बच्चों को बुरे सपने आना: कारण और उपाय

बच्चों को बुरे सपने आना: कारण और उपाय

आपने अक्सर बच्चों को नींद से अचानक जागते हुए कई बार देखा होगा, जिसे आमतौर पर उनका ‘नींद में चौंकना’ कहा जाता है। बच्चों में बुरे सपने आना वैसे तो बहुत आम होता है लेकिन यह उनके लिए डरावना हो सकता है और उन्हें रात में बार-बार जागने पर मजबूर कर सकता है। बुरे सपने डरावने होने के साथ ही बच्चे में एंग्जायटी, डर और अन्य भावनाओं जैसे गुस्सा, उदासी या शर्मिंदगी को उत्पन्न कर सकते हैं। तीन से दस साल की उम्र के बच्चे एक डरावने सपने के बाद आधी रात में जाग सकते हैं, हालांकि वे हर बच्चे के विकास का एक हिस्सा होता है, इसलिए आपको इस वजह से परेशान नहीं होना चाहिए।

बुरे सपने क्या होते हैं? 

दुःस्वप्न यानि बुरे सपने वो होते हैं जो बच्चों को डराते हैं और जिससे वे रात के समय में डर की वजह से जाग जाते हैं। बुरे सपने काल्पनिक डरावनी चीजों या वास्तविक जीवन के खतरों के बारे में हो सकते हैं जिनके बारे में बच्चे ने कभी पढ़ा, देखा या सुना हो। जो छोटे बच्चे संकट यानी किसी परेशानी का सामना लगातार अपने जीवन में करते हैं वो अक्सर वास्तविकता को अपने सपनों से अलग नहीं कर पाते हैं और वास्तव में कुछ बुरा होने की कल्पना करने लगते हैं। जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, उन्हें एहसास होता है कि सपने अवास्तविक होते हैं। बच्चों के लिए डरावनी गुड़िया या राक्षसों जैसी काल्पनिक चीजों के बारे में बुरे सपने आना आम बात है। बड़े बच्चों को वास्तविक जीवन के खतरों के बारे में बुरे सपने आ सकते हैं। जैसे कोई बुरी दुर्घटनाएं, मृत्यु, हिंसा, जानवरों का हमला करना आदि।

कैसे जानें कि आपके बच्चे को बुरे सपने आ रहे हैं? 

नाइटमेर यानी बुरे सपनों को नाइट टेरर यानी रात में लगने वाला डर समझने की गलती हो सकती है। बच्चों को रात में डर नींद की शुरुआत में लगता है। हालांकि रात के डर का अनुभव करने वाला बच्चा पूरी तरह से नहीं जागता लेकिन वह अपनी नींद में उत्तेजित या दुखी हो सकता है और उसकी दिल की धड़कन तेज हो सकती है। बच्चे आमतौर पर रात में महसूस होने वाले डर को याद नहीं रखते। इससे उलट बुरे सपने आने की प्रवृत्ति नींद के दौरान रात के दूसरे पहर में होती है। बच्चे इस पहर में अक्सर रैपिड आई मूवमेंट (आरईएम) नींद में होते हैं। बुरे सपने के बाद, बच्चे डर के कारण जाग जाते हैं और फिर खुद ही शांत हो जाते हैं, लेकिन वे जागने के बाद अपने बुरे सपने को स्पष्ट रूप से याद कर सकते हैं।

कैसे जानें कि आपके बच्चे को बुरे सपने आ रहे हैं? 

बुरे सपने कब आते हैं? 

बच्चों में वास्तविक जीवन के किसी डर या पुराने हादसे के रिएक्शन के रूप में बुरे सपने आ सकते हैं। इसके अलावा कुछ काल्पनिक चीजों की वजह से भी ऐसा हो सकता हैं जो उस समय हावी हो जाते हैं जब बच्चा कोई डरावनी किताब पढ़ता है या सोने से ठीक पहले कोई डरावना शो देखता है। बुरे सपने आना, आमतौर पर इस बात का प्रतिबिंब होता है कि बच्चा अपनी असल जिंदगी में क्या अनुभव कर रहा है। जैसे गुस्से के साथ संघर्ष, अलगाव का डर आदि हो। बुरे सपने जानवरों, काल्पनिक घटनाओं, राक्षसों, बुरे लोगों, परिचित स्थानों, लोगों और याद रह जाने वाली बुरी घटनाओं जैसी विभिन्न चीजों के बारे में हो सकते हैं।

बच्चों को बुरे सपने क्यों आते हैं?

