बच्चों के लिए टीचर्स डे पर 40 बेस्ट कोट्स और मैसेजेस

बच्चों के लिए टीचर्स डे पर 33 बेस्ट कोट्स और मैसेजेस

एक स्टूडेंट या छात्र के जीवन में टीचर्स की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। वे स्टूडेंट्स के भविष्य को एक आकार देते हैं और वे बच्चों के लिए जो भी करते हैं उसे कभी भी भुलाया नहीं जा सकता है। यहाँ बच्चों के लिए टीचर्स डे पर बेस्ट और यूनिक कोट्स व मैसेजेस बताए गए हैं जिनकी मदद से इस वर्ष आपका बच्चा भी अपने टीचर्स को बेहतरीन रूप में सम्मान दे सकेगा।

बच्चों के लिए टीचर्स डे पर बेस्ट कोट्स

हम सभी शिक्षक दिवस मनाते हैं और इस दिन के विशेष अवसर पर आइए हम कुछ ऐसे प्रेरणादायक कोट्स पर नजर डालें जिनसे हमें जीवन में प्रेरणा मिलती है और हम सकारात्मकता की ओर बढ़ते हैं। वे कोट्स कौन से हैं, आइए जानें;

  1. गुरु गोविन्द दोऊ खड़े, काके लागूं पांय। बलिहारी गुरू आपने गोविन्द दियो बताय।” – कबीरदास
  2. जीने की कला और ज्ञान की कीमत बताते हमें शिक्षक। पुस्तकों से क्या हासिल होता, अगर मेहनत से नहीं पढ़ाते शिक्षक।
  3. इस दुनिया में ज्ञान से बड़ा कोई दान नहीं और गुरु से बड़ा कोई दानी नहीं है।
  4. शिक्षक हमें ज्ञान के माध्यम से वो लड़ाई जीतना सिखाते हैं, जिसमें तलवार उठाने की जरूरत नहीं पड़ती।
  5. पुस्तकें वह साधन हैं जिनके माध्यम से हम विभिन्न संस्कृतियों के बीच एक पुल का निर्माण कर सकते हैं।” – डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णनन
  6. उठो, जागो और तब तक नहीं रुकना जब तक लक्ष्य हासिल न हो जाए।” – स्वामी विवेकानंद
  7. शिक्षा मनुष्य में पहले से ही एक संपूर्णता की अभिव्यक्ति है।” – स्वामी विवेकानंद
  8. सवाल करना, एक छात्र की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है और उन्हें सवाल करने दें। डॉ. .पी. जे. अब्दुल कलाम
  9. मैं हमेशा सोचता हूँ कि लोगों की सबसे बेहतरीन पुस्तक उनका शिक्षक ही है।” – महात्मा गाँधी
  10. हमारे जीवन का सबसे बड़ा ज्ञान हमें सिर्फ जानकारी ही नहीं देता है बल्कि यह हमें जीवन में एकता और हर अस्तित्व से पहचान भी करवाता है।” – श्री रबिन्द्रनाथ टैगोर
  11. ज्ञान हमारा मित्र है और हर ज्ञानी व्यक्ति ही दुनिया में आदरणीय है। ज्ञान के आगे सौंदर्य और यौवन कुछ भी नहीं।” – चाणक्य
  12. तकनीक सिर्फ एक उपकरण है और बच्चों में इसका उपयोग करने की क्षमता व प्रेरणा सिर्फ एक शिक्षक से ही मिलती है।” – बिल गेट्स
  13. रचनात्मक अभिव्यक्ति और ज्ञान में आनंद जगाना एक शिक्षक की ही सर्वोच्च कला है।” – ऐल्बर्ट आइंस्टाइन
  14. इस बात का हमेशा ध्यान रखें: एक पुस्तक, एक कलम, एक बच्चा और एक शिक्षक दुनिया बदल सकता है।” – मलाला यूसुफजई

बच्चों के लिए टीचर्स डे पर बेहरीन बधाई संदेशबच्चों के लिए टीचर्स डे पर बेहरीन बधाई संदेश

यहाँ टीचर्स डे पर विशेष कुछ बेहतरीन और प्यारे मैसेज दिए हुए जिससे आप अपने शिक्षकों को दिल से शुक्रिया कह सकते हैं। वे बेस्ट मैसेज कौन से हैं, आइए जानें;

