बच्चों की याददाश्त बढ़ाने के लिए 10 उपाय

बच्चों की याददाश्त बढ़ाने के लिए 10 उपाय

अपने बच्चों को बड़ा होता देखना हर माता-पिता के लिए मजेदार और यादगार होता है। जैसे-जैसे आपका बच्चा बड़ा होता है, वह अपने पहले शब्द बोलना शुरू करता है, कलर करना सीखता है, और आपके साथ व दूसरे बच्चों के साथ खेलता है, और क्या कुछ नहीं करता। लेकिन जैसे-जैसे दुनिया के अन्य पहलू उस पर हावी होने लगते हैं, आप देखेंगे कि बच्चा चीजों को अच्छी तरह से याद नहीं रखता है या कुछ ऐसा भूल जाता है जो उसे अभी-अभी सिखाया गया था। बच्चों की याददाश्त में सुधार लाने के लिए छोटी उम्र में ही शुरुआत करने की जरूरत होती है ताकि बाद में जीवन में यह उनके लिए फायदेमंद साबित हो सके। एनवायरमेंटल स्टिमुलेशन, माता-पिता के साथ बातचीत, और खेलकूद वाली गतिविधियां न्यूरॉन्स के विकास और सिनैप्स और डेन्ड्राइट के प्रसार के लिए महत्वपूर्ण साबित होती हैं।

बच्चों में याददाश्त कैसे काम करती है?  

हमारे मानव शरीर की सबसे अनोखी बात यह है कि मस्तिष्क की क्षमता कुछ सूचनाओं को इकट्ठा करने में सक्षम होती है और फिर जब भी आवश्यकता होती है तब इसे याद करने में सक्षम होती है। इसे आसान शब्दों में स्मृति कहा जाता है। आम धारणा के विपरीत, हमारा मस्तिष्क किसी विशेष स्थान जैसे हार्ड-ड्राइव में जानकारी इकट्ठा नहीं करता है। इसकी जगह, प्रत्येक जानकारी मस्तिष्क के तंत्रिका सर्किट में एक अलग मार्ग बनाती है, यह इस बात पर निर्भर करती है कि जानकारी कितनी जरूरी है। यदि किसी विशिष्ट मेमोरी के लिए बड़ी संख्या में न्यूरॉन मार्ग की जरूरत है, तो यह उतना ही मजबूत होता जाता है।

शायद ही कोई अपने जीवन की उन घटनाओं को याद कर सकता है जब वह छोटा बच्चा था। इसे मेडिकली “चाइल्डहुड एम्नेशिआ” कहा जाता है और यह विशुद्ध रूप से उस उम्र में लंबे समय तक चलने वाले तंत्रिका सर्किट को बनाने वाली मस्तिष्क की अक्षमता के कारण होता है। यही कारण है कि बच्चों को सरलतम कार्यों को करने के लिए कई बार कहना पड़ता है।

बच्चों में मेमोरी स्किल को प्रभावित करने वाले कारक

हर बच्चा अनोखा नहीं होता। इसलिए, कुछ बच्चों की याददाश्त दूसरों की तुलना में मजबूत होती है तो कुछ बच्चों की कमजोर हो सकती है। लेकिन कुछ मामलों में, ऐसे विशिष्ट कारक हैं जो बच्चों में जानकारी को बनाए रखने और याद रखने की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं।

  • विभिन्न मौजूदा मेडिकल समस्याओं या बीमारी के पिछले इतिहास की उपस्थिति मस्तिष्क की जानकारी को बनाए रखने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है। ये आनुवांशिक विकारों से लेकर जन्म से पहले या बाद में सिर की चोटों या इसी तरह के किसी अन्य मामले हो सकते हैं।
  • लंबे समय तक किसी काम या मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करने में सामान्य अक्षमता के परिणामस्वरूप बच्चों को जो पढ़ाया जा रहा है उसे याद नहीं रखा जा सकता है।
  • किसी विशेष बात के लिए पूर्ण उपेक्षा, केवल इसलिए कि यह दिलचस्प नहीं है, मस्तिष्क को इनडायरेक्ट तरीके से यह बताती है कि यह याद रखने योग्य नहीं है।
  • मस्तिष्क के समुचित विकास के लिए उचित डाइट लेना आवश्यक है। यदि आपके बच्चों का आहार सही नहीं है, तो यह इनकी याददाश्त को प्रभावित कर सकता है।
  • मस्तिष्क के लिए नींद बेहद जरूरी है क्योंकि तभी न्यूरल कनेक्शन मजबूत होते हैं और नए बनते हैं। कम नींद का मतलब है कम प्रभावी याददाश्त।
  • जो बच्चे बहुत ज्यादा टीवी देखने के आदी होते हैं, वे अपने दिमाग में खिचड़ी कर लेते हैं, जिसमें याद रखने का कोई भी प्रयास किए बिना बातें स्टोर होती रहती हैं।
  • अगर घर का माहौल तनावपूर्ण और बच्चे के लिए चिंता पैदा करने वाला है, तो उसे चीजों को अच्छी तरह याद रखने में मुश्किल हो सकती है।

