बच्चों को इंग्लिश कैसे सिखाएं

बच्चों को इंग्लिश कैसे सिखाएं

आज के समय में, अंग्रेजी भाषा यानी इंग्लिश हर तरह की बातचीत के लिए एक वर्ल्डवाइड बेंचमार्क बन चुकी है। व्यक्तिगत से लेकर प्रोफेशनल स्थितियों तक, इंग्लिश में बोलने, लिखने और संवाद करने की कुशलता को हमेशा ही प्राथमिकता दी जाती है। अक्सर पेरेंट्स यह सोचते हैं, कि घर पर बच्चे को इंग्लिश कैसे सिखाई जा सकती है और इसके लिए वे कई तरह के तरीके आजमाते हैं। 

बच्चों को इंग्लिश सिखाने के 10 टिप्स

इन आसान टिप्स और तकनीकों के साथ, आप अपने बच्चे को इंग्लिश बोलना आसानी से सिखा सकते हैं और उन्हें पहले से ही तैयार कर सकते हैं: 

1. इसे एक गहरा अनुभव बनाएं

जब बच्चों के आसपास का वातावरण उनके सीखने की प्रक्रिया को पूरी तरह से सहयोग करता है, तब वे चीजों को बड़ी आसानी से सीख लेते हैं। वातावरण को प्रोडक्टिव बनाएं, ताकि हर जगह से बच्चा इस भाषा को सीख पाए। इसके लिए आप आपस में बातचीत के लिए या फोन पर इंग्लिश का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे वीडियो देख सकते हैं, जिसमें प्रोफेशनल इंग्लिश बोली जाती हो आदि। 

2. म्यूजिक की मदद से इंग्लिश सिखाना

अधिकतर पेरेंट्स बच्चों को इंग्लिश सिखाने के लिए टेक्स्ट बुक के तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। छोटे बच्चों के लिए यह बहुत जल्दी बोरिंग हो जाता है। इसके बजाय आप ऐसे गानों, कविताओं या फिर संगीत का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनमें इंग्लिश के बोल हों। ये सिंपल लाइन से लेकर लोकप्रिय गाने तक हो सकते हैं। शब्दों को सुनकर और बातचीत के रिदम को सुनकर बच्चे इस बात से भली-भांति परिचित हो सकते हैं, कि यह भाषा सुनने में कैसी लगती है और इसका क्या अर्थ होता है। वे इन बारीकियों को समझना शुरू कर देते हैं। 

3. घर पर इंग्लिश में बात करें

छोटे बच्चे इंग्लिश में वाक्य बनाना या अपने विचारों की रचना करना तुरंत नहीं सीख सकते हैं। इसलिए यह जरूरी है, कि जो वे पहले से ही जानते हैं, उसे वे इंग्लिश में बताना सीखें। उनसे रोजमर्रा की गतिविधियों और अपने रोज की आम बातचीत को इंग्लिश में करना शुरू करें। ‘उन्होंने अपने दांत ब्रश किए या नहीं’ यह पूछने से लेकर यह सिखाने तक, कि अगर वे आपसे कुछ पूछना चाहते हैं, तो इंग्लिश में सवाल कैसे बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर उन्हें दूध चाहिए, तो उसे अपनी मातृभाषा में कहने के बजाय, उन्हें सही तरीके से इसे सवाल की तरह पूछना सिखाएं, जैसे ‘आई वुड लाइक सम मिल्क फ्रॉम द रेफ्रिजरेटर’ (मुझे फ्रिज से थोड़ा दूध चाहिए)। 

घर पर इंग्लिश में बात करें

4. इंग्लिश को एक खेल में बदलकर इसे मजेदार बनाएं

इंग्लिश में किताबें पढ़ना या बात करना, इस भाषा को सीखने का एकमात्र तरीका नहीं है। कुछ एक्टिविटीज और मजेदार खेल, जो इस भाषा के अर्थ को समझने में मदद करें, उनसे भी बच्चे इसे गहराई से समझ सकते हैं। पिक्शनरी जैसे खेल की मदद से, बच्चे अपने विचार को तस्वीरों के द्वारा व्यक्त कर सकते हैं। इस दौरान वे कोशिश करते हैं, कि कौन सी तस्वीर सबसे बेहतर तरीके से अंग्रेजी के एक शब्द का अनुवाद कर सकती है। ‘डंब शेराड’ एक्सप्रेशन, हाथों की भाव-भंगिमा और बॉडी लैंग्वेज पर फोकस करता है, जिससे वे शब्दों का इस्तेमाल किए बिना अपनी बात कह सकते हैं। हैंगमैन उन्हें यह समझने में मदद करता है, कि अनचाहे अक्षरों को किस प्रकार बाहर किया जा सकता है और यह शब्दों और उच्चारण के फॉर्मेशन को मजेदार तरीके से समझने में मदद करता है। 

5. कहानी के द्वारा सीखने का मजेदार तरीका

बच्चों की कल्पना शक्ति काफी विविध होती है। इंग्लिश सिखाने के दौरान इसका फायदा लेना एक बेहतरीन तरीका है। तस्वीरों वाली स्टोरी बुक्स का इस्तेमाल करें और उन्हें यह समझने में मदद करें, किस प्रकार शब्द वातावरण, चरित्र और संरचना को समझने में मदद करते हैं। उन्हें कहानियां सुनाएं और अलग-अलग शब्दों के इस्तेमाल से उन्हें यह समझाने में मदद करें, कि इससे उनका नजरिया किस प्रकार बदलता है। उदाहरण के लिए, उन्हें यह समझने में मदद करें, कि किस प्रकार एक नदी एक झरने से, एक धारा से या एक नाले से अलग हो सकती है। विजुअल और साउंड के इस्तेमाल से उन्हें अपने विचारों को बेहतर ढंग से एक्सप्रेस करने में मदद मिलेगी। 

