बच्चों के लिए 26 बेहतरीन रक्षाबंधन के गिफ्ट आइडियाज

बच्चों के लिए बेहतरीन रक्षाबंधन के गिफ्ट आइडियाज

रक्षाबंधन आज सिर्फ हिंदुओं का ही त्योहार नहीं रह गया है बल्कि आजकल हर धर्म में इसे अपनाया जा रहा है, यह त्योहार भाई-बहन के बीच के पवित्र बंधन और प्यार का प्रतीक है, इस त्योहार का जश्न पूरे भारत में बहुत ही शानदार तरीके से मनाया जाता है। रक्षाबंधन में बहन द्वारा भाई को बांधे जाने वाला पवित्र धागा या राखी दोनों के बीच के स्नेह और विश्वास को दर्शाता है। सभी भाई-बहन आपस में लड़ते हैं झगड़ते लेकिन सभी शरारतों में भागीदार भी होते हैं। रक्षाबंधन इसी खूबसूरत बंधन का जश्न मनाने का त्योहार है। कहा जाता है कि त्योहार लोगों के रिश्ते और प्यार को और मजबूत करता है, ठीक इसी तरह रक्षाबंधन का त्योहार भी भाई और बहनों को यह जताने का मौका देता है कि वे एक दूसरे के लिए कितनी अहमियत रखते हैं और कितना प्यार करते हैं। भले ही भाई बहनों से कितनी ही लड़ाइयां क्यों न करें, लेकिन उनसे ज्यादा बहनों को और कोई प्यार नहीं कर सकता और यह बात बिलकुल सच कही गई है। आपका प्यार आपके दिए हुए तोहफों में नजर आता है, जो त्योहार के मौके पर एक दूसरे को देना भी चाहिए, तो इस लेख में विशेष रूप से रक्षाबंधन के अवसर पर बच्चों के लिए 26 ऐसे बेहतरीन गिफ्ट आइडियाज की लिस्ट दी गई जो आपको बच्चों के लिए गिफ्ट चुनने में मदद करेंगे।

बच्चों के लिए बेस्ट राखी गिफ्ट आइडियाज

रक्षा बंधन जैसे खुशी के अवसर पर एक सही गिफ्ट चुनना त्योहार में और चार चाँद लगा देता है, साथ ही गिफ्ट से यह भी समझ आता है कि भाई-बहन के बीच कितनी अच्छी अंडरस्टैंडिंग है। आपको ऐसा गिफ्ट लेना चाहिए जो न केवल यादगार हो बल्कि इसका प्रैक्टिकल रूप से इस्तेमाल भी किया जा सके।

बहनों के लिए राखी गिफ्ट 

हर भाई अपनी बहन को अच्छी तरह से जानता है, लेकिन लड़कियों के लिए एक अच्छा गिफ्ट लेना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इसलिए, यदि आपको मदद की जरूरत हो, तो यहाँ बहनों के लिए राखी गिफ्ट के कुछ सुझाव दिए गए हैं। बहनों के लिए राखी गिफ्ट कुछ इस प्रकार हो सकते हैं:

1. पर्सनलाइज्ड बैकपैक्स / हैंडबैग

पर्सनलाइज्ड बैकपैक्स / हैंडबैग

आपकी बहन अपने लिए एक क्यूट सा हैंडबैग लेना पसंद करेगी। लेकिन ध्यान रहे कि बहन के लिए हैंडबैग खरीदते समय उसका पसंदीदा कलर चुनना न भूलें। आप उसके लिए पर्सनलाइज बैग भी बनवाकर दे सकते हैं  जिसमें उसका नाम प्रिंट हो या कढ़ाई की गई हो, इसके अलावा आप उसे पर्सनलाइज बैकपैक्स गिफ्ट करने के बारे में भी सोच सकते हैं।

