शिशुओं के लिए कॉर्ड ब्लड बैंकिंग (गर्भनाल रक्त बैंकिंग)

शिशुओं के लिए कॉर्ड ब्लड बैंकिंग (गर्भनाल रक्त बैंकिंग)

In this Article

स्टेम कोशिका के शोध पर पिछले कुछ दशकों में बहुत तेज़ी से विकास हुआ है और कॉर्ड ब्लड बैंकिंग नए विकल्पों में से एक है जिसे मातापिता अपने शिशु के स्वास्थ्य के लिए अतिरिक्त आश्वासन प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते है।

हालांकि, किसी भी प्रतिबद्धता को स्वीकार करने से पहले मातापिता को अच्छी तरह से जानकारी हासिल करना ज़रूरी है। बच्चों से जुड़े उत्पाद और उनसे जुड़ी सेवाओं का विपणन करने वाले लोग अक्सर नए मातापिता पर अपना निशाना साधते है और उनकी मूल भावनाओं का ही फ़ायदा उठाने की कोशिश करते हैं । यदि आप अपने शिशु के लिए कॉर्ड ब्लड बैंकिंग पर विचार कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने सही विकल्प को चुनने के लिए विपणन में से सच्चाई की पहचान की है। यहाँ कुछ कॉर्ड ब्लड बैंकिंग तथ्यों को इंगित किया गया है, और कुछ अक्सर पूछे जानेवाले प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं।

कॉर्ड ब्लड क्या है?

प्रसव के बाद, अपरा और संलग्न गर्भनाल में रक्त के अंश को कॉर्ड ब्लड कहते हैं। यह रक्त जन्म के ठीक बाद एकत्र किया जाता है।

गर्भनाल का रक्त शिशु का होता है या माँ का होता है?

गर्भनाल के रक्त में स्टेम कोशिका के रूप में शिशु के सेलुलर ब्लूप्रिंट होते हैं और कुछ विकारों के इलाज के लिए इसका उपयोग भी किया जाता है। इस प्रकार यह विश्वासपूर्वक कहा जा सकता है कि गर्भनाल रक्त शिशु का होता है।

स्टेम कोशिका क्या है?

स्टेम कोशिका को कार्बनिक कोशिकाओं का निर्माण खंड कहा जा सकता है। वे अविभाज्य जैविक कोशिकाएं होती हैं जो बढ़कर एक विशेष कोशिका बनने की क्षमता रखती हैं। स्टेम कोशिकाएं भी और अधिक स्टेम कोशिका बनाने के लिए माइटोसिस (एक प्राकृतिक कोशिका विभाजन प्रक्रिया) के माध्यम से विभाजित हो सकती हैं।

स्टेम कोशिका दो प्रकार के होते हैंभ्रूण स्टेम कोशिका और वयस्क स्टेम कोशिका ।

  • भ्रूण स्टेम कोशिकाएं : यह प्रारंभिक भ्रूण से प्राप्त की जाती हैं, ख़ासकर ब्लास्टोसिस्ट से, जो निषेचन के कुछ दिनों बाद बनता है।

  • वयस्क स्टेम कोशिकाएं : यह शिशु के जन्म के दौरान गर्भनाल और अपरा के रक्त में पाई जाती हैं। यह कोशिकाएं अनिश्चित काल तक पुनर्जीवित हो सकती हैं और पूर्ण अंगों का निर्माण कर सकती हैं इसलिए वे जिस व्यक्ति की हैं, उसके लिए यह चिकित्सकीय रूप से कीमती होती हैं, स्टेम कोशिकाएं अस्थिमज्जा (बोन मैरो) से भी उत्पन्न हो सकती हैं।

एक प्रकार की वयस्क स्टेम कोशिकाएं हैं, जैसे हेमटोपोइएटिक, न्यूरल, और मेसेनकाइमल। जैसा कि नाम से पता चलता है, हेमटोपोइएटिक स्टेम कोशिकाएं जो अधिक मात्रा में रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करती हैं, न्यूरल स्टेम कोशिकाओं में नर्वस सिस्टम की रूपरेखा होती है इसके अलावा मेसेनकाइमल स्टेम कोशिकाएं; हड्डी, उपास्थि, मांसपेशी और वसा कोशिकाएं बन सकती हैं।

