बच्चों को हँसाने के 15 मजेदार तरीके

बच्चों को हँसाने के 15 मजेदार तरीके

आपके बच्चे की हंसी जितनी अनमोल चीज इस दुनिया में शायद ही कोई और होगी। 3 महीने के बाद बच्चे मुस्कुराना शुरू करते हैं और तब से ही बात-बात पर हँसना, किलकारी मारना और जो भी चीज उन्हें आकर्षित करे, उन्हें देखकर बेकाबू होकर हँसना, आपके घर की रौनक बन जाती है। एक बच्चे की हंसी संक्रामक हो सकती है, क्योंकि उसे देखकर आसपास मौजूद कोई भी व्यक्ति मुस्कुराए बिना रह नहीं पाता है। इसलिए एक बात तो पक्की है, कि आप जितना संभव हो सके, अपने बच्चे को हँसना चाहेंगे।

बच्चे को कैसे हँसाएं? 

सही ट्रिगर को ढूंढना जरूरी है और एक बार इन्हें पहचान लिया जाए, तो आप मिनटों में अपने बच्चे को हँसा सकते हैं। यहाँ पर ऐसे कुछ बिंदु दिए गए हैं, जो बार-बार आपके बच्चे को हँसाने में आपकी मदद करेंगे। 

1. मजेदार आवाजें

अजीब सी आवाज में बोलना, आपके बच्चे को आकर्षित कर सकता है। उसकी किसी पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर की नकल करना या बोलने के दौरान अपने नथुनों को दबाना, आपके बच्चे को बार-बार हँसाने का एक अच्छा जरिया हो सकता है। सुड़कना, हिचकी लेना, चबाना, कार या मोटरसाइकिल के शुरू होने वाली आवाज की नकल करना,  जैसी आवाजें भी आपके बच्चे को मजेदार लग सकती हैं। 

2. एस्किमो किस

अपने बच्चे की त्वचा पर अपनी नाक को धीरे-धीरे रगड़ना, बच्चे को बार-बार हँसाएगा। बच्चे के साथ शारीरिक संपर्क बनाने से, आप दोनों के बीच की बॉन्डिंग भी मजबूत बनेगी। कुछ बच्चे इसे हर दिन सौ बार दोहराने से भी बोर नहीं होते हैं। 

3. झाँकने वाला खेल 

यह खेल प्राचीन काल से बच्चों का पसंदीदा रहा है। आपको सिर्फ अपने दोनों हाथ अपने चेहरे के सामने लाने हैं और कहना है ‘पीक’ फिर हाथों को हटाकर बच्चे की तरफ देखकर कहना है ‘बू’। या फिर आप किसी फर्नीचर के पीछे छुप सकते हैं और जब वह आपकी ओर देख रहा हो, तो उसके सामने आकर उसे चौंका दें। जब बच्चे को पता होता है, कि आप किसी छुपी हुई जगह से अचानक बाहर निकलने वाले हैं, तो वो आपको देखकर बहुत खुश होता है और इससे वह काफी समय तक आनंदित रहता है। 

झाँकने वाला खेल 

4. बच्चों की तस्वीरें

दूसरे बच्चों के मुस्कुराते हुए चेहरे देखकर, आपका बच्चा भी वैसे ही मुस्कुराना चाहेगा। शरारत करते हुए बच्चे या विभिन्न कॉस्ट्यूम में सजे बच्चों की तस्वीरें देखकर भी, आपके बच्चे को बहुत खुशी होगी और वह हँस पड़ेगा। 

5. थोड़ा शोर करें

हमारे लिए जो आवाजें शोर होती हैं, वही आवाज बच्चे को संगीत जैसा लगती है। जहाँ कुछ बच्चे केवल एक कागज के फटने की आवाज सुनकर खुश हो जाते हैं, वहीं दूसरे बच्चे हैंड ड्रिल या छोटी आड़ी जैसे पावर टूल्स की आवाज सुनकर हँसने लगते हैं। इसलिए कुछ पुराने अखबार या एक हेंडी टूल ढूंढें और अपने बच्चे को हँसाने के लिए तैयार हो जाएं। 

