते हैं और किसी भी इन्फेक्शन का शिकार जल्दी हो सकते हैं, इसलिए उनके हाइजीन का खास ध्यान रखा जाना चाहिए।

बच्चे की जीभ क्यों साफ करने की जरूरत होती है? 

हमारी रोजमर्रा की ओरल हाइजीन में सबसे जरूरी और सिंपल टास्क में से एक है जीभ की सफाई करना। लेकिन नवजात शिशुओं में, यह सिंपल टास्क भी एक मुश्किल टास्क में बदल जाता है। जीभ को अच्छी तरह से साफ करने पर ये बदबूदार साँस और बैक्टीरिया के संचय को रोकने में मदद करती है और ओरल इन्फेक्शन व मसूड़ों से संबंधित रोगों के खतरे को कम करती है।

दाँतों के निकालन से पहले ही आपको अपने बच्चे के मुँह को साफ करना और उसकी मालिश करनी चाहिए क्योंकि शुरुआती चरणों में बच्चे के मसूड़ों की सफाई और मालिश करने दाँतों के निकलते समय काफी मदद मिलती है साथ ही डेंटल हाइजीन भी ठीक से बना रहता है।

बच्चे की जीभ को कैसे साफ करें 

आपके बच्चे के दाँत निकले हों या न निकले हों, लेकिन आपको उसके मुँह और जीभ को फिर भी साफ करना चाहिए और सही तरह से डेंटल हाइजीन पर ध्यान देना चाहिए। यदि आप जानना चाहती हैं कि आप अपने बच्चे की जीभ को कैसे साफ करें, तो नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें।

  1. अपने बच्चे की जीभ को साफ करने के लिए, सबसे पहले आप अपने हाथों को साफ कर लें। क्लीनिंग प्रोसेस शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके हाथ साफ हैं। बच्चे की जीभ साफ करने के लिए मुलायम कपड़ा या आप अपनी अंगुली में कपड़ा लपेट कर जीभ को साफ कर सकती हैं, आप मेडिकल स्टोर में उपलब्ध टंग-क्लीनर का उपयोग कर सकती हैं।
  2. उदाहरण के लिए, यदि आप महीन कपड़ा लेती हैं, तो महीन कपड़ा को गर्म पानी से गीला करें और अपनी अंगुली के चारों ओर रैप करें। फिर अपने एक हाथ में बच्चे को कम्फर्टेबल पोजीशन में लेते हुए उसे हल्का हल्का हिलाएं और दूसरे हाथ से बच्चे का मुँह साफ करें।
  3. अपने बच्चे के मुँह को धीरे से खोलें और जीभ को साफ करने के लिए अपनी अंगुली अंदर डालें।
  4. एक बार जब आप अंगुली अंदर डाल देती हैं, तो धीरे से जीभ को सर्कुलर मोशन में स्क्रैप करें।
  5. जीभ की सफाई करने के बाद, बच्चे के मसूड़ों का मसाज करें (यदि उसके दाँत हों) तो धीरे-धीरे यह प्रक्रिया करें।
  6. बिल्ड-अप को हटाने के लिए आप गम क्लीनर का भी उपयोग कर सकती हैं। हालांकि, अगर क्लीनर बिल्ड-अप को ठीक से नहीं हटा पाती हैं, तो आपको क्या करना चाहिए इसके लिए डॉक्टर से परामर्श करें। फ्लोराइड पेस्ट या फ्लोराइड वाली चीजों का उपयोग करने से बचें क्योंकि शिशु इसमें मौजूद फ्लोराइड को निगल सकते हैं।
  7. भोजन करने के बाद दिन में कम से कम एक बार जीभ साफ किया जाना चाहिए।
  8. डॉक्टर सॉफ्ट ब्रश का उपयोग करने की सलाह देते हैं जो विशेष रूप से बच्चों के लिए डिजाइन की गई है जो जीभ और कैविटी को साफ करने में मदद करते हैं। यदि आप अपने बच्चे के लिए इसका  का उपयोग करना चाहती हैं, तो आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आप अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार इसे चुनें।

ध्यान रखने योग्य बातें 

अपने बच्चे की ओरल हाइजीन बनाएं रखने के लिए, यहाँ कुछ चीजें बताई गई हैं, जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए।