स्टेम कोशिकाओं के उपयोग

स्टेम कोशिकाएं क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को ठीककर सकती हैं और उनके स्वनवीकरण में मदद कर सकती हैं, यह उन्हें कई चिकित्सा अवस्थाओं के उपचार में अमूल्य संपत्ति भी बनाता है। नीचे दी हुई सूचना स्टेम कोशिकाओं के उपयोग के कुछ तरीके हैं:

  • स्टेम कोशिकाएं प्रत्यारोपण का उपयोग ब्लड कैंसर, अस्थिमज्जा के रोगों और प्रतिरक्षा प्रणाली के विकारों के इलाज के लिए किया जाता है।

  • स्टेम कोशिकाओं की एक विशेषता होती है कि वह पुनः विकसित होकर एक नया उत्तक बन सकती है और इसी प्रकार से यह क्षतिग्रस्त उत्तकों को पुनः विकसित करने के उपयोग में लाई जाती है।

  • सार्वजनिक केंद्रों को दान किए गए गर्भनाल रक्त का उपयोग अनुसंधान के उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है, जो स्टेम कोशिका उपचार के दायरे को बढ़ाने में मदद करता है ( केंद्रों की प्राथमिकता हमेशा रक्त को प्रत्यारोपण के लिए संभाल कर रखना है, लेकिन अगर रक्त दान मात्रा के मानदंडों को पूरा नहीं करता है, तो इसका उपयोग अन्य उद्देश्यों के लिए किया जाता है।)

गर्भनाल की कॉर्ड से स्टेम कोशिकाओं को क्यों प्राप्त किया जाना चाहिए?

स्टेम कोशिकाएं दो तरह से प्राप्त की जा सकती हैं गर्भनाल से या अस्थिमज्जा से, लेकिन यह तरीके अत्यधिक प्रभावी रूप होते हैं।

इसके अलावा, गर्भनाल स्टेम कोशिकाओं को प्राप्त करने की प्रक्रिया सरल और बहुत तेज़ होती है किन्तु यह बिलकुल भी आक्रामक नहीं होती है । गर्भनाल रक्त कोशिकाएं बाहरी कोशिकाओं के अनुकूल होती हैं और रक्त दान करने वाले के लिए यह एक सर्वश्रेष्ठ मेल प्रदान करती हैं। प्राप्तकर्ता द्वारा कोशिकाओं को अस्वीकार करने की संभावनाएं बहुत कम होती हैं और साथसाथ जी.वी.एच.डी. (ग्राफ्ट वर्सज़ होस्ट डिज़ीज़) की संभावना भी होती है। जी.वी.एच.डी. एक खतरनाक अवस्था है जहाँ नई कोशिकाएं रोगी की मौजूदा कोशिकाओं से लड़ती हैं। चूंकि गर्भनाल के रक्त की कोशिकाएं अन्य कोशिकाओं की तुलना में बहुत अधिक अनुकूलनीय होती हैं, जिससे इस खतरनाक स्थिति की संभावना बहुत कम हो जाती है।

स्टेम कोशिका संरक्षण

यदि ठीक से संग्रहित किया जाए, तो गर्भनाल के रक्त को अनिश्चित काल तक रखा जा सकता है। इसे रखने के लिए अत्याधुनिक क्रायोजेनिक तरीकों (तरल नाइट्रोजन में जमाना) का इस्तेमाल किया जाता है। सुनिश्चित करें कि चुनने से पहले आपके पास कॉर्ड ब्लड बैंक की प्रौद्योगिकी और बाज़ार प्रतिष्ठा की पूर्ण जानकारी है।

गर्भनाल के रक्त के बारे में मिथक

तौरतरीक़ों से जुड़े आम मिथकों को समझना और उन पर अमल करना मातापिता के लिए महत्वपूर्ण है।

  • मिथक 1 – गर्भनाल रक्त उपचार प्रायोगिक स्थिति में है।

यह गर्भनाल के रक्त प्रक्रिया के बारे में एक बहुत बड़ा मिथक है। 1988 में गर्भनाल रक्त के सबसे पहले प्रत्यारोपण के बाद से, गर्भनाल के रक्त की बैंकिंग दुनिया भर में लगभग 80 प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए प्रमुख रही है, और इस विधि के अनुसंधान और दायरे में लगातार विस्तार हो रहा है।