प्राइस रेंज200 रु या उससे ज्यादा 

2. ज्वैलरी और ऐक्सेसरीज

ज्वैलरी और ऐक्सेसरीज

लड़कियां ज्वैलरी की शौकीन होती हैं। इसलिए आप उनके लिए एक खूबसूरत सा ज्वैलरी बॉक्स ले सकते हैं जिसमें वो फैंसी इयररिंग, कई रंग के नेकलेस, रिंग्स और रंग-बिरंगी चुड़ियों का कलेक्शन के सके। इसके अलावा आप ऐक्सेसरीज में हेडबैंड, ब्रेसलेट, हेयर क्लिप, रबर बैंड जैसे सामान को शामिल कर सकती हैं। यकीन मानिए उसे यह गिफ्ट बहुत पसंद आएगा और वो हेमशा इस प्यारे से गिफ्ट के लिए आपकी शुक्रगुजार रहेगी।

प्राइस रेंज200 रु या उससे ज्यादा

3. आर्ट-क्राफ्ट का सामान 

आर्ट-क्राफ्ट का सामान 

आर्ट का सामान जैसे क्रेयॉन, ग्लिटर मेकर्स, पेंट और ब्रश, पेंसिल सेट आदि सामान एक बेहतरीन गिफ्ट आइटम में शामिल होते हैं, जो लड़कियों को काफी पसंद भी होता है। आप एक 3 डी कलरिंग बुक भी इसमें शामिल कर सकते हैं। यह जादुई उपहार निश्चित रूप से आपकी बहन को बेहद पसंद आएगा।

प्राइस रेंज – 300 रु या उससे ज्यादा

4. चॉकलेट्स 

चॉकलेट्स

आप अपनी बहन को उसकी पसंदीदा चॉकलेट जार गिफ्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आप मिक्स्ड चॉकलेट बॉक्स भी गिफ्ट कर सकते हैं जो फैंसी पैकिंग में उपलब्ध होती है, चॉकलेट लड़कियों की खास पसंद होती है और आप चॉकलेट बॉक्स के साथ कार्ड लगाकर अपने भावनाएं जाहिर कर सकते हैं।

प्राइस रेंज – 200 रु या उससे ज्यादा

5. डॉल सेट / डॉल

डॉल सेट / डॉल

आपकी बहन के पास बहुत सारी गुड़िया होंगी, लेकिन फिर भी उनका मन कभी नहीं भरता है। लड़कियों को डॉल के खेलना बहुत पसंद होता है। तो, आप उसके डॉल कलेक्शन को बढ़ाने के लिए उसकी पसंदीदा डॉल गिफ्ट करें साथ ही उसके कपड़े और ऐक्सेसरीज भी शामिल कर सकते हैं। आप कलेक्शन को बेहतर करने के लिए डॉल फर्नीचर भी खरीद सकती हैं।

प्राइस रेंज300 रु या उससे ज्यादा

6. पर्सनलाइज्ड कुशन

आपकी बहन को यह यूनिक गिफ्ट बहुत पसंद आएगा। आप कुशन पर उसका नाम प्रिंट करा कर दे सकते हैं, यह गिफ्ट उसका दिल तुरंत जीत लेगा। आप फ्लावर प्रिंट, कार्टून कैरेक्टर और भी बहुत कुछ प्रिंट करा कर दे सकती हैं। ऐसी चीज प्रिंट कराएं जो उसे पसंद हो और उसे प्यारा सा सरप्राइज दें!

प्राइस रेंज – 400 रु या उससे ज्यादा

7. सॉफ्ट टॉयजसॉफ्ट टॉयज

छोटी लड़कियों को सॉफ्ट टॉयज बहुत पसंद होते हैं और चाहे उनके पास कितने भी सॉफ्ट टॉयज क्यों न हों यह उनके लिए कभी भी पर्याप्त नहीं होते हैं। इसलिए आप अपनी बहन को सॉफ्ट टॉयज देने के लिए विचार कर सकते हैं, यह गिफ्ट उन्हें बहुत पसंद आएगा, खासकर जब यह गिफ्ट उनके प्यारे भाई के द्वारा दिया जाए। आप उसे एक हाथी, पांडा या उसकी पसंद का कोई भी साफ्ट टॉय खरीदकर दे सकते हैं।

