बच्चे को पहली बार स्कूल जाने के लिए कैसे तैयार करें – 10 टिप्स

बच्चे को पहली बार स्कूल जाने के लिए कैसे तैयार करें - 10 टिप्स

बच्चे के लिए पहली बार स्कूल जाना डरावना और माता-पिता के लिए एक चिंता वाला अनुभव हो सकता है। क्योंकि पेरेंट्स से दूर, अजनबियों के बीच एक नई जगह पर जाना किसी भी बच्चे के लिए काफी चुनौतीपूर्ण अनुभव होता है। इस लेख में आपके बच्चे को स्कूल जाने के लिए तैयार करने वाले विभिन्न तरीके बताए गए हैं।

अपने बच्चे को स्कूल जाने के लिए तैयार करने के तरीके

अपने बच्चे को प्रीस्कूल के लिए कैसे तैयार करें, यह अक्सर कई माता-पिता का सवाल होता है। दरअसल, ज्यादातर बच्चे किसी नई जगह जाने पर और अनजान लोगों से मिलने के बारे में सोचकर ही परेशान हो जाते हैं, जिन्हें उन्होंने पहले कभी नहीं देखा हो। ऐसे में आप बच्चे को स्कूल जाने से होने वाली घबराहट को सकारात्मक रूप से कम या खत्म करने में मदद कर सकती हैं। अपने बच्चे को स्कूल जाने के लिए कैसे तैयार करें इसके लिए 10 टिप्स यहां बताई गई हैं:

1. शेड्यूल समझाएं

बच्चे को पहले दिन स्कूल भेजने से पहले उसे स्कूल के बारे में जरूर बताएं। उसे स्कूल के रोज शेड्यूल के बारे में बताएं। बच्चे को बताएं कि कक्षा में उसके साथ कौन और किस कारण से मौजूद होंगे। उसे लंच बॉक्स से खाने की प्रैक्टिस करवाएं। अपने बच्चे को शांत बैठने और निर्देशों को सुनने की भी आदत डलवाएं। यह अभ्यास उसे कक्षा में लंबे समय तक एक जगह पर बैठने और टीचर के निर्देशों का पालन करने के लिए तैयार करेगा।

2. एक साथ स्कूल जाएं

अगर स्कूल शुरू होने से पहले वहां बच्चों के लिए एक ओरिएंटेशन सेशन रखा गया है, तो उसमें आप बच्चे के साथ हिस्सा जरूर लें। इससे आप और वह स्कूल के परिसर और उसकी अन्य व्यवस्थाओं के बारे में जान सकेंगे, साथ ही आप शिक्षक और अन्य माता-पिता से भी मिल सकेंगी। आपका बच्चा भी अन्य बच्चों से मिलेगा, जो स्कूल शुरू होने के बाद उसके दोस्त बन सकते हैं। ओरिएंटेशन न होने पर भी अपने बच्चे के साथ एक बार स्कूल जरूर जाएं।

3. यूनिफॉर्म ट्राई करें

बच्चे को स्कूल यूनिफॉर्म पहनाकर जरूर देख लें। यूनिफॉर्म पहनने से बच्चा स्कूल जाने के लिए उत्साहित महसूस करेगा। अगर यूनिफॉर्म नहीं है, तो ऐसे में आप स्कूल से जुड़ी अन्य चीजों को खरीद सकती हैं और बच्चे को उन्हें स्कूल बैग में पैक करने के लिए दे सकती हैं। इससे उसे खुद से अपना स्कूल बैग पैक करने की अच्छी आदत पड़ेगी।

यूनिफॉर्म ट्राई करें

4. बच्चे से पूछें कि वह कैसा महसूस कर रहा है

अपने बच्चे से यह जानने की कोशिश करें कि वह स्कूल जाने के बारे में कैसा महसूस करता है। उसके डर या घबराहट को नजरअंदाज न करें। स्कूल के बारे में बातचीत करते समय बच्चे की प्रतिक्रिया को नोट करें। देखें कि वह उत्साहपूर्वक प्रतिक्रिया देता है या नहीं। बच्चे के सभी सवालों के जवाब देकर उसे विश्वास दिलाएं कि आप उसे एक अच्छी जगह भेज रही हैं और सकारात्मक व्यवहार को बढ़ावा देकर बच्चे को स्कूल जाने प्रोत्साहित करें।

5. सकारात्मक बातें बताएं

अपने बच्चे से स्कूल के बारे में सकारात्मक बातें करें, उसे बताएं कि कैसे नए दोस्त बनाना और नई चीजें सीखना बहुत मजेदार होता है। इसके साथ ही आप उसे कहानियों के जरिए अपने बचपन और स्कूल के दिनों के किस्सों के बारे में भी मजेदार तरीके से बता सकती हैं, जिससे उसमें भी स्कूल जाने की इच्छा उत्पन्न हो सके। 

6. कक्षा के अन्य बच्चों के साथ प्ले डेट रखें

अगर आप अपने बच्चे को स्कूल भेज रही हैं, तो ऐसे में उसे अन्य बच्चों के साथ बात करने, खेल खेलने और दोस्ती करने के बारे में जरूर सिखाएं। इसके अलावा आप उसके कुछ हम उम्र बच्चों को खेलने के लिए घर बुला सकती हैं, जिससे वे स्कूल शुरू होने से पहले ही कक्षा में दोस्त बन सकें। बच्चे को दोस्तों और टीचर को हैलो और नमस्ते कहना भी सिखाएं। 

