बच्चों के लिए 13 बेस्ट दिवाली गिफ्ट आइडियाज

बच्चों के लिए बेस्ट दिवाली गिफ्ट आइडियाज

दिवाली चारों ओर बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ मनाई जाती है। यह त्यौहार बच्चों के बीच विशेष रूप से पसंदीदा है, क्योंकि इस त्यौहार में उन्हें खूब मस्ती करने को मिलता है, मिठाई, पटाखे, दिये, नए कपड़े यही सब तो बच्चों को चाहिए होता है, इसलिए इस त्यौहार का बच्चे ही सबसे ज्यादा आनंद उठाते हैं। यही वो समय है जब आप अपने प्रियजनों को उपहार देते हैं उन्हें अच्छा महसूस कराते हैं। बच्चे, खासकर के दिवाली गिफ्ट प्राप्त करने के लिए उत्सुक रहते हैं। यदि आप अपने बच्चों को उपहार देने के लिए कुछ अच्छे गिफ्ट आइडियाज के ऑप्शन ढूंढ रहे हैं, तो हमारे पास आपके लिए कुछ दिवाली गिफ्ट आइडियाज हैं, इन आइडियाज की मदद से आप अपने बच्चे के लिए कोई अच्छा सा गिफ्ट खरीदें।

दिवाली गिफ्ट आइटम जो आपके बच्चों को पसंद आएंगे

बच्चों को कई कारणों से दिवाली पसंद होती है; दिवाली की छुट्टियां, मिठाइयां, खेल और उपहार आदि। यदि आप अपने बच्चों को कुछ अलग गिफ्ट देने का प्लान कर रहे हैं, तो याद रखें कि आप जो कुछ भी उनके लिए लेते हैं, वह उनकी उम्र के हिसाब से होना चाहिए। इस दिवाली, उन्हें कुछ खास और अनोखा उपहार दें ताकि आपका बच्चा हमेशा यह त्यौहार याद रखें। यहाँ कुछ ऑप्शन दिए गए हैं जो बच्चे के लिए यादगार गिफ्ट के ऑप्शन हो सकते हैं:

1. ड्रेस या कपड़े

ड्रेस या कपड़े

बच्चों को आमतौर पर दिवाली के लिए ड्रेसिंग करना सजना सवरन पसंद होता है, बच्चे त्यौहार के मौके पर नए कपड़ें पहनने के लिए बहुत एक्साइटेड रहते हैं। इस दिवाली के मौके पर आप उसे ट्रेडिशनल लुक दे सकते हैं। आप लड़कों और लड़कियों के लिए ट्रेडिशनल और ट्रेंडी कपड़ों के लिए ऑनलाइन भी एक्स्प्लोर कर सकते हैं जहाँ आपको बहुत सारे ब्रांड और ऑफर भी मिलते हैं। आप कुर्ता पायजामा सेट, लड़कों के लिए वेस्ट कोट के साथ कुर्ता खरीद सकती हैं और लड़कियों के लिए रफल फ्रॉक और लहंगा चोली खरीद सकती हैं।

2. स्वीट्स या चॉकलेट वाले सुन्दर बॉक्स 

मिठाई, खासकर के ‘चॉकलेट’ बच्चों के लिए सबसे अच्छा दिवाली गिफ्ट होता है, क्योंकि बच्चों के हाथ में आप हमेशा चॉकलेट देखेंगे! आप चॉकलेट गिफ्ट हैंपर तैयार कर सकते हैं और इसमें चॉकलेट-कवर कुकीज, चॉकलेट ट्रफल्स, मिल्क चॉकलेट बार, टॉफी कारमेल, डार्क चॉकलेट प्रेट्जेल, डार्क चॉकलेट बार आदि जैसे उपहारों के साथ यह बॉक्स भर सकते हैं। जब आप बच्चे को यह तोहफा देंगे तो उनके आँखों में इसे पाने की चमक देख सकते हैं। आप उन्हें इस त्योहार पर गिविंग और शेयरिंग का कॉन्सेप्ट भी समझा सकते हैं।

3. गैजेट्स

गैजेट्स

गैजेट्स, आज की पीढ़ी के बच्चों का सबसे पसंदीदा! और वो अच्छी तरह इससे परिचित हैं। यदि आपका बच्चा गैजेट्स पसंद करता है, तो वह इसे दिवाली गिफ्ट के रूप में प्राप्त किए जाने पर और भी ज्यादा खुश हो जाएगा। आप स्मार्टवॉच, टॉय लैपटॉप, या एक स्मार्ट लर्निंग टैबलेट जैसे गैजेट्स आपके बच्चे के लिए एक उपयोगी दिवाली गिफ्ट जो सकते हैं जिसे पा कर बच्चा बहुत खुश होगा और घंटों तक एंटरटेन भी रहेगा। आप ऑनलाइन के जरिए भी अच्छे गैजेट्स ले सकते हैं वहाँ आपको और भी ऑप्शन मिलेंगे। ये एक बेहतरीन लर्निंग टूल के रूप में काम करता है और बच्चे की मोटर स्किल को बढ़ाता है।

