बच्चों के लिए 10 आसान और मजेदार मानसून क्राफ्ट आइडियाज

बच्चों के लिए 10 आसान और मजेदार मानसून क्राफ्ट आइडियाज

बारिश के मौसम में बच्चों को बारिश में खेलने में मजा आता है। उन्हें रोकना मुश्किल होता है, लेकिन उनकी सेहत को ध्यान में रखते हुए बाहर जाने से बचाना भी जरूरी है और जब आप अपने बच्चे के साथ ऐसा करती हैं, तो वह पूरे दिन घर में कैद रहता है। चूंकि स्कूल की छुट्टी है और कोई बाहरी एक्टिविटी नहीं है, आपका बच्चा टेलीविजन देखना या वीडियो गेम खेलता रहता है। बच्चे का स्क्रीन टाइम कम करने के लिए आप जरूर परेशान होती होंगी। हालांकि अच्छी बात यह है कि आप मानसून के दौरान भी अपने बच्चे को पूरे दिन व्यस्त रख सकती हैं। एक बोरिंग रेनी डे के दिन को मस्ती में बदलने के लिए हमारे पास कई आइडियाज हैं।

बच्चों के लिए 10 आकर्षक रेनी डे के क्राफ्ट आइडियाज 

यहां उन सुस्त और उदास बरसात के दिनों में आपके बच्चों के लिए कुछ अनोखे क्राफ्ट के आइडियाज दिए गए हैं:

1. रेनी डे इमेज आर्ट 

इस आर्टवर्क के लिए आप पुराने पेपर का उपयोग कर सकती हैं। अपने बच्चे को बादलों, बारिश की बूंदों और इंद्रधनुष के शेप को काटने के लिए कहें। इन शेप को सुंदर रंगों में पेंट करें और उन्हें सूखने दें। जब ये शेप सूख जाते हैं, पुराने पेपर का उपयोग करके नीले रंग में एक अच्छा बैकग्राउंड तैयार करें। अब इन शेप्स को इस बैकग्राउंड पर चिपका दें। बादलों को एक के ऊपर एक चिपका दें ताकि यह एक अच्छा 3डी प्रभाव दे।

रेनी डे इमेज आर्ट 

2.  रेनी डे पर वेजिटेबल पेंटिंग 

4 साल के बच्चों के लिए यह वाकई में एक मजेदार रेनी डे क्राफ्ट है! बेस के रूप में पेपर की एक सफेद शीट का उपयोग करें और पैलेट पर कुछ वॉटर कलर तैयार रखें। आप पीले, लाल, हरे, नीले, गुलाबी आदि जैसे चमकीले रंगों का उपयोग कर सकती हैं। आप पेपर पर रचनात्मक डिजाइन बनाने के लिए सब्जियों को पेंट में डुबो सकती हैं, जैसे पेपर पर सुंदर फूल बनाने के लिए भिंडी, घास बनाने के लिए मकई, बादल आदि के शेप के लिए गाजर का मोटा कटआउट इस्तेमाल कर सकती हैं। अंत में, कुछ बारिश की बूंदों के साथ पेंटिंग को पूरा करें।

3. रेनी डे रेनबो 

बच्चों को बारिश और इंद्रधनुष देखना बहुत पसंद है! तो बरसात के दिन इंद्रधनुष आर्ट में शामिल होने से बेहतर क्या है? सफेद पेपर पर एक फ्रेश इंद्रधनुष बनाने के लिए विबग्योर (बैंगनी, इंडिगो, नीला, हरा, पीला, नारंगी और लाल) रंगों का प्रयोग करें। आप बच्चों को कुछ बादलों, एक पहाड़, एक झील और बारिश की बूंदें बनाने के लिए भी कह सकती हैं ताकि इसे एक सुंदर लैंडस्केप पेंटिंग बनाया जा सके।

रेनी डे रेनबो 

4. छतरी की पेंटिंग

यह पेंटिंग जल्दी, आसानी से बनने वाली है और इसमें ढेर सारा मजा भी शामिल है! आपको बस एक छाता चाहिए, खासकर एक सफेद रंग का छाता और कुछ ऐक्रेलिक रंग और पेंट पेन। अब अपने बच्चों को छतरी पर कुछ दिलचस्प पेंट करने दें, जैसे इंद्रधनुष के रंग के पोल्का डॉट्स, बारिश की बूंदें, फूल, छोटी छतरियां आदि। इस अनोखी आर्ट तकनीक के साथ उसे कल्पनाओं की ऊंची उड़ान भरने दें।

5. बटरफ्लाई फुट पेंटिंग

यह प्रीस्कूलर के लिए एकदम सही रेनी डे क्राफ्ट में से एक है! अपने बच्चे के छोटे-छोटे पैरों को रंग में डुबोकर और फिर साफ चादर पर रखकर उसे एक सुंदर तितली बनाने दें।

