छोटे बच्चों को कीड़े का काटना

छोटे बच्चों को कीड़े का काटना

बड़ों की तरह ही बच्चों को भी अलग-अलग प्रकार के कीड़े काटते हैं। ज्यादातर कीड़ों से बच्चों को कोई बड़ी समस्या नहीं होती है और कीड़े का काटा हुआ क्रीम या ऑइंटमेंट से जल्दी ठीक भी होता है। हालांकि कुछ कीड़ों के काटने से मेडिकल इलाज की जरूरत पड़ती है। यहाँ पर बच्चों को कीड़े के काटने से संबंधित सभी जानकारी, इसके लक्षण और ट्रीटमेंट के बारे में बताया हुआ है, जानने के लिए आगे पढ़ें।

बच्चों में कीड़े का काटना कितना आम है?

बच्चों में कीड़े का काटना बहुत आम है। हालांकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि बच्चा घर से बाहर और अंदर कितना ज्यादा समय बिताता है। जो बच्चे ज्यादातर घर के भीतर ही रहते हैं उन्हें कीड़े काटने का खतरा कम होता है और जो बच्चे ज्यादा से ज्यादा बाहर रहते हैं उन्हें अक्सर कीड़े काटते हैं। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपका घर कितना वेन्टीलेटेड है, आप कितनी देर तक खिड़कियां खुली रखती हैं और बाहर का मौसम कैसा है। मौसम बहुत जरूरी है क्योंकि गर्मी और ह्यूमिडिटी के मौसम में कीड़े काटने का डर सर्दियों की तुलना में ज्यादा होता है। 

बच्चों में कीड़े काटने के लक्षण 

इसके लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि कौन से कीड़े ने बच्चे के शरीर के किस भाग पर काटा है और इससे क्या प्रभाव पड़ते हैं। कुछ बच्चे रोते नहीं हैं और उन पर कीड़े काटने का कोई लक्षण नहीं दिखाई देता है और कुछ बच्चे बहुत तेज रोते हैं। यदि आपको बच्चे के शरीर में कोई भी निशान दिखाई देता है तो आप उसकी पूरी जांच करें कि यह मामूली है या इसमें इलाज की जरूरत है। बच्चे में कीड़े काटने से निम्नलिखित लक्षण दिखाई दे सकते हैं, आइए जानें;

  • त्वचा पर लाल बंप्स हो जाते हैं। 
  • त्वचा में लाल बंप्स में दर्द होता है व खुजली भी होती है। 
  • त्वचा में फफोले पड़ जाते हैं। 
  • कभी-कभी कीड़े के काटने का निशान भी दिखाई देता है। 
  • कभी-कभी इसके कोई भी लक्षण नहीं दिखाई देते हैं। 

बच्चों में इन्सेक्ट बाइट कैसे ठीक करें 

ज्यादातर कीड़ों के काटने पर इसे घर पर ही ठीक किया जा सकता है। आप इसे कम करने के लिए प्रभावी जगह पर सुरक्षित क्रीम या होम रेमेडीज का उपयोग कर सकती हैं। यदि आपके बच्चे को कीड़े ने काटा है तो आप इसे निम्नलिखित तरीकों से ठीक करें, आइए जानें;

  • बच्चे को कीड़ों से बचाने के लिए उसे किसी सुरक्षित जगह पर ले जाएं। 
  • यदि आपको त्वचा पर डंक का निशान दिखाई देता है तो इसे ट्वीजर या चुटकी से निकालकर साबुन व पानी से साफ करें। 
  • यदि चींटी या मधुमक्खी के काटने से खुजली और दर्द होता है तो आराम के लिए आप 1% हाइड्रोकोर्टिसोन लगाएं। 
  • मकड़ी के काटने पर एंटीबायोटिक क्रीम या एंटीहिस्टामाइन बेहतर है पर आप इसे डॉक्टर की सलाह के बाद ही लें। 
  • कुछ मामलों में दर्द से निजात पाने के लिए आप पेरासिटामोल ले सकती हैं पर इसका उपयोग डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही करें। 
  • प्रभावी जगह पर बर्फ लगाएं ताकि खुजली न हो। कीड़ों के काटने पर भी बर्फ बेहतर काम करता है। 

कीड़ों के काटने पर ऊपर बताए गए उपचार बहुत सही काम करते हैं। हालांकि यदि कीड़े के काटने से बच्चे की त्वचा लाल पड़ने लगती है या सूजन होती है तो आपको तुरंत डॉक्टर से मदद लेनी चाहिए। 

बच्चों में कीड़े काटने की समस्या के लिए होम रेमेडीज 

कई बार पेरेंट्स दवा लेने से पहले बच्चों में कीड़े के काटने को तुरंत ठीक करने का प्रयास करते हैं। इसके लिए आप बेहतरीन होम रेमेडीज का उपयोग कर सकती हैं। बच्चों में कीड़े काटने के प्रभावों को ठीक करने के लिए आप निम्नलिखित होम रेमेडीज का उपयोग करें, आइए जानते हैं;