  • मिथक 2 – गर्भनाल के रक्त को संग्रहित करना बच्चे को प्रभावित करता है।

गर्भनाल के रक्त का संग्रहण, माँ और शिशु दोनों के लिए एक तेज़ और आसान प्रक्रिया है। इसका जन्मप्रक्रिया पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। यह प्रक्रिया शिशु के जन्म के बाद की जाती है, इसे नाल को कसने या काटने के बाद संग्रहित किया जाता है। आमतौर पर गर्भनाल के रक्त को सामान्य जन्म होने की स्थिति में अलग कर दिया जाता है इसलिए इस संग्रहण का शिशु रक्त आपूर्ति से कोई संबंध नहीं है।

  • मिथक 3 – स्टेम कोशिकाओं का अनुसंधान एक विवादास्पद चलन है।

स्टेम कोशिकाओं के अनुसंधान पर बहुत ही विवादास्पद शास्त्र होने का ग़लत आरोप लगा है। वास्तव में, गर्भनाल के रक्त की बैंकिंग स्टेम कोशिकाओं से संबंधित प्रक्रियाओं में से एक सबसे बुनियादी और दखल रहित है और उन विवादों से कोसों दूर है जिनका अक्सर उल्लेख किया जाता है। स्टेम कोशिका अनुसंधान के क्षेत्र जो बहस को आमंत्रित करते हैं, वे भ्रूण स्टेम कोशिकाओं के साथ संबंधित होते हैं, न कि वयस्क स्टेम कोशिकाओं के साथ जो गर्भनाल की कॉर्ड और अस्थि मज्जा से प्राप्त होती हैं। प्रजनन क्लोनिंग एक और शास्त्र है जो नियमित स्टेम कोशिकाओं की तकनीक से जुड़ा है। इसका कॉर्ड ब्लड बैंकिंग प्रक्रिया से कोई संबंध नहीं है।

कॉर्ड ब्लड बैंकिंग क्या है?

कॉर्ड ब्लड बैंकिंग भविष्य की संभावित आवश्यकताओं के लिए कॉर्ड ब्लड को संभाल कर रखने का एक तरीका है। रक्त को अनिश्चित समय के लिए क्रायोजेनिक सुविधाओं में संग्रहित किया जाता है और हमेशा ज़रूरत पड़ने पर भेजे जाने के लिए तैयार रहता है।

कॉर्ड ब्लड बैंकों के प्रकार

कॉर्ड ब्लड बैंक दो प्रकार के होते हैं:

  • निजी बैंक: निजी बैंक वार्षिक शुल्क की लागत पर एक निजी सुविधा में शिशु के गर्भनाल रक्त को संग्रहीत करते हैं, जहाँ यह उस व्यक्ति और उसके भाईबहन या करीबी रिश्तेदारों के उपयोग के लिए उपलब्ध होता है।

  • सार्वजनिक बैंक: सार्वजनिक बैंकिंग उन लोगों के लिए गर्भनाल रक्त को संग्रहीत करती है जिन्हें प्रत्यारोपण के लिए इसकी आवश्यकता हो सकती है। यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है कि दानकर्ता सार्वजनिक बैंक से अपने कॉर्ड ब्लड को प्राप्त नहीं कर सकते। हालांकि, उनके पास दान किए हुए रक्त की बड़ी मात्रा उपलब्ध होती है और दान करने वाले के मिलने की संभावना भी अधिक होती है।

कॉर्ड ब्लड को कैसे एकत्रित और संसाधित किया जाता है ?

कॉर्ड ब्लड को कैसे एकत्रित और संसाधित किया जाता है ?कॉर्ड ब्लड जन्म के बाद एकत्र किया जाता है और यह प्रक्रिया दर्द रहित होती है। संग्रह के बाद, कुछ दिनों तक कोशिकाएं सक्रिय रहती हैं। इस दौरान, उन्हें एक कॉर्ड ब्लड बैंक में ले जाया जाता है, जहाँ उन्हें अनिश्चित काल तक रखा जाता है। कॉर्ड ब्लड संग्रहण के लिए, एक विशेष किट का उपयोग किया जाता है।

नवजात शिशु के गर्भनाल रक्त को क्यों बचाना चाहिए?

