शिशु

बच्चों के लिए ड्राई फ्रूट्स – कब और कैसे दें

जब बात बच्चे को सॉलिड फूड खिलाना शुरू करने की आती है तो उसे कोई नई चीज खिलाने के बारे में आपका चिंतित होना स्वाभाविक है। बच्चों के लिए ठोस आहार नया होता है, जिसे वे पचा भी सकते हैं या उन पर इसका प्रभाव उल्टा भी पड़ सकता है। यह बच्चे को ड्राई फ्रूट खिलाना शुरू करने पर भी हो सकता, भले वह इसे पसंद करे या न करे। हालांकि नट्स बच्चों को सीधे प्रभावित नहीं करते हैं, बच्चों में इसके एलर्जिक रिएक्शन से पता लग सकता है कि यह उसके लिए सुरक्षित है या नहीं। 

क्या बच्चों को ड्राई फ्रूट्स देना सुरक्षित है

ड्राई फ्रूट्स ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें दुनिया में सभी जगह उगाया जा सकता है। चूंकि यह खाद्य पदार्थ कई लोगों के आहार में पाए जाते हैं इसलिए इसे बच्चों को देना भी हानिकारक नहीं है।ज्यादातर सलाह दी जाती है कि जितना संभव हो उतना जल्दी बच्चों के आहार में ड्राई फ्रूट्स शामिल करना चाहिए। ताकि आप जल्द ही पता लगा सकें कि आपके बच्चे को ड्राई फ्रूट्स खिलाना सुरक्षित है या नहीं। 

बच्चों को ड्राई फ्रूट्स कब खिलाए जा सकते हैं

यद्यपि आप अपने बच्चे को कितने भी ड्राई फ्रूट्स खिला सकती हैं पर बच्चों को ड्राई फ्रूट्स खिलाने का सही समय पता होना बहुत जरूरी है। इसके अलावा ऐसा कोई भी मेडिकल रिसर्च नहीं हुआ है जिससे यह पता चल सके कि बच्चों को किस उम्र से ड्राई फ्रूट्स खिलाना शुरू करना चाहिए। बच्चों में ड्राई फ्रूट्स से एलर्जी होना बहुत सामान्य है जिस वजह से हो सकता है आप उसे ड्राई फ्रूट्स खिलाने से डरें। हालांकि शुरूआत में बच्चों को अन्य सॉलिड फूड खिलाएं और फिर बाद में धीरे-धीरे ड्राई फ्रूट्स खिलाना शुरू करें। यह बच्चे के जन्म के बाद जल्द से जल्द या लगभग उसकी 3 वर्ष की आयु तक भी हो सकता है। 

बच्चों के लिए ड्राई फ्रूट्स के फायदे

कई सारे ड्राई फ्रूट्स हैं जिन्हें बच्चों के आहार में शामिल करने से विभिन्न प्रकार की न्यूट्रिशनल वैल्यू प्राप्त हो सकती है। इनमें से बहुत से नट्स बच्चों के विकास में काफी हद तक मदद करते हैं। बच्चों को नट्स खिलाने से क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं, आइए जानें; 

  • बहुत सारे ड्राई फ्रूट्स रेस्वेराट्रॉल होते हैं। यह बच्चों के इम्यून सिस्टम के विकास में मदद करता है।
  • बच्चों के नियमित आहार में नट्स शामिल करने से उनका मस्तिष्क विकसित होता है और सही से काम करता है।
  • नट्स में अनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं। यह अन्य की तुलना में वह फैट होते हैं जो शारीरिक विकास के लिए अत्यधिक फायदेमंद हैं।
  • जिन परिवारों में सिर्फ शाकाहारी भोजन ही खाया जाता है उनके लिए ड्राई फ्रूट्स जरूरी हैं। क्योंकि इसमें पर्याप्त आवश्यक प्रोटीन होता है जो एक बच्चे के शारीरिक विकास के लिए जरूरी होता है।
  • ड्राई फ्रूट्स में पर्याप्त मात्रा में फाइबर के तत्व होते हैं जो बच्चों में कब्ज और पाचन को ठीक करने में मदद करते हैं।
  • कुछ ड्राई फ्रूट्स में अच्छी मात्रा में फॉस्फोरस होता है। यह छोटे बच्चों के दाँत और हड्डियों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है और यह बच्चों के ब्लड सर्कुलेशन व स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है।
  • मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स में विटामिन ‘ई’, फ्लैवनॉइड और अनेक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर के वेस्ट मैटेरियल को बाहर निकालने में प्रभावी रूप से मदद करते हैं।