प्राइस रेंज – 350 रु या उससे ज्यादा

8. पर्सनलाइज्ड फोटो फ्रेम्स / टाइलपर्सनलाइज्ड फोटो फ्रेम्स / टाइल

फोटो फ्रेम या फोटो टाइल कभी भी आउट ऑफ स्टाइल नहीं होता है। चाहे बड़े हो या बच्चे, सभी को फोटो फ्रेम पसंद होता है, खासकर अगर इसमें बच्चे की यादगार तस्वीर हो। तो इस रक्षा बंधन, आप अपनी बहन के लिए एक पर्सनलाइज्ड फोटो फ्रेम खरीद सकते हैं जिसमें आप बहन के साथ अपनी बेस्ट मेमोरी की तस्वीर लगा कर उन्हें यह फ्रेम दें। आपकी बहन को यह खूबसूरत उपहार बहुत पसंद आएगा वो इसे हमेशा अपने साथ रख सकती है।

प्राइस रेंज – 300 रु या उससे ज्यादा

9. सुंदर हैंड वाचसुंदर हैंड वाच

अगर आप अपने गिफ्ट से अपनी बहन को खुश करना चाहते हैं तो उन्हें उनके लिए कलरफुल वाच खरीदने के बारे में सोच सकते हैं। इसमें बहुत सारे कलर, डिजाइन और पैटर्न मिल जाएंगे, इसलिए आपको उसके लिए एक प्यारी सी हैंड वाच लेने में ज्यादा परेशानी भी नहीं होगी। हालांकि आप अपनी बहन के लिए वो कलर चुनें जो उसे बहुत पसंद हो।

प्राइस रेंज – 400 रु या उससे ज्यादा

10.पर्सनलाइज्ड मग

किसी के पास बहन होना किस्मत की बात होती है। वो बहुत प्यारी, मनमोहक और कभी-कभी परेशान करने वाली होती है, लेकिन आपको उनका परेशान अच्छा लगता है, क्यों सही कहा न? इस राखी अपनी बहन को ऐसा तोहफा देकर आप उन्हें बता सकते हैं कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं। अपने उनके लिए पर्सनलाइज्ड मग बनवा सकते हैं जिसमें एक तरफ उसकी तस्वीर होगी और दूसरी तरफ कोई अच्छा सा कोट लिखा हो सकता है।

प्राइस रेंज – 400 रु या उससे ज्यादा

भाइयों के लिए राखी गिफ्ट 

रक्षा बंधन का समय भाइयों को स्पेशल तोहफा देने का एक अच्छी अवसर होता है, जो हमेशा बहन का प्रैंक पार्टनर का होता है। यहाँ आपको भाइयों के लिए कुछ ऐसे राखी गिफ्ट दिए गए हैं जो उनके लिए बेहद शानदार गिफ्ट हो सकते हैं।

1. हैंड वॉच

हैंड वॉच

लड़कों को घड़ियां बहुत पसंद होती है। आपके भाई को भी उसके पसंदीदा सुपरहीरो की ट्रेंडी वॉच बेहद पसंद आएगी जिसमें नाईट लाइट, वाटर रेसिस्टेंस, अलार्म वाले फीचर भी हों।

प्राइस रेंज  – 400 रु या उससे ज्यादा

2. गैजेट्सगैजेट्स

लड़कों को गैजेट्स के भी बहुत शौकीन होते हैं। मार्किट में ऐसे बहुत सारे गैजेट्स मौजूद हैं जो आप उनके लिए खरीद सकते हैं जैसे, रिमोट कंट्रोल कार, मॉन्स्टर ट्रक, हेडफोन, ब्लूटूथ स्पीकर, फिजिट स्पिनर्स आदि। तो, कोई अच्छा सा गैजेट अपने भाई के लिए खरीदें, उम्मीद हैं यह गिफ्ट उन्हें बहुत पसंद आएगा।

प्राइस रेंज – 500 रु या उससे ज्यादा

3. एक्टिविटी बॉक्स

एक्टिविटी बॉक्स लड़कों के लिए एक इंट्रेस्टिंग गिफ्ट हो सकता है। एक सिंगल बॉक्स में कई अलग-अलग एक्टिविटीज होती हैं। ये एक्टिविटी बॉक्स आपके बच्चे की ग्रोथ में भी मदद करता है। आप इन एक्टिविटी बॉक्स को ऑनलाइन भी खरीद सकती हैं।