स्टेम कोशिकाओं के परिरक्षण, यह सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहला कदम है कि एक शिशु के पास अतिरिक्त उपचार के विकल्प होंगे यदि उसे वयस्क के रूप में कुछ बीमारियों का सामना करना पड़ा तो। नवजात शिशु के गर्भनाल रक्त को सहेजने से एक जीवन को बचाया जा सकता है और यह मजबूत संभावना ही गर्भनाल रक्त की बैंकिंग (चाहे सार्वजनिक हो या निजी) के लिए एक अच्छा कारण है।

गर्भनाल के रक्त की बैंकिंग के फ़ायदे और नुकसान

पिछले कुछ दशकों के दौरान इस सवाल का जवाब देने की कोशिश में कई बहसें हुई हैं क्या स्टेम कोशिका बैंकिंग उपयोगी है? निरंतर शोध से यह साबित होता है कि स्टेम कोशिकाओं का उपयोग बीमारियों की बढ़ती हुई संख्या के इलाज के लिए किया जा सकता है, बैंकिंग को दान करने वाले के लिए और दूसरों के लिए भी एक सुरक्षित विकल्प माना जा सकता है।

फ़ायदे

कॉर्ड ब्लड बैंकिंग का मुख्य लाभ यह है कि चूंकि कॉर्ड ब्लड में मौज़ूद स्टेम कोशिका दूसरे स्रोत की तुलना में अधिक अनुकूल होती हैं , इसलिए वे भविष्य के मेडिकल परिदृश्य में बहुत कीमती साबीत हो सकती हैं। एक सार्वजनिक कॉर्ड ब्लड बैंक से प्रत्यारोपण के लिए एक जैसी स्टेम कोशिकाएं प्राप्त करना कठिन और समय लेने वाला हो सकता है। गर्भनाल की कोशिकायें, (जो अस्थि मज्जा कोशिकाओं जितनी परिपक्व नहीं होती हैं) प्रत्यारोपण के मामले में एक आदर्श विकल्प हैं क्योंकि प्राप्तकर्ता की प्रणाली में कॉर्ड स्टेम कोशिकाओं को अस्वीकार करने की संभावना कम है।

कॉर्ड ब्लड की बैंकिंग विशेष रूप से तब उपयोगी होती है जब रक्त संबंधी बीमारियों या अन्य बीमारियों से परिवार के लोग पीडी़त होते हैं जिन्हें स्टेम कोशिकाओं के प्रत्यारोपण द्वारा ठीक किया जा सकता है। यह भी एक सरल और दर्द रहित प्रक्रिया होती है।

नुकसान

कॉर्ड ब्लड बैंकिंग का नुकसान मूल्य निर्धारण के साथ जुड़ा हुआ है। कॉर्ड ब्लड बैंकिंग सस्ता नहीं होता है और इसमें निरंतर भुगतान करना पड़ता है, जो संग्रह दरों से शुरू होकर वार्षिक भुगतानों तक होते हैं । यदि आपके परिवार में कम खतरे हैं, तो यह अतिरिक्त संग्रह हो सकता है, जिसकी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसलिए, परिवार के बारे में जानना और संभावनाओं की तलाश करना बहुत महत्वपूर्ण है कि स्टेम कोशिकाओं के प्रत्यारोपण द्वारा छिपे हुए रोग किसी व्यक्ति के जीवनकाल में होंगे।

कुछ आनुवंशिक रोगों को कॉर्ड ब्लड के उपयोग से ठीक नहीं किया जा सकता है क्योंकि रक्त स्टेम कोशिकाओं में समान दोष होते हैं। कई सिद्धांत हैं जो स्वदाता के बजाय बाहरी दान देने वाले के लाभ का प्रचार करते हैं।

ऐसे रोग जिनका इलाज कॉर्ड ब्लड से किया जा सकता है

कई बीमारियों के इलाज के लिए गर्भनाल रक्त की स्टेम कोशिकाओं का उपयोग किया जा सकता है। हेमटोपोइएटिक स्टेम कोशिका, जो अस्थि मज्जा या नवजात शिशु के गर्भनाल से निकाले जाते हैं, वह हेमटोपोइज़िस की प्रक्रिया के माध्यम से नई रक्त कोशिकाएं बना सकते हैं।यह कोशिकाएं लाल और श्वेत रक्त कोशिकाओं के साथसाथ प्लेटलेट्स का निर्माण करती हैं। एच.एस.सी.टी. या हेमटोपोइएटिक स्टेम कोशिकाएं प्रत्यारोपण एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका उपयोग कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। यहाँ कुछ बीमारियाँ हैं जिन्हें स्टेम कोशिकाएं ठीक करने में मदद कर सकती हैं:

