बच्चों का नाक में उंगली डालना – अपने बच्चे को ऐसा करने से कैसे रोकें

बच्चों का नाक में उंगली डालना - अपने बच्चे को ऐसा करने से कैसे रोकें

जब बच्चे बड़े होने लगते हैं, ऐसे में कई माता-पिता उनमें अजीब आदतों या उनकी हरकतों में बदलाव को नोटिस करना शुरू कर देते हैं। उनमें से कुछ आदतें सभी उम्र के बच्चों के लिए बहुत सामान्य होती हैं, जैसे कि अपने नाखून चबाना या अपनी उंगलियों को कान में डालकर मोम को सूंघना और ऐसी बहुत सारी आदतें हैं। लेकिन उनका अपनी नाक में उंगली डालना खराब आदतों में से एक है। एक बच्चे का अपनी नाक में उंगली डालना कोई नई बात नहीं है। यह एक आम सी जिज्ञासा होती है या शायद यह ऐसी आदत हो जिसे छोड़ना बहुत मुश्किल होता है।

क्या बच्चों का नाक में उंगली डालना आम बात है? 

बच्चों का नाक में उंगली डालना बिल्कुल सामान्य है। यह एक ऐसी आदत है जिसे बच्चे तो करते ही हैं लेकिन साथ में बड़े भी करते हैं। हमारी नाक बेहद सेंसिटिव होती है और इसमें किसी भी तरह की उलझन महसूस हो तो उसे तुरंत सही करने की जरूरत होती है। इस उलझन को दूर करने में हमारी उंगलियां ही काम आती हैं। हाँ, हमारी सोसाइटी दूसरों के सामने सार्वजनिक रूप से ऐसा करना गलत मानती है, लेकिन कुछ बच्चे नाक से निकलने वाली गंदगी (म्यूकस) को खाकर हर सीमा को पार कर देते हैं। यह बच्चों के लिए काफी ज्यादा अनहाइजीनिक होता है।

बच्चे अपनी नाक में उंगली क्यों डालते हैं? 

कई माता-पिता इस बात से आश्चर्य करते हैं कि कैसे उनके बच्चे अपनी नाक में उंगली डालकर गंदगी को निकालकर खाने लगते हैं, यह पूरी हरकत बहुत ही ज्यादा असहज महसूस कराती है। वैसे क्या चीज सही है और क्या गलत है यह सब बड़ों के लिए होता है, लेकिन बच्चे तो सिर्फ बच्चे होते हैं। बहुत से बच्चे जरूरत के साथ-साथ नाक में उंगली डालने को आदत भी बना लेते हैं।

  • ज्यादातर बच्चे अपनी नाक में उंगली तब डालते हैं जब नाक में किसी तरह की उलझन होती है या बहुत अधिक म्यूकस से उन्हें गुदगुदी महसूस होती है।
  • नाक में कभी-कभी सूखा महसूस होता है और अंदर से खुजली होती है, जिसे अपनी उंगली को अंदर डालने और खुजली को ठीक करने की जरूरत होती है।
  • माता-पिता नहलाते वक्त बच्चे को नाक साफ करने की आदत बना डालते हैं, जिससे बच्चे इसे हर समय करने लगते हैं।
  • कई बार बच्चे घबरा जाते हैं। जबकि कुछ बच्चे अपने नाखून चबाते हैं, वहीं कुछ अपनी नाक में उंगली डालने लगते हैं।

बच्चे अपनी नाक में उंगली क्यों डालते हैं?

  • बच्चा हो सकता है कि बस ऊब रहा हो और उसको उस समय अपनी नाक में उंगली डालना काफी दिलचस्प लगता हो।
  • यह काम बच्चे बिना अपनी इच्छा के भी करते हैं। नाक में उंगली डालने का काम इतना सहज होता है कि शायद आपके बच्चे को इसकी जानकारी भी न हो।

बच्चों को नाक में उंगली डालने से कैसे रोकें? 