बटरफ्लाई फुट पेंटिंग

6. रेनी डे गर्ल विद अम्ब्रेला 

इस मजेदार एक्टिविटी के लिए आपकी ओर से और साथ ही आपके बच्चे की ओर से बहुत प्रयास की जरूरत होती है। आपको दो चार्ट पेपर, एक सफेद एक पीला, स्केच पेन, बच्चों के लिए कैंची की एक जोड़ी, रंगीन क्रेप पेपर, ग्लू, सफेद बेस पेपर और ब्राउन पेंट चाहिए होगा। आप पीले चार्ट पेपर से हाथों, बाहों, जूते, चेहरे और कपड़े के शेप को काट सकती हैं। इसके बाद, सफेद रंग के चार्ट पेपर से एक छाता और नीले क्रेप पेपर से कुछ बारिश की बूंदों के शेप को काट लें। अब अपने बच्चों से इसे सफेद रंग के पेपर पर चिपकाने के लिए कहें। चेहरे और जूतों पर लड़की के फीचर को हाईलाइट करने के लिए स्केच पेन का उपयोग करें। यहां आप बच्चों से रंगीन क्रेप पेपर को मोटे तौर पर फाड़ने और उन्हें छतरी की सतह पर चिपकाने के लिए कह सकती हैं, जबकि छतरी की छड़ी को भूरे रंग में रंगा जा सकता है।

7. कागज की नाव

याद कीजिए कि बचपन में आप किस तरह कागज की नाव बनाया करती थीं। इसी तरह, अपने बच्चों के साथ पेपर की छोटी-छोटी नावें बनाना शुरू करें। उन नावों को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए अलग-अलग कलर क्राफ्ट पेपर का उपयोग करें!

कागज की नाव

8. रेनी डे हैंड प्रिंटेड अम्ब्रेला 

यह उन इनडोर बरसात के दिनों के लिए एक और दिलचस्प और मजेदार आर्ट है। बच्चों के छोटे-छोटे हाथ होते हैं, जो हैंड प्रिंटेड छतरियां बनाने के लिए एकदम सही हैं! अपने बच्चे की पूरी हथेली को पेंट से भर दें या वैकल्पिक रूप से बस पेंट में डुबो दें और हाथ को बंद पोजीशन में रखें और फिर बेस पेपर पर प्रिंट करने को कहें। आपके असिमेट्रिक हैंड प्रिंटेड छाते तैयार हैं। छतरी की तहों को हाईलाइट करने के लिए एक मार्कर का उपयोग करें, एक हैंडल और कुछ बारिश की बूंदें बनाएं!

9. पेपर प्लेट एक कछुआ

एक पेपर प्लेट लें और उसे उल्टा कर दें। यह एक कछुए की पीठ जैसा लगता है। अपने बच्चों को इस पर अलग-अलग चमकीले रंग को पेंट करने के लिए कहें और इसे कुछ मिनटों के लिए बारिश में रखें। कुछ मिनटों के बाद, आपको शेल पर एक यूनीक बूंद के पैटर्न मिलेंगे, इसे सूखने के लिए अलग रख दें। इसके बाद, एक चार्ट पेपर लें और कछुए का चेहरा, चार पैर और एक पूंछ के शेप को काट लें। अब इन्हें पेपर प्लेट के अंदर की तरफ चिपका दें। रेनी डे का पेपर प्लेट कछुआ आपका मनोरंजन करने के लिए तैयार है।

10. रेनी डे पेपर कोलाज आर्ट 

रंगीन कागज की शीट लें और मोटे तौर पर पेपर को छोटे-छोटे टुकड़ों में फाड़ दें। अम्ब्रेला शीट को काटने के लिए आप कलर कपकेक लाइनर्स का भी उपयोग कर सकती हैं। इसके बाद, उसी पेपर पर बादलों, इंद्रधनुष, फूलों, बारिश की बूंदों, छतरी के साथ चलने वाले छोटे टाट आदि जैसी बारिश से संबंधित एक आउटलाइन या चित्र बनाएं और अपने बच्चों को इन इमेज पर छोटे-छोटे कागज के टुकड़ों को चिपकाने दें। पेपर कोलाज आर्ट शांत, अनोखे और सबसे महत्वपूर्ण बात कि बच्चों को घंटों तक व्यस्त रखने का काम करते हैं।

आपके बच्चों को ये सुपर-क्यूट और फनी आइडियाज जरूर पसंद आएंगे। आगे बढ़ें और बच्चों के साथ इन क्रिएटिव एक्टिविटीज में शामिल हों और जीवन भर के लिए उनके साथ प्यारी यादें बनाएं!

यह भी पढ़ें:

फैमिली ट्री बनाने के बेहतरीन क्राफ्ट आइडियाज
बच्चों के लिए ओरिगामी फ्लावर बनाने के आसान आइडियाज
बच्चों के लिए बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट मटीरियल क्राफ्ट आइडियाज