  • ल्यूकेमिया के कुछ प्रकार : उच्च खुराक में कीमोथेरेपी का उपयोग ल्यूकेमिया कोशिकाओं को खत्म करने के लिए किया जाता है। इस प्रक्रिया का नुकसान यह है कि यह रक्त बनाने वाली कोशिकाओं को भी नुकसान पहुँचाती है जो अस्थिमज्जा में पाए जाते हैं। एच.एस.सी.टी., क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को बदलने में और रोगी को ठीक करने में भी मदद करता है

  • लिंफोमा: ल्यूकेमिया की तरह, लिम्फोमा का उपचार भी कीमोथेरेपी और विकिरण के संयोजन से किया जाता है। एच.एस.सी.टी. स्वस्थ कोशिकाओं के साथ क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को प्रतिस्थापित करके कीमोथेरेपी की उच्च खुराक देना संभव बनाता है।

  • अप्लास्टिक एनीमिया : एप्लास्टिक एनीमिया में कई बीमारियाँ शामिल हैं जो मज्जा (मेरो) की विफलता के कारण होती हैं। एच.एस.सी.टी. अप्लास्टिक एनीमिया के इलाज में मदद करता है।

  • गंभीर संयुक्त प्रतिरक्षा की कमी (SCID) : एक दुर्लभ आनुवांशिक रोग, एस.सी.आई.डी. इम्यूनो डेफिशियेंसी का एक गंभीर रूप है जहाँ जीन का एक दोष टी और बी कोशिकाओं के बाधित विकास के कारण रोगी को संक्रमण के प्रति अतिसंवेदनशील बनाता है। एच.एस.सी.टी. की प्रक्रिया का उपयोग करते हुए, मज्जा जो सभी परिपक्व टी कोशिकाओं से समाप्त हो जाता है, वह दान देने वाले से रोगी के मज्जा में प्रत्यारोपित किया जाता है।

अन्य बीमारियाँ जिनका इलाज कॉर्ड ब्लड स्टेम कोशिकाओं से किया जा सकता है इनमें ट्यूमर, कैंसर, प्रतिरक्षा प्रणाली रोग, चपापचय संबंधी रोग, सिकल कोशिका रोग और अस्थि मज्जा के रोग शामिल हैं। यू.एस. फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने वर्तमान में 80 से भी अधिक बीमारियों की सूची के लिए कॉर्ड ब्लड स्टेम कोशिकाओं के उपचार को मंज़ूरी दी है। स्टेम कोशिका उपचार को ऑस्टियोपेट्रोसिस, लैंगरहैंस सेल हिस्टियोसाइटोसिस और हेमोफैगोसिटिक लिम्फोहिस्टोसाइटोसिस के उपचार के लिए भी मंज़ूरी दी गई है।

रोग उपचार में स्टेम कोशिकाओं के कुछ संभावित उपयोग विभिन्न प्रायोगिक चरणों में हैं। इनमें मस्तिष्क पक्षाघात, विभिन्न हृदय रोग, पार्किंसंस रोग, मधुमेह, एलज़ाइमर रोग और रीढ़ की हड्डी की चोट को ठीक करने के प्रयास शामिल हैं। जलने के उपचार मे क्षतिग्रस्त त्वचा को बदलने के लिए भी स्टेम कोशिकाओं का उपयोग किया गया है।

कॉर्ड ब्लड के विभिन्न उपयोग

कॉर्ड ब्लड का मुख्य उपयोग कॉर्ड ब्लड ट्रांसप्लांट है। कॉर्ड ब्लड ट्रांसप्लांट के दौरान, स्वस्थ स्टेम कोशिकाओं को रक्त प्रवाह में मिलाया जाता है और क्षतिग्रस्त ऊतक को ठीक करने और उसकी मरम्मत करने में मदद करती हैं। एक सफल प्रत्यारोपण से लाभार्थी के लिए एक नई प्रतिरक्षा प्रणाली बनती है। एक स्टेम सेल ट्रांसप्लांट की सफलता की दर एक बड़े व्यक्ति से अस्थि मज्जा से प्राप्त होनेवाले स्टेम कोशिकाओं की तुलना में कॉर्ड रक्त स्टेम कोशिकाओं के साथ बढ़ जाती है।

गर्भनाल रक्त बैंकिंग के लिए कितना खर्च होता सकता है?