6. गुदगुदी

जितनी भी चीजें बच्चे को हँसा सकती हैं, उनमें सबसे अव्वल नंबर पर आती है, गुदगुदी। इसका एक एक्स्ट्रा फायदा भी है, इसमें आपको भी मजा आता है। कुछ बच्चों के शरीर में केवल कुछ ही जगहों पर गुदगुदी होती है, वहीं दूसरे बच्चे, थोड़ा सा छू देने भर से गुदगुदी के मारे हँसने लगते हैं। तो पता करें कि आपका बच्चा कौन सी श्रेणी में आता है और हँसने-हँसाने के लिए तैयार हो जाएं। 

7. छोटा पिगी 

‘द लिटिल पिग्स’ स्टोरी गेम बहुत से लोगों का पसंदीदा है। जब इसमें आप अपनी उंगलियों को बच्चे के हाथ से होते हुए, बांह तक चलाएंगे, तो वह आप दोनों का भी पसंदीदा बन जाएगा। उसकी पाँच उंगलियों को गिनते हुए उसे ‘फाइव लिटिल पिग्स’ की कहानी सुनाएं और उसकी बाहों में गुदगुदी करें। पहली बार ऐसा करने पर जब उसे नतीजे का पता चल जाएगा, तो अगली बार से वह शुरुआत करने से ही हंसने लगेगा। 

8. सॉफ्ट टॉय फन

आप सॉफ्ट टॉयज का इस्तेमाल करके उसे कहानी सुनाते हुए खेल-खेल में हँसा सकते हैं या आप सिर्फ इन सॉफ्ट टॉयज से अपने बच्चे को गुदगुदी करें और उसे हँसाएं। इस बात का ध्यान रखें, कि आप जिस सॉफ्ट टॉय का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह हाइपोएलर्जेनिक और हल्का हो, ताकि बच्चा उसे आसानी से पकड़ सके। इसके लिए अलग-अलग रंगों, आकार और आकृतियों के खिलौनों को शामिल करें। इससे हर बार इस खेल में थोड़ी वैरायटी आ जाएगी। 

सॉफ्ट टॉय फन

9. कुछ जीवित पशुओं को ढूंढें

अगर आप सोच रहे हैं, कि बच्चों को कैसे हँसाया जाए, तो इस लिस्ट में सबसे पहला नाम जानवरों का होना चाहिए। अगर आपके घर में पालतू जानवर है, तो आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। बस अपने बच्चे को अपने पालतू जानवर की हरकतों को थोड़ी देर देखने दें और जल्दी ही उसकी हंसी शुरू हो जाएगी। जल्दी ही यह बच्चे का रोज का रूटीन बन जाएगा और अगर आपके घर में पालतू जानवर नहीं हैं, तो अपने बच्चे को लेकर यार्ड में जाएं या फिर वॉक पर जाएं और कुत्तों, बिल्लियों और पक्षियों को दिखाएं। इससे हंसने के साथ-साथ वह छोटी उम्र से ही प्रकृति प्रेमी बन जाएगा। 

10. मंचिंग गेम

हर उम्र के बच्चों को बाहों में भरा जाना और छाती से लगना पसंद होता है। अपने बच्चे से बॉन्डिंग बनाने के लिए शारीरिक संपर्क होना बहुत जरूरी है और इसके साथ ही आप अपने बच्चे को खूब हंसा भी सकते हैं। जब आप अपने बच्चे को बाहों में भरते हैं, तो ऐसा दिखाएं कि आप उसकी उंगली को खाने वाले हैं और उसकी उंगली को अपने होठों से हल्का सा छूकर काटने की एक्टिंग करें। ऐसा खेल छोटे बच्चों के साथ-साथ बड़े बच्चों को भी बहुत पसंद होता है और वे इसे बहुत इंजॉय करते हैं। 

11. बेवकूफियां 

जब चीजें कुछ हटकर होती हैं, तो बच्चे को बहुत मजा आता है। इसलिए बेवकूफी भरी हरकतें करना, जैसे एक अजीब सी टोपी अपने बच्चे के सिर पर रखना या अपने सिर पर रखना उसे आकर्षित करता है। इसी तरह बंदर की तरह कूदना या अजीब तरह से चलना, भी आपके बच्चे को मजेदार लगेगा और वह खूब हंसेगा। 