बच्चों की स्मरण शक्ति कैसे बढ़ाएं

जितना अधिक आप अपने मस्तिष्क का उपयोग करते हैं, यह उतना ही मजबूत होता जाता है। यह हमें कुछ तकनीकों की ओर ले जाता है जिनका उपयोग क्षमता को पहले की तुलना में उच्च स्तर तक बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

1. बड़े कांसेप्ट से छोटी-छोटी बातें निकालना

कुछ समझने और सीखने की कोशिश करना बच्चे के लिए भारी पड़ सकता है। परिणामस्वरूप, वह इसे समझने का प्रयास नहीं करेगा क्योंकि यह उसके लिए बहुत कठिन है। उनमें से प्रत्येक के सिद्धांतों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, जानकारी के उस विशाल खंड को छोटे टुकड़ों में बदल दें। जड़ों से शुरू करें और पूरे पेड़ को समझने के लिए अपना रास्ता बढ़ाएं। यह मस्तिष्क के भीतर सही संरचना में जानकारी को व्यवस्थित करने में मदद करता है।

2. इंद्रियों का प्रयोग करना

कुछ बच्चों को चीजें ठीक से याद नहीं हो सकती हैं, लेकिन वे घटना के अन्य पहलुओं को बहुत आसानी से याद कर सकते हैं, जैसे कि उन्होंने क्या सुना या क्या देखा। यह समझने में महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा चीजों को कैसे सीखता है या याद रखता है। उस धारणा को उस तत्व के साथ जोड़ने में उसकी मदद करने के लिए ऐसी इंद्रियों का उपयोग करें जिसे याद रखने और याद करने की आवश्यकता है। यह न केवल याददाश्त को मजबूत करता है, बल्कि यह बच्चे को भी उसकी गहराई तक ले जाता है।

3. बच्चे को शिक्षक बनने दें

यदि आप वास्तव में कुछ समझ गए हैं, तो आपको इसे किसी को सिखाने में सक्षम होना चाहिए। एक बार जब आप अपने बच्चे को कुछ सिखाते हैं या यदि आपका बच्चा खुद पढ़ता है, तो उसे आपको या उसके भाई-बहन या किसी दोस्त को सिखाने के लिए कहें। इस बात पर ध्यान दें कि कब वह किसी बात को समझाने के लिए रिफरेन्स लेता है और उन पहलुओं पर काम करें।

बच्चे को शिक्षक बनने दें

4. माइंड मैप्स 

यह एक सिद्ध तकनीक है जिसने कई लोगों को अपने विचारों को स्केच करने और बेहतर तरीके से याद रखने में मदद की है। मुख्य रूप से जुड़ाव और तार्किक कनेक्शन के कांसेप्ट पर काम करते हुए, माइंड मैप्स आपके बच्चे को एक नेटवर्क में पूरी सामग्री की कल्पना करने में मदद करते हैं जो एक अवधारणा से दूसरी अवधारणा तक का रास्ता बनाती है। यह एक स्पष्ट विचार प्रक्रिया बनाने में मदद करता है जिसे तब लागू किया जा सकता है जब सामग्री या अवधारणा को याद करने की आवश्यकता होती है।

