शिशु

शिशुओं के लिए कैमोमाइल चाय – क्या यह सुरक्षित है?

बच्चे के विकास में पोषण सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और उसकी मानसिक व शारीरिक वृद्धि इस बात पर निर्भर करती है कि वह रोजाना कितना पौष्टिक आहार खाता है। यह तब और भी जरूरी हो जाता है जब उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली और अंग अभी भी अविकसित हैं और वह खुद से खाने में असमर्थ है, जिस वजह से वह अधिक भोजन का सेवन नहीं कर सकता। इसलिए शिशु को कोई भी नए खाद्य पदार्थ खिलाना शुरू करने पर सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। 

‘कैमोमाइल चाय’ एक हर्बल चाय है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभप्रद है और इसमें मौजूद है मिनरल, एंटी-ऑक्सीडेंट अन्य और शांत करने के गुणों से भरपूर है। कैमोमाइल चाय, दूसरे हर्बल चाय से अधिक गुणकारी है, किंतु यहाँ यह सवाल उठता है कि कैमोमाइल चाय वयस्कों के लिए फायदेमंद है तो क्या यह चाय बच्चों के लिए भी फायदेमंद होगी?

कैमोमाइल चाय क्या है

कैमोमाइल के सूखे फूलों से बनाई हुई यह चाय विश्व की अन्य चाय से अधिक स्वस्थ मानी जाती है। यह तंत्रिकाओं को आराम पहुँचाने, शांति प्रदान करने, पाचन संबंधी समस्याओं को खत्म और गले में खराश को दूर करने के लिए प्रसिद्ध है। सूखे कैमोमाइल के फूलों का तेल भी बनाया जाता है जो तनाव और अनिद्रा जैसी समस्याओं को खत्म करने में मदद करते हैं। दवा के रूप में कैमोमाइल का उपयोग अत्यधिक प्राचीन है और यह ‘मिस्र देश के लोकप्रिय राजा फैरो’ के समय में भी पाया जाता था। 

आप अपने बच्चे को कैमोमाइल चाय कब दे सकते हैं

कैमोमाइल चाय खनिज (मिनरल) और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक हैं, विशेषकर बच्चों के लिए इसमें एक खास गुण होता है जो उन्हें पेट के दर्द से छुटकारा पाने में मदद करता है। डॉक्टर बच्चों को 6 महीने की आयु होने के बाद ही कैमोमाइल देने के सलाह देते हैं और आप इसकी शुरुआत कम मात्रा से कर सकते हैं।

कैमोमाइल चाय का पोषण मान

अपने बच्चे के लिए आहार में कुछ भी शामिल करने से पहले, खाद्य पदार्थ के पोषण मान पर विचार करना महत्वपूर्ण है और कैमोमाइल में अत्यधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं।

  • इस चाय में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉलेट जैसे अनेक खनिज पदार्थ भी मौजूद हैं।
  • कैमोमाइल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-एलर्जिक और एंटी-पैरेटिक गुण भी हैं और यह प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है।

जब आप अपने बच्चे के लिए पोषण-युक्त आहार पर विचार करते हैं तो उसे कैमोमाइल से मिलने वाले पोषण लाभों को अनदेखा कैसे कर सकते हैं।

शिशुओं के लिए कैमोमाइल चाय के अद्भुत लाभ

कैमोमाइल चाय वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए बहुत अधिक लाभदायक होती है। शिशुओं के लिए इसके कुछ अद्भुत फायदे इस प्रकार हैं:

1. संक्रमण को रोकता है

आपके बच्चे के आहार के लिए कैमोमाइल चाय एक उत्तम एंटी-बैक्टीरियल पेय पदार्थ है जो बच्चों में आमतौर पर मौजूद कुछ प्रकार के संक्रमणों से लड़ने में मदद कर करता है ।

2. पाचन में सुधार करता है

अगर कभी बच्चे को गैस, कब्ज और पाचन संबंधी कष्टदाई समस्या हो, तो कैमोमाइल चाय इसके लिए एक उत्तम पाचक माना जाता है और डॉक्टर बच्चे की पाचन संबंधी समस्याओं के लिए यह चाय देने की भी सलाह देते हैं।

3. पेट के दर्द को दूर करता है

ऊपर दिए हुए लाभों में से एक यह भी है कि कैमोमाइल चाय का उपयोग आपके बच्चे के पेट-दर्द संबंधी समस्याओं को रोकने के लिए भी किया जा सकता है। बच्चों में पेट का दर्द एक आम पीड़ा होती है और इसके लिए कैमोमाइल चाय विशेष रूप से फायदेमंद है और बच्चे को सप्ताह में लगभग 3 बार यह चाय देने की सलाह दी जाती है।

4. नींद लाने में सहायक है

कैमोमाइल चाय, शांति प्रदान करने वाली प्राकृतिक औषधि है और यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद व सुरक्षित भी है। कैमोमाइल चाय में मौजूद प्राकृतिक गुण आपके बच्चे को मानसिक शांति प्रदान करने और अच्छी नींद में मदद करते हैं। यह चाय सिर्फ अच्छी नींद ही नहीं बल्कि आपके बच्चे को बिना परेशान किए सोने में भी मदद करती है साथ ही नींद की गुणवत्ता में भी वृद्धि करती है। वास्तव में अनेक माता-पिता अपने बच्चे की नींद को नियमित करने के लिए कैमोमाइल चाय का अत्यधिक उपयोग करते हैं।