7. रोजाना समय से सोने की आदत डालें 

बढ़ते बच्चों के लिए नींद बहुत जरूरी होती है। स्कूल के दिनों में जल्दी सोना और जल्दी उठना एक अच्छी आदत माना जाता है। इसलिए अगर आप बच्चे का स्कूल शुरू करवा रही हैं, तो उसे कुछ दिन पहले से ही रात को जल्दी सोने और सुबह जल्दी उठने के लिए आदत लगवाएं। इससे बच्चे की नींद नियमित होगी। जिससे वो जिंदगी की मूलभूत सुविधाओं वाले जीवन से दूर भी नहीं होगा और हर पल को एन्जॉय करेगा।

8. बच्चे को पढ़ाई के लिए तैयार करें 

अगर आपका बच्चा स्कूल जाने से के लिए तैयार नही हैं, तो यह उसके लिए बहुत चुनौतीपूर्ण जगह बन सकती है इसलिए स्कूल शुरू करवाने से पहले अपने बच्चे को अपना नाम पढ़ने और लिखने के लिए प्रोत्साहित करें। उसे संख्याओं, रंगों और वर्णमाला के अक्षरों को पहचानना और बोलना जरूर सिखाएं। बच्चे को मॉडलिंग क्ले का उपयोग करके फिंगर पेंटिंग या अलग-अलग आकार की कलाकृतियां बनाने दें। ये चीजें बच्चे की स्किल को विकसित करने में मदद करेंगी। इसके अलावा उसे हर दिन कुछ पढ़ाएं जरूर। जिन बच्चों के पास किताबें होती हैं, उनके लिए पढ़ना-लिखना और सीखना बहुत आसान हो जाता है। इससे बच्चे में पढ़ने -लिखने के साथ सुनने की क्षमता को भी विकसित होने में मदद मिलती है। यह तैयारी उसे स्कूल में एडमिशन इंटरव्यू को भी आसान बनाने में मददगार साबित होंगी। साथ ही बच्चे के साथ ऐसे गेम्स खेलें, जिनसे वो निर्देशों को सुनना और बोलने के लिए अपनी बारी का इंतजार करना सीख सके, ऐसा करने से उसे स्कूल में भी निर्देशों को समझने में मदद मिलेगी।

बच्चे को पढ़ाई के लिए तैयार करें 

9. बच्चे को टॉयलेट का इस्तेमाल सिखाएं

स्कूल में बच्चों को टॉयलेट का इस्तेमाल खुद करना होता है, इसलिए अपने बच्चे को इसे उपयोग करना, बाथरूम के दरवाजे को खोलना या बंद करना सिखाएं। साथ ही उसे टॉयलेट में फ्लश करना और इस्तेमाल के बाद साबुन से हाथ धोना जरूर सिखाएं।

10. बच्चे को अपनी चीजों को संभालना सिखाएं 

बच्चे का स्कूल शुरू करवाने से कुछ दिन पहले उसे अपने सभी सामान (किताबें, पेंसिल, इरेजर, क्रेयॉन) को पहचानने और उसकी देखभाल करने के बारे में बताएं। इसके साथ ही बच्चे को सामान और लंच बॉक्स को इस्तेमाल करने के बाद वापस बैग में रखना भी सिखाएं। उसे स्कूल के लिए जरूरी सभी सामान पर लेबल या नेम स्लिप लगाने में आपकी मदद करने दें। इससे बच्चे को अपना लिखा हुआ नाम पहचानने की आदत हो जाएगी और उसे पता चल जाएगा कि कौन सा सामान उसका है और कौन सा नहीं।

पहली बार स्कूल जाने से बच्चा घबरा सकता है और कुछ बच्चों को स्कूल फोबिया भी होता है। ऐसे में माता-पिता की थोड़ी सी मदद से बच्चा अपने इस डर को स्वयं से दूर कर सकता है और स्कूल में सीखने की कला को मजेदार बना सकता है। इसके अलावा बच्चे का स्कूल शुरु करवाने से पहले अपने बच्चे को आग और सड़क सुरक्षा के बारे में जरूर बताएं। अपने बच्चे को समझाएं कि जब कोई बड़ा और अनजान व्यक्ति या कोई अन्य बच्चा उसे परेशान करें, तो स्थिति को कैसे संभालना है। आप कभी भी अपने बच्चे को बिना बाय बोले स्कूल छोड़कर न आएं, बल्कि गुड बाय जरूर बोलें, इससे बच्चा स्वयं को दुखी और अकेला महसूस नहीं करेगा। आप बच्चे को स्कूल में आराम से बाय करने के साथ स्कूल का समय खत्म होने पर उसे स्कूल से वापस लेकर आने वाली बात भी बताएं। इससे बच्चे का किसी अनजान व्यक्ति के साथ जाने वाला खतरा भी कम होगा।

यह भी पढ़ें:

बच्चे के लिए अच्छा स्कूल चुनने के टिप्स
आरटीई स्कूल एडमिशन – माता-पिता के जानने योग्य संपूर्ण जानकारी
स्कूल एडमिशन इंटरव्यू में माता-पिता से पूछे जाने वाले सवाल और जवाब