बच्चों के लिए कैलामाइन लोशन के इस्तेमाल के 20 फायदे

बच्चों के लिए कैलामाइन लोशन के इस्तेमाल के 20 फायदे

कैलामाइन लोशन बच्चों और बड़ों की त्वचा संबंधी कई समस्याओं को ठीक करने के लिए जाना जाता है। बच्चों  को कई प्रकार की स्किन प्रॉब्लम होती है, लेकिन कई माता-पिता का यह सवाल होता है कि क्या वो बच्चों के लिए कैलामाइन लोशन का उपयोग कर सकते हैं? यदि आप अपने बच्चे की स्किन प्रॉब्लम के लिए कैलामाइन लोशन का उपयोग करना चाहती हैं, तो हमारा सुझाव है कि आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए। यहाँ, इस विषय पर चर्चा की गई है कि क्या आपके बच्चे के लिए कैलामाइन लोशन का उपयोग करना सुरक्षित है या नहीं, और लोशन का उपयोग करते समय आपको किन बातों का खयाल रखना चाहिए और इससे क्या फायदा होता है आदि।

क्या बच्चे के स्किन पर कैलामाइन लोशन का उपयोग करना सुरक्षित है?

कैलामाइन लोशन जादू की तरह काम करता है और अलग-अलग स्किन प्रॉब्लम को दूर करने का काम करता है। हालांकि, ध्यान दें कि लोशन में जिंक ऑक्साइड होता है, जो एक एलर्जेन है। यदि आपके बच्चे को जिंक या कैलामाइन लोशन में मौजूद किसी अन्य तत्व से एलर्जी है, तो आपको इसके उपयोग करने से बचना चाहिए। इसके अलावा, लोशन का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि आप इसे किसी हर्बल के साथ मिलाकर उपयोग न करें, क्योंकि इससे एलर्जी होने का खतरा होता है।

आपको 100% सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आपके बच्चे को कैलामाइन में पाए जाने वाले किसी भी तत्व से एलर्जी न हों। बच्चों की स्किन बहुत नाजुक और सेंसेटिव होती है और जब आप बच्चे की स्किन पर कोई भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, तो यह तुरंत अब्सॉर्ब कर लेता है। इसलिए, आप जब भी बच्चे के लिए कैलामाइन लोशन खरीदने जाएं तो पहले डॉक्टर से इसके उपयोग करने के बारे में पूछ लें।

यदि बच्चे को इससे कोई एलर्जी नहीं होती है, तो आप अपने बच्चे के लिए कैलामाइन लोशन का उपयोग करने के लाभों को जानना चाहिए। आइए इसके कुछ फायदों पर एक नजर डालते हैं।

बच्चों के लिए कैलामाइन लोशन के फायदे 

आपके बच्चे के लिए कैलामाइन लोशन का उपयोग करने के कई लाभ यहाँ बताए गए हैं:

1. ड्राई स्किन का इलाज करता है

शिशुओं की त्वचा बहुत ही कोमल और नाजुक होती है और उनके स्किन से मॉइस्चर जल्दी चला जाता है जिसकी वजह से बच्चे की त्वचा ड्राई हो जाती है। कैलामाइन लोशन का उपयोग करने से बच्चे की त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद मिलती है। आपके बच्चे की त्वचा पर कैलामाइन लोशन लगाने से उसकी रुखी और खुरदरी त्वचा से उसे राहत मिलती है।

2. इर्रीटेटेड स्किन का इलाज करता है

शिशुओं की त्वचा बहुत नाजुक होती है। इस वजह से उनमें इर्रीटेटेड स्किन का खतरा बढ़ जाता है, खासकर तब जब बच्चा गंदगी और कपड़े पर धूम के संपर्क में आता है या फिर ऐसे पदार्थों के संपर्क में आता है जिससे स्किन इर्रिटेशन होने लगती है। कैलेमाइन लोशन का उपयोग करने से बच्चे को इर्रीटेटेड स्किन से राहत मिलती है।

3. कीड़े के काटने पर मलहम का काम करता है

हम अपने बच्चों को किसी भी तरह की असुविधा से बचाने का पूरा प्रयास करते हैं। लेकिन, आप कीड़े के काटने पर त्वचा को राहत प्रदान करने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकती हैं, क्या ऐसा ही हैं? अगर आपका जवाब हैं हाँ, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, आप कैलामाइन लोशन के साथ इस समस्या को हल कर सकती हैं। लोशन इस मदद से कीड़े के काटने से होने वाली खुजली, जलन से आराम मिलता है।

Cures Insect Bites

4. डायपर रैशेस का इलाज करता है

बच्चों में डायपर रैश एक आम समस्या होती है। डायपर रैश का इलाज करने के लिए आपको कई ओवर-द-काउंटर दवाएं मिल सकती हैं, लेकिन इसका सबसे अच्छा उपचार कैलामाइन लोशन के साथ ही किया जा सकता है, इसे एक बेहतरीन रेमेडी माना जाता है।

