बच्चों की अच्छी सेहत के लिए 10 बेहतरीन टिप्स

बच्चों की अच्छी सेहत के लिए 10 बेहतरीन टिप्स

माता-पिता होने के नाते आपकी सबसे बड़ी चिंता यही होती होगी कि आप बच्चे का स्वास्थ्य अच्छा रख सकें और उसका पालन-पोषण अच्छे से कर सकें। बच्चों को उचित अंतराल पर पौष्टिक भोजन खिलाना अधिकांश माता-पिता के लिए एक बड़ी चुनौती है। भोजन से लेकर व्यायाम, नींद, परिवार के लिए समय निकालना, डॉक्टर के पास से लेकर स्कूल में अच्छे शिष्टाचार का पालन करने तक, ये उन बातों की एक लंबी सूची है, जिनका ध्यान रखने की आवश्यकता है। शुरुआत से ही की गई हर छोटी से छोटी गतिविधि आपके बच्चे को एक स्वस्थ और अनुशासित व्यक्ति बनने की आदत डालेगी।

बच्चों के लिए टॉप 10 हेल्थ टिप्स

आपको अपने बच्चे की सेहत का हर समय खयाल रखना होगा। आप हर जगह उसके पीछे-पीछे नहीं भाग सकती। इसलिए, उसे जीवन भर पालन करने के लिए स्वस्थ आदतें सिखाना बहुत जरूरी है। पेरेंटिंग आसान नहीं है, इसके लिए कड़ी मेहनत लगती है। इसलिए यहाँ आपको बच्चों के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ हेल्थ टिप्स की सूची दी गई है।

1. प्राकृतिक और संतुलित आहार

बैलेंस्ड डाइट हर बच्चे के लिए सबसे ज्यादा अच्छा आहार है क्योंकि यह हर संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है और बच्चे की इम्युनिटी को बढ़ाती है। आपको अपने बच्चों को कई तरह के खाने के ऑप्शन देने चाहिए ताकि वे अलग-अलग प्रकार के स्वाद विकसित कर सकें। आपको उन्हें कुछ भी खाने के लिए मजबूर करने की जरूरत नहीं है, लेकिन आप शुरुआत करने के लिए उन्हें छोटा सा निवाला खिला सकती हैं। इसके अलावा, आपको उन्हें प्रोसेस्ड फूड देने से बचना चाहिए, क्योंकि ये चीनी, सोडियम, कैलोरी और खराब फैट से भरे होते हैं। इसके बजाय, अपने बच्चों के आहार में नीचे दिए गए खाद्य पदार्थों को शामिल करने पर विचार करें:

  • प्रोटीन प्रोटीन से बच्चे के दिमाग और इम्यून सिस्टम का स्वस्थ विकास होता है। 
  • तुलसी और पुदीना – ये सर्दी, खांसी, गुर्दे की पथरी, दांतों के विकार और कई अन्य बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं।
  • पाश्चुरीकृत दूध – इसमें स्वस्थ विकास के लिए जरूरी मिनरल्स और प्रोटीन शामिल होते हैं।
  • ताजे फल और सब्जियां 
  • साबुत अनाज 
  • फाइबर युक्त पदार्थ 

2. चीनी का कम सेवन 

खाद्य पदार्थ और ड्रिंक्स (एनर्जी ड्रिंक्स सहित) जिनमें चीनी की मात्रा अधिक होती है, इनके सेवन से बचना चाहिए, खासकर 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए। इससे बच्चों में स्वीट टूथ डेवलप हो सकता है, जिससे डायबिटीज और दांतों की सड़न जैसी बीमारियां हो सकती है। साथ ही इससे हड्डियां कमजोर हो सकती हैं जो शरीर में जरूरत से ज्यादा शुगर होने की वजह से कैल्शियम के कम अब्जॉर्प्शन के कारण होता है। 

3. प्लेट खाली करने का नियम न बनाएं

हममें से अधिकतर लोग खाने की प्लेट खाली करने के नियम का पालन करते हुए बड़े हुए हैं, क्योंकि हमें निर्देश दिया गया था कि थाली में परोसे जाने वाले खाने को बर्बाद नहीं करना चाहिए। लेकिन इस वजह से बच्चों में ओवर ईटिंग हो सकता है। बच्चे कभी नहीं समझ पाते हैं कि उनका पेट भरा है कि नहीं। नतीजतन वे नहीं सीख पाते हैं कि उन्हें कितना खाना चाहिए और कितना नहीं। इसलिए, उन्हें खाने के भरपूर ऑप्शन दें और उन्हें वह चुनने दें जो वे खाने के लिए तैयार हैं। उनकी खाने की क्षमता तय करने के लिए उनका मार्गदर्शन करें ताकि वे सीमा में खाना खाना सीखेंगे।

