बच्चों के लिए 10 बेहतरीन लंच बॉक्स आइडियाज

बच्चों के लिए 10 बेहतरीन लंच बॉक्स आइडियाज

अपने बच्चे को कुछ ऐसा खिलाना जो उसे पसंद हो और साथ ही हेल्दी भी हो, सच में एक मुश्किल काम है। ज्यादातर बच्चे उन खाद्य पदार्थों को पसंद करते हैं जो उनके लिए अनहेल्दी होते हैं, जैसे बिस्कुट, नूडल्स, पिज्जा, बेकरी आइटम और रेडीमेड मिक्स। एक बात और है जो समस्या का कारण बनती है और वो है आपके पास समय की कमी! जो मांएं वर्किंग हैं या बिजी रहती हैं, उनके लिए बच्चे के खाने की पसंद को ध्यान में रखना और बच्चे के स्कूल जाने से पहले उसके लंच बॉक्स में न्यूट्रिशियस खाना पैक करना, एक मुश्किल काम हो सकता है। लेकिन बिलकुल चिंता न करें यहां हम आपकी मदद के लिए ही हैं, इसलिए दिए गए आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें, और जानें कि बच्चे के लंच बॉक्स में कैसे हेल्दी और टेस्टी चीजें शामिल करें।

बच्चों के लिए आसान लंच बॉक्स आइडिया और रेसिपी 

1. फ्रूट स्मूदी

यह किसी के लिए भी एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक होगी, खासकर अगर मौसम गर्म हो। हालांकि, आपको इस बात ध्यान रखना चाहिए कि पानी के बजाय बच्चे को स्मूदी या फ्रूट जूस न दें। फ्रूट स्मूदी बनाने की सबसे आसान रेसिपी जानना चाहती हैं, तो बच्चे के पसंदीदा फलों (आदर्श रूप से केला, सेब, आम, सीताफल, स्ट्रॉबेरी, आदि) को एक ब्लेंडर में दूध, नट्स, दालचीनी और वेनिला एसेंस डालकर ब्लेंड कर लें। आप अपने हिसाब से इसे पतला या गाढ़ा कर सकती हैं या बच्चे की जरूरत के अनुसार एडजस्ट कर सकती हैं। इसमें मिठास डालने के लिए रिफाइंड शुगर के बजाय गुड़ या शहद का इस्तेमाल करेंगी तो ज्यादा बेहतर होगा, क्योंकि ज्यादातर फलों में नेचुरल स्वीटनेस होती ही है।

फ्रूट स्मूदी

2. उत्तपम

उत्तपम ऐसी साउथ इंडियन डिश है जो बड़ों के साथ-साथ बच्चों की पसंदीदा भी होती और सालों से यह वैसे ही बनी हुई है। उत्तपम बनाने के लिए, आपको ब्रेड या इडली या डोसा बैटर, प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, आलू, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और नमक आदि इंग्रीडिएंट की आवश्यकता होगी। सभी इंग्रीडिएंट को एक साथ मिलाएं और एक गाढ़ा घोल बना लें। गरम पैन में मूंगफली तेल या राइस ब्रान ऑयल डालें और इसके ऊपर थोड़ा सा घोल डालें। बैटर को डालने के बाद गोल चम्मच या कटोरी से इसे गोल आकर में फैलाएं, फिर इसे धीमी आंच पर तब तक तलें जब तक कि दोनों तरफ से यह लाइट ब्राउन न हो जाए। उत्तपम को चटनी, सांबर या केचप, जो भी बच्चे खाना पसंद हो, उसके साथ परोसा जा सकता है।