12. भाई बहनों को काम पर लगाएं 

भाई-बहनों के साथ समय बिताना एक ऐसी चीज है, जो बच्चों को हमेशा खुश रखती है। उनके बड़े भाई या बहन जो कुछ भी करते हैं, वह उन्हें बहुत मजेदार लगता है। इसके लिए सभी बच्चों को बिल्कुल नॉर्मल रहना है, जैसे वे हमेशा रहते हैं। छोटे बच्चे अपने भाई बहनों को खेलते, नाचते, गाते देख कर बहुत खुश होते हैं और बार-बार उनकी हरकतों को देखकर हंसते हैं। अगर उनके कोई भाई बहन नहीं हैं, तो कजिन या आस-पड़ोस के बच्चे भी इस काम को कर सकते हैं। 

13. पीछा करना

अगर आपका बच्चा दोनों हाथों-पैरों से चल रहा है, तो उसका पीछा करने से वह निश्चित रूप से हँस पड़ेगा। अपने हाथों और घुटनों पर चलें और ‘मैं आ रहा हूँ’ कहें, यह सुनकर आपका बच्चा खुश हो जाएगा और तेज-तेज पूरे घर में चलने लगेगा। जब बच्चों की बात आती है, तो पकड़ा-पकड़ी का यह खेल कभी भी पुराना नहीं होता है। 

पीछा करना

14. नकलची

कहा जाता है, कि बच्चों को हँसाने के लिए सबसे बेहतर जरिया है, नकल करना। जब बच्चों की बात आती है, तो इसे मनोरंजन के सबसे बेहतर तरीके के रूप में देखा जाना चाहिए। आप केवल अपने बच्चे की हरकतों, उसके चेहरे के हाव-भाव, उसके हाथों के मूवमेंट और अलग-अलग आवाजों की नकल करें और अपने बच्चे को हंसता और खुश होता हुआ देखें। 

15. थोड़ी एक्सरसाइज करें

अपने बच्चे को उसकी पीठ के बल लिटाएं। उसके एक उल्टे हाथ और एक पैर को खींचें और उसे वापस उसकी छाती पर लगाएं। फिर दूसरे हाथ पैरों को खींचें और वापस उसे छाती तक लगाएं। और फिर देखिए आपका बच्चा इस पर कैसे रिएक्ट करता है। जब बच्चा अपनी पीठ के बल लेटा हो, तो उसके दोनों पैरों को अपने हाथों से पकड़ें और हवा में साइकल की तरह चलाएं। इससे उसके पेट में रुकी एक्स्ट्रा गैस भी बाहर निकल जाती है और वह काफी खुश भी होता है और हँसता है। आप बच्चे को अपने घुटनों पर बिठाकर, घुड़सवारी की तरह ऊपर-नीचे झुलाते हुए थोड़ी कसरत भी करवा सकते हैं। 

बच्चे को हँसाना न केवल मस्ती भरा है, बल्कि उसके साथ समय बिताने का एक अच्छा तरीका भी है। इससे बच्चे के साथ अच्छी बॉन्डिंग भी बनती है और इससे न केवल बच्चे को अच्छा महसूस होता है, बल्कि बच्चे को खुश होता हुआ देखना, इस पल को आप दोनों के लिए यादगार और मजेदार भी बना देता है। दिन भर की भागदौड़ और तनाव को दूर भगाने का इससे बेहतर तरीका और कुछ नहीं हो सकता। अपने बच्चे को हँसता हुआ देखना और उसकी किलकारी सुनना आपकी सारी थकान मिटा देगा। 

नोट: यह जानकारी केवल एक गाइड है और यह किसी क्वालिफाइड प्रोफेशनल की मेडिकल सलाह का विकल्प नहीं है। 

यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए 40 बेस्ट इंडोर गेम्स
बच्चों की 30 सबसे क्यूट और बेहतरीन फोटोज
बच्चों के लिए 10 बेहतरीन अंग्रेजी नर्सरी राइम्स लिरिक्स के साथ