बड़े बच्चे (5-8 वर्ष)

बच्चों के लिए टीवी चैनल जो माता-पिता को पता होने चाहिए

माता-पिता होने के नाते आपको बैलेंस करते हुए बच्चे की सभी चीजों का खयाल रखना पड़ता है, खासकर उन चीजों का जो आपके कंट्रोल से बाहर है। बच्चे को रियल लाइफ से बचा कर रखना उसे फायदा पहुँचाने से ज्यादा नुकसान पहुँचा सकता है, लेकिन बच्चे को रियल लाइफ से बहुत ज्यादा परिचित कराना उससे भी ज्यादा  खतरनाक साबित हो सकता है। इस वजह से आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि आपके बच्चे के लिए क्या अच्छा है और क्या नहीं। बच्चों का टेलीविजन देखना इसी सवाल का एक हिस्सा है, कि क्या बच्चों का टीवी देखना सही हैं? क्योंकि यह एक ऐसा माध्यम है जहाँ से सभी प्रकार की इनफार्मेशन मिलती और हर इनफार्मेशन बच्चे के लिए जरूरी नहीं है। ऐसे में हर माता-पिता को यह जानने की जरूरत है कि कौन से चैनल बच्चों के लिए सही है और उनकी उम्र के अनुसार उसमें प्रोग्राम दिखाए जाते हैं, इस लेख आपको बच्चों के लिए ऐसे कई चैनल बताए गए हैं जिससे उनका एंटरटेनमेंट किया जा सके।

बच्चों के लिए बेस्ट टीवी चैनल

भारत में बहुत सारे टीवी चैनल है, जिनमें से बहुत सारे चैनल बच्चों के लिए प्रसारित किए जाते हैं जिसमें कार्टून से लेकर एजुकेशन तक शामिल है। माता-पिता को यह समझना चाहिए कि कौन से चैनल आपके बच्चे की उम्र के अनुसार है और कौन से नहीं, ताकि वो अपने बच्चों ऐसी किसी भी चीज को देखने से रोक सकें जो उनके हिसाब से ठीक नहीं है।

कार्टून टीवी चैनल्स

बच्चों को कार्टून पसंद होता है, क्योंकि वो कलरफुल, ब्राइट होते हैं और उसमें ऐसी बहुत सारी चीजें मौजूद होती हैं, जिससे बच्चे आकर्षित होते हैं। इसके जरिए बच्चे नई भाषा, कांसेप्ट और नए-नए कल्चरल के बारे में सीखते हैं, इसलिए यह एजुकेशन का एक अच्छा माध्यम भी होता है। यहाँ आपको सबसे बेहतरीन कार्टून टीवी चैनल्स के बारे में बताया गया है।

1. कार्टून नेटवर्क

यह एक क्लासिक चैनल है, आप अपने बच्चे के साथ यह इस चैनल पर कार्टून देख सकती हैं, इस पर कुछ एजुकेशनल शो भी आते हैं लेकिन ज्यादातर इस पर कार्टून ही दिखाए जाते हैं, आप अपने बच्चे के साथ बैठकर यह चैनल देख सकती हैं और दोनों के बीच का बांड को मजबूत कर सकती हैं। इसमें आपके बच्चे के लिए कुछ रीजनल शो भी दिखाए जाते हैं, जैसे गली गली सिम सिम, जो सेसमे स्ट्रीट  पर आधारित है।

2. डिजनी किड्स

किस बच्चे को डिज्नी चैनल पसंद नहीं होगा? डिजनी किड्स में क्लासिक मिकी माउस क्लबहाउस और किम परफेक्ट जैसे शो हैं। डिजनी पर द लॉयन गार्ड नामक एक शो भी है जो पहले लॉयन किंग के नाम से भी आया था। इस चैनल पर बहुत सारे शो आते हैं जिन्हें आप और आपका बच्चा दोनों एक साथ बैठ कर देख सकते हैं देख सकते हैं।

3. हंगामा टीवी

यह एक इंडियन कार्टून चैनल है, इस पर आने वाले शो हिंदी, तेलुगु और तमिल में दिखाए जाते हैं। इस चैनल पर दिखाए जाने वाले शो बच्चे की उम्र अनुसार होते हैं जो बच्चों के लिए है, वे इससे एंटरटेन होते हैं और साथ ही उन्हें प्यारे प्यारे एनिमेटेड शोज देखने को मिलते हैं।

4. निकलोडियन

निकेलोडियन पूरी दुनिया भर में एक आइकोनिक किड्स टीवी चैनल है। इस पर एक से बढ़ कर एक कार्टून शो दिखाए जाते हैं जैसे रेन एंड स्टिम्पी और स्पंजबॉब स्क्वायरपैंट्स आदि। यह चैनल न केवल बच्चों का पसंदीदा है बल्कि बड़े भी इस चैनल को देखना पसंद करते है।.

