बच्चों की पिटाई करने के नकारात्मक प्रभाव

बच्चों की पिटाई करने के नकारात्मक प्रभाव

पेरेंट्स के रूप में आपके सामने जो सबसे चुनौतीपूर्ण काम होता है, वह है अपने बच्चे को अनुशासित करना। जैसे-जैसे आपका बच्चा बड़ा होगा, उसके नखरे और मांगें भी बढ़ती जाएंगी। उसके नखरे और विद्रोही स्वभाव आपके धैर्य की सीमा की परीक्षा ले सकते हैं – और उस क्षण में, आप क्रूर तकनीकों का सहारा ले सकते हैं, जैसे कि अपने बच्चे को अनुशासित करने के लिए मारना या पीटना।

ज्यादातर माता-पिता, पहले तो अपने बच्चों के साथ तर्क करने की कोशिश करते हैं, लेकिन जब बच्चे उनकी बात मानने से इनकार करते हैं और बेवजह बहस करते हैं, तो माता-पिता अक्सर अपने बच्चों को अनुशासित करने के लिए मारने-पीटने का सहारा लेते हैं। जबकि पिटाई एक आजमाई हुई और परखी हुई विधि है जो पीढ़ियों की कसौटी पर खरी उतरी है, पर वास्तविक तथ्य यह है कि ऐसा करना भावनात्मक और शारीरिक रूप से गलत है। साथ ही, बच्चों की पिटाई करने से फायदे से ज्यादा नुकसान होता है। इस आर्टिकल में हम बच्चों की पिटाई के प्रभावों और उसके अलग-अलग विकल्पों पर गहराई से चर्चा करेंगे। 

माता-पिता अपने बच्चों को क्यों मारते हैं? 

कोई भी माता-पिता अपने बच्चे को पीटना या मारना नहीं चाहते हैं, लेकिन जब कोई बच्चा अनियंत्रित व्यवहार करता है और पेरेंट्स की बात नहीं मानता है, तो वे बच्चे को अनुशासन में लाने के लिए ऐसी तकनीकों का सहारा ले सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, माता-पिता हताश होकर ऐसा करने के लिए मजबूर होते हैं। जब अनुशासन या तर्क करने के अन्य सभी तरीके काम नहीं करते हैं, तो वे बल का प्रयोग करते हैं। और जल्द ही उनके लिए यह एक आदत बन जाती है कि जैसे ही बच्चा कुछ गलत करता है, वे उसे थप्पड़ मार देते हैं। पिछली बार यह कितना ‘सफल’ था, उससे उत्साहित होकर, वे बच्चे को शांति से अनुशासित करने के लिए कोई भी तरीका नहीं आजमाते हैं। कुछ माता-पिता भी अपने बच्चों को गुस्से या डर से पीटते हैं – हो सकता है कि यह बच्चे के कुछ गलत करने के प्रति उनका प्रतिबिंब बन गया हो।

बच्चे को मारने के दुष्परिणाम

माता-पिता के रूप में, आपको लग सकता है कि आपके बच्चे को पीटने या मारने से उसका व्यवहार सही हो जाएगा, लेकिन हम पर विश्वास करें, पीटने से कुछ भी अच्छा नहीं होता है। बच्चों को मारने के कुछ दुष्परिणाम नीचे बताए गए हैं – यदि आप अपने बच्चे को अनुशासित करने के लिए उसे पीटती हैं, तो यही समय है रुक जाए!

1. पीटने से हिंसा बढ़ती है

यदि आप अपने बच्चे को मारकर या उस पर चिल्लाकर उसे अनुशासित करने के लिए सोचती हैं, तो आप किसी तरह उसे अपने आसपास के लोगों को मारने का लाइसेंस देती हैं यदि वे कुछ भी गलत करते हैं। बच्चे अपने आस-पास के लोगों के आधार पर अपने व्यवहार का निरीक्षण करते हैं, और इन कार्यों को आपके बच्चे का शुरूआती स्टेज में अपनाना निश्चित है। छोटी-छोटी गलतियों के लिए उसे पीटने से उसके अंदर डर की भावना पैदा हो जाएगी और उसे लग सकता है कि अपने से छोटे लोगों को मारना ठीक है।

2. यह बच्चे की वैल्यू को कम करता है

एक बच्चे को पीटने का प्रभाव न केवल उसे शारीरिक रूप से, बल्कि भावनात्मक रूप से भी आहत करता है। यह इसका भावनात्मक दंश है जो सबसे बुरे प्रभाव का कारण बनता है। यदि आप लगातार अपने बच्चे को मारती हैं और उसे अक्सर कहती हैं कि वह गलत है या बुरा है, तो वह सोचेगा कि वह एक अच्छा इंसान नहीं है। वह खुद को एक बुरा बच्चा समझ सकता है और जब वह बड़ा हो जाएगा, तो उसे अपने लिए कोई सम्मान नहीं होगा। वह मान लेगा कि वह एक ‘बुरा’ लड़का है, और यह छवि उसको इमोशनल तरीके से लंबे समय तक प्रभावित कर सकती है।

3. यह माता-पिता की वैल्यू कम करता है

अपने बच्चे को पीटने के बाद आप यह महसूस करेंगी कि यह काम करता है और एक पल के लिए खुद से संतुष्ट भी महसूस करती हैं, लेकिन आप अपने बच्चे को मारने के बाद बुरा और दोषी महसूस भी कर सकती हैं। यदि आप बच्चे को छोटी-छोटी बातों के लिए पीटती हैं, तो वह आपसे डरेगा। वह आपके पास आने से भी डरेगा और आपको नहीं बताएगा अगर उसने कुछ गलत किया होगा जिसकी वजह से बच्चे और आपमें दूरियां आ सकती हैं।

4. यह एक आदत बन सकती है

पिटाई कुछ हल्की चपत लगाने के रूप में शुरू होती है, लेकिन इसमें और भी ज्यादा बदतर होने की क्षमता है। यदि बच्चे को मारने के बाद, आप देखती हैं कि वह ठीक से व्यवहार कर रहा है, ऐसे में आप हर बार जब वह कुछ गलत करता है, उसे ठीक करने के लिए पिटाई का सहारा लेती हैं। यदि बच्चा आपकी बात नहीं सुनता है और एक ही गलती को बार-बार दोहराता है, तो आप उसे तब तक मारती हैं जब तक कि वह सबक ‘सीख’ नहीं लेता। अनुशासन और अब्यूज करने के बीच की रेखा एक समय के बाद धुंधली हो जाती है।

5. बच्चा अपना आत्मविश्वास खो देता है

आम धारणा से अलग, बच्चे को मारने से उसके व्यवहार में कोई सुधार नहीं होता है। यदि आप बच्चे को मारती हैं, तो शारीरिक दर्द ठीक हो जाएगा लेकिन भावनात्मक दर्द हमेशा उसके साथ रहेगा। वह अपने बारे में बुरा महसूस कर सकता है और यह व्यवहार उसके आत्मसम्मान और आत्मविश्वास को भी प्रभावित करता है। जितना अधिक आप उसे मारेंगी, उतना ही वह गलतियां करेगा, जो बदले में उसे अपने बारे में महसूस करवाएगा। 

6. बच्चा विद्रोही बन सकता है

अपने बच्चों को मारने वाले माता-पिता को अक्सर इस बात का एहसास नहीं होता है कि उन्हें मारकर वे बच्चों को खुद से दूर कर रहे हैं। यदि आप अपने बच्चे को बार-बार मरती हैं, तो वह एक या दो बार डर जाएगा, लेकिन एक समय के बाद, वह विद्रोही हो सकता है। उसे पता चल जाएगा कि आप जो सबसे बुरा काम करेंगे वह है मारना, इसलिए वह आपकी आज्ञाओं का उल्लंघन कर सकता है और जैसा वह चाहता है वैसा ही करेगा।

7. बच्चे में गुस्सा बढ़ता जाएगा 

एक बच्चा जो अपने माता-पिता द्वारा अक्सर पीटा जाता है, उसमें भी क्रोध विकसित हो सकता है। माता-पिता के रूप में, यदि वह कुछ गलत करता है, तो आपको गुस्सा आएगा, लेकिन अगर आप उसे छोटी-छोटी बातों के लिए पीटेंगी, तो आप अपने बच्चे में भी गुस्से के बीज बोएंगी। आपका बच्चा बड़े होने के दौरान इमोशनल मुद्दों को भी विकसित कर सकता है।