5. ऑयली स्किन का इलाज करता है

कभी-कभी, बच्चों की स्किन ऑयली होती है और ऐसे में कैलामाइन लोशन बहुत लाभकारी साबित होता है और साथ ही बच्चे की त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है।

6. चेचक को ठीक करने में मदद करता है

चेचक की समस्या न केवल खुजली और परेशानी का कारण बनती है, बल्कि यह इसके खत्म दूर होने के बाद भी निशान रह सकते हैं। चेचक (चिकनपॉक्स) के कारण होने वाले ब्लिस्टर पर इसे लगाने से यह जल्दी ठीक होता है।

7. मच्छर के काटने पर राहत प्रदान करता है

आप जब बच्चे को बाहर ले जाती हैं, तो मच्छर काटे लेते हैं, जो कॉमन है। जितनी भी देर बच्चा बाहर रहता है उस पूरे दौरान मॉस्किटो रिपेलेंट काम कर भी सकते हैं और नहीं भी। ज्यादातर मच्छरों के काटने से खुजली ही होती हैं, लेकिन कभी कभी इससे बच्चे को दर्द भी हो सकता है। ऐसे में आप प्रभावित क्षेत्रों पर कैलामाइन लोशन लगाएं, यह मच्छर के काटने से होने वाली खुजली और लालिमा को कम कर सकता है।

8. आर्मपिट रैश का इलाज करता है

जैसे कि पहले भी बताया गया है कि बच्चे की त्वचा बहुत नाजुक होती है, लेकिन स्किन फोल्ड और भी ज्यादा नाजुक होती। इस प्रकार उन्हें अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। कभी-कभी, बच्चों के बगल में रैश पड़ जाते हैं, इसका कारण सफाई की कमी या घर्षण (फ्रिक्शन) हो सकता है। यदि आपके बच्चे को भी रैशेस होता है, तो आप कैलामाइन लोशन की मदद से इसका इलाज कर सकती है।

9. एक्जिमा से राहत प्रदान करता है

कैलामाइन लोशन में फेरस और जिंक ऑक्साइड जैसे तत्व होते हैं, जो माइनर स्किन प्रॉब्लम को ठीक करने में मदद करता है, लेकिन इसके अलावा यह एक्जिमा जैसी गंभीर बीमारी का भी इलाज करने में मदद करता है। इसलिए, यह बच्चों में होने वाली एक्जिमा से राहत प्रदान करने के लिए कैलेमाइन लोशन एक अच्छा विकल्प है।Helps Cure Eczema

10. सोरायसिस के इलाज करता है

कभी-कभी, बच्चे सोरायसिस जैसी समस्या से भी प्रभावित हो सकते हैं। ये लाल उभरे हुए घाव जैसे दिखते हैं और घुटनों, सिर की त्वचा, पीठ के निचले हिस्से और कोहनी पर दिखाई दे सकते हैं। कैलामाइन लोशन में एंटीसेप्टिक गुण होने के कारण यह सोरायसिस के लक्षणों को काफी हद तक कम करने में मदद करता है।

11. पित्ती के उपचार में मदद करता है

पित्ती के लिए भी कैलामाइन लोशन एक बेहतरीन इलाज है। इस दौरान बच्चे की त्वचा पर लाल चक्कते उभर आते हैं जिससे बच्चे काफी परेशान हो जाते हैं और इससे उनको बुखार आ जाता है। हालांकि बुखार को कम करने के लिए अन्य उपाय हैं, लेकिन अगर आप बच्चे को इस एलर्जी रिएक्शन से राहत प्रदान कराना चाहती हैं तो आपको कैलामाइन लोशन का उपयोग करना चाहिए।

12. फंगल इन्फेक्शन को ठीक करता है

शिशुओं और छोटे बच्चों को इस तरह के फंगल इन्फेक्शन होने का अधिक खतरा होता है। ये गीली या नम त्वचा के कारण पनपता है। कैलामाइन लोशन लगाने से आपके बच्चे को इस प्रकार के इन्फेक्शन से राहत मिल सकती है। हालांकि, यदि आपके बच्चे में फंगल  इन्फेक्शन है, तो आपको इस लोशन का उपयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर से बात कर लेनी चाहिए।

13. घाव को तेजी से ठीक करता है

बच्चे अपने आसपास की चीजों को जानने उसे छूने के लिए हमेशा उत्सुक रहते हैं और कभी कभी इसके कारण उन्हें चोट लग जाती है। दर्द और घाव को जल्दी ठीक करने के लिए कैलामाइन लोशन लगाया जा सकता है।