  • शहद: कीड़े के काटने पर शहद लगाने से फायदे मिलते हैं। आप इसे सीधे सूजन पर लगाएं। शहद में मौजूद गुण खुजली को ठीक करने में मदद करते हैं और इन्फेक्शन को रोकते हैं। 
  • एलोवेरा: त्वचा की समस्याओं में एलोवेरा जेल बहुत अच्छा होता है। खुजली और दर्द में फ्रेश एलोवेरा जेल बहुत अच्छी तरह से काम करता है। यह बच्चे की त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है। आप इसे प्रभावी जगह पर सीधे लगाएं। यदि आपके आस-पास एलोवेरा का पौधा नहीं है तो आप किसी अच्छे स्टोर से इसका जेल खरीद लें। 
  • एप्पल साइडर विनेगर: यदि बच्चे को मच्छर बहुत ज्यादा काटते हैं तो आप उसकी त्वचा में एप्पल साइडर विनेगर लगाएं। पर इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे सीधे त्वचा पर न लगाएं बल्कि पानी में मिलाकर लगाएं। एप्पल साइडर विनेगर आमतौर पर स्ट्रॉन्ग होता है और इसे लगाने से जलन महसूस हो सकती है। इससे शरीर पर निशान भी बनते हैं। आप एक कप पानी में लगभग आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लें और इसे कॉटन बॉल में लेकर प्रभावी जगह पर लगाएं। इस बात का ध्यान रखें कि यह बच्चे की आंखों में न लगने पाए। 
  • नींबू का रस: नींबू का रस एक डिसइंफेक्टेंट की तरह काम करता है। आप नींबू के रस की कुछ बूंदें प्रभावी जगह पर लगाएं। आप डिसइंफेक्ट करने के लिए कभी-कभी नींबू के छिलके को भी आराम से रगड़ें।

  • टूथपेस्ट: यह सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा पर कीड़े के काटे हुए पर टूथपेस्ट लगाने से भी मदद मिल सकती है। आप इसमें जेल वाला टूथपेस्ट लगाएं और नेचुरल इंग्रेडिएंट्स वाला टूथपेस्ट लगाएं। आप प्रभावी जगह पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाएं और इससे सूजन व खुजली में मदद मिलती है। पर इसका उपयोग करने से पहले आप एक बार जांच जरूर करें। 
  • बेकिंग सोडा पेस्ट: आप एक चम्मच बेकिंग सोडा में पानी की कुछ बूंदें मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस सलूशन को आप मच्छरों के काटे पर लगाएं ताकि सूजन व खुजली को ठीक होने में मदद मिल सके। इसका उपयोग करने से पहले आप एक बार चेक करें। 

यदि बच्चों में कीड़ों के काटे हुए पर दवा या क्रीम का उपयोग नहीं किया जा सकता है तो ये होम रेमेडीज इस पर बेहतर काम करती हैं। यद्यपि ये सभी रेमेडीज उपयोग के लिए सुरक्षित हैं पर इस बात का ध्यान रखें कि उसे इन प्रोडक्ट्स से एलर्जी न हो। नेचुरल इंग्रेडिएंट्स से त्वचा में खुजली और असुविधा हो सकती है। इसलिए होम रेमेडीज का उपयोग करने से पहले आप इस बारे में डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

डॉक्टर से कब मिलें

कुछ कीड़ों के काटने से बच्चों को एलर्जी भी हो सकती है। ततैया, हॉर्नेट और मधु मक्खी के डंक से गंभीर कॉम्प्लीकेशंस हो सकती हैं और इसमें मेडिकल उपचार की आवश्यकता पड़ती है। यदि बच्चे को कोई भी कीड़ा काटता है तो आप निम्नलिखित लक्षणों पर ध्यान दें, आइए जानें; 

  • पेट में दर्द या उल्टी 
  • सांस लेने में समस्या 
  • शरीर में रैशेज होना 
  • दिल की धड़कन बढ़ना 
  • होंठ या गले में सूजन होना 

आप जानती हैं की कीड़े के काटने से बच्चों में कौन से लक्षण दिखाई देते हैं और इसका कैसे इलाज करें। आइए अब जानते हैं कि आप बच्चों का कीड़ों से बचाव कैसे कर सकती हैं। 

कीड़े के काटने से संबंधित कुछ सावधानियां 

यदि आप जानती हैं कि खेल के मैदान या घर में बच्चे को कोई कीड़ा काट सकता है तो आप बचाव के लिए सावधानी जरूर बरतें ताकि बच्चे को इन्सेक्ट बाइट से कोई भी असुविधा न हो। कीड़ों के डंक से बच्चे को बचाने के लिए निम्नलिखित टिप्स का उपयोग करें; 