8. असामाजिक व्यवहार को बढ़ावा देता है 

जिन बच्चों को बड़े होने पर शारीरिक सजा ज्यादा दी जाती है, अक्सर उनके असामाजिक और यहां तक ​​​​कि अहंकारी व्यवहार करने की संभावना बढ़ जाती है।

9. बच्चे दर्द नहीं भूलते हैं 

जिन बच्चों को उनके माता-पिता ने चिल्लाया या डांटा है, वे यह नहीं भूलते कि उन्हें उनके पेरेंट्स ने बिना किसी महत्वपूर्ण कारण के मारा था। यह उन्हें अपने बच्चों पर समान तरीकों का उपयोग करने और अपने माता-पिता के प्रति अलग या तिरस्कार महसूस करने की ओर ले जाता है।

10. यह काम नहीं करता

विकास की दृष्टि से पिटाई करने का कोई लाभ नहीं है। अपने बच्चे पर छड़ी का उपयोग करना कोई अच्छी बात नहीं है। वास्तव में आप बच्चे को जीवन भर के लिए जख्म दे सकती हैं।

अनुशासन के अन्य तरीके जिन्हें आप आजमा सकती हैं

बच्चों में जन्म के साथ ही व्यवहार संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं। जिस तरह से व्यवहार किया जाता है, उसके कारण वे व्यवहार संबंधी समस्याओं का विकास करते हैं। यदि बच्चा कुछ गलत करता है, तो चिल्लाने या मारने के बजाय, कुछ अन्य तरीकों से आप उसे अनुशासन में लाने के लिए प्रयास कर सकती हैं।

  • कुछ भी करने से पहले खुद को शांत करने से शुरुआत करें। अगर बच्चा गलत है, तो अपनी भावनाओं/गुस्से को बच्चे पर न निकालें। आपको अपने लिए कुछ समय निकालने की जरूरत है यदि आपको लगता है कि आप अपने बच्चे को शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचाने के लिए खुद को प्रेरित कर रही हैं। आप इस समय काफी तनाव में हो सकती हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे अपने बच्चे पर निकालने की जरूरत है। उसकी बात सुनें – बात करना हमेशा काम करता है। धारणा बनाने और उसे पीटने के बजाय, उसका पक्ष सुनें। उसके पास कुछ ऐसा करने का एक मजबूत कारण हो सकता है जिसे आप स्वीकार नहीं करती हैं। चिल्लाने या पिटाई करने से पहले बच्चे की सुनें!
  • अगर बच्चा गलत है, तो उसे इसका कारण बताएं। उसे समझाएं कि उसने क्या गलत किया और उसे फिर से ठीक करने में उसकी मदद करें। उदाहरण के लिए, यदि आप देखती हैं कि बच्चा बार-बार चेतावनियों के बावजूद आपकी बात नहीं मानता है, तो आप उसे मारकर उसे सबक सिखाने की इच्छा महसूस करती हैं। हालांकि, इससे बेहतर यह होगा कि आप उसे अपने कार्यों के परिणामों के बारे में समझाएं, जिससे वह स्वयं अपने बर्ताव में बदलाव लाए।
  • याद रखें कि हर अनुशासन रणनीति को आपके बच्चे को पहले की तुलना में बेहतर बनाना चाहिए। यह सभी उम्र के बच्चों के लिए काम करता है, छोटे बच्चों से लेकर टीनएज तक गुस्से के मुद्दों को कंट्रोल करता है।

बच्चे की पिटाई करना अच्छी बात नहीं है, भले ही आपके माता-पिता ने आपको कितना अनुशासन में रखा हो लेकिन इसके बावजूद आप ‘बड़े हो गए’ हैं। कई अन्य अनुशासन रणनीतियां हैं जो वास्तव में आपके को बच्चे को विकसित होने और खुद के लिए सेल्फ रिस्पेक्ट हासिल करने में मदद करता है – इसलिए मारने के बजाय इन रणनीतियों को अपनाएं!

यह भी पढ़ें:

बच्चों पर तलाक का प्रभाव
बच्चों के सामने माता-पिता के लड़ने के गलत प्रभाव
बच्चों की वृद्धि और विकास को प्रभावित करने वाले कारक