अगर आपके बच्चे की नाक में उंगली डालने की हरकत आपको नहीं पसंद आ रही है, तो यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप स्थिति को संभाल सकती हैं।

1. अनदेखा कर दें 

आप जानती हैं कि वह अभी बच्चा है। ज्यादातर बच्चे अपनी नाक में उंगली जरूर डालते हैं और आपको उसे हर बार डांटने की जरूरत नहीं है। उसे एक दो बार बताने की कोशिश करें और फिर इसे अनदेखा करें, इस बात का ध्यान रखते हुए कि उसकी उंगलियां हर समय साफ हैं।

2. चेकअप करवाएं

यदि नाक में उंगली डालने की आदत पुरानी है और आपके बच्चे को दर्द होता है या नाक को उंगली से सहलाने के बाद बहुत राहत मिलती है, तो यह इंफेक्शन या किसी ऐसी स्थिति का संकेत होता है जो आपके बच्चे को असहज महसूस करवाती है। ऐसे में हो सके तो डॉक्टर की राय जरूर लें।

3. हाथों को व्यस्त रखें

इस उम्र में बच्चे एनर्जी से भरे हुए होते हैं और किसी न किसी एक्टिविटी में बिजी होने की जरूरत को महसूस करते हैं, तब भी जब उनके पास करने के लिए कुछ नहीं होता है। यह समझना कि आपका बच्चा कब अपनी नाक में उंगली डालता है, आपको बता सकता है कि क्या दिक्कत है। ऐसे में आप बच्चे के हाथों को व्यस्त रखने के लिए दूसरी आदत डाल सकती हैं। उसे कुछ काम देने या यहां तक ​​कि उसे रूबिक क्यूब सिखाने से उसकी नाक में उंगली डालने की संभावना कम होती है।

4. सक्रिय उपाय

बच्चे को डांटना उसकी आदत को रोकने का हमेशा सही तरीका नहीं है क्योंकि वह अनजाने में ऐसा करता है या कभी-कभी उसकी नाक में कुछ खुजली हो सकती है। यदि यह आदत में बदल जाता है, तो आप उसकी उंगलियों पर टेप का उपयोग करके सुधारात्मक कार्रवाई कर सकती हैं ताकि वे नाक में ठीक से जा न सकें। इन हरकतों को आप घर तक ही सीमित रखें ताकि बाहर होने पर वह शर्मिंदा न हो।

5. इस हरकत को स्वीकार करें

जब आप अपने बच्चे को नाक में उंगली डालते हुए पकड़ती हैं, तो ऐसे में आप उसके सामने बैठें और अपनी नाक में भी उंगली डालें। जब वह इसको देखकर हंसने लगे, तो उसे यह समझाएं कि किसी को ऐसा करते देखना कितना अजीब और फनी लगता है। उसके ऐसा करने की जरूरत को समझने में मदद करें और उसे एक ऐसी जगह जाकर नाक में उंगली करना बताएं जहां उसे कोई देख न सके।

6. रुमाल का इस्तेमाल करें

अगर आपके बच्चे की नाक में बहुत अधिक गंदगी है, तो ऐसे में नाक में उंगली डालना और उसपर गंदगी लगना बेहद गंदा महसूस कराता है। उसे अपनी नाक साफ करने के लिए रूमाल का इस्तेमाल करने के लिए कहें और अपने हाथों को साफ रखना सिखाएं।

रुमाल का इस्तेमाल करें

7. हाइड्रेशन बनाए रखें

नाक अगर सूखी होती है, तो काफी परेशान करती है, जिसके परिणामस्वरूप नाक के अंदर खुजली होती है। अपने बच्चे को दिन भर में पर्याप्त पानी पिलाएं और शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करें।

आपको कब चिंता करने की जरूरत है 

यदि आप अपने बच्चे को नाक में उंगली डालते हुए और उसे गंदगी खाते हुए देखती हैं, तो उसे जितनी जल्दी हो सके इसे बंद करना सिखाएं। लेकिन अगर नाक से खून बहने लगता है या आपके बच्चे को बेचैनी होने लगती है, तो हो सकता है कि उसने कोई ऐसी चीज अंदर डाल दी हो और उसे सांस लेने में परेशानी हो रही हो। ऐसी गंभीर हालत में अपने बच्चे को तुरंत डॉक्टर के पास ले जाएं।

प्रीस्कूलर का नाक में उंगली डालना काफी ज्यादा सामान्य है और यह चिंता का कारण नहीं है। धीरे-धीरे, कुछ सालों में, दूसरों को देखकर आपका बच्चा खुद ही इस आदत से छुटकारा पा लेगा और नहाते समय या अकेले में अपनी नाक साफ करना सीख जाएगा। ऐसा करने के लिए अपने बच्चे को शर्मिंदा न करें और जब तक वह छोटा है तब तक उसे बच्चा ही रहने दें।

यह भी पढ़ें:

गुड मैनर्स जो बच्चों को जरूर सिखाना चाहिए
बच्चों में बुरी आदतें और उनसे निपटने के तरीके
अच्छी आदतें – जो माता-पिता को अपने बच्चों को सिखानी चाहिएं