5. दाँत के दर्द को दूर करता है

कैमोमाइल चाय का सबसे बड़ा लाभ यह है कि हल्का दर्द होने पर यह प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में कार्य करता है, यद्यपि यह वयस्कों के गंभीर दर्द को कम करने में मदद नहीं करता है। कैमोमाइल चाय में दर्द निवारक गुण होते हैं जो बच्चों में दाँत के दर्द को कम करने के लिए अत्यधिक प्रभावी है।

6. रोगों को खत्म करता है

कैमोमाइल चाय में मौजूद एंटी-इंफ्लेमटरी या एंटी-बैक्टीरियल जैसे अनेक गुण उन रोगों को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं जिनके कारण आपके बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली के विकास में रुकावट आने की संभावना अधिक होती है।

आप अपने बच्चे को कितनी कैमोमाइल चाय दे सकते हैं

एक महत्वपूर्ण बात का हमेशा खयाल रखें कि अपने बच्चे को कैमोमाइल चाय एक खुराक के रूप में दें। यदि आपको इसकी खुराक के बारे में जानकारी नहीं है तो यह चाय आपके बच्चे को फायदे देने से ज्यादा नुकसान पहुँचा सकती है। बच्चों को 24 से 48 घंटे के दौरान लगभग 30 मिलीलीटर गुनगुने पानी में एक चम्मच कैमोमाइल चाय मिलाकर देने की सलाह दी जाती है।

अपने बच्चे के लिए सबसे अच्छी कैमोमाइल चाय कैसे खरीदें

बच्चे के लिए सही प्रकार की कैमोमाइल चाय खरीदना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि इसकी मात्रा का निर्धारण या बनाने की तकनीक का खयाल रखना। नवजात शिशुओं के लिए सबसे अच्छी कैमोमाइल चाय खरीदने में आपकी मदद करने के लिए यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • जैविक/ऑर्गैनिक कैमोमाइल चाय खरीदें।
  • टी बैग्स की जगह कैमोमाइल चाय की पत्तियाँ खरीदें।
  • शुद्ध कैमोमाइल चाय खरीदें जो कैफीनयुक्त न हो।

बच्चों पर कैमोमाइल चाय के क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं

बच्चों के आहार में भोजन या पेय की अत्यधिक मात्रा होने से इसके दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। यहाँ कैमोमाइल चाय का अधिक उपयोग करने के कुछ दुष्प्रभाव दिए गए हैं:

1. पाचन संबंधी समस्याएं

कैमोमाइल चाय की सीमित खुराक से बच्चों की गैस, कब्ज व पाचन संबंधी समस्याओं में सुधार होता है किन्तु इसके अत्यधिक सेवन से आपके बच्चे को दस्त व पेट में दर्द की समस्या हो सकती है।

2. त्वचा संबंधी समस्याएं

कैमोमाइल चाय की सीमित मात्रा प्रतिरक्षा को मजबूत करती है, किन्तु अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से त्वचा में खुजली और चकत्ते जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

3. साँस लेने में तकलीफ

सीमित मात्रा में कैमोमाइल चाय का सेवन करने से इसके एंटी-इंफ्लेमटरी गुण गले की खराश को कम करने में मदद करते हैं किंतु बच्चे के लिए इस चाय की अधिक मात्रा में सेवन करना उसे साँस लेने में तकलीफ उत्पन्न कर सकती है।

4. उल्टी

बच्चे के लिए आहार के अधिक सेवन के साथ यदि आप उसे अधिक कैमोमाइल चाय भी देते हैं तो उसे अत्यधिक उल्टियां हो सकती हैं और इससे वे कम भोजन ग्रहण कर पाएंगे जो अन्य समस्याओं को भी उत्पन्न कर सकती हैं।

शिशुओं के लिए कैमोमाइल चाय कैसे बनाएं

आपके बच्चे के लिए कैमोमाइल की चाय बनाने का तरीका यहाँ बताया गया है, आइए जानते हैं;

  1. स्टोव पर थोड़ा पानी उबालें।
  2. उबले हुए पानी में एक चम्मच कैमोमाइल चाय मिलाएं।
  3. स्वाद के लिए फिर उसमें एक बूंद नींबू और आधा चम्मच चीनी भी मिलाएं।
  4. थोड़ी देर के लिए उसे ठंडा होने दें।
  5. अंत में बोतल या ड्रॉपर की मदद से बच्चे को यह चाय पिलाएं।

इस बात का खयाल रखें कि बच्चों के लिए कैफीन-मुक्त कैमोमाइल चाय ही खरीदें क्योंकि यह चाय आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। बच्चे के आहार में क्या और कितना शामिल करना है इसकी पूर्ण जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

सुरक्षा कटियार

Recent Posts

मिट्टी के खिलौने की कहानी | Clay Toys Story In Hindi

इस कहानी में एक कुम्हार के बारे में बताया गया है, जो गांव में मिट्टी…

4 days ago

अकबर-बीरबल की कहानी: हरा घोड़ा | Akbar And Birbal Story: The Green Horse Story In Hindi

हमेशा की तरह बादशाह अकबर और बीरबल की यह कहानी भी मनोरंजन से भरी हुई…

4 days ago

ब्यूटी और बीस्ट की कहानी l The Story Of Beauty And The Beast In Hindi

ब्यूटी और बीस्ट एक फ्रेंच परी कथा है जो 18वीं शताब्दी में गैब्रिएल-सुजैन बारबोट डी…

4 days ago

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

2 weeks ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

2 weeks ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago