बड़े बच्चे (5-8 वर्ष)

बच्चों की इम्युनिटी कैसे बढ़ाएं: टिप्स और रेसिपी

अपने बच्चे को परेशान देखना किसी भी पैरेंट को मंजूर नहीं होता है, लेकिन जब बच्चे का इम्यून ही न स्ट्रांग हो तो आप उन्हें बीमार न होने से कैसे रोकेंगी? अक्सर माओं का यह सवाल होता है कि बच्चों को बिमारियों से कैसे दूर रखें, लेकिन आखिर आपका बच्चा बीमार क्यों पड़ रहा है इस बात पर क्या आपने गौर किया है? हाँ ये आपके बच्चे की हेल्थ से जुड़ा बहुत अहम सवाल है। आपकी लाख एफर्ट और केयर के बावजूद भी बच्चा बिमारियों से लड़ने के लिए तैयार क्यों नहीं है! तो इसका जवाब एक ही है और वह कि उनका इम्यून सिस्टम का स्ट्रांग न होना। भले ही आप कितनी भी कोशिश कर लें, लेकिन अगर बच्चे की इम्युनिटी ही स्ट्रांग नहीं होती तो वो बार-बार बीमार पड़ेगा और उसे रिकवर होने में भी समय लेगा। 

हाँ! हम जानते हैं कि आपका दूसरा सवाल यह है कि बच्चे की इम्युनिटी को कैसे स्ट्रांग किया जाए? तो आप चिंता न करें यहाँ बताई गई टिप्स का पालन कर के आप अपने बच्चे की इम्युनिटी स्ट्रांग कर सकती हैं।

बच्चे की इम्यूनिटी को मजबूत करने का तरीका

यहाँ आपको कुछ टिप्स दी गई हैं जिसके आधार पर आप बच्चे के इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकती हैं। बच्चे जब छोटे होते हैं तो उनका इम्यून सिस्टम पहले से ही बहुत कमजोर होता है और इसलिए उन्हें कोई भी इन्फेक्शन और फ्लू होने का खतरा ज्यादा जल्दी होता है, इस वजह से आपको बच्चों पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है और खासकर कोविड-19 महामारी के इस दौर में अब आपको उन्हें कहीं ज्यादा प्रोटेक्ट करने की आवश्यकता है। 

1. खाने का एक टाइम फिक्स करें

यह बहुत ही जरूरी है कि आप बच्चे को एक फिक्स्ड टाइम पर खाना खिलाएं, क्योंकि कोरोना के दौरान आपको हर चीज सही तरीके से फॉलो करनी होगी। खाने को लेकर एक डिसिप्लिन बनाना बहुत जरूरी है। बच्चे के लिए पूरे दिन का एक शेड्यूल बनाएं, जिसमें उन्हें किस समय पर क्या देना है ये भी ऐड करें। आप जानना चाहती होंगी कि ऐसा करना क्यों जरूरी है? तो आपको बता दें कि ऐसा करने से बच्चे को समय-समय पर पोषण मिलता रहेगा और यही वो पोषण हैं, जो बच्चे के इम्यून सिस्टम को बनाएं रखने में मदद करते हैं। 

2. घर का पका ताजा खाना दें

कोरोना काल में आपको ज्यादा से ज्यादा सावधानी बरतने के लिए निर्देश दिए गए हैं, ऐसे बाहर का खाना खाने से और भी ज्यादा बचें, क्योंकि यहाँ बात आपके बच्चे की हेल्थ की है, जिससे किसी प्रकार का कोई समझौता नहीं करना चाहिए। इसलिए आप बच्चे को घर का बना फ्रेश खाना दें जो उसी समय खत्म हो जाए और अगला मील आप जो उसे दें, तो फ्रेश बनाकर दें।

3. छोटे बच्चों को ब्रेस्टफीडिंग कराएं

बच्चे को कम से कम 6 महीने तक माँ को दूध दिया जाना चाहिए, पर क्यों माँ के दूध को सबसे अच्छा माना जाता है, प्राकृतिक रूप से माँ के दूध में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो बच्चे की कमजोर इम्यून को बिमारियों से लड़ने की ताकत प्रदान करते हैं, इसलिए छोटे बच्चों के लिए माँ का दूध बहुत जरूरी है।

4. बच्चे को थोड़ी देर धूप में भी रहने दें

वैसे तो बच्चे को पार्क में या ग्राउंड में खेलने के लिए भेजना चाहिए ताकि वो बाहर के एनवायरनमेंट में खुद को एडजस्ट कर सकें, मगर कोरोना के डर से हम अपने बच्चों को अब बाहर खेलने के लिए नहीं भेज सकते हैं। लेकिन बच्चे को कुछ देर धुप मिलना जरूरी है। इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि सूरज की किरणों से विटामिन डी प्राप्त होता है और ये इम्यून को मजबूत करने के साथ कई फ्लू और वायरल से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। आप बच्चे को अपने बालकनी, छत या खिड़की से मिलने वाली धूप में थोड़ी देर रखें। 

5. हाइजीन बनाएं रखें

साफ सफाई बनाएं रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि जहाँ गंदगी होती हैं वहीं बीमारियां पनपती हैं। लगातार बीमारी का होना इम्युनिटी को कमजोर करना है, तो आपको न केवल इम्यून सिस्टम बढ़ाना है बल्कि उसे प्रोटेक्ट करना है। बच्चों को ऐसे चीजों से दूर रखें जिन्हे वो अपने मुँह में बार-बार डालते हैं, अगर वे अपने खिलौनों को मुँह में डालते हैं तो इसे भी समय समय पर क्लीन करें, रोजाना बच्चे को नहलाएं और कपड़े बदले।   

6. प्रोसेस्ड फूड से परहेज करें

बच्चे को प्रोसेस्ड फूड देने से बचें, क्योंकि इसमें आर्टिफिशियल कलर और प्रिजर्वेटिव मौजूद होते हैं, जो उनके लिए हानिकारक होते हैं। ये फूड बिलकुल भी हेल्दी नहीं होते हैं, और कभी-कभी ये बच्चों में पेट दर्द का कारण भी बनता है।  

7. एक्सरसाइज करवाएं

कहते हैं कि बच्चे जो अपने पैरेंट को करते हुए देखते हैं, उसकी नकल करते हैं और एक्सरसाइज हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है, तो क्यों न यह हैबिट बच्चों में भी डाली जाए! आप अपने साथ-साथ बच्चे को भी एक्सरसाइज कराएं इस प्रकार उनकी हेल्थ अच्छी रेहगी और इम्युनिटी पर पॉजिटिव इम्पैक्ट पड़ता है।

8. संतुलित आहार (बैलेंस डाइट) दें

एक संतुलित आहार का होना बहुत आवशयक है, न केवल बड़ों के लिए बल्कि बच्चों के लिए भी बैलेंस डाइट का होना जरूरी है। जिसमें ताजे फल और हरी सब्जियां के साथ और भी पौष्टिक आहार शामिल करना चाहिए, इसमें वो सभी विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जो बच्चे की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी है।

9. समय से सभी वैक्सीनेशन लगवाएं

यह काम सबसे जरूरी है कि आप समय पर बच्चे को सभी वैक्सीनेशन लगवाएं, इससे बच्चे को जल्दी बीमारियां नहीं होती है, और समय पर वैक्सीनेशन लेने से उन्हें कई जानलेवा बीमारियों से बचाया जा सकता है। जिसमें बीसीजी, टीटी, हेपेटाइटिस-बी, मीसल्स, ओरल पोलियो वैक्सीन दिलाना जरूरी।

10 . बच्चे की नींद पूरी होने दें

बच्चे की नींद पूरा होना बहुत जरूरी है, ऐसा पाया गया है कि बच्चे की नींद ठीक से न पूरी होने के कारण उनकी इम्युनिटी पर बुरा प्रभाव पड़ता है, क्योंकि इससे उनकी रूटीन इफेक्ट होता है। छोटे बच्चों का ज्यादातर समय तो सोने में बीतता है, लेकिन थोड़े बड़े बच्चों के लिए 10 से 12 घंटे की नींद लेना जरूरी है।

11. फ्रेश फ्रूट और सब्जियों का सूप दें

बच्चे को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप उन्हें फ्रेश फल और सब्जियों का सूप दें, नारियल पानी भी बच्चों के लिए अच्छा होता है, लेकिन बच्चे को कब और कितनी मात्रा में जूस देना चाहिए, इसके लिए आप डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट से पूछ सकती हैं।  

बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए किचन में मौजूद कुछ रामबाण इंग्रीडिएंट

हमारे किचन में कई ऐसे इंग्रीडिएंट पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए इम्यून को बेहतर करने में मदद करते हैं, अगर आपके बच्चे ने अभी सॉलिड फूड लेना नहीं शुरू किया है, तो आप किसी न किसी चीज के जरिए इन इंग्रीडिएंट को अपने आहार में शामिल करें। यदि बच्चा सॉलिड फूड खाने लगा है तो कम अमाउंट में आप उनके आहार में इसे शामिल कर सकती हैं।

1. हल्दी

हल्दी बहुत फायदेमंद होती है, खासकर जब किसी को सर्दी जुकाम हो जाए, लेकिन क्या आपको पता है कि ये इतनी फायदेमंद क्यों होती है, तो हम बताते हैं! हल्दी में पाए जाने वाले करक्यूमिन नामक तत्व में एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, इसलिए आपको इसे आहार में शामिल करना चाहिए या फिर अगर बच्चे को हल्दी वाला दूध पसंद हो दे सकती हैं।

2. अजवाइन

अजवाइन का उपयोग सर्दी, खांसी, जुकाम, अस्थमा और इन्फ्लूएंजा हेल्थ इशू को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है, इस समय चल रही महामारी से बचने के लिए आप बच्चे को पीने के लिए अजवाइन का पानी दें। आप अजवाइन को पानी में डालकर उबाल लें और ठंडा होने के लिए रख दें, फिर इसे छान कर एक बॉटल में ट्रांसफर कर दें और जब बच्चा पानी मांगे तो यह बॉइल वाटर ही दें । 

3. अदरक

अदरक विशेष रूप से फ्लू को रोकने का काम करती है और शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाती है, जिससे शरीर को बीमारी से लड़ने की ताकत मिलती है।  

4. लहसुन

अदरक की तरह लहसुन भी बहुत फायदेमंद होता है, इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल, एंटी बायटिक गुण होते हैं साथ ही ये इम्यून स्ट्रांग करने के लिए भी जाना जाता है। आप बच्चे के खाने में इसे थोड़ी मात्रा में डाल सकती हैं।  

5. दही

जी हाँ दही! इसमें पाए जाने वाले गुड बैक्टीरिया बच्चे के पेट सही रखते हैं, दही में मौजूद प्रोबायोटिक बच्चे को बीमारियों से दूर रखते हैं। अगर बच्चे को दही नहीं अच्छा लगता है, तो आप इसकी लस्सी बनाकर उन्हें दे सकती हैं। 

बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कुछ हेल्दी रेसिपीज

बात जब बच्चे की इम्यूनिटी मजबूत करने की आती है, तो उस सबसे अहम चीज होती है कि बच्चा क्या खा रहा और क्या पी रहा है? हेल्दी फूड बच्चे को सभी पोषण और जरूरी चीजें प्रदान जो उनकी इम्युनिटी स्ट्रांग बनाएं रखने में मदद करता है। इसलिए हम खासकर यहाँ आपके लिए कुछ ऐसी हेल्दी रेसिपी लाए हैं, जो बच्चे की इम्यूनिटी को स्ट्रांग तो करेगा ही साथ ही वे खुशी-खुशी इसे खाना पसंद करेंगे! तो आइए एक नजर डालते इन स्वादिष्ट रेसिपी पर!

1. पनीर पॉर्रिज

अगर आपने अपने बच्चे को सॉलिड फूड देना शुरू कर दिया है, तो ये रेसिपी उनके लिए परफेक्ट है और बहुत हेल्दी भी! आसानी से तैयार हो जाने वाली इस पनीर पॉरिज की रेसिपी जानने के लिए पढ़ना जारी रखें!

इंग्रीडिएंट:

  • दलिया 1 बड़ा चम्मच
  • पनीर टुकड़े में कटा हुआ ½  कप
  • घी ½ चम्मच
  • गाजर ½ चम्मच बारीक कटा हुआ
  • जीरा ¼ तड़के के लिए
  • नमक (एक चुटकी)

 विधि: 

  • एक कुकर लें इसमें घी डाल कर गर्म करें, फिर जीरा डालकर फ्राई कर लें।
  • जीरा फ्राई हो जाने के बाद इसमें दलिया डालें और धीमी आँच पर अच्छे से भून लें।
  • अब इसमें पनीर के टुकड़े, बारीक कटी हुई गाजर, चुटकी भर नमक और 3 से 4 कप पानी डाल कर इसे अच्छे से मिक्स करें।
  • कुकर में दो से तीन सीटी आने तक इंतजार करें।
  • थोड़ा ठंडा हो जाने पर इसे एक बाउल में निकाल कर बच्चे को यह हेल्दी डिश सर्व करें!

2. दूध और फ्रेश फ्रूट के साथ बना कस्टर्ड

बच्चों को वैसे ही मीठा बहुत पसंद होता है और जब आप उन्हें ये फ्रूट की मिठास से भरा ये कस्टर्ड देंगी तो वो इसे बहुत शौक से खाएंगे। क्योंकि हमे बच्चे को हेल्दी चीजें ही देनी चाहिए, तो फिर क्यों हम उनकी पसंद के हिसाब से उन्हें खाने पीने की चीजें दें, ताकि हमे उनके पीछे सारा दिन भागना भी न पड़े।

इंग्रीडिएंट:

  • दूध 1 से ½  कप के बीच
  • डाइजेस्टिव बिस्कुट 1
  • गुड़ 1 छोटा चम्मच
  • फ्रेश फ्रूट 1 बड़ा (कटा हुआ)

 विधि:

  • आप एक पैन में दूध बॉइल कर लें।
  • फिर इसमें डाइजेस्टिव बिस्कुट अगर आपके पास हो तो क्रश कर के डाल दें ।
  • अब गुड़ डालें और अच्छे से मिक्स करें ताकि गांठ न पड़े।
  • एक बार अच्छे से मिक्स हो जाने के बाद आँच बंद कर दें ।
  • अब इसे नॉर्मल टेम्परेचर होने तक के लिए छोड़ दें ।
  • फिर इसमें सभी कटे हुए फ्रेश फ्रूट डालें।
  • सर्व करें !