प्राइस रेंज  – 350 रु या उससे ज्यादा

4. प्ले टेंटप्ले टेंट

हर लड़के को एडवेंचर करना पसंद होता है! आप अपने भाई को एक प्ले टेंट गिफ्ट कर सकती हैं जिसका इस्तेमाल वो इंडोर साथ ही साथ आउटडोर के लिए भी कर सकते हैं। प्ले टेंट बहुत सारे ब्राइट कलर और शेप्स में इंस्ट्रक्शन के साथ आसानी से उपलब्ध होते हैं।

प्राइस रेंज1000 रु या उससे ज्यादा

5. ऐक्सेसरीज

ऐक्सेसरीज

आप अपने भाई के लिए एक आकर्षक गिफ्ट हैम्पर तैयार कर सकती हैं। जिसमें उसके पसंदीदा सनग्लास, बेल्ट, कैप, वॉलेट आदि शामिल करें।

प्राइस रेंज – 400 रु या उससे ज्यादा

6. वुडेन सर्टिफिकेट

यह गिफ्ट आपको पर्सनलाइज्ड फोटो फ्रेम की तरह लगेगा, लेकिन यह तय है कि आपके भाई को यह तोहफा पसंद आने वाला है। एक अच्छे मैसेज के साथ आप अपने भाई को वुडेन फ्रेम दे सकती हैं, आपका भाई आपसे यह तोहफा पा कर बहुत खुश होगा।

प्राइस रेंज – 400 रु या उससे ज्यादा

7. चॉकलेट

चॉकलेट

लड़कों को चॉकलेट भी बहुत पसंद होती है। यदि आपके भाई को चॉकलेट पसंद हैं तो आप उसके लिए चॉकलेट बॉक्स खरीद सकती हैं और उसे यह गिफ्ट पसंद आएगा। आप अपने भाई के साथ यह चॉकलेट शेयर कर सकती हैं।

प्राइस रेंज – 200 रु या उससे ज्यादा

8. डायरी और पेन

आप अपने भाई के लिए एक पर्सनलाइज्ड पेन और डायरी खरीद सकती हैं और यकीन मानिए उन्हें यह तोहफा बहुत पसंद आएगा। आप उसके पसंद के आधार पर, लेदर कवर के साथ डायरी खरीद सकती हैं या फिर कोई और कवर खरीद सकती हैं। वो आपके दिए गए इसे शानदार तोहफे में अपने विचारों को लिखना पसंद करेगा।

प्राइस रेंज – 300 रु या उससे ज्यादा

9. बोर्ड गेम्स

बोर्ड गेम्स

अगर आपके भाई को बोर्ड गेम जैसे इनडोर गेम खेलना पसंद है, तो आप उसके लिए बोर्ड गेम खरीद सकती हैं, आप एक चेसबोर्ड गेम, लूडो बोर्ड, सॉकर बोर्ड गेम, मोनोपॉली गेम आदि गिफ्ट कर सकती हैं। वह आपको इस तरह बेहतरीन गिफ्ट के लिए हमेशा शुक्रिया कहेगा!

प्राइस रेंज – 200 रु या उससे ज्यादा

10. बैकपैक

आपका भाई आपसे एक प्यारा बैकपैक लेना बेहद पसंद करेगा। यह एक बहुत ही उपयोगी तोहफा है, जिसका वो इस्तेमाल कर सकता है। तो एक डिजाइन या प्रिंट वाला बैकपैक अपने भाई को गिफ्ट करने के लिए आप यह प्यारा सा गिफ्ट भाई के लिए खरीद सकती हैं।

प्राइस रेंज – 500 रु या उससे ज्यादा

होममेड रक्षा बंधन गिफ्ट आइडियाज

क्या आप इस रक्षाबंधन पर अपने भाई-बहन के लिए कुछ खास करना चाहते हैं? और उनके लिए कुछ होममेड ट्राई करना चाहते हैं! अगर आप इस राखी कुछ खास करना चाहती हैं तो इसके लिए आपको नीचे कुछ आइडियाज दिए गए हैं।