बच्चों में बुरे सपने आने के सही कारण का पता नहीं लगाया जा सका है। आमतौर पर ये बच्चे के अनुभव से उत्पन्न हो सकते हैं, ऐसा कुछ जो उसे दिन या रात परेशान करता है। बुरे सपने अक्सर एक दर्दनाक अनुभव का परिणाम हो सकता है। बच्चे को किस प्रकार के सपने आते हैं यह उसके विकास के चरण से संबंधित होता है। उदाहरण के लिए, एक बच्चा खुद के खो जाने और अपने माता-पिता से अलग होने के बारे में बुरे सपने देख सकता है, जबकि बड़े बच्चों को मृत्यु के बारे में बुरे सपने आ सकते हैं। इसलिए, विभिन्न आयु वर्ग के बच्चों में बुरे सपने आना अलग-अलग हो सकता है। 

बुरे सपने आने के बाद अपने बच्चे की मदद करने के तरीके

बुरे सपने आने के बाद आपके बच्चे को शांत करने और बिस्तर पर लौटने में मदद करने के लिए यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1. आराम और आश्वासन दें

अगर आपका बच्चा बुरे सपने के बाद अचानक नींद से जाग उठता है, तो ऐसे में उसे गले से लगाएं या प्यार करें। अपने बच्चे को आश्वस्त करें कि आप उसके साथ कुछ भी बुरा नहीं होने देंगी, ताकि वह यह जानकर वापस सो जाए कि आप उसके आसपास ही मौजूद हैं।

आराम और आश्वासन दें 

2. सुनिश्चित करें कि बच्चे को पर्याप्त नींद मिले

अगर आपके बच्चे की नींद पूरी नहीं हुई है, तो उसे बुरे सपने आने की संभावना अधिक होती है। ऐसे में ये सुनिश्चित करें कि बच्चे को पर्याप्त नींद मिले। उसे एक दिनचर्या का पालन करवाएं। उसे बताएं कि उसे हर रात 10 बजे सोना चाहिए और इससे उसे समय से सोने की आदत हो पड़ेगी और वह देर तक नहीं जगेगा।

3. उससे बात करें

अपने बच्चे के साथ दिन के समय नींद में बार बार जागने यानी उसके बुरे सपने के बारे में खुलकर बात करें और ये जानने की कोशिश करें कि क्या कोई एक ही बुरा सपना बार बार आ रहा है या अलग-अलग सपने उसे परेशान करते हैं। इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिल सकती है कि उसे किस बात से डर या एंग्जायटी हो रही है। एक बार जब आप कारण जान लेंगी, तो आप उस डर से लड़ने के लिए हल निकाल सकती हैं।

4. जादू का उपयोग करें

छोटे बच्चों को, आप उन्हें अपनी सुरक्षा देने वाली मैजिकल पॉवर के बारे में बता सकती हैं। आप मैजिक मॉन्स्टर स्प्रे का उपयोग करके भूतों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके साथ ही आप उन्हें बिस्तर के नीचे या अलमारी भी देखकर बता सकती हैं कि नीचे कोई भूत नहीं छिपा है।

5. बच्चे को वापस सोने में मदद करें

अगर आपका बच्चा नींद से अचानक जाग जाता है, तो उसे धीमी आवाज में शांत करें और वापस सोने को कहें, इससे उसे अपनी नींद को पूरा करने में मदद मिलेगी। उसे कुछ अच्छी बातें, लोरी या धीमी आवाज में कोई गीत सुनाते हुए दुबारा सुलाएं। आप अपने हाथ में बच्चे के हाथ को उसके सो जाने तक रखें रहें।

6. सिक्योरिटी ब्लैंकेट

बच्चे के सोते समय उसे कोई कंबल, तकिया या कोई फेवरेट सॉफ्ट टॉय जरूर पकड़ने को दें। खासकर जब आप उसके आसपास न हों तो ये सामान उसे अचानक से डरने से बचाएगा, क्योंकि उसे इससे अकेले होने का एहसास नहीं होगा।

सिक्योरिटी ब्लैंकेट

7. रात को लाइट जलने दें

अधिकतर बच्चों को रात के अंधेरे से डर लगता है। क्योंकि अंधेरे में किसी की परछाई एक डरावने भूत या मॉन्स्टर जैसी नजर आती है, जिससे बच्चे डर जाते हैं। ऐसे में आपको बच्चे के कमरे में नाइट लाइट जलाए रखनी चाहिए। 

