सफर के दौरान बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कैसे कराएं

सफर के दौरान बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कैसे कराएं

बात चाहे बच्चे के साथ ट्रैवलिंग करने की हो या उसके बगैर करने की हो, एक नई माँ के लिए दोनों ही परिस्थितियां मुश्किल होती हैं। हालांकि अगर आप थोड़ी प्लानिंग कर लें तो चीजें आपके अनुसार काम कर सकती हैं। अगर आप हाल ही में माँ बनी हैं तो आप भी ये जानना चाहेंगी कि यात्रा के दौरान बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कैसे कराएं? इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यह लेख पढ़ें।

आप और आपका न्यूबॉर्न बेबी कैसे अच्छे से ट्रैवल कर सकते हैं

एक नई माँ जिसने अपने बच्चे को अभी ब्रेस्टफीडिंग कराना शुरू किया है, उसके लिए ट्रैवलिंग करने का आईडिया थोड़ी पड़ सकता है। इसकी वजह यह है कि छोटे बच्चों के साथ यात्रा करने के दौरान बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है और साथ ही इसके लिए प्लानिंग करनी भी पड़ती है। ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली माँ को यह सुनिश्चित करना होगा कि ट्रैवलिंग के कारण बच्चे के रूटीन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ना चाहिए। इसके साथ ही इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि ट्रैवलिंग से उसके मिल्क सप्लाई पर भी कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ना चाहिए।

यदि आप अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं और छुट्टियों के सीजन में यात्रा करना चाह रही हैं, तो यहाँ दी गई टिप्स का पालन करते हुए अपनी ट्रैवलिंग को अपने और बच्चे के लिए आसान बना सकती हैं:

  • आप बच्चे की सेफ्टी के लिए कार सीट को बांध कर रखें, इस बात का खयाल रखें कि चलती हुई गाड़ी में बच्चे को फीड न कराएं। आप आने वाले स्टॉप का ध्यान रखें, ताकि उसके हिसाब से आप बच्चे को फीड कराने का शेड्यूल तय कर सकें।
  • ऐसे कपड़े पहने जिसमें आप कंफर्टेबल फील करें। ढीले, कम्फर्ट शर्ट पहने जो आगे से खुल सकें, ये फीडिंग के मकसद से एक अच्छा ऑप्शन है। अपने आप को ढकने के लिए नर्सिंग कवर या लाइट कॉटन का स्टोल लें, इससे आप और भी ज्यादा कंफर्टेबल महसूस करेंगी।
  • अगर आप ब्रेस्ट मिल्क को पंप करने के लिए प्लान कर रही हैं और इसे अपने साथ ले जाना चाह रही हैं, तो अपने साथ कूलर और आइस पैक्स भी साथ में रखें। इसके अलावा, एक ऐसा होटल बुक कर लें जहाँ छोटा फ्रिज भी हो और आप उसमें दूध को फ्रीज कर सकें और आइस पैक बना कर रख सकें।

आप और आपका न्यूबॉर्न बेबी कैसे अच्छे से ट्रैवल कर सकते हैं

  • अगर आप पंप किए हुए ब्रेस्ट मिल्क को साथ ले जाने का प्लान कर रही हैं, तो ये सलाह दी जाती है कि आप इसे एक्स्ट्रा में रखें। ब्रेस्ट मिल्क स्टोरेज बैग ब्रेस्ट मिल्क को ज्यादा से आसानी स्टोर करने में मदद करते हैं और हाइजीनिक भी होते हैं।
  • एक्स्ट्रा पंप रखें ताकि अगर ये खराब भी हो जाए, तो आपका फीडिंग शेड्यूल प्रभावित न हो।
  • कई बच्चे जो बोतल से ब्रेस्ट मिल्क पीते हैं वो शुरुआत में कंफ्यूज हो सकते हैं। इसलिए, ऐसी स्थिति में विशेष तौर पर डिजाइन किए गए निप्पल का इस्तेमाल करें ताकि बच्चा कंफ्यूज न हो।
  • पंप करने के लिए एक जगह ढूँढे। कई एयरलाइन में कॉन्फ्रेंस के लिए एयरी रूम होते हैं, जहाँ आप ब्रेस्ट पंप कर सकती हैं, तो आप इसके बारे में पहले से जानकारी रखें। यदि ये सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं, तो वे आपको पंप करने से मना न करें, क्योंकि आपके बच्चे की सेहत सबसे पहले आती है!
  • बहुत सारा पानी पिएं और हाइड्रेटेड रहें। इसके अलावा, गाजर, नट्स और क्रैकर जैसे लाइट न्यूट्रिशियस स्नैक्स अपने साथ रखें, ताकि दूध की सप्लाई लगातार बनी रहे और आपको भूखा भी न रहना पड़े।

ऊपर दी गई टिप्स आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं, जो बिना आप पर बोझ डाले ट्रिप एन्जॉय करने में मदद करेगी। एक खुश, संतुष्ट बच्चा आपकी यात्रा सुखद बनाता है, इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि बच्चे को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा। 

यह भी पढ़ें:

रात के समय बच्चे को ब्रेस्टफीड कराना
वर्कप्लेस पर बच्चे को ब्रेस्टफीड कैसे कराएं
स्तनपान के दौरान होने वाली आम समस्याएं और उनका समाधान