14. दाद के इलाज में मदद करता है

कैलामाइन लोशन लगाने से इस दर्दनाक स्थिति से राहत पाई जा सकती है। यह खुजली और असुविधाजनक ब्लिस्टर में राहत प्रदान करता हैं, जो दाद का कारण बनता है।

15. स्कैबीज (खाज) का इलाज करने में मदद करता है

स्कैबीज एक इन्फेक्शन है, जिसमें बहुत ज्यादा खुजली होती है और लाल चक्कते पड़ जाते हैं, जो आमतौर पर अंगुलियों के बीच होता है। हालांकि, यह गर्दन, सिर, कंधे और शरीर के अन्य क्षेत्रों में भी हो सकता है। यदि डॉक्टर की सलाह हो तो आप इसके लिए कैलामाइन लोशन ट्राई कर सकती हैं जिससे बच्चे को कुछ राहत मिल सकती है।

16. घमौरी से राहत प्रदान करता है

घमौरी होना बच्चों में काफी आम होता है, खासकर गर्मियों के मौसम में। अत्यधिक गर्मी और पसीने के कारण बच्चे को ये रैशेस हो सकते हैं। आप कैलामाइन लोशन को बच्चे की त्वचा के प्रभावित हिस्सों पर लगाएं जिससे उन्हें आराम मिलेगा।

Provides Relief From Prickly Heat

17. यीस्ट इन्फेक्शन का उपचार करता है

बच्चों के श्रोणि क्षेत्र के आसपास की त्वचा गीली और नम रहती है, जिससे यीस्ट इन्फेक्शन विकसित हो सकता है। यीस्ट इन्फेक्शन जैसी समस्या को ठीक करने और उन्हें फैलने से रोकने के लिए आप कैलामाइन लोशन का उपयोग कर सकती हैं यह बेहतरीन रूप से काम करता है।

18. पॉइजन इवी रैश का उपचार करता है

हालांकि केवल शिशु पॉइजन इवी के संपर्क में नहीं आते हैं, बल्कि बड़े, बच्चे या पालतू जानवर में भी कभी-कभी यह समस्या पैदा हो सकती है। यदि आपका बच्चा पाइजन आइवी रैश के संपर्क में आता है, तो उसे रैशेस के कारण सूजन और खुजली जैसी समस्या हो सकती है। ऐसे मामले में, आप बच्चे को राहत प्रदान करने के लिए कैलामाइन लोशन का उपयोग कर सकती हैं।

19. नेल इन्फेक्शन का उपचार करता है

आपके बच्चे के नाखून कर्ल और अंदर की ओर बढ़ सकते हैं, जिससे त्वचा में छेद हो जाता है और इस तरह इससे इन्फेक्शन हो सकता है। कैलामाइन लोशन लगाने से इन्फेक्शन से राहत मिलती साथ ही ये इसे नाखूनों के आसपास फैलने से भी रोकता है।

20. ओपन स्किन पोर्स को बंद करता है

कैलेमाइन लोशन त्वचा के छिद्रों को बंद करता है और बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। साथ ही, इसकी हीलिंग प्रॉपर्टीज विभिन्न प्रकार के स्किन इन्फेक्शन का इलाज करने में प्रभावी रूप से मदद करता है।

बच्चों के लिए कैलामाइन लोशन का उपयोग करते समय ध्यान देने योग्य बातें

  • इस बात का खास ध्यान रखें कि आपके बच्चे को कैलामाइन लोशन में मौजूद किसी भी रसायन/तत्व से एलर्जी नहीं होना चाहिए। इसलिए बच्चे के लिए लोशन का उपयोग करने से पहले इसके इंग्रीडिएंट पढ़ लें।
  • लोशन लगाने से पहले और बाद में हमेशा अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं।
  • लोशन को बच्चे की आँखों के बहुत पास न लगाएं, क्योंकि इससे आँखों में जलन हो सकती है।
  • बच्चे के मुँह के चारों ओर लोशन लगाने से बचें, ताकि बच्चे के नाजुक पाचन तंत्र में इसके जाने का कोई भी खतरा न हो।
  • बच्चे के शरीर पर लोशन लगाने के बाद उसे ढीले कपड़े पहनाएं।

कैलेमाइन लोशन कई स्किन प्रॉब्लम से राहत प्रदान करता है, हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि ये सभी स्किन प्रॉब्लम में सहायक होता है। इसलिए, आपको यह सुझाव दिया जाता है कि लोशन लगाने से पहले आप डॉक्टर से सलाह ले लें। इसके अलावा, आपको तुरंत मेडिकल हेल्प लेना चाहिए, अगर डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार लोशन का उपयोग करने के बाद भी कोई फायदा न हो रहा हो।

स्रोत और संदर्भ:
स्रोत १
स्रोत २
स्रोत ३
स्रोत ४

यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए नेचुरल सनस्क्रीन