4. पटाखे

बच्चों के लिए, दिवाली पटाखे का पर्याय है। बच्चों को दिवाली पर पटाखे जलाने में मजा आता है, लेकिन एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में, आपको ऐसे पटाखे खरीदने चाहिए जो साउंड पॉल्युशन का कारण नहीं बनते हैं और साथ मनोरंजक भी होते हैं, जैसे मैजिक स्नेक, फुलझड़ी, ग्लो वॉम, पिस्टल पॉपर्स, अनार, रॉकेट और स्पिनर या जलेबी। इसके अलावा, ध्यान रहे कि आप बच्चे के अनुकूल और उसकी उम्र के मुताबिक पटाखे खरीदें। अपने बच्चे को किसी बड़े की देख रेख में ही पटाखे फोड़ने के लिए कहें और उसे फायर सेफ्टी रूल के बारे समझाएं।

5. आर्ट और क्राफ्ट आइटम

आर्ट और क्राफ्ट आइटम

आर्ट सप्लाइज बहुत ही खूबसूरत गिफ्ट है, जो आपके बच्चे की क्रिएटिविटी को बढ़ाने में मदद करता है तैयार। बच्चों को कलरिंग, ड्राइंग, पेंटिंग और क्राफ्टिंग करने में बहुत मजा आता है और वो इसे एंजॉय करते हैं। आप उन्हें कलर पेंसिल, सेंटेड मार्कर, पेंट, क्रेयॉन, कलर सेट, ड्राइंग शीट, स्केचबुक, डूडल बुक गिफ्ट में दे सकते हैं। आप डीआईवाई क्राफ्ट किट भी उन्हें गिफ्ट कर सकते हैं यह आपके बच्चे के अंदर के आर्टिस्ट को प्रोत्साहित करने में मदद करता है।

6. एजुकेशनल एक्टिविटी बॉक्स 

लर्निंग एक्टिविटी बॉक्स आपके बच्चे के लिए एक बेहतरीन गिफ्ट हो सकता है और इसे पाकर बच्चा लंबे समय के लिए खुश रहेगा। तो है ना यह एक बेहतरीन गिफ्ट! जिसमें बच्चा कुछ सीखेगा भी और एंजॉय भी कर सकेगा। इस बॉक्स में बहुत सारी एक्टिविटीज हैं जो बच्चे के ऐज और उसकी एबिलिटी के अनुसार हैं। आप अपने बच्चे को सब्सक्रिप्शन बॉक्स गिफ्ट में दे सकते हैं। ये एक्टिविटी बॉक्स उसे मजेदार तरीके से सीखने में मदद करेंगे।

7. टॉय और बोर्ड गेम्स

टॉय और बोर्ड गेम्स

बच्चों का मन नहीं खिलौने से नहीं भरता है, वो जितना भी हो कम ही रहता है, इसलिए यह बच्चों के लिए सबसे बेस्ट गिफ्ट है। आप ऑनलाइन या दुकानों में उपलब्ध ब्राइट और कलरफुल खिलौनों ले सकते हैं। आप बोर्ड गेम, स्पोर्ट्स इक्विपमेंट या आउटडोर टॉय जैसे स्विमिंग पूल, प्ले टेंट, आउटडोर वॉटर गन भी ले सकते हैं। यदि आपका बच्चा म्यूजिक पसंद करता है, तो आप उसके लिए एक म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट जैसे ड्रम, गिटार या कीबोर्ड ले सकते हैं। रोबोट, ट्रेन सेट, लेजर गन, रिमोट कंट्रोल कार भी आकर्षक गिफ्ट है। तो, बस अपनी बच्चे की पसंद का कोई एक अच्छा सा गिफ्ट खरीदें! 

8. पर्सनलाइज गिफ्ट  

पर्सनलाइज गिफ्ट बच्चों को पसंद आते हैं। आप बच्चे को एक्स्ट्रा स्पेशल महसूस कराने के लिए कस्टमाइज गिफ्ट बनवा सकते हैं। आप उसे पर्सनलाइज टी-शर्ट स्वेटशर्ट, कुशन और तौलिया आदि गिफ्ट में दे सकते हैं। आप उसके लिए पर्सनलाइज स्कूल सप्लाइज भी बनवा सकते हैं, जैसे बैकपैक, पाउच, मग या स्टेशनरी। आप अपने बच्चे के नाम वाला कैलेंडर प्रिंट करवा सकते हैं। आप उनके पसंदीदा कार्टून करैक्टर को पर्सनलाइज करके कोई गिफ्ट दे सकते हैं। इसके लिए बहुत सारे ऑप्शन हैं, तो सोचिए आपके बच्चे के लिए क्या अच्छा रहेगा और उसे वही दें जिसमें उसे खुशी मिले।