  1. माँ देती है जीवन, पिता देते हैं सुरक्षा पर शिक्षक सिखाते हैं जीना, जीवन एक सच्चा। शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।
  2. समर्पण के बिना ज्ञान नहीं मिलता, गुरु के बिना ज्ञान नहीं मिलता।
  3. अज्ञान का अंधेरा मिटने से जीवन में ज्ञान की रोशनी आई है। गुरु कृपा से ही मैंने यह अनमोल शिक्षा पाई है। हैप्पी टीचर्स डे।
  4. जिसका पद माता-पिता से कोई कम महत्व नहीं रखता है, उसकी सीख मेरे जीवन को रोशन कर देने वाली मशाल सी है।
  5. मेरे प्रिय शिक्षक, आपकी मौजूदगी ने स्कूल के दिनों को और भी ज्यादा मजेदार बना दिया है जहाँ पर हम खेलते हैं और आपकी मदद से बहुत कुछ सीखते भी हैं, हैप्पी टीचर्स डे।
  6. मैं अगर बेस्ट हूँ तो वो सिर्फ आपके कमिटमेंट की वजह से और आपके डेडिकेशन ने ही मुझे तारीफों के काबिल बनाया है। मुझे ऊंचाइयों तक पहुँचाने के लिए आपका शुक्रिया, हैप्पी टीचर्स डे।
  7. आप मेरे लिए एक अद्भुत मेंटर हो और इसके लिए आपको सिर्फ थैंक यू कहना ही पर्याप्त नहीं है। आपने जो प्यार व अटेंशन मुझे दी है उसके लिए सिर्फ थैंक यू कहना पर्याप्त नहीं है और यही प्यार मुझे जीवनभर के लिए आपका ऋणी बनाता है, टीचर्स डे की ढेरों बधाइयां।
  8. यदि ज्ञान आजादी की रोशनी है तो आप वो सितारा हो जो इस रोशनी को दूर-दूर तक बिखेरता है। सिर्फ आपके ही कारण हमारा अज्ञान दूर हुआ है और हमने ज्ञान के अद्भुत रहस्य को जानने का प्रयास किया है। इस उपकार के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद, हैप्पी टीचर्स डे।
  9. हमारे जीवन के सबसे प्यारे और महत्वपूर्ण शिक्षकों को हैप्पी टीचर्स डे। ईश्वर करे कि आप हमेशा खुशियों से घिरे व स्वस्थ रहें और आपके जीवन में हमेशा सुख व शांति बनी रहे। आपके प्यार और ज्ञान के लिए हम हमेशा आभारी रहेंगे, हैप्पी टीचर्स डे।
  10. मेरे प्यारे शिक्षक, थैंक यू सिर्फ तो सिर्फ दो शब्द हैं जो यह समझने के लिए पर्याप्त नहीं कि हम आपको पाकर कितना अधिक कृतज्ञ हुए हैं। आपने हमें एक अच्छा इंसान बनना सिखाया और यही हमारे जीवन की सबसे बड़ी शिक्षा है। हमारे बचपन को बेस्ट और अद्भुत बनाने के लिए आपका बहुत-बहुत शुक्रिया, हैप्पी टीचर्स डे।
  11. डियर टीचर, सिर्फ आपके ही कारण मेरी सफलता है और इसके लिए मैं आपको दिल से शुक्रिया। यदि आपका सपोर्ट और गाइडेंस नहीं होता तो मुझे यह सफलता कभी नहीं मिलती। आपके बिना मेरे कभी इतने अच्छे मार्क्स नहीं आ पाते और इसके लिए आपका शुक्रिया, हैप्पी टीचर्स डे।
  12. टीचर्स हमेशा इस बात की खोज में लगे रहते हैं कि उनके स्टूडेंट्स कितने बुद्धिमान, स्मार्ट, क्रिएटिव व टैलेंटेड हैं और टीचर्स में यही खास बात होती है कि वे अपने स्टूडेंट्स को हमेशा बेस्ट बनाने की कोशिश करते हैं। आपने हमें दिखाया है कि टीचर्स बहुत कुछ कर सकते हैं और इस दुनिया में आप मेरे सबसे बेस्ट टीचर हो। मुझे अपना स्टूडेंट बनाने का आपको धन्यवाद, हैप्पी टीचर्स डे।
  13. आपने सिर्फ स्कूल के सब्जेक्ट्स ही नहीं पढ़ाए हैं बल्कि आपने हमें जीने का मतलब भी सिखाया है। हमारी किसी भी प्रॉब्लम्स में आपके शब्दों ने हमें प्रेरणा दी हैं और हमें सही जगह पर पहुँचाया है। आप दुनिया के सबसे अच्छे इंसान हैं और एक बेहतरीन शिक्षक, हमारे जीवन में आने के लिए आपका शुक्रिया, हैप्पी टीचर्स डे।
  14. ऐसा कहा जाता है कि टीचर्स पेरेंट्स की तरह होते हैं क्योंकि वे निःस्वार्थ भावना से हमें मार्गदर्शन देते हैं। आप मेरी प्रेरणा व मेरी ताकत हैं और इसके लिए आपका शुक्रिया, हैप्पी टीचर्स डे।

बच्चों के लिए टीचर्स डे पर विशेष मैसेजेसबच्चों के लिए टीचर्स डे पर विशेष मैसेजेस

यहाँ पर टीचर्स डे के लिए कुछ बेस्ट मेसेजेस दिए हैं जो सभी शिक्षकों की विशेषता बताते हैं। आपका बच्चा इनके जरिए अपने शिक्षकों के इस दिन को बेहतर बना सकता है।

