बच्चों के लिए बारिश के दिनों की 10 जरूरी चीजें

बच्चों के लिए बारिश के दिनों की 10 जरूरी चीजें

जब पहली बारिश होती है, तब बच्चे बेहद खुश हो जाते हैं और इससे पहले आपको पता चले, वे सड़कों पर चिल्लाते हुए और बारिश में इधर-उधर खेलते हुए नजर आते हैं। आपको इसके बारे में तभी पता चलता है जब वे बारिश का मजा लेकर भीगते हुए या छींकते हुए घर वापस लौटते हैं। बच्चे और बारिश दोनों एक दूसरे से अलग नहीं हो सकते हैं, यही कारण है कि उन्हें सुरक्षित रखने के महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है बच्चों के लिए रेन गियर यानी बारिश में जरूरी चीजों को जगह पर रखना और साथ ही अन्य बातों पर भी ध्यान देना।

बच्चों के लिए मानसून से जुड़ी जरूरी चीजें 

बच्चों के लिए मानसून से जुड़ी जरूरी चीजें 

यहां आपके बच्चों के लिए बरसात के मौसम में काम आने वाली कुछ आवश्यक चीजें बताई गई हैं:

1. छाता

जब बारिश के आसार लगने लगते हैं तो यह पहली चीज है जिसे आपको खरीदना चाहिए। एक छाता बारिश से आपको शुरुआती सुरक्षा प्रदान करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है और घूमने और सुरक्षित स्थान तक पहुंचने में भी मदद करता है। अपने बच्चे को उसके साइज के हिसाब से उसके पसंदीदा कलर में या उसके पसंदीदा कार्टून वाला एक छाता जरूर लें।

2. रेनकोट

मूसलाधार बारिश और तेज रफ्तार वाले वाहन छाते को बेकार कर सकते हैं, क्योंकि ऐसे में पानी हर तरफ से आता है। खासकर जब बच्चे स्कूल से लौट रहे हों तो उनकी यूनिफॉर्म और बैग आसानी से भीग सकते हैं। एक अच्छा ब्राइट कलर का रेनकोट खरीदें जो फुल साइज का हो और बच्चे को सिर से पैर तक ढक सके। यदि जरूरी हो तो आप रेनकोट का अलग शर्ट और पैंट भी ले सकती हैं। अगर यह उनके बैग को भी कवर कर सकता है, तो यह और अच्छी बात है।

3. सही जूते

बच्चों के लिए सही जूते पहनना आवश्यक है क्योंकि जब भी वह बाहर कदम रखते हैं या घर लौट रहे होते हैं तो वे पानी से भरे गड्ढों और गंदी जगह पर चलने लगते हैं। सड़क पर फिसलने से रोकने वाले जूते लेने के साथ-साथ पैरों को साफ रखना भी जरूरी है। यदि आप तेज बारिश वाले क्षेत्र में रहती हैं, तो गमबूट भी खरीद सकती हैं।

4. छोटा सैनिटाइजर

आप घर पर तो अपने बच्चे की अच्छे से देखभाल कर सकती हैं, जैसे कि वह अपने हाथ ठीक से धोता है या नहीं। लेकिन अगर वह स्कूल में, तो इस बात पर कोई गारंटी नहीं है कि वह वहां हाथ धोता है। यदि वह ब्रेक के दौरान इधर-उधर खेलता है और बिना साबुन से ठीक से हाथ धोए दोपहर का खाना खाता है, तो मुश्किल हो सकती है, खासकर मानसून में। बच्चे के लिए एक छोटा सा सैनिटाइजर लें जिसे वह अपने बैग में रख सके। उसे हाथ धोने की जरूरत के बारे में बताएं लेकिन उसे यह भी समझाएं कि वह सैनिटाइजर की कुछ बूंदों से भी उन्हें जल्दी से साफ कर सकता है।

5. एक गर्म जैकेट काफी उपयोगी होती है

बाहर बारिश से बचना जरूरी है। लेकिन ठंड से भी बचाव करना जरूरी है। कभी-कभी, लगातार बारिश होने से तापमान काफी गिर जाता है, जिससे बच्चे को घर पर ठंड लग सकती है। एक अच्छी गर्म जैकेट उसे ठंड लगने या बुखार होने से बचा सकती है। कोशिश करें कि एक ऐसा रेनकोट खरीदें जो एक गर्म जैकेट के रूप में भी काम करे, जिससे बच्चा भीगने पर भी गर्म रहेगा।

