पुरुषों के लिए 10 असरदार हेल्थ टिप्स

पुरुषों के लिए 10 असरदार हेल्थ टिप्स

हम सभी जानते हैं कि पुरुष आमतौर पर देखभाल के मामले में थोड़े लापरवाह होते है। वे चोट लग जाने या फिर बीमार पड़ जाने पर भी डॉक्टर के पास जाने में कतराते हैं। लेकिन, उनकी स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने और उनमें सुधार लाने के लिए आप कदम उठा सकती हैं।

पुरुषों के लिए हेल्दी रहने के टिप्स 

यहाँ पर पुरुषों के स्वास्थ्य संबंधी कुछ सुझाव बताए गए हैं जिसे आप उन्हें अमल करने के लिए कह सकती हैं।

1. पर्याप्त नींद लेना

पुरुषों की दिनचर्या बहुत कठिन होती है, जैसे बच्चों को स्कूल छोड़ना, दफ्तर के काम, बच्चों को विभिन्न कक्षाओं में छोड़ना जैसे ट्यूशन, कराटे प्रैक्टिस, डांसिंग क्लास या फिर फुटबॉल प्रैक्टिस के लिए। वह इन सब में बुरी तरह थक जाते हैं। इस थकान को दूर करने के लिए बेहतर है कि वे सात से आठ घंटों के लिए अच्छी नींद लें। जब वह अच्छी तरह से आराम करेंगे, तो बाकी का सारा काम भी बेहतर तरीके से कर सकेंगे।

2. सुबह का नास्ता भरपूर लेना 

सुबह का नास्ता स्किप करना कुछ पुरुषों के लिए काम कर सकता है, लेकिन अधिकांश पुरुष उच्च गुणवत्ता वाले नाश्ते को पसंद करते हैं। उच्च गुणवत्ता का मतलब है कि इसमें हाई प्रोटीन और फाइबर के साथ फल और सब्जियां  होनी चाहिए। आप उन्हें वेजी ऑमलेट या फल के साथ उबला अंडे दे सकती हैं। लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें कुछ ऐसा दिया जाए जो सुबह उनके शरीर को ताकत दे सके। आपको उन्हें सुबह लगभग 30 ग्राम प्रोटीन युक्त भोजन देना चाहिए। यह चर्बी को कम करेगा और उनकी मांसपेशियों को दुरुस्त रखेगा। इसलिए आप उन्हें सुबह अंडे, दही, या पनीर दे सकती हैं।

3. दिन की शुरुआत नए जोश के साथ

यह सबसे अच्छा होगा जब पुरुष अपने फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों को कुछ समय के लिए अलग रख दें और परिवार के साथ समय बिताए। मानसिक रूप से उपस्थित होना ही आपके आस-पास के लोगों के साथ वास्तविक बातचीत के मायने रखती है। यहाँ  तक ​​कि जब वह नए  दिन शुरुआत के लिए उठे तो, अपने फोन के बजाय, उन्हें किसी नई चीज से अपने दिन की शुरुआत करना चाहिए। वह चाहे तो बच्चों के साथ कुछ देर बैठ कर मैगजीन पढ़ सकते है। अपनी मेंटल एबिलिटी को बढ़ाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स को अपने जीवन में कम से कम शामिल करें।

4. चलते फिरते रहना 

यह हेल्थ टिप्स पुरुषों के वजन कम करने के लिए लाभकारी है। यह उनके लिए अच्छा होगा कि अगर वह सप्ताह के हर दिन 30 मिनट कुछ फिजिकल एक्टविटी में समय दें। उन्हें चैंपियन बनने की जरूरत नहीं है, बस जॉगिंग करने, टहलने से लेकर लॉन की घास काटने तक कुछ भी कर सकते है। यदि वह इसके आदि नहीं है तो धीरे-धीरे शुरू करें और धीरे-धीरे इसे प्रैक्टिस में लाना शुरू करें। अगर व्यस्तता के कारण समय नहीं मिल रहा जो कुछ शारीरिक काम करने का प्रयास करें। वह अपने स्वास्थ्य को ठीक रख सकते है अगर दिन के 10 मिनट वह अलग-अलग शारीरिक काम करें । स्लो कार्डियो करना, चर्बी कम करने का एक शानदार तरीका है। या अपनी पसंद के मुताबिक वह टेनिस टेबल खेल सकते हैं या स्विमिंग भी कर सकते हैं।

चलते फिरते रहना 

5. प्रोबायोटिक्स दें

हम सभी जानते हैं कि शरीर में खरबों बैक्टीरिया होते हैं। इन जीवाणुओं को माइक्रोबायोम कहा जाता है, और यह मानव के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह लगभग सभी चीजों पर अपना प्रभाव डालते हैं जैसे कि त्वचा से जुड़े, हृदय के स्वास्थ्य, पाचन स्वास्थ्य और विटामिन डी तक पर इनका प्रभाव होता है। इसे एंटीबायोटिक दवाओं, आहार और प्रोबायोटिक्स के उपयोग के माध्यम से कम किया जा सकता है। इसके लिए, आप उन्हें ऐसे खाने की चीजे दें सकती है जिनमें प्राकृतिक रूप से केफिर और दही जैसे प्रोबायोटिक तत्व होते हैं और यहाँ तक ​​कि फर्मेन्टेड खाद्य पदार्थ जैसे किम्ची और सॉरक्राउट भी दे सकती हैं। 