  1. गुरु आपके उपकार का कैसे चुकाऊं मैं मोल, लाख कीमती धन भला पर आप हैं अनमोल।
  2. सर्वश्रेष्ठ शिक्षक केवल प्रश्नों के उत्तर नहीं बताते, बल्कि वे हमारे भीतर स्वयं उत्तर खोजने की इच्छा जगाते हैं। मैं भाग्यशाली हूँ कि मुझे ऐसा ही शिक्षक मिला है। हैप्पी टीचर्स डे!
  3. भले ही मैंने शिक्षा के महत्व को देर से जाना हो, लेकिन आज मेरी कामयाबी का हर कदम आपकी दी हुई सीख से गुजरकर जाता है और शायद इसका ऋण मैं कभी चुका न पाऊं, लेकिन आपसे वादा है कि मैं सदैव आपकी सेवा में रहूंगा।
  4. आपने हमारे जीवन को ज्ञान से प्रकाशित किया और हमें कठिन से कठिन डगर पर चलने के लिए सक्षम बनाया है। आप अद्भुत हैं और आपकी इसी कृपा से आज मैं सफलता के काबिल हूँ। हैप्पी टीचर्स डे।
  5. हम बच्चे अपने जीवन में बहुत शरारतें करते हैं और निश्चित ही उनके परिणाम हमारे लिए असहनीय होते हैं पर हमारे लिए इतना कुछ करने के बाद आपके विश्वास ने हमारा साथ कभी नहीं छोड़ा है। हम आपके धैर्य व आपकी दया के लिए आभारी हैं और हम आपसे यही कहना चाहते हैं कि आप इस दुनिया में सबसे फेवरेट और सबसे खूबसूरत हैं, हैप्पी टीचर्स डे।
  6. हमारी नासमझी में आपने हमेशा हमें समझाया है और यदि हमने कभी होमवर्क नहीं किया हो तो आपकी डांट भी बहुत खाई है पर आपके इसी प्यार ने हमें एक अच्छा इंसान बनाया है। अब समझ आता है आपकी वो डांट हमारी भलाई के लिए थी और आपने हमेशा हम पर दया बरसाई है, हैप्पी टीचर्स डे।
  7. किसी को पढ़ाना सिर्फ एक काम नहीं है, यह एक कला और पैशन है। एक सच्चा शिक्षक सिर्फ मैथ्स या साइंस ही नहीं पढ़ाता है बल्कि वह हमें इस काबिल बनाता है कि हम हर चुनौती को पार कर सकें। आप एक सच्चे टीचर की वास्तविक व्याख्या हैं, हैप्पी टीचर्स डे।
  8. आप मेरे जीवन में एक टीचर बनकर आए जिसकी वजह से आज मुझे आपका स्टूडेंट बनने का बेहतरीन मौका मिला है। आप अद्भुत हैं और आपने जीवन में हर बच्चे को उसके लक्ष्य तक पहुँचाने के लिए कड़ी मेहनत की है। आपकी हर कृपा और दया के लिए आपका दिल से धन्यवाद, हैप्पी टीचर्स डे।
  9. मेरे प्रिय शिक्षक, हम सभी जानते हैं कि आपके जैसे शिक्षक मिलना कठिन है। आपने अपने धैर्य, अपने समय और अपनी सक्षमता से हर सब्जेक्ट को इंट्रेस्टिंग बनाया है जिसके लिए आपका आभार। एक बेहतरीन शिक्षक को मेरा बहुत-बहुत धन्यवाद, हैप्पी टीचर्स डे।
  10. एक महान व्यक्ति सा धैर्य है आप में, उच्च विचारों का समुंद्र हैं आप, आपके ज्ञान का कोई अंत नहीं, आपसे ही बनती है हर छात्र की पहचान, हैप्पी टीचर्स डे।
  11. मेरे प्यारे शिक्षक, आपके ज्ञान का प्रकाश ही फैला है हर जगह, आपके मार्गदर्शन ने ही दी है हमें जीने की एक वजह, हैप्पी टीचर्स डे।
  12. अंधकार मिटाते हैं शिक्षक, ज्ञान का प्रकाश बढ़ाते हैं शिक्षक, भगवान सा दर्जा है आपका, क्योंकि इंसान को इंसान बनाते हैं शिक्षक, हैप्पी टीचर्स डे।
  13. शिक्षक एक माली की तरह हैं जो हर बीज को सींच कर एक पेड़ बनाते हैं और इसके फलों की मिठास सारी दुनिया को चखाते हैं, हैप्पी टीचर्स डे।

बच्चों को कार्ड्स बनाना और उनमें एक बेस्ट मेसेज लिखना बहुत अच्छा लगता है। ऊपर बताए हुए बेस्ट कोट्स व मैसेजेस की मदद से आपका बच्चा अपने टीचर्स के लिए वह सब कुछ लिख सकेगा जो वह महसूस करता है।

यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए टीचर्स डे पर स्पीच के बेस्ट आइडियाज और टिप्स
बच्चों के लिए टीचर्स डे पर बेहतरीन हैंडमेड कार्ड आइडियाज
प्रीस्कूलर और छोटे बच्चों के लिए टीचर्स डे पर बेहतरीन क्राफ्ट आइडियाज