बच्चों के पेट के कीड़ों का इलाज कैसे करें

बच्चों के पेट में वर्म्स

यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे के पेट में कीड़े हो गए हैं, तो सबसे पहला काम है उसे डीवर्म करन यानी कीड़ों का इलाज करें। बच्चों को डीवर्म करने के कई तरीके होते हैं। हालांकि, इलाज अलग-अलग प्रकार से हो सकता है और यह इस बात पर निर्भर करता है, कि आपके बच्चे को किस तरह का इन्फेक्शन हुआ है। बड़े बच्चों के मामले में आप डॉक्टर द्वारा प्रिस्क्राइब की गई दवा देकर और टॉडलर्स के मामले में सिरप का उपयोग करके पेट के कीड़ों का इलाज कर सकते हैं।

पेट के कीड़े क्या होते हैं?

इंटेस्टाइनल वर्म्स या पेट के कीड़ें टेपवर्म, राउंडवर्म, पिनवर्म और हुकवर्म जैसे परजीवी कीड़े होते हैं, जो यदि एक बार शरीर में इन्फेक्शन कर दे तो उसे बेहद नुकसान पहुँचा सकते हैं। ये मनुष्यों और जानवरों की आंतों की दीवारों में छेद करते हैं और अगर इनका इलाज न किया जाए तो सेहत की और बड़ी समस्याओं को जन्म देते हैं। शरीर में पेट के कीड़ों के इन्फेक्शन का आम कारण दूषित वातावरण और दूषित पानी या भोजन का सेवन होता है। ऐसे कुछ लक्षण हैं जो इन पैरासाइट्स के इन्फेक्शन से जुड़े हो सकते हैं। शुरूआती निदान से पता चल सकता है कि आपका बच्चा किस प्रकार के कीड़े से इन्फेक्टेड है। वर्म के प्रकार की पहचान हो जाने के बाद, आप डॉक्टर की मदद से आसानी से अपने बच्चे का इलाज कर सकते हैं।

डीवर्मिंग क्या है?

डीवर्मिंग वह प्रक्रिया है जिसमें एक एन्थेलमिंटिक (कृमिनाशक) दवा देकर शरीर से आंतों के कीड़े या पैरासाइट कीड़े बाहर निकाले जाते हैं। दूसरे शब्दों में, यह आंतों के कीड़े से छुटकारा पाने की एक मेडिकेटेड प्रोसेस है। डीवर्मिंग प्रक्रिया में एन्थेलमिंटिक दवाएं इस्तेमाल होती हैं। 

बच्चों के पेट में कीड़े कैसे होते हैं?

बच्चों में कीड़े होने के कई कारण होते हैं। यहाँ ऐसे कुछ आम तरीकों के बारे में बताया गया है जिनके माध्यम से बच्चे पैरासाइट वर्म्स का शिकार हो सकते हैं:

  • पानी इन्फेक्शन पैदा होने का सबसे आम मीडियम है। दूषित पानी पीने से आपके बच्चों के पेट में कीड़े पैदा हो सकते हैं।
  • गंदगी एक और कारण है जिससे ये कीड़े आपके शरीर में हो सकते हैं।
  • इन्फेक्टेड जानवर अधपके मांस या अधपके फलों और सब्जियों के सेवन से।
  • कीड़े से इन्फेक्टेड मिट्टी आपके बच्चे में इन्फेक्शन पैदा करने का एक और कारण है।
  • इन्फेक्टेड पालतू जानवर भी इन पैरासाइट्स को बच्चे के शरीर में पहुँचाने का कारण बन सकते हैं।
  • स्वच्छता की कमी पैरासाइट वर्म्स के कारणों में से एक होती है, खासकर उन लोगों के लिए जो टॉयलेट का उपयोग करने के बाद अपने हाथ नहीं धोते।

पैरासाइट वर्म्स या आंतों के कीड़े एक अनहेल्दी वातावरण में पनपते हैं। आमतौर पर, जब आपके बच्चे वर्म-इन्फेस्टेड खिलौनों जैसी चीजों को छूते हैं या गंदगी में खेलते हैं, तो उनके हाथों पर कीड़े के अंडे आ जाते हैं, और जब वे अपने मुँह को छूते हैं या अपने हाथों को धोए बिना डायरेक्ट कुछ खाते हैं तो ये उनके शरीर में पहुँच जाते हैं।

बच्चों में कीड़े होने के लक्षण 

नीचे कुछ लक्षण बताए गए हैं जो यह पहचानने करने में आपकी मदद कर सकते हैं कि आपके बच्चे को पेट में कीड़े हुए हैं या नहीं:

  • पेट में दर्द
  • नितंबों पर रेडनेस या रैशेज
  • उल्टी या डायरिया
  • वजन में कमी
  • भूख में भी कमी
  • कीड़ों के कारण एनीमिया हो सकता है
  • थकान, कमजोरी या बार-बार भूख लगना
  • पॉटी में खून आना
  • डायरिया या कब्ज
  • बार-बार पेशाब आना
  • पेशाब करते समय दर्द

पेट के कीड़ों का निदान 

यदि लक्षणों के आधार पर आपको अपने बच्चे के पेट में कीड़े होने का संदेह है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और तुरंत इसका निदान करना चाहिए।

बच्चों में कीड़े होने के निदान के कई तरीके हैं, जैसे कि कीड़ों की उपस्थिति की जांच करने के लिए पॉटी का सैंपल लेना या एंटीबॉडीज की उपस्थिति की जांच करने के लिए ब्लड सैंपल लेना, जो आमतौर पर पैरासाइट्स द्वारा हमला किए जाने पर हमारे शरीर में उत्पन्न होते हैं।

बच्चों में पेट के कीड़ों के निदान के कुछ आम तरीके इस प्रकार हैं:

1. हाथों की अंगुलियों के नाखूनों की जांच करें

शरीर में कीड़े जाने का सबसे आसान और प्राइमरी जरिया हाथ होते हैं, और कीड़े अक्सर हाथों के नाखूनों के नीचे अंडे छोड़ते हैं। डॉक्टर कीड़े की उपस्थिति का पता लगाने के लिए बच्चे के नाखूनों के नीचे के हिस्से की जांच करेंगे।

2. स्टिकी टेप टेस्ट 

कीड़ों का पता लगाने के लिए किया जाने वाला यह एक कॉमन टेस्ट है। डॉक्टर बच्चे के बॉटम पर टेप का एक टुकड़ा चिपका देते हैं। यदि कीड़े हों, तो टेप पर इसके अंडे इकट्ठा हो जाते हैं। इसके बाद टेप से चिपके कृमि के अंडों का टेस्ट करने के लिए इसे निकालकर लैब में भेजा जाता है।

3. पॉटी की जांच

कीड़ों की जांच के लिए पॉटी की जांच की जा सकती है। यदि टेस्ट पॉजिटिव आता है, तो यह इंगित करता है कि आंतों में कीड़े हैं।

4. अल्ट्रासाउंड

यदि वर्म इन्फेस्टेशन की स्थिति गंभीर होने की शंका हो, तो डॉक्टर अल्ट्रासाउंड करवा सकते हैं।

वर्म इन्फेक्शन के खतरे 

कम इम्युनिटी वाले लोग, विशेष रूप से बच्चे, पेट में कीड़ों के इन्फेक्शन के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं। वर्म इन्फेक्शन के कई खतरे होते हैं जिनके लिए किसी को भी सावधान रहना चाहिए। कुपोषण, आंतों का ब्लॉकेज, बच्चे के स्वस्थ विकास में बाधा, वजन कम होना और एनीमिया, वर्म इन्फेक्शन से जुड़े कुछ जोखिम हैं।

उपचार

पेट के कीड़ों का उपचार बच्चे में कीड़े और लक्षणों के प्रकार पर निर्भर करता है। यदि बच्चा हेल्दी डाइट लेता है और उसकी इम्युनिटी मजबूत है तो टेपवर्म जैसे कीड़े अपने आप ही मर जाएंगे। हालांकि, ज्यादातर मामलों में, आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और उन्होंने प्रिस्क्राइब किया हुआ एंटीहेल्मिक ट्रीटमेंट करवाना चाहिए। चूंकि परजीवी कीड़े अपने होस्ट के शरीर के अंदर अंडे देते हैं और अगर लंबे समय तक इसका इलाज नहीं किया गया तो ये बढ़ते जाते हैं, तो इससे यह समस्या ज्यादा कठिन हो सकती है और लंबी खिंच सकती है।

बच्चों के लिए डीवर्मिंग की दवाएं

बच्चों के लिए दी जाने वाली दवाई आपके बच्चे की उम्र और उसे किस प्रकार के कीड़े का इन्फेक्शन हुआ है, इसके आधार पर अलग होती है।

  • टेपवर्म का उपचार ओरल मेडिसिन जैसे कि प्राजिक्वांटेल (बिल्ट्रिसाइड) का उपयोग करके किया जाता है। यह दवा टेपवार्म को पंगु बना देती है और घोल देती है, जो बाद में पॉटी के माध्यम से बाहर निकल जाता है।
  • राउंडवर्म के इन्फेक्शन का इलाज एमबेंडाजोल (वेरमॉक्स, एमवर्म) और अल्बेंडाजोल (अल्बेन्ज़ा) का उपयोग करके किया जाता है। प्रभावी इलाज के परिणाम कुछ हफ्तों के बाद दिखाई देते हैं, और इस बात को पक्का करने के लिए कि डीवर्मिंग पूरी हो गई है, उपचार के पूरा होने के बाद डॉक्टर से मिलें।

पेट के कीड़ों के लिए घरेलू उपचार

आप घर पर इलाज के लिए मॉडर्न मेडिसिन के साथ घरेलू उपचारों को कंबाइंड कर सकते हैं।

  • लहसुन को बहुत पुराने समय से ही पेट के कीड़ों के लिए एक पारंपरिक दवा के रूप में उपयोग किया जाता रहा है। कच्चे लहसुन को सल्फर युक्त अमीनो एसिड के साथ मिलाया जाता है, जो पैरासाइट्स को मारने और शरीर से बाहर निकालने के लिए एक नेचुरल डीवर्म की तरह काम करता है।
  • अजवाइन में थाइमोल काफी मात्रा में होता है, जो पेट के कीड़ों को बढ़ने से रोकता है। सुबह उठकर सबसे पहले बच्चे को एक चम्मच गुड़ खिलाएं और 15 मिनट के बाद, पानी के साथ ¼ चम्मच अजवाइन दें। लगभग दो सप्ताह तक ऐसा करती रहें।
  • कद्दू के बीज कुकुरबिटासिन से भरपूर होते हैं, जो कीड़े को पंगु बना सकते हैं जिससे उनके लिए शरीर के अंदर जीवित रहना असंभव हो जाता है।
  • कच्चा पपीता अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है, क्योंकि इसमें पापेन एंजाइम पाया जाता है। यह एंजाइम एन्थेलमिंटिक दवा के रूप में काम करता है जो आंतों के कीड़ों को मारता है जबकि पपीते के बीज शरीर से कीड़े को बाहर निकालने में मदद करते हैं।
  • करेला निश्चित बिल्कुल अपने नाम के हिसाब से ही काम करता है और बच्चे की परेशानी को कम करने में मदद करने के लिए पर्याप्त रूप से कीड़े का इलाज करता है। बेहतर परिणाम के लिए उसे दिन में कम से कम दो बार करेले का रस शहद में मिलाकर दें।
  • नीम में एंटी पैरासाइटिक औषधीय गुण होते हैं और ये पेट के कीड़ों पर बेहद असरकारक होते हैं।
  • गाजर में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है और बच्चे के शरीर को पेट के कीड़ों से लड़ने में मदद करता है।
  • हम जानते हैं कि हल्दी में अद्भुत औषधीय और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। यह शरीर से परजीवी कीड़ों को खत्म करने में मदद करती है और इसे अंदरूनी रूप से ठीक भी करती है।
  • नारियल में लौरिक एसिड पाया जाता है, जो मोनोलॉरिन नामक कंपाउंड बनाता है जिसे शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जाना जाता है। एक मजबूत इम्युनिटी बच्चे को पैरासाइट कीड़ों से दूर रखने या उन्हें नष्ट करने में मदद करती है।
  • लौंग शरीर को दोहरी सुरक्षा देती है, इससे न केवल आंतों के कीड़े खत्म होते हैं, बल्कि यह आपके बच्चे को भविष्य में किसी भी इन्फेक्शन से भी बचा सकती है।

अब, हम जानेंगे कि बच्चे को नेचुरली डीवर्म कैसे करें। बेशक, सबसे अच्छा इलाज इन्फेक्शन से स्वाभाविक रूप से लड़ना है। हमारी इम्युनिटी स्वाभाविक रूप से हमारे शरीर से इन्फेक्शन को खत्म करने का ख्याल रखती है। इम्युनिटी को मजबूत करने से इन्फेक्शन का शिकार होने की संभावना कम हो जाती है। शरीर की इम्युनिटी की ताकत डाइट और लाइफ्स्टाइल पर निर्भर करती है, एक स्वस्थ आहार और अच्छी लाइफस्टाइल के परिणामस्वरूप शरीर को मजबूत इम्युनिटी मिलेगी और इसमें अंदरूनी इन्फेक्शन जैसे वर्म इन्फेक्शन से लड़ने की क्षमता होगी। आप बच्चे को रोजमर्रा के आहार में जायफल, हींग, अजवाइन, शहद आदि जैसे इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजें डालकर दें।

बच्चों को कीड़े होने से कैसे बचाएं?

बचाव हमेशा इलाज से बेहतर होता है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आपके बच्चे को पेट के कीड़ों का इन्फेक्शन हो सकता है जैसे गंदगी, घास और रेत में खेलना या गंदी जगहों पर खाना या ऐसे लोगों के संपर्क में आना जो पहले से ही कीड़ों से पीड़ित हैं। नीचे पेट के कीड़ों से बचाव के कुछ पॉइंट्स दिए गए हैं:

  • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा कुछ भी खाने से पहले अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोता है।
  • खाने से पहले फलों और सब्जियों को अच्छी तरह से धोएं, और यह भी ध्यान रखें कि आप जो कुछ भी खाते हैं वह वर्म्स से इन्फेस्टेड नहीं है।
  • अपने बच्चे को कीचड़, रेत, घास या अन्य बाहरी स्थानों पर नंगे पांव खेलने से रोकें।
  • बच्चे को बिना पका हुआ मांस खाने से रोकें, विशेष रूप से पोर्क और फिश, जिसमें कीड़े होने की संभावना बहुत होती है।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चों के लिए जिस स्विमिंग पूल का उपयोग करते हैं, वह हाइजेनिक मानकों के अनुरूप है।
  • सार्वजनिक स्थानों का पानी पीने से बचें। हमेशा शुद्ध पानी पिएं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1. बच्चे को कितने समय के अंतराल पर डीवर्म करना चाहिए?

डब्ल्यूएचओ की रेकमेंडेशन्स के अनुसार, हर छह महीने में एक बार डीवर्मिंग करना पर्याप्त है।

2. बच्चों में कीड़े कैसे दिखते हैं?

थ्रेडवर्म, जिसे बच्चों में पिनवर्म के रूप में भी जाना जाता है, और जो सबसे आम प्रकार के कीड़े होते हैं, सफेद धागे के टुकड़ों के समान लगते हैं।

3. बच्चों पर कीड़ों के इलाज के क्या साइड इफेक्ट्स होते हैं?

आमतौर पर, बच्चों को दी जाने वाली दवाईयां काफी हल्की और आसानी से सहन करने वाली होती हैं, लेकिन कुछ दुर्लभ मामलों में, डीवर्मिंग से हल्के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे कि मतली, हल्का सिरदर्द और उल्टी।

4. क्या बेबीज (छोटे बच्चों) को कीड़े हो सकते हैं?

हां, पेट में कीड़े किसी को भी हो सकते हैं, इससे उम्र का कोई संबंध नहीं होता।

5. क्या डीवर्मिंग के लिए कोई विशेष उम्र होती है?

2 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को डीवर्म किया जा सकता है। 

हालांकि, जैसा कि हम सभी जानते हैं, बचाव ही सबसे अच्छा उपचार है, और बच्चे को इन परजीवियों के संपर्क में आने से बचाने के लिए जितना संभव हो सके आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए।

यह भी पढ़ें: 

बच्चों की पॉटी में म्यूकस: कारण और उपचार