भारत में अनेकों कॉर्ड ब्लड बैंकिंग प्रदाता हैं जिनकी दरें भिन भिन है। लगभग दो दशकों के भंडारण के साथ निजी स्टेम सेल बैंकिंग की लागत 50,000 रुपये से 70,000 रुपये तक है। हमेशा सावधानीपूर्वक कॉर्ड ब्लड बैंकों और उससे संबंधित प्रदाताओं की समीक्षा कर लेनी चाहिए जिससे आप सर्वोत्तम सेवायें और दरें सुनिश्चित कर सके।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. गर्भनाल में औसतन रक्त और स्टेम कोशिकाओं की मात्रा कितनी होती है?

औसतन, आप एक कॉर्ड से लगभग 60 मिली लीटर रक्त एकत्र कर सकते हैं। रक्त की इस मात्रा में एक मिलियन से अधिक स्टेम कोशिकाएं होती हैं, बशर्ते कि शिशु स्वस्थ और पूर्ण अवधि का हो।

2. विलंबित कॉर्ड क्लैम्पिंग यह क्या है? क्या देरी से क्लैम्पिंग के बाद कॉर्ड ब्लड एकत्र किया जा सकता है?

जब कोई शिशु पैदा होता है, तो कभीकभी गर्भनाल में क्लैम्पिंग के बाद और काटने से पहले एक प्रतीक्षा अवधि होती है। यह 30 सेकंड से एक मिनट के बीच बदलता रहता है, जबकि गर्भनाल में गतिविधि हो रही होती है, शिशु को एक स्थिति में रखा जाता है, ताकि वह स्टेम कोशिकाओं से भरपूर रक्त प्राप्त कर सके।

विलंबित क्लैम्पिंग के बाद कॉर्ड रक्त एकत्र किया जा सकता है, यह तभी उचित होगा यदि आप निजी बैंकिंग चुनते हैं तो। चूंकि निजी बैंकिंग में रक्त मात्रा के लिए कड़े दिशानिर्देश शामिल नहीं होते हैं, इसलिए विलंबित कॉर्ड क्लैम्पिंग से एकत्रित की गई कम मात्रा को स्टोर किया जा सकता है। हालांकि, विलंबित कॉर्ड क्लैम्पिंग के बाद की जानेवाली कॉर्ड बैंकिंग के कुछ नुकसान हैं। यदि बड़े भाईबहन के लिए आवश्यक हो तो संभवत: पर्याप्त मात्रा में स्टेम कोशिकाएं नहीं मिलेंगी ।

3. संग्रह सुविधा तक पहुँचाने के लिए कॉर्ड ब्लड के पास कितना समय होता है?

दुनिया भर में, कॉर्ड रक्त बैंकिंग कंपनियों ने जन्म से लेकर प्रयोगशाला प्रसंस्करण तक गर्भनाल रक्त प्रसंस्करण की पूरी प्रक्रिया के लिए 48 घंटे तक के समय को एक आदर्श समय माना हैं।

4. कॉर्ड ब्लड के लिए लैब प्रक्रियाएं क्या हैं?

शिशु के कॉर्ड की देखभाल, प्रयोगशाला के एक महत्वपूर्ण चरण में प्रवेश करती है क्योंकि यह वह जगह है जहाँ उसको संग्रहित करना शुरू किया जाता है। रक्त के नियमित संग्रह की तरह, गर्भनाल रक्त के तीन घटक अलग किए जाते हैं। आर.बी.सी. या लाल रक्त कोशिकाएं सबसे भारी होती हैं; सबसे हल्का प्लाज़्मा होता है और बीच में, सभी डब्ल्यू. बी. सी. या सफेद रक्त कोशिकाओं के साथ नर्म परत होती है यही नर्म परत है जो संग्रहित की जाती है। वर्तमान में स्टेम कोशिकाओं को अलगअलग तरीके से अलग करने और संग्रहीत करने की कोई प्रक्रिया नहीं है।

5. क्या संबंधित रक्तदाताओं के रक्तदान से बेहतर उपचार होगा?