उत्तपम

3. राइस टिक्की

चावल भारतीय खाने का एक अभिन्न अंग है, और इसे कई सारी डिशेस बनाने के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे पोहा, पुलाव, दही चूरा। इस रेसिपी में आप घर का बना स्वादिष्ट पोहा बच्चे को उसके ब्रेकफास्ट में दे सकती हैं। आपके पास जो बचा हुआ पोहा हो उसे ब्लेंडर में डालकर पीस लें। इसे आलू, गरम मसाला पाउडर, अदरक, लहसुन, लाल या हरी मिर्च (बच्चे के अनुसार) प्याज और नमक के साथ अच्छी से मिक्स करें। अब मिक्सचर की छोटी-छोटी बॉल्स बना कर इसे टिक्की जैसे का आकार दें, फिर उन्हें तेल में मध्यम आंच पर ब्राउन होने तक फ्राई करें।

राइस टिक्की

4. ब्रेड सुशी

वेजिटेरियन सुशी रोल बहुत एक झटपट बनने वाला स्नैक है जिसे आप घर पर ट्राई कर सकती हैं। यह बहुत ही स्वादिष्ट होता है और आपके बच्चे को भी बहुत पसंद आने वाला है, तो इस बात के लिए तैयार रहें कि बच्चा बार-बार इस डिश की फरमाइश कर सकता है। इसे बनाने के लिए साबुत होलग्रेन ब्रेड स्लाइस के साइड को काट लें, फिर बेलन की सहायता से ब्रेड को चपटा कर लें, चपटे किए गए स्लाइस के ऊपरी हिस्से को पीनट बटर, जैम, मस्टर्ड सॉस या पाउडर या सॉस के रूप में किसी भी मसाले के साथ लेयरिंग करें जो आपके बच्चे को पसंद आए। आखिर में ब्रेड को एक सिरे से दूसरे सिरे तक बेल लें और आधा काट लें। सर्व करने के लिए यह डिश तैयार है!

ब्रेड सुशी

5. वेजिटेबल टोस्ट

यह डिश आपके बच्चे के आहार में सब्जियों को शामिल करने के प्रभावी तरीकों में से एक है। बैंगन, टमाटर, शिमला मिर्च, प्याज और गाजर जैसी सब्जियों का चयन करें। इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और तेल में नमक, अदरक और लहसुन के पेस्ट के साथ तल लें। ब्रेड स्लाइस को एक अलग पैन में गोल्डन ब्राउन होने तक टॉस करें। सब्जी की मदद से टोस्ट को अलग-अलग तरह से सजाएं। स्वाद बढ़ाने के लिए पनीर, चाट मसाला और अन्य स्वाद भी जोड़ सकती हैं।

वेजिटेबल टोस्ट

6. ब्रेड रोल्स

ब्रेड रोल एक बेहतरीन ऐपेटाइजर है, जिसे आपका बच्चा स्कूल ले जा सकता है। पके हुए आलू, हरी मिर्च, गरम मसाला, हरा धनिया और कटा हुआ लहसुन एक साथ मिलाकर मूंगफली के तेल या किसी अन्य तेल में तल लें। कुछ मिनट के बाद, स्टोव से उतार लें और बारीक कटा हुआ अदरक और पुदीना के पत्ते डालें। अब ब्रेड स्लाइस को पानी में भिगो दें, एक्स्ट्रा पानी को निचोड़ लें, ऊपर तैयार किए गए मिक्सचर को स्लाइस पर रखें और ब्रेड को रोल करें ताकि ये आलू की फिलिंग के साथ कवर  जाए। रोल्स को पूरी तरह ब्राउन होने तक फ्राई करें। इस डिश को केचप या चटनी के साथ परोसा जा सकता है।

ब्रेड रोल्स

7. वेजिटेबल इडली

बच्चों के लिए यह इडली रेसिपी बेस्ट होती है जिसे आप उसके टिफिन में दे सकती हैं, वेजी इडली आपके बच्चे के भोजन में सब्जियों को शामिल करने का भी एक बेहतरीन तरीका है। फिलिंग तैयार करने के लिए, गर्म तेल में अपनी पसंद की सब्जियां और मसाले मिलाएं और पक जाने तक भूनें। अपने पहले से तैयार इडली बैटर में वेजी फिलिंग डालें और इडली मेकर का उपयोग करके इसे तैयार करें। इस डिश को आप सांबर और चटनी के साथ सर्व कर सकती हैं! 

