बच्चों की प्रशंसा करने के 10 बेहतरीन तरीके

बच्चों की प्रशंसा करने के 10 बेहतरीन तरीके

बच्चों को पालना एक आसान काम लगता है जब तक कि आपको इसे नियमित रूप से नहीं करना पड़ता है। एक बार जब आप माँ बन जाती हैं, तो आप महसूस करती हैं कि बच्चों की परवरिश और उनका सही पालन-पोषण करना आसान काम नहीं है। आप अपने बच्चों को लाड़-प्यार करना चाहती हैं, उन्हें वह सब कुछ देना चाहती हैं जो वे मांगते हैं, लेकिन साथ ही आप उनकी आदतों को खराब नहीं करना चाहती हैं। आप उनके अच्छे कामों के लिए उनकी प्रशंसा करना चाहती हैं, लेकिन फिर, आप उनकी बहुत ज्यादा तारीफ भी नहीं करती हैं की कहीं वे आपको गंभीरता से लेना और विश्वास करना न बंद कर दें।

आपके बच्चे आपकी ओर देखते हैं और आपकी प्रशंसा उनके लिए बहुत ज्यादा मायने रखती है, अगर आप लगातार उनकी तारीफ करती हैं, तो यह उन्हें फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। तो अब, आप अपने बच्चे की प्रशंसा अधिक किए बिना भी कैसे करती हैं? हