शिशुओं के शरीर से बाल निकालने के घरेलू उपचार

शिशुओं के शरीर से बाल निकालने के घरेलू उपचार

कुछ माँओं को इस बात की चिंता होती है कि उनके बच्चे के शरीर पर अधिक बाल हों तो वह कैसा लगेगा। हालांकि शिशु के शरीर पर बाल होना प्राकृतिक और स्वाभाविक है और ज्यादातर इसका कारण आनुवंशिक होता है, फिर भी हो सकता है कि देखने में कम अच्छा लगने की वजहों से आप इन्हें हटाना चाहें। शरीर के बालों को हटाने के लिए प्राकृतिक उपचारों का उपयोग करना आम बात है, और पीढ़ियों से इसके लिए कई तरीके उपयोग किए जाते रहे हैं, जो अधिकतर सुरक्षित होते हैं।

शिशुओं के शरीर से बाल हटाने के आसान घरेलू उपाय

इससे पहले कि आप अपने बच्चे के शरीर के बालों को हटाएं, यह समझना महत्वपूर्ण है कि ऐसा क्यों है और बाद में इन बालों का क्या होता है।

आपका शिशु जिन बालों के साथ पैदा हुआ है, वह कुछ महीनों में साफ हो जाएंगे। घर के बड़े लोग इन बालों पर धीरे-धीरे मालिश करने का सुझाव देते हैं ताकि वे झड़ जाएं, या आप इन्हें प्राकृतिक रूप से हटने के लिए भी छोड़ सकती हैं। हालांकि, यदि आपके पास समय कम है, तो आप अपने नन्हे शिशु के शरीर के बालों से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमा सकती हैं। इन उपायों में दूध, हल्दी, आटा और घर में मिलने वाली अन्य सामग्री का उपयोग किया जाता है, जिसमें कोई हानिकारक रसायन नहीं होते हैं। यद्यपि इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि ये उपाय शरीर के बालों को हटाने में प्रभावी रूप से काम करते हैं, लेकिन हमारे यहाँ लंबे समय से इनका इस्तेमाल घर की बुजुर्ग औरतों द्वारा किया जाता रहा है।

१. आयुर्वेदिक आटा

यह नवजात शिशु के बालों को हटाने के आयुर्वेदिक तरीकों में सबसे अच्छा तरीका है और इसे बनाने के लिए साधारण सामग्री की जरूरत होती है। इसे आटा, हल्दी और बादाम के तेल से बनाया जाता है। साबुत गेहूँ का आटा बेहतर होता है क्योंकि यह विटामिन-ई से भरपूर होता है, जो शरीर के लिए आवश्यक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। बादाम का तेल एक अच्छा मॉइस्चराइजर है और चिकनाई के रूप में काम करके शरीर पर आटा रगड़ने की प्रक्रिया में त्वचा को राहत प्रदान करता है। गेहूँ का आटा त्वचा के लिए कोमल होता है और आपके बच्चे के रंग को बेहतर बनाता है। सभी सामग्री को थोड़े पानी का उपयोग करके नरम गूंथ लें। इस गुंथे हुए आटे को बच्चे की त्वचा पर रगड़ने से पहले इसे गुनगुने बादाम के तेल में डुबोएं। इसे शरीर के जिन भागों पर बाल हों जैसे कि माथे, कंधे और पीठ पर धीरे-धीरे रगड़ें।

२. हल्दी और दूध

बच्चे के मालिश सत्र के बाद उनके पूरे शरीर पर हल्दी और दूध के मिश्रण को लगाया जा सकता है। मिश्रण को सूखने दें और फिर दूध में डूबे हुए एक मुलायम कपड़े का उपयोग करके इसे हटा दें। किसी साबुन या बॉडी वॉश का उपयोग किए बिना प्रक्रिया के बाद बच्चे को स्नान कराए। दूध क्लींज़िंग एजेंट के रूप में काम करता है, और इसीलिए क्लीन्ज़र का कोई उपयोग नहीं होता है। यह स्वाभाविक रूप से शिशु के शरीर के बालों को हटाने और उन्हें जल्दी झड़ने में मदद के लिए एक अच्छा तरीका है।

३. उबटन

उबटन को बेसन, दूध और एक चुटकी हल्दी पाउडर के उपयोग से बनाया जाता है। सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएं और मालिश करने से पहले बच्चे को लगाएं। उबटन शिशुओं के चेहरे के बालों को हटाने का एक सुरक्षित तरीका है। दूध के स्थान पर दही या क्रीम का भी उपयोग किया जा सकता है। अतिरिक्त बालों को हटाने के अलावा, उबटन एक मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम करता है और त्वचा का रंग भी निखारता है।

शिशुओं के शरीर से बाल हटाने के अन्य तरीके

  • चंदन पाउडर और एक चुटकी हल्दी को दूध में मिलाकर बालों वाले हिस्से पर लगाएं। पेस्ट को नहाने से पहले धीरे-धीरे रगड़ कर हटाएं।
  • बादाम, पीली सरसों और हल्दी से बने पेस्ट से बच्चे की मालिश करें।
  • कच्चे दूध में ब्रेड का टुकड़ा डुबोएं और बालों को हटाने के लिए नियमित रूप से बच्चे के शरीर पर उससे मालिश करें।
  • शिशु की मालिश के बाद, बेबी क्रीम और लाल मसूर दाल के पाउडर को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे बालों वाले हिस्से पर लगाएं और मालिश करें।

बालों को हटाने के तरीकों का उपयोग करने के टिप्स

  • बच्चे की नाजुक त्वचा पर आराम से काम करें। रगड़कर धोने या स्क्रब करने से त्वचा में जलन हो सकती है। यह घर्षण भी पैदा कर सकता है जिसके कारण चकत्ते, खरोंच और एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • अपने बच्चे की सुविधा का ध्यान रखें। सूखे हुए पेस्ट को रगड़ कर धोया जाना शिशु के लिए एक असहज अनुभव हो सकता है।
  • कच्चे दूध के उपयोग में सावधानी बरतें। यह रोगजनकों का कारण हो सकता है जो अक्सर दस्त और पेचिश जैसे संक्रमण का कारण बनते हैं।
  • हालांकि इनमें से कुछ तरीके अस्थाई रूप से बालों को हटाते हैं, हो सकता है कि देखें कि वे कुछ समय बाद फिर से वापस उग आए हैं। प्राकृतिक रूप से बालों को अपने आप झड़ने का समय दें।

आपके बच्चे के बड़े होने तक उनके शरीर के बालों को हटाने के लिए नियमित रूप से घरेलू उपायों का इस्तेमाल एक अच्छा और सुरक्षित तरीका है।