5. उदाहरण देना

अधिकांश टेक्स्ट बुक या सीखने की चीजें उदाहरणों के साथ आती हैं ताकि यह समझने में मदद मिल सके कि किसी कांसेप्ट को वास्तविक जीवन में कैसे लागू किया जा सकता है। एक बार जब आपका बच्चा इसे समझ जाए, तो उसे अपना एक उदाहरण देने के लिए कहें। यदि उसे शब्दशः समझाने में परेशानी होती है, तो उसे आपको कांसेप्ट का परिचय देने या सिखाने के लिए उदाहरणों का उपयोग करने दें।

6. विजुअल की मदद

फ्लैशकार्ड के लिए सही कीवर्ड और महत्वपूर्ण शीर्षकों के संयोजन से बच्चे को जानकारी को जल्दी से याद करने में मदद मिल सकती है। और ये विजुअल एड्स निरंतर आगे बढ़ने के लिए केवल एक कदम है।

7. सक्रिय रूप से सीखना

सीखना और याद रखना केवल पढ़ाई के किसी खास समय तक सीमित नहीं होना चाहिए। बच्चे के साथ शाम को या टीवी पर कुछ दिलचस्प देखने के बाद उसके साथ कई कांसेप्ट पर चर्चा करें। बड़ी तस्वीर देखने के लिए अलग-अलग अवधारणाओं को एक साथ जोड़ने से क्रिटिकल थिंकिंग में मदद मिलती है। 

8. सीखने के लिए अलग-अलग जगह 

कुछ सीखना मतलब केवल पढाई के माध्यम से ही नहीं होता है। अपने बच्चे को दुनिया की अलग-अलग चीजों के साथ इंटरैक्ट करने दें ताकि वह प्रैक्टिकल अनुभव प्राप्त करे। जैसे जानवरों के बारे में कुछ सिखाने के लिए उसे चिड़ियाघर लेकर जाएं। क्या आप उसे पेड़-पौधों के बारे में पढ़ाना चाहते हैं, तो गार्डन ले जाएं और उसे खुद से उनके बारे में तलाशने दें। इतिहास के बारे में बताने के लिए उसे किसी म्यूजियम में ले जाएं।

सीखने के लिए अलग-अलग जगह 

9. म्यूजिकल लर्निंग 

सीखने की यात्रा में कुछ पहलुओं को याद रखने और शब्दशः स्मरण की आवश्यकता होती है। इन्हें किसी धुन या तुकबंदी वाले गीत के साथ मिलाकर आसान बनाया जा सकता है। यह अनिवार्य रूप से मस्तिष्क के दोनों हिस्सों को एक साथ काम करने और एक कांसेप्ट को याद रखने के लिए तैयार करता है, जिससे लंबे समय तक चलने वाले न्यूरल कनेक्शन बना रहता है।

10. जिज्ञासु बनना

अपने बच्चे को बहुत अधिक प्रश्न पूछने के लिए कभी भी डांटें नहीं। एक बच्चे की जिज्ञासु प्रकृति उसके विकास और नई अवधारणाओं को याद रखने, सीखने और बनाए जाने वाले तंत्रिका नेटवर्क को देखने की क्षमता पैदा करने के लिए महत्वपूर्ण है।

माता-पिता बच्चों में स्मरण शक्ति में सुधार करने के लिए विभिन्न युक्तियों का उपयोग कर सकते हैं और स्कूल और घर पर भी सीखने के विभिन्न पहलुओं में उनकी मदद कर सकते हैं। अपने बच्चे को उसकी गति से सुधार करने के लिए समय देना और यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आप उसके साथियों के साथ उसकी तुलना न करें।

मल्टीपल इंटेलिजेंस के सिद्धांत पर आधारित सीखने के कार्यक्रम, फर्स्टक्राई इंटेलीकिट के साथ, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके बच्चे को वह बढ़ावा मिले जिसकी उसे अपने समग्र विकास में मदद करने की आवश्यकता है।

आखिरकार, प्रत्येक बच्चा बुद्धिमान होता है और उसे अपनी प्राकृतिक प्रतिभा को निखारने के लिए केवल सही वातावरण और प्रोत्साहन की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें:

बच्चों में आत्मविश्वास कैसे बढ़ाएं
बच्चों की वृद्धि और विकास को प्रभावित करने वाले कारक
बच्चों में एकाग्रता बढ़ाने के सबसे प्रभावी तरीके