  • बच्चे को घास में बिना जूते या चप्पल के न चलने दें। 
  • बाहर ले जाते समय बच्चे को पूरी तरह से कवर करें। 
  • यदि बाहर या घर में खिड़कियां खोल कर सोते हैं तो मच्छरदानी का उपयोग करें। 
  • खिड़कियों और दरवाजों को कवर करने के लिए स्क्रीन का उपयोग करें और घर के भीतर कीड़े न आने दें। 
  • मच्छरों व कीड़ों के लिए ऑइंटमेंट का उपयोग करें। आप अपने बच्चे की आयु के अनुसार ही ऑइंटमेंट चुनें। कुछ ऑइंटमेंट सीधे त्वचा पर लगाए जाते हैं इसलिए यदि बच्चा 6 महीने का है तो उसकी स्किन में यह ऑइंटमेंट लगाने की सलाह नहीं दी जाती है। मच्छरों के लिए आप बच्चों में उस चीज का उपयोग करें जो कपड़ों व जूतों पर लगाया जाता है। आजकर मच्छरों को मारने वाला स्टीकर भी आता है। आप यह स्टीकर बच्चे के शरीर पर ऐसी जगह लगाएं जहाँ वह खुद न पहुँच सके, जैसे पीठ या स्ट्रोलर पर। 
  • बच्चे को कीड़ों वाली जगह पर जाने से रोकें, जैसे मधुमक्खी के छत्ते, ततैया के घोसले, कचरे के डिब्बे और आदि के पास।  

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

बच्चों को कीड़े के काटने के प्रभाव, लक्षण व उपचारों से संबंधित यहाँ पर अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के कुछ जवाब दिए हुए हैं, आइए जानें;

1. यदि बच्चे को कोई कीड़ा काट ले तो क्या मुझे बहुत ज्यादा चिंता करनी चाहिए?

बच्चों में कीड़ों का काटना आम है। मच्छर, मक्खी, कीड़ों और चीटियों के काटने के लक्षण बहुत कम दिखाई देते हैं पर फायर चींटी, मधु मक्खी, ततैया और हॉर्नेट के काटने पर बच्चे को बहुत तेज दर्द होता है व असुविधा होती है। यद्यपि इसमें चिंता करने की बात नहीं है पर जलन को ठीक करने व त्वचा को हेल्दी रखने के लिए आप उसका उपचार करें। यदि बच्चा कीड़े द्वारा काटी हुई जगह पर खुजली करता है और आप इसे नजरअंदाज कर देती हैं तो इससे बच्चे को इन्फेक्शन भी हो सकता है। 

2. यदि बच्चे को एलर्जिक रिएक्शन नहीं हुआ है तो डंक को कैसे ठीक करें? 

यदि बच्चे की त्वचा में कोई भी डंक दिखाई देता है तो आप इसे उंगलियों से निकाल दें। आप इसे क्रेडिट कार्ड की मदद से भी स्क्रेच कर सकती हैं। फिर इसे साबुन और पानी से जरूर धोएं और खुजली व सूजन खत्म करने के लिए इसमें बर्फ लगाएं। दर्द कम करने के लिए आप इसमें बेकिंग सोडा या कैलामाइन सलूशन भी लगाएं। यदि यह सभी होम रेमेडीज काम नहीं करते हैं तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

3. क्या कीड़े के काटने या उसके डंक से इन्फेक्शन हो सकता है?

यदि बच्चा खुजली करता है तो कीड़े के डंक से इन्फेक्शन हो सकता है। यदि आप प्रभावित क्षेत्र को लाल होता हुआ, इसमें सूजन देखती हैं या बच्चे को बुखार काटा है तो आप उसे हॉस्पिटल ले जाएं। इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए बच्चे को एंटीबायोटिक का कोर्स कराने की जरूरत है। इसके अलावा यदि कोई अजीब लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से बात करनी चाहिए। 

4. क्या विदेश यात्रा के दौरान कीड़े के काटने पर चिंता करनी चाहिए?

यदि आप विदेश में घूमने जा रही हैं तो वहाँ के मच्छर या कीड़ों से बच्चे को घातक रोग हो सकते हैं, जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकुनगुनिया या पीलिया इसलिए पहले आपको इस बारे में डॉक्टर से बात करनी चाहिए। डॉक्टर बच्चे को इंजेक्शन लगाने या दवा देने की सलाह देते हैं ताकि बच्चे को ठीक होने में मदद मिल सके। 

बच्चों अक्सर कीड़े काटते हैं और यदि आपके बच्चे को किसी कीड़े या मच्छर ने काटा है तो अब भी उसे ठीक करना संभव है। कुछ टिप्स और प्लानिंग से आप अपने बच्चे को कीड़ों से बचा सकती हैं और अपने घर को सुरक्षित व हेल्दी रख सकती हैं। 

स्रोत

द बंप

यह भी पढ़ें:

छोटे बच्चों में हीट स्ट्रोक: कारण, लक्षण और उपचार
शिशुओं और बच्चों में त्वचा संबंधी एलर्जी
बच्चों का आँखें रगड़ना – कारण और बचाव