5. पोगो

पोगो चैनल को भी बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है, जिस पर क्लासिक लूनी ट्यून्स  जैसे बेहतरीन शो दिखाए जाते हैं। इसके अलावा इस पर मिक्स्ड शो भी दिखाए जाते हैं, जो भारतीय पौराणिक कथाओं पर आधारित होते हैं जैसे छोटा भीम। यह चैनल अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु और हिंदी में प्रसारित होता है।

एजुकेशनल टीवी चैनल्स

जब आप यह जान जाती हैं कि टीवी की मदद से कैसे बच्चे की कॉग्निटिव लर्निंग को बेहतर किया जा सकता है, तब आपके लिए कुछ बेहतरीन एजुकेशनल टीवी चैनल्स को अनदेखा करना नामुमकिन हो जाता है, जिस पर बहुत ही जरूरी शो दिखाए जाते हो। ऐसे शो जो आपके बच्चे की नॉलेज बढ़ाते हैं और उनकी लर्निंग स्किल्स को बढ़ाता है।

1. डिस्कवरी चैनल

यह चैनल आपको मंत्रमुग्ध करने वाला दृश्य दिखाता कि कैसे लोग जंगल में रहते हैं, फूड कल्चर से जुड़ा फन शो और कल्चर भी इस पर दिखाते हैं, डिस्कवरी चैनल ज्यादातर एजुकेशनल प्रोग्राम दिखाता है। दुनिया भर में ऐसे बहुत कम चैनल हैं जो इस प्रकार के चैनल की तरह बच्चे की लर्निंग और मेंटल  ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं और उन्हें जीवन से जुड़ी नई नई चीजें सिखाते हैं।

2. हिस्ट्री चैनल

हिस्ट्री चैनल एक बेहतरीन एजुकेशनल नेटवर्क हैं जो बच्चों के हिसाब से हिस्ट्री के बारे में बड़ी गहराई से जानकारी देता है कि उनके आने से पहले हिस्ट्री में क्या क्या हुआ। हर माता-पिता को अपने बच्चों को इस चैनल से परिचित कराने का प्रयास करना चाहिए, जैसे ही आपको लगने लगे कि यह चैनल बच्चे की उम्र के हिसाब से देखने योग्य है।.

3. बेबी टीवी

यह चैनल जो विशेष रूप से छोटे बच्चों के लिए ही प्रसारित किया जाता है, बेबी टीवी उन माता-पिता के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन है जो टीवी पर अपने बच्चे के लिए उसकी उम्र के अनुसार उपयुक्त शो की तलाश कर रहे हों करते हैं।

4. सोनी ये

यह चैनल भी बेबी टीवी जैसा ही है, लेकिन यह थोड़े बड़े बच्चों का चैनल है, सोनी ये में कार्टून से लेकर एजुकेशनल एनीमेशन शो तक आते हैं, जो रोजाना प्रसारित होता है। यह आपके बच्चे को भारतीय पौराणिक कथाओं, कल्चर और परंपराओं के बारे में जानने में मदद करता है।

5. एनिमल प्लैनेट

डिस्कवरी और हिस्ट्री चैनल की तरह, एनिमल प्लैनेट बड़ों का भी पसंदीदा चैनल है, विशेष रूप से जो लोग एनिमल लवर हैं। यह बच्चों को  पर्यावरण, पशु जीवन और प्रकृति के बारे में बड़े ही खूबसूरती से सिखाता है, जो हमारी कल्पना से कहीं ज्यादा बड़ा है।

टेलीविजन के जरिए सांस्कृतिक, सामाजिक और शैक्षिक रूप से जानकारी मिलती है। आपका बच्चा जब टीवी देखे तो इस बात का हमेशा खयाल रखें कि टीवी पर दिखाए जाने वाला कंटेंट बच्चे की उम्र के हिसाब से होना चाहिए। ऊपर बताए गए सभी चैनल बहुत ही प्रसिद्ध हैं, लेकिन आप बच्चे के लिए अच्छे कंटेंट वाले अगल अलग चैनल की भी तलाश कर सकती हैं जिस पर बेहतरीन शोज दिखाए जाते हैं। इसके अलावा आप और पेरेंट्स से भी बात करें कि बच्चे किस तरह के शो देखना पसंद करते हैं, ताकि आप भी बच्चे के लिए अच्छे चैनल चूज कर सकें।

यह भी पढ़ें:

बच्चों पर विज्ञापन का प्रभाव

समर नक़वी

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

1 week ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

1 week ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

2 weeks ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

2 weeks ago