8. बुरे सपनों को दूर करने के तरीके

अपने बच्चे के साथ बात करें और बुरे सपनों को दूर करने के तरीके आजमाने की बात कहें। अगर आपका बच्चा अंधेरे से डरता है, तो ऐसे में आप उसकी तकिए के पास एक टॉर्च रख सकती हैं जिसका उपयोग वो या आप बुरे सपनों को दूर करने के लिए कर सकती हैं। यदि बच्चा मॉनस्टर्स से डरता है, तो आप उसे समझाएं कि मॉन्स्टर काल्पनिक होते हैं। आप उसके डर को खत्म करने के लिए सपने को कोई मजेदार जोक या कहानी सुनाकर भी खत्म कर सकते हैं।

अच्छे सपनों कैसे लाएं

बुरा सपना देखने के बाद बच्चे का वापस सोना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन अगर यह हर दिन होता है, यहाँ तक कि बच्चा पर्याप्त रूप से नींद नहीं ले पाता है। तो इसलिए आपको स्वीट और हैप्पी ड्रीम्स बच्चों में प्रेरित करना बहुत जरूरी है। बच्चों से बुरे सपने को दूर रखने के लिए स्वीट ड्रीम को प्रेरित हैं।  

1. गुनगुने पानी से स्नान

गुनगुने पानी से नहलाने से बच्चा शांत होता है और यह उसे बेहतर नींद लेने में मदद करता है।

2. ड्रीम कैचर

आप बच्चे के बेड के ऊपर ड्रीम कैचर लगाएं ताकि बुरे सपने न आएं।

3. हैप्पी स्टोरी पढ़ें

बच्चे को हैप्पी स्टोरी पढ़कर सुनाएं, इससे बच्चे का मूड बेहतर होता है और उसके दिमाग में पॉजिटिव विचार रहते हैं इससे उन्हें बुरे सपने नहीं आएंगे। 

हैप्पी स्टोरी पढ़ें

4. सोने से पहले डरावने शो या किताबें पढ़ने से रोकें

आमतौर पर आपने अंधेरे में बच्चे ही नहीं बड़ों को भी हॉरर शो या डरावनी किताबें या कहानी नहीं पढ़नी चाहिए क्योंकि वो उसके दिमाग में घूमेंगी और रात में उसे डरा सकती हैं। 

5. पास में लेटकर उसे स्वीट ड्रीम्स कहें

ऐसे में अपने बच्चे के साथ थोड़ी देर के लिए पास लेकर लेटें और उसके लिए मीठे सपनों की कामना करें। इससे उसका मूड अच्छा हो जाएगा।

डॉक्टर से कब परामर्श करें

बच्चों में बुरे सपने आना आम बात है, खासकर अगर वे कोई डरावनी फिल्म देखते हैं या डर से भरी किताबें पढ़ते हैं, लेकिन अगर आपका बच्चा दोनों में से कोई भी काम नहीं कर रहा है और रात में उसे बुरे सपने आ रहे हैं, तो आपको उसे डॉक्टर के पास ले जाने की जरूरत है। नीचे कुछ मामले दिए गए हैं जब आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए:

  • अगर बच्चे को हर रात लंबे समय तक बुरे सपने आते हैं।
  • अगर बच्चे को बार-बार बुरे सपने आते हैं, खासकर असल जिंदगी में हुई किसी दर्दनाक घटना या किसी हादसे से गुजरने के बाद।
  • अगर आपकी तमाम कोशिशों के बावजूद बच्चे को बुरे सपने आ रहे हैं और इसका असर उसके रोजाना के जीवन पर पड़ रहा है।
  • अगर बुरे सपने बार बार रिपीट हो रहे हों या बहुत परेशान करने वाले और खराब हैं या एक से अधिक बार आते हैं तो ऐसे में तुरंत किसी डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

बच्चों को बुरे सपने आना बहुत ही आम बात है, इससे किसी प्रकार की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आमतौर पर बच्चे बड़े होने के साथ इन बुरे सपनों के डर से बाहर आ जाते हैं। आपको केवल तब ही चिंता करने की जरूरत है जब बुरे सपने लगातार बने रहें या समय के साथ पहले से ज्यादा डरावने महसूस होने लगें। बच्चों के बुरे सपनों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए इस आर्टिकल में दी गई सलाहों का पालन करें

यह भी पढ़ें:

बच्चों में पैदा होने वाला डर और फोबिया
बच्चों को रात में सोते समय पसीना आने का कारण और उपचार
बच्चों को कितना सोना चाहिए – पेरेंट्स के लिए गाइडलाइन्स