6. ऐसा तौलिया लें जो अच्छे से एब्जॉर्ब करें और जल्दी सूख जाए

आपका बच्चा दिन में कई बार भीग सकता है, उसे बार-बार नहाने की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे में एक अच्छा तौलिया जरूरी है जो शरीर को अच्छी तरह से साफ करता है और सारा पानी सोख सकता है, साथ ही फिर से इस्तेमाल करने के लिए जल्दी सूख जाता है। ऐसे में तौलिया खरीदने जरूर खरीदें, खासकर अपने बच्चे के लिए, ताकि वह हर समय सूखा रहे। एक छोटा सा नैपकिन भी लें जिसे वह अपने स्कूल बैग में ले जा सके।

7. वाटर-प्रूफ कैरी बैग काफी मददगार होते हैं

गीले छाते और रेनकोट ले जाने में काफी दिक्कत होती है। या बारिश में कुछ और सामान ले जाने के लिए इसे बचाने का सही तरीका भी ढूंढना एक चुनौती बन जाता है। बच्चे के स्कूल बैग में कुछ कैरी बैग रखना समस्या का समाधान होता है। लेकिन ये कैरी बैग वाटरप्रूफ होने चाहिए ताकि इनके अंदर की कोई भी चीज गीली न हो सके, साथ ही इनके अंदर के पानी को बाहर रिसने से रोका जा सके।

8. वेट वाइप्स चीजों को जल्दी साफ करने में मदद करते हैं

मानसून के साथ शरीर और कपड़ों पर फिसलन और कीचड़ के धब्बे आ जाते हैं। ऐसे में एक नल ढूंढना और जल्दी से साफ करना हमेशा संभव नहीं होता है। वेट वाइप्स का एक छोटा सा बॉक्स पास होने से गंदगी को तुरंत साफ करने में मदद मिलती है। इस्तेमाल के बाद इन्हें डस्टबिन में दाल दिया जाता है। अगर बच्चे पर पानी के छींटे पड़ गए हों, तो वह खुद को साफ रखने के लिए अपना चेहरा पोंछ सकता है और फिर बाकी को साफ करने के लिए जल्दी घर पहुंच सकता है।

9. अतिरिक्त कपड़े भी रखे जा सकते हैं

यदि आपका बच्चा लंबे समय तक घर से दूर रहने वाला है, जैसे कि स्कूल में या एक दिन की पिकनिक के लिए, तो उसे एक्स्ट्रा कपड़े जरूर दें। बारिश में भीगना और बिना चेंज किए उन गीले कपड़ों में रहने से बच्चे को सर्दी और बुखार आसानी से हो सकता है। कपड़े बदलने से वह हर समय सूखा रह सकता है।

10. खाने के लिए सेफ और हेल्दी स्नैक्स

इसके लिए आपके बच्चे को भी इसमें अपनी भागीदारी निभानी होती है। उसे बाहर का खाना खाने के लिए पैसे देने के बजाय, बैग में रखने के लिए हेल्दी स्नैक्स दें। उसे स्ट्रीट फूड से दूर रखने के लिए उसकी जगह स्वादिष्ट विकल्प दें। बच्चे के साथ बाहर जाते समय भी ऐसे कुछ फूड आइटम्स अपने साथ रखें।

बच्चों को मानसून बहुत पसंद होता है और वे बारिश में खेलते हुए जंगली हो जाना पसंद करते हैं साथ ही अपने दोस्तों के साथ मस्ती भी करते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कहाँ हैं, उन्हें सुरक्षित रखने के लिए कुछ कदम उठाकर एक लंबा रास्ता तय किया जा सकता है ताकि वे मस्ती करने वाले बच्चे बने रह सकें और बारिश का पूरा आनंद उठा सकें।

यह भी पढ़ें: बारिश के मौसम में छोटे और बड़े बच्चों को होने वाली आम बीमारियां