1. बोतल या सिप्पर

आप एक नई बोतल खरीद सकते हैं और एक पुरानी बोतल को अपने अनुसार सजा सकते हैं। आप क्रिएटिव आइडियाज के साथ एक सिंपल सी बोतल को फैंसी लुक दे सकते हैं।

2. ग्रीटिंग कार्ड

ग्रीटिंग कार्ड का ट्रेंड कभी भी पुराना नहीं होता है और इस रक्षा बंधन, आप अपने भाई-बहन के लिए एक सुंदर ग्रीटिंग कार्ड बना कर दे सकती हैं और साथ दिल को छू जाने वाला कोई मैसज लिख कर उसे बता सकते हैं कि आप अपने भाई या बहन से कितना प्यार करते हैं।

3. इंडोर प्लांट्स

यदि आपका भाई या बहन नेचर लवर है तो आप उसे इंडोर प्लांट्स गिफ्ट कर सकते हैं। लेकिन यह आइडिया तो होममेड नहीं है? तो इसके लिए आप आप पॉट को घर पर ही डिजाइन कर सकते हैं और उसमें पौधे लगा सकते हैं और इसे अपने भाई या बहन को गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं।

4. कॉमिक स्ट्रिप

इस गिफ्ट से आपका भाई या बहन बहुत ज्यादा खुश होने वाले हैं और आपकी क्रिएटिविटी पर उन्हें बहुत गर्व महसूस होगा। तो अपनी क्रिएटिविटी को पूरी तरह से बाहर आने दें कोई दिलचस्प सी कॉमिक स्ट्रिप बनाएं, आप अपने बचपन की यादों को भी कॉमिक स्ट्रिप के जरिए प्रेजेंट कर सकती हैं। हमे यकीन है आपके भाई या बहन को यह गिफ्ट पाकर बहुत खुशी महसूस होने वाली है।

5. गिफ्ट बास्केट

चॉकलेट, स्टेशनरी आइटम, ड्राई फ्रूट्स और नट्स जैसे चीजों को शामिल कर के अपने भाई या बहन को गिफ्ट देना के लिए विचार कर सकती हैं, इसे घर पर बनाना बहुत आसान हैं, आप बास्केट को डेकोरेट कर के इसमें इन सभी आइटम्स को आप इस बास्केट में रख कर अपने भाई या बहन को यह गिफ्ट दे सकते हैं।

6. इंटेलीकिट एक्टिविटी बॉक्स 

जी हाँ, यह एक बहुत ही दिलचस्प तोहफा होने वाला है, बच्चे अपने भाई या बहन को उसकी उम्र के अनुसार इंटेलीकिट बॉक्स गिफ्ट कर सकते हैं, जो उनके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा। इससे उनके मोटर स्किल, लर्निंग स्किल आदि डेवलप करने में मदद तो मिलेगी ही साथ ही वो इसे बहुत एन्जॉय भी करेंगे। आपको यह बॉक्स फर्स्टक्राइ की शॉपिंग साइट पर आसानी से उपलब्ध होगा, तो देर किस बात की इस बार अपने भाई या बहन को कुछ यूनिक गिफ्ट करें!

ये बच्चों के लिए रक्षाबंधन के कुछ बेहतरीन गिफ्ट आइडियाज थे, जो त्योहार को और भी यादगार बना सकते हैं, गिफ्ट के जरिए अपने भाई या बहन को यह बताना न भूलें कि आप उन्हें कितनी अच्छी तरह से जानते हैं और उनसे प्यार करते हैं, ऊपर बताए गए राखी गिफ्ट को पाकर हमें यकीन है कि आपके भाई-बहन बहुत खुश हो जाने वाले हैं और आने वालों सालों में यह तोहफा उनके लिए यादगार होगा। आप इस लेख में दिए गए गिफ्ट ऑप्शन में से कोई बेस्ट गिफ्ट चूज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

रक्षा बंधन पर भाई-बहन के लिए स्पेशल कोट्स और मैसेजस
रक्षाबंधन क्यों मनाते हैं – बच्चों के लिए राखी से जुड़ी कहानियां
लज़ीज़ पकवान जो रक्षाबंधन को बना सकते हैं और भी खास