6. हाइड्रेटेड रहना

आप उन्हें ऐसे फल दे सकते हैं जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है जैसे खीरा, तरबूज, खरबूज, साग, और अन्य सब्जियां  जिनमें लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है। इसमें कम कैलोरी के साथ, पोषक तत्व की मात्रा बहुत होती है। इसका मतलब इन खानों के द्वारा उन्हें पर्याप्त पोषण मिल जाता है वह भी थोड़ी मात्रा में लेने से ही। हाइड्रेटेड रहने का एक और तरीका है ढेर सारा पानी पीना। उन्हें अपनी सुबह की चाय या कॉफी पीने से पहले रोज सुबह बर्फ के टुकड़े के साथ एक बड़ा कप पानी दें। यह एक बहुत ही हेल्दी प्रैक्टिस है हाइड्रेटेड रहने के लिए।

7. तंबाकू का उपयोग न करें

तंबाकू कैंसर का सबसे बड़ा कारण है और इसमें 4000 से अधिक केमिकल होते हैं। धूम्रपान से फेफड़ों की समस्याएं, हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और अन्य प्रमुख समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है। कुछ लोग सोचते हैं कि तंबाकू चबाना ज्यादा सुरक्षित है, लेकिन वह गलत हैं। तंबाकू, जब चबाया जाता है, तो कैंसर (कार्सिनोजेन) जैसी बड़ी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करता है। यह मसूड़ों की बीमारी का कारण बन सकता है और दाँतों को ढीला कर सकता है। बांझपन भी तंबाकू से जुड़ी एक और समस्या है। अगर उन्हें तंबाकू चबाने या धूम्रपान करने की आदत है, तो उनकी इस आदत को छोड़ने में उनकी मदद करें और डॉक्टर के पास जाकर इस लत को छोड़ने का उपचार करवाए। या फिर वह निकोटीन रिप्लेसमेंट ट्रीटमेंट प्रोडक्ट लें।

8. सनस्क्रीन का उपयोग करना

धूप में लंबे समय तक रहने वाले पुरुषों के लिए यह टिप्स है। ज्यादातर पुरुष इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं चाहे वह नॉर्मल दिन हो या फिर छुट्टी। वह स्किन कैंसर को गंभीर रूप से नहीं लेते हैं। स्टडी से पता चला है कि बिना सनस्क्रीन लगाए बाहर जाने से 24 प्रतिशत अधिक झुर्रियां हो सकती हैं। इसके अलावा, इस बात पर भी ध्यान दें की जो सनस्क्रीन का प्रयोग वह कर रहे है वह सामग्री प्रभावी है या नहीं। वह अपनी त्वचा कि रक्षा खुद कर सकते है, उन्हें चाहिए कि बहुत लंबे समय तक धूप में न रहें और सनस्क्रीन को मुँह धोकर बार-बार लगाए इससे त्वचा पर कम प्रभाव पड़ेगा । सनस्क्रीन एसपीएफ 15 या उससे अधिक होना चाहिए जो उन्हें यूवीबी और यूवीए किरणों से बचाएगा।

9. सेफ्टी का ध्यान रखे

वह जो भी करें उसमें सुरक्षा जरूरी है। जब वह फर्नीचर या भारी वस्तुओं को उठाते हैं, तो उनसे कहिए कि वह अपनी पीठ के बजाय अपने पैरों और घुटनों का उपयोग करें। इस बात का ध्यान रखे कि उन्होंने अपने कान और आँखों के लिए प्रोटेक्टिव गियर्स पहने हुए हो, खासकर जब घास या पत्तियां काटने वाली मशीनों पर काम कर रहे हों। मशीन की आवाज से उनके कानों में समस्या पैदा हो सकती है। स्कीइंग या बाइक पर सवारी करते समय, भी उन्हें हेलमेट जरूर पहनने के लिए कहें।

10. तनाव को कम करना

ज्यादातर पुरुष अपने करियर से खुद को परिभाषित करते हैं। यह उनके तनाव के स्तर को और बढ़ता है। जब उन्हें लंबे समय से तनाव दिया जाता है, तो यह उनके फिजिकल और इमोशनल हेल्थ पर प्रभाव पड़ता। आप तनाव के शुरुआती संकेतों पर ध्यान दें, जैसे कि उनके कंधे और गर्दन पर तनाव, चिड़चिड़ापन, उनके हाथों को मुट्ठी में दबाना या उनके दाँत पीसना जैसी हरकतों से आप उनके तनाव को समझ सकती है। अगर आप उनको ऐसा पाते है तो आपको स्ट्रेस कम करने के लिए उन्हें गहरी साँसें लेने को कहे और उनके दिमाग को शांत करें। वह चाहे तो योग का सहारा लेकर ध्यान भी कर सकते है । 

सामान्य वजन बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है। फिर चाहे वो पुरुषो में बढ़ते वजन को कम करना हो या घटते वजन को बढ़ाना हो। दोनों ही रूप में आपको सामान्य ध्यान रखना होगा। इसके लिए, आप सुनिश्चित कर लें कि आपके जीवन में रहने वाला पुरुष अपने घटते वजन को बढ़ाने या बढ़ते वजन को घटाने के लिए अपने रूटीन में एक्सरसाइज जरूर शामिल करे। एक्सरसाइज और वर्कआउट दोनों ही परिस्थितियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।