9. पिक्चर मेमोरी बुक

पिक्चर मेमोरी बुक

एक मेमोरी बुक हमेशा रहती हैं और यह आपके बच्चे को पसंद भी आएगा। आप बच्चे की पिक्चर के साथ बुक शोकेस बना सकते हैं, जब से वो पैदा हुआ है से लेकर, उसके हर बर्थडे, वेकेशन, परिवार के साथ और अलग इवेंट की पिक्चर लगाएं और एक मेमोरी बुक तैयार करें। आप एक मेमोरी बुक भी खरीद सकते हैं और उसमें पिक्चर चिपका सकते हैं। इसे क्रिएटिव तरीके से बनाएं ताकि जब बच्चा अपनी इन मेमोरी को देखे तो उसे अच्छा महसूस हो और वो खुश हो जाए!

10. बच्चों का फर्नीचर

इस दिवाली पर अपने बच्चे के बेडरूम को कलरफुल फर्नीचर के साथ सेट करें – यह गिफ्ट आपका बच्चा आने वाले कई सालों तक इस्तेमाल कर सकता है। अपने बच्चे के कमरे के लिए फर्नीचर खरीदते समय, वह चुनें जो प्रैक्टिकल रूप से बच्चों के लिए डिजाइन किया गया है। आप बुककेस, फैंसी बेड, आरामदायक कुर्सियां, बीन बैग, स्टडी टेबल इत्यादि देख सकते हैं। आप वॉल डेकोर भी कंसीडर कर सकते हैं जैसे ग्रोथ चार्ट, वॉल स्टिकर, स्पोर्ट्स-थीम वाले पोस्टर। बच्चे को अपने रूम का एक नया रूप देख कर बहुत एक्साइटमेंट होगा और वो इसे एंजॉय करेंगे।

11. पर्सनलाइज लगेज बैग / ट्रॉली

पर्सनलाइज लगेज बैग या ट्रॉली बच्चों के लिए शानदार दिवाली गिफ्ट हो सकता है। अपने बच्चे के पसंदीदा कार्टून, फिल्म, या उस पर स्टोरीबुक करैक्टर के साथ एक बैकपैक या सूटकेस लें, देखिएगा कैसे आपका बच्चा इसे देखकर खुश हो जाता है और इतना ही नहीं उसे ओनरशिप का भी एहसास होने लगेगा। इस तरह से जब वो कहीं बाहर जाएगा तो अपने सामान की देखभाल खुद करेगा। यह गिफ्ट सच में बहुत उपयोगी है ! 

12. गुल्लक / पिग्गी बैंक

गुल्लक बच्चों का पसंदीदा होता है, अगर आप उसे सेविंग के महत्व के बारे में बताना चाहते हैं, तो उसे एक पिग्गी बैंक गिफ्ट करें। इस दिवाली गिफ्ट से बच्चे को सेविंग करने का फायदा पता चलेगा। आप ऑनलाइन और दुकानों पर बहुत सारे अलग-अलग प्रकार के गुल्लक देख सकते हैं और चाहें तो मिट्टी का गुल्लक खरीद सकते हैं या मेटल के गुल्लक भी ले सकते हैं यह आप पर निर्भर है। गुल्लक होने से आपके बच्चे के अंदर पैसा जमा करने की आदत विकसित होगी।

13. पर्सनलाइज ज्वैलरी 

लेटर बीड्स से बना ब्रेसलेट, हार, रिंग आदि लड़कियों के लिए बेहद खास तोहफा हो सकता है। क्योंकि ज्यादातर लड़कियों का संजना सवरना अच्छा लगता है। आप उन्हें डीआईवाई ज्वैलरी बॉक्स भी गिफ्ट कर सकते हैं। वहीं चूँकि आजकल लड़के भी ब्रेसलेट पहनते हैं तो यह ऑप्शन उनके लिए भी काम करेगा। ये सभी गिफ्ट यूनिक होने के साथ-साथ किफायती भी हैं। तो अगर आप अपने बच्चे को कुछ अलग सा गिफ्ट देने की सोच रहे हैं तो हमारे सुझाव से यह आईडिया बेस्ट गिफ्ट की लिस्ट में आता है।

अपने परिवार के लिए एक परफेक्ट दिवाली गिफ्ट चुनना, विशेष रूप से बच्चों के लिए बिलकुल भी आसान काम नहीं है। आप जो भी प्यार से खरीद रहे हैं वो उन्हें पसंद आना चाहिए, इस प्रकार आप अपने बच्चे को बता सकते हैं कि वो आपके लिए कितने मायने रखते हैं और उनकी खुशी भी! तो इस दिवाली उन्हें एक अनोखा उपहार दें। अपने बच्चे के लिए गिफ्ट खरीदते समय थोड़ा विचार करना, आपको उसके लिए सबसे अच्छा गिफ्ट लेने में मदद करेगा।

 यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए दिवाली पर पंक्तियाँ
बच्चों के लिए दिवाली पर निबंध
दीपावली के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य