6. बार-बार दोहरा कर ग्रामर को आसान बनाएं

बच्चों को ग्रामर सिखाना एक कठिन काम हो सकता है। बच्चों को इंग्लिश ग्रामर आमतौर पर तब सिखाई जाती है, जब बच्चे स्कूल में किसी विशेष कक्षा में पहुंच जाते हैं। वाक्य संरचना का फॉर्मेट और उसके नियम बच्चों के लिए काफी उलझन वाले हो सकते हैं। ग्रामर की दुनिया से उनका परिचय कराने का सबसे अच्छा तरीका है, कि आम बातचीत में सही ग्रामर का इस्तेमाल किया जाए। जैसे ही वे गलत ग्रामर का इस्तेमाल करते हैं, वैसे ही उन्हें सही ग्रामर वाले वाला वाक्य सुनाएं और उन्हें यह समझने दें, कि कौन सा वाक्य सुनने में बेहतर लगता है और बोलने के लिए सही है। रोज के इस्तेमाल में, पर्याप्त रिपीटेशन के साथ बच्चे वाक्य के निर्माण के सही तरीके को समझना शुरू कर सकते हैं। 

7. उनके पसंदीदा खेलों में अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल

हर बच्चा आपकी इच्छा के अनुसार इंग्लिश सीखने में सहयोग नहीं करता है। इसलिए सबसे अच्छा यह है, कि उसके पसंदीदा कामों में इस भाषा को शामिल किया जाए। अगर आपके बच्चे को जेंगा खेलना पसंद है, तो आप जेंगा के ब्लॉक्स पर सवाल लिखकर इसमें इंग्लिश को शामिल कर सकते हैं और आपके बच्चे को इस राउंड के आगे बढ़ने से पहले इस सवाल का जवाब देना पड़ेगा। अगर आपके बच्चे को पहेलियां और पजल पसंद आते हैं, तो आप खाली जगह वाले एक वाक्य के क्लू का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इंग्लिश के कहावत और कविताओं का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें बच्चे को अगला क्लू पाने के लिए इसे याद करना पड़ेगा और पूरा करना पड़ेगा। 

उनके पसंदीदा खेलों में अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल

8. रचनात्मक अभिव्यक्ति इस प्रक्रिया का बेहतर तरीका है

बच्चे को इंग्लिश सिखाने की प्रक्रिया में यह बहुत जरूरी है, कि आपको पता हो कि आपका बच्चा किस पड़ाव पर है और आप उसकी शिक्षा को आगे बढ़ा सकते हैं या नहीं। कोई एक दिन और समय तय करें और अपने बच्चे से कहें कि वह अपनी एक कहानी या कविता के साथ तैयार रहे या फिर उसे किसी ऐसी मनोरंजक घटना के बारे में बात करने को कहें, जो पिछले सप्ताह हुई हो। इसे लिखने में बच्चे की मदद करें, फिर चाहे उसमें ग्रामर से संबंधित कितनी भी गलतियां हो या फिर कितनी भी स्पेलिंग गलत हों। उसे अपनी अभिव्यक्ति करने दें और फिर धीरे-धीरे उसे सही करें। 

9. शारीरिक एक्सरसाइज के द्वारा इंग्लिश सीखना

‘साइमन सेज’ एक ऐसा खेल है, जिसे हर कोई जानता है। यह न केवल भाषा का एक टेस्ट है, बल्कि इससे यह भी पता चलता है, कि आप निर्देशों को कितनी जल्दी प्रोसेस कर सकते हैं। बच्चे से कहें, कि वह अपने दोस्तों को साथ लेकर आए और उन सब के साथ मिलकर यह खेल खेलें। जीतने वाले बच्चे के लिए कोई छोटा सा इनाम अनाउंस करें। 

10. एक मजेदार फिल्म के द्वारा अंग्रेजी सीखना

शिक्षा हमेशा मजेदार होनी चाहिए और बच्चे आसानी से बोर हो सकते हैं और मनोरंजन के लिए दूसरी दिशा में जा सकते हैं। उसे एक अच्छी इंग्लिश फिल्म दिखाएं और उसे कहानी और डायलॉग को अनुभव करने दें। बाद में उसे किसी खास चरित्र की एक्टिंग करने को कहें या फिर फिल्म की कहानी को इंग्लिश में अपने शब्दों में बताने को कहें। 

कोई भी चीज छोटी उम्र में सिखाने के अपने फायदे होते हैं और इंग्लिश को अगर सही तरह से सिखाया जाए, तो इसे सीखना काफी आसान होता है। इसके लिए आपको इस प्रक्रिया को मनोरंजक और रखना जरूरी है और इसके लिए अलग-अलग तरीकों को अपनाना जरूरी है। घर के वातावरण में इंग्लिश में बातचीत को एक स्वाभाविक आदत बनाएं। दिन में कोई ऐसा समय तय करें, जिसमें हर व्यक्ति को केवल इंग्लिश में बात करनी होगी। धीरे-धीरे आपका बच्चा इस भाषा के बारे में हर चीज समझने लगेगा और अपने विचारों को इंग्लिश में व्यक्त करने लगेगा और इसका अनुभव भी करने लगेगा। 

यह भी पढ़ें: 

बच्चों को पढ़ना कैसे सिखाएं
बच्चों को अक्षर कैसे सिखाएं
बच्चोंं की लिखावट कैसे सुधारें