वेजिटेबल इडली

8. सूजी ढोकला

ढोकला पश्चिम भारत का पसंदीदा स्नैक है। इसे बनाने में सूजी (रवा) का इस्तेमाल करने से यह डिश बच्चों के लिए और भी ज्यादा हेल्दी हो जाती है। तो आप सबसे पहले ढोकला बनाने के लिए, सूजी को दही, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, नमक, बारीक कटी हरी मिर्च, हरा धनिया और चीनी के साथ मिलाकर घोल बना लें। एक स्टीमर में पानी उबालें और घोल को ढोकला स्टैंड में रख दें, इसे लगभग दस मिनट तक भाप में पकने दें। उसका स्वाद और भी बढ़ाने के लिए आप सरसों के तेल और करी पत्ते से तड़का लगा सकती हैं। आप चाहें तो इसमें काजू जैसे सूखे मेवे भी शामिल कर सकती हैं, इससे बच्चे को मिलने वाले पोषण में वृद्धि होगी।

सूजी ढोकला

9. ब्रेड कप पिज्जा

बच्चे को उसके लंच बॉक्स का खाना खत्म करने के लिए आपका यह रेसिपी ट्राई करना कभी फेल नहीं होगा। इसके लिए आपको एक मफिन ट्रे चाहिए होगी। ब्रेड के स्लाइस को गोल आकार में काटकर ट्रे में रख दें। अलग-अलग शेप में कटी हुई सब्जियों में नमक, राई और लहसुन जैसे मसाले मिलाएं और उन्हें ब्रेड कप में डालें। इसके ऊपर थोड़ा कद्दूकस किया हुआ पनीर डालें और इसे दस मिनट तक बेक करें जब तक कि ब्रेड ब्राउन न हो जाए। आप इसे मेयोनीज या टोमैटो सॉस के साथ परोस सकती हैं।

ब्रेड कप पिज्जा

10. इंडियन पास्ता

आप सोच रही होंगी कि यह डिश तो बनने में बेहद समय लेगी, है न? ऐसा नहीं है, दरअसल, यह बनाने में बेहद आसान है और उतनी ही टेस्टी भी है। इसे तैयार करने के लिए, आप बच्चे की पसंद का कोई भी पास्ता उबाल लें। सॉस तैयार करने के लिए, राई, काले चने, प्याज और हरा धनिया मिलाएं और नारियल के तेल में इसे कुछ देर या जब तक ये पक न जाए तब तक भूनें। फिर टमाटर की प्यूरी, नमक, गरम मसाला, अदरक, लहसुन और मेथी के पत्तों के साथ मिलाकर कुछ मिनट तक उबालें और पहले वाले मिक्सचर के साथ मिला लें। अब उबले हुए पास्ता को सॉस में डालें, थोड़ा सा नींबू का रस डालें और डिश सर्व करें!

इंडियन पास्ता

किचन में ऐसा बहुत कुछ है जिससे आप अपने बच्चे के लंच बॉक्स को मजेदार और यमी बना सकती हैं। इस लेख में बताए गए बच्चों के टिफिन बॉक्स आइडियाज को आप भी ट्राई करें। ऐसी कई रेसिपी आप खुद भी तैयार कर सकती हैं, बस आपको इंग्रीडिएंट्स, मात्रा और यहां तक कि अपना तरीका भी बदलना होगा। फिर देखिएगा आपका बच्चा कभी भी अपना लंच बॉक्स भरा हुआ वापस नहीं लेकर आएगा, इस प्रकार वह खुश रहेगा और उसे हेल्दी खाना भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ
बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम आहार
बच्चों के खाने और न्यूट्रिशन से जुड़ी आम चिंताएं