  • जैसे ही आपके बच्चे का पहला दाँत निकलता है, आप उसे नियमित रूप से डेंटल विजिट के लिए ले जाएं। आपको बच्चे का पहला दाँत दिखाई देता ही (जो आमतौर पर 3 से 9 महीने की उम्र में होता है) नियमित रूप से डेंटल विजिट करने की सलाह दी जाती है।
  • बच्चे का डेंटल चेकअप पूरी तरह से कराएं और डॉक्टर की सलाह पर फ्लोराइड स्टेटस का रिव्यू करें।
  • अगर आपको अपने बच्चे की डेंटल हेल्थ से संबंधित कोई चिंता है, तो अपने डेंटिस्ट से इसके बारे में बात करें। यदि आपको अपने बच्चे के लिए नर्सिंग या बोतल-फीडिंग से संबंधित कोई चिंता है, तो अपने डॉक्टर से बातकरें।
  • बच्चे के मुँह को साफ रखने के बारे में डेंटिस्ट द्वारा दी गई गाइडलाइन का पालन करें।

ध्यान रखने योग्य बातें 

बच्चे की जीभ को साफ करने के लिए टिप्स

आप पहले से ही जानती हैं कि स्टेप बाई स्टेप आपको अपनी जीभ कैसे साफ करनी है, लेकिन हमारे पास कुछ और टिप्स हैं जो आपके बच्चे के ओरल हाइजीन से संबंधित किसी भी प्रश्न के उत्तर देने में मदद करेगी। नीचे बताई गई टिप्स सावधानी बरतने के लिए बताए जा रहे हैं- इसलिए इन्हें नजरंदाज न करें!

  • पानी का उपयोग बच्चे की जीभ को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है। सॉफ्ट महीन कपड़ा या गर्म पानी में डिप किए हुए कॉटन के कपड़े से जीभ साफ करें। हालांकि, ध्यान रहे कि पानी आपके बच्चे के लिए बहुत गर्म नहीं है, क्योंकि यह आपके बच्चे को नुकसान पहुँचा सकता है।
  • अपनी जीभ को साफ करते समय बच्चे को किसी भी दिलचस्प एक्टिविटी में बिजी रखें।
  • यदि आपको बच्चे के जीभ से सफेद कण दिखाई देते हैं, तो इसे बहुत ही थोड़े टूथपेस्ट के साथ साफ किया जा सकता है, लेकिन इसके बाद बच्चे को अच्छी तरह से कुल्ला जरूर कराएं, वरना आपका बच्चा टूथपेस्ट को निगल सकता है।
  • जीभ साफ करते समय मसूड़ों और उसके गालों को अच्छी तरह से साफ करें।
  • कुछ बच्चे रोने लगते हैं और अपने मुँह को साफ करने नहीं देते हैं। यदि आपकी जीभ साफ करते समय आपका बच्चा रोता है या चिड़चिड़ापन दिखाता है, तो उसके मूड अच्छा होने का इंतजार करें।
  • आखिर में अपने बच्चे रेगुलर बेसिस पर डेंटल विजिट के लिए ले जाएं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. मुझे अपने बच्चे के दाँत ब्रश करना कब शुरू करना चाहिए?

आप बच्चे के पहले दाँत निकालने के बाद से ही उसे दाँतों को ब्रश करना शुरू कर सकती हैं। आप अपने पहले दाँतों और जीभ को साफ करने के लिए एक साफ, सॉफ्ट कपड़े, गॉज पैड, या एक फिंगर ब्रश का उपयोग कर सकती हैं। एक बार जब उसके दाँत निकलने लगें, तो आप सुबह और शाम उसके दाँतों को ब्रश कर सकती हैं।

2. क्या मैं अपने बच्चे के दाँत ब्रश करने के लिए टूथपेस्ट का उपयोग कर सकती हूँ?

आप अपने बच्चे के दाँतों को ब्रश करने के लिए एक फ्लोराइड टूथपेस्ट का उपयोग कर सकती हैं, हालांकि, टूथपेस्ट की मात्रा एक चावल के दाने से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

आप अपने बच्चे की ओरल हाइजीन पर शुरू से ही ध्यान दें। अपने बच्चे की जीभ और दाँतों की सफाई करना, आगे चल कर उन्हें एक अच्छी डेंटल हेल्थ बनाएं रखने में मदद करता है, इसलिए अपने बच्चे के मुँह को नियमित रूप से साफ करें और उन्हें किसी भी इन्फेक्शन और बीमारी से दूर रखें!

 यह भी पढ़ें:

बच्चों के सिर का माप – उम्र के अनुसार चार्ट
क्या बच्चे का इधर-उधर सिर हिलाना सामान्य है?
कपड़े के डायपर वर्सेस डिस्पोजेबल डायपर – आपको किसे चुनना चाहिए?