4. कभी-कभी मिठाई खाने दें 

आपको अपने बच्चों को समय-समय पर मिठाई देते रहना चाहिए। मिठाइयों को इनाम के तौर पर न दें, नहीं तो ये बच्चों के लिए उनके खाने का मुख्य कारण बन सकती हैं। इसके अलावा, आपको अपना स्नेह दिखाने के तरीके के रूप में भोजन या मिठाई का उपयोग नहीं करना चाहिए। यह उन्हें भावनाओं और तनाव से निपटने के लिए लिए प्रेरित कर सकता है। इसके बजाय, आपको उन्हें गले लगाकर उनकी तारीफ करनी चाहिए।

कभी-कभी मिठाई खाने दें 

5. थोड़े-थोड़े अंतराल पर खाना

दिन में 3 बार भरपेट खाने की आदत के बजाय अपने बच्चे को थोड़ी- थोड़ी देर पर कुछ न कुछ खिलाती रहें। इस आदत के दो मुख्य महत्वपूर्ण पहलू, जो बाद में जीवन में संभावित बीमारियों से बचा सकते हैं, वे हैं:

  • यह बच्चे को खाने की कम मात्रा को पचाने में मदद करेगा।
  • इससे आपके बच्चे का शरीर और वजन दोनों मेंटेन रहने में मदद मिलेगी। 

6. एक्टिव रहना

अपने बच्चों को हमेशा व्यस्त और सक्रिय रखें। उन्हें सोफे से चिपके न रहने दें। आपको अपने बच्चों के लिए टीवी और कंप्यूटर का कम से कम समय निर्धारित करना चाहिए। स्क्रीन से दूर रहने से उन्हें अपने समय का रचनात्मक तरीके से उपयोग करने में मदद मिलेगी। उन्हें आउटडोर गेम्स खेलने के लिए और अन्य शारीरिक गतिविधियों में शामिल रहने के लिए प्रेरित करें। 

7. पर्याप्त नींद लेना

सही मात्रा में नींद लेना भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि छोटे बच्चों में स्वस्थ विकास जरूरी है। अपने बच्चों को जल्दी सोने और जल्दी उठने की आदत डालें। यह उनके लिए एक अच्छी दिनचर्या बनाने में मदद करेगी, जिसका वे बाद में जीवन में पालन करने में सक्षम होंगे।

8. सर्दी और फ्लू से बचाव करना 

हाथ धोना बच्चों के लिए एक जरूरी हेल्दी टिप्स है जिसका बच्चों को घर और स्कूल में पालन करना चाहिए। इससे उनमें बीमारियों के खतरे को रोकने में मदद मिलती है। बच्चों को खाना खाने से पहले और बाद में और बाथरूम का इस्तेमाल करने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना सिखाया जाना चाहिए। आप उन्हें एंटीबैक्टीरियल वाइप्स का इस्तेमाल करना सिखा सकती हैं। उन्हें यह भी सिखाया जाना चाहिए कि वे अपने कप और बर्तन दोस्तों के साथ साझा न करें।

सर्दी और फ्लू से बचाव करना

9. खूब सारा पानी पीना 

हमारे शरीर में कुछ वाइटल फंक्शन हैं जैसे डाइजेशन (पाचन), सर्कुलेशन, एक्स्क्रेशन (उत्सर्जन), जिनके लिए हमें अच्छी मात्रा में पानी का सेवन करने की जरूरत होती है। इसके अलावा, पानी हमारे शरीर को एनर्जेटिक बनाता है और हमें दिन भर हाइड्रेट रखता है। शरीर में पानी की आवश्यक मात्रा की कमी होने से कब्ज, डिहाइड्रेशन और यहाँ तक ​​कि किडनी स्टोन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, यह बहुत जरूरी है कि आप अपने बच्चों में बार-बार पानी पीने की आदत डालें।

10. बच्चे बड़ों की तरह बर्ताव करते हैं 

बच्चे जो देखते हैं वही करते हैं। वे अक्सर आपके और अपने भाई-बहनों के नक्शेकदम पर चलेंगे। इसलिए, यह बहुत जरूरी है कि आप एक अच्छा रोल मॉडल बनने का प्रयास करें और नीचे दिए गए हुए उदाहरण को लागू करें। 

  • पौष्टिक स्नैक्स चुनें
  • खाना न छोड़ें
  • एक साथ खाना खाएं

कम उम्र से ही अपने बच्चों में एक हेल्दी लाइफस्टाइल विकसित करनी चाहिए जो कि जीवनभर फायदेमंद साबित होगी। इन आसान टिप्स का पालन करके, आप अपने बच्चे में अच्छी आदतों को विकसित कर सकती हैं और उसे छोटी उम्र से ही स्वस्थ रहने के महत्व को समझा सकती हैं। पूरे परिवार के लिए एक स्वस्थ जीवनशैली का होना बहुत बहुत जरूरी है क्योंकि बच्चे वही सीखते हैं जो वे अपने आसपास देखते हैं। तो, सुनिश्चित करें कि आप इन टिप्स को अपने जीवन में भी लागू करती हैं।

यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए 20 जरूरी और स्वस्थ आदतें
36 अच्छी आदतें – जो माता-पिता को अपने बच्चों को सिखानी चाहिएं