बच्चों को ड्राई फ्रूट्स खिलाना कैसे शुरू करें

जब आपका बच्चा सॉलिड फूड खाना शुरू कर देता है तो धीरे-धीरे उसके आहार में ड्राई फ्रूट्स  शामिल करना शुरू करें। जैसा कि हम साबुत नट्स खाते हैं पर आपका बच्चा अभी बहुत छोटा है और यह उसके गले में फंस भी सकता है। इसलिए ड्राई फ्रूट्स  को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर या फिर पाउडर के रूप में इसका उपयोग करने से मदद मिल सकती है।  

बच्चों में ड्राई फ्रूट्स से एलर्जी होना

बच्चों में ड्राई फ्रूट्स से एलर्जी होना कोई भी नई बात नहीं है, यह काजू या किसी भी प्रकार के ट्री-नट से हो सकती है। ज्यादातर माता-पिता सिर्फ एलर्जी होने के डर से ही अपने बच्चे को जल्दी ड्राई फ्रूट्स खिलाना शुरू नहीं करते हैं। 

बच्चों को एलर्जी से प्रभावित करने वाले कुछ ड्राई फ्रूट्स

यद्यपि बच्चों को सामान्य ड्राई फ्रूट्स  खिलाना लाभदायक हो सकता है पर जो ट्री नट्स खिलाने से उन्हें एलर्जी होने की संभावना होती है, वे इस प्रकार हैं; 

  • पिस्ता
  • हेजलनट
  • काजू
  • बादाम
  • अखरोट

बच्चों के आहार में ड्राई फ्रूट्स कैसे शामिल करें

अपने बच्चे के आहार में नट्स शामिल करने का एक सबसे आसान तरीका है नट्स को पाउडर के रूप में उपयोग करें। बच्चों को खिलाने के लिए पाउडर को विभिन्न प्रकार से बेबी फूड में उपयोग किया जा सकता है, जैसे; 

  • पाउडर को कुकीज और लड्डू बनाने के मिश्रण में मिलाया जा सकता है।
  • ड्राई फ्रूट्स के पाउडर को आटे में मिलाकर परांठे बनाए जा सकते हैं।
  • बच्चे के लिए मैश की हुई कसी भी चीज का स्वाद बढ़ाने के लिए भी नट्स के पाउडर का उपयोग किया जा सकता है।
  • दूध में थोड़ा सा नट्स का पाउडर मिलाने से इसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू और अधिक बढ़ सकती है।

ड्राई फ्रूट्स के बहुत सारे फायदे होते हैं और अन्य रेसिपी में मिलाने से इसका स्वाद और अधिक बढ़ जाता है। बच्चे को ड्राई फ्रूट्स खिलाना शुरू करते समय सावधानी बरतें और उसके आहार में नट्स तभी शामिल करें जब वह पूरी तरह से तैयार हो। इससे आप यह सुनिश्चित कर सकती हैं कि आपके बच्चे के लिए नट्स सुरक्षित हैं और आप विभिन्न आहार में इसे मिलाकर उसे खिला सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए बादाम
बच्चों के लिए अखरोट

सुरक्षा कटियार

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

1 week ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

1 week ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

2 weeks ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

2 weeks ago