3. मिक्स वेजिटेबल इडली

जी हाँ यह डिश थोड़े बड़े बच्चों के लिए हैं, खासकर उनके लिए जिन्हे इडली पसंद हैं, हम सभी नॉर्मल इडली खा के बोर हो चुके हैं, तो फिर जरा सोचिए बच्चे कितना बोर हो गए होंगे, क्योंकि उन्हें तो हर चीज में चेंजेस पसंद होता है! जब एक माँ का टारगेट अपने बच्चे को हेल्दी फूड खिलाना होता है तो वह कभी भी इस चीज से कोम्प्रोमाईज नहीं करती है, इसलिए यह रेसिपी उन मॉम्स के लिए बहुत उपयोगी है जो हेल्दी ही फूड देना पसंद करती हैं साथ ही बच्चा चीजों की ओर ज्यादा अट्रैक्ट होता है जो दिखने में अच्छी लगे, तो अब सोचना क्या? फटाफट इस हेल्दी रेसिपी को ट्राई करें !

 इंग्रीडिएंट:

  • सूजी 1 कप
  • दही 1 ½  चम्मच
  • टमाटर की प्यूरी 1 चम्मच
  • बारीक कटी हुई प्याज
  • वेजिटेबल ऑयल
  • नमक स्वादानुसार

विधि:

  • सबसे पहले ऊपर बताए गए इंग्रीडिएंट से इडली बैटर तैयार कर लें जिसमें सूजी, दही, प्यूरी, प्याज और नमक शामिल है आप चाहे को अपनी पसंद की सब्जी भी ऐड कर सकती हैं।
  • बैटर तैयार हो जाने के बाद अब इडली मेकर में ब्रश की मदद से तेल लगाएं और इसमें बैटर डाल दें ।
  • इसे स्टीम होने के लिए 15-20 तक स्टीमर में रखें ।
  • सॉस के साथ इसे सर्व करें!

4. ओट्स और बेसन से बना चीला

बच्चों को पैन केक, पिज्जा, बर्गर यह सब बहुत पसंद होता है, लेकिन बाहर से इन जंक फूड को खाना बच्चों के लिए हेल्दी फूड ऑप्शन नहीं है, ऐसे में आपको एक्स्ट्रा मेहनत करना पड़ती है, बच्चा घर का ही खाना खाए इसके लिए आपको उनके खाने में वेरिएशन लाना पड़ेगा और यह रेसिपी बच्चे को जरूर पसंद आएगी! 

इंग्रीडिएंट:

  • ओट्स 1 कप ग्राइंड किया हुआ
  • बेसन ½  कप
  • अदरक लहसुन का पेस्ट ½  छोटा चम्मच  (ऑप्शनल)
  • प्याज 1 बड़ा चम्मच बारीक कटी हुई
  • सौंफ ½ छोटी चम्मच
  • ऑयल
  • हरी मिर्च एक (ऑप्शनल)
  • पानी
  • नमक स्वादानुसार
  • हरा धनिया गार्निशिंग के लिए

विधि:

  • सबसे पहले बताए गए इंग्रीडिएंट से बैटर तैयार कर लें और अपने अनुसार बैटर को गाढ़ा रखने के लिए पानी मिलाएं।
  • फिर एक नॉन स्टिक पैन में बैटर डाल कर फैलाएं।
  • थोड़ा तेल लगा कर चीला को दोनों तरफ से अच्छी तरह सेक लें।
  • जब यह क्रिप्सी नजर आने लगे, तो आप चीला को प्लेट में ट्रांसफर कर दें।
  • सॉस के साथ इसे सर्व करें!

तो इन टिप्स और रेसिपी के साथ बच्चे को एक हेल्दी और बैलेंस डाइट दें, क्योंकि यही उनके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और कमजोर भी कर सकता है, अब यह हमे पैरेंट के नाते तय करना है कि हम बच्चे के लिए क्या चूज करते हैं और उन्हें कैसे बीमारियों से दूर रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

बच्चों में वायरल संक्रमण
बच्चों में बैक्टीरियल या फंगल इन्फेक्शन
बच्चों में डिहाइड्रेशन होना – कारण, लक्षण और उपचार

समर नक़वी

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

3 days ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

3 days ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

1 week ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

1 week ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

1 week ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

1 week ago