जब कॉर्ड ब्लड स्टेम कोशिकाएं ट्रांसप्लांट की बात आती है, तो संबंधित डोनर से एक फायदा होता है कि जी.वी.एच.डी. या ग्राफ्ट वर्सेस होस्ट रोग की संभावना कम होती है जब दानकर्ता कोई रिश्तेदार होता है, इस प्रकार यह प्रक्रियाओं के बाद के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाता है।

6. क्या कॉर्ड ब्लड ही कुछ बीमारियों के इलाज का एकमात्र तरीका है?

नहीं, यदि आप कॉर्ड ब्लड बैंकिंग का विकल्प नहीं चुनते हैं तब भी आपके पास उन बीमारियों के लिए कई अन्य तरीके हैं जो कॉर्ड ब्लड ट्रांसप्लांट द्वारा शामिल की जाती है। स्टेम कोशिकाओं के ट्रांसप्लांट की सुविधा, परिवार के किसी सदस्य या बैंक से दान किए गए अस्थिमज्जा के ज़रिए भी मिल सकती है। सार्वजनिक कॉर्ड ब्लड बैंक यह भी सुनिश्चित करते हैं कि कुछ मामलों और परिदृश्यों में रोगी के पास गैरसंबंधित डोनर से भी प्रत्यारोपण का विकल्प होता है। किसी भी अन्य चिकित्सा प्रक्रिया की तरह ही ब्लड कॉर्ड प्रत्यारोपण उपचार इलाज की गारंटी नहीं देता है क्योंकि किसी भी उपचार में खतरे तो होते ही हैं।

7. मैं अंतिम निर्णय कैसे ले सकता हूँ ?

कॉर्ड ब्लड बैंकिंग पर पैसे ख़र्च करना निश्चित रूप से आपके शिशु के लिए एक मजबूत संग्रह हो सकता है। लेकिन कॉर्ड ब्लड बैंकिंग का विकल्प किसी भी दबाव में ना चुनें, यह निर्णय अपने वित्तीय आधारों और वैज्ञानिक विश्लेषण के आधार पर लेना चाहिए। यह ध्यान रखें कि कॉर्ड ब्लड बैंकिंग वास्तविक है, यदि आपके पारिवारिक इतिहास में लगातार और बारबार होने वाली बीमारियाँ शामिल हैं और आप आर्थिक रूप से निजी कॉर्ड ब्लड बैंकिंग का चयन करने की स्थिति में हैं, तो यह एक बहुत ही बुद्धिमानी भरा निर्णय हो सकता है।

कॉर्ड ब्लड बैंकिंग एक अतिरिक्त विकल्प

जब शिशु की देखभाल करने की बात आती है, तो मातापिता इसमें कोई भी कमी नहीं रखना चाहते। जब वह वयस्क बनने की राह पर है तो कोई भी बीमा जो किसी बच्चे की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है उसे हमेशा अपनाया जाता है। कॉर्ड ब्लड बैंकिंग कुछ अन्य स्थापित चिकित्सा विषयों की तुलना में एक नई तकनीक है, कुछ दशकों से, कई बड़ी कंपनियों ने कॉर्ड बैंकिंग समाधान पेश किए हैं। कॉर्ड ब्लड ट्रांसप्लांट होने की संभावनाएं काफी कम हैं, लेकिन कभी इस प्रकार की स्थिति आने पर, संग्रहित स्टेम कोशिकाएं, जीवन रक्षक साबित हो सकती हैं। कॉर्ड ब्लड बैंकिंग पर विचार करने वाले दम्पति के लिए पारिवारिक रोग इतिहास और ख़र्चा मुख्य कारक हैं। सुनिश्चित करें कि आप प्रक्रिया के सभी पहलुओं को समझा है और कॉर्ड ब्लड बैंकिंग का निर्णय लेने से पहले उन लोगों से बात करें जिन्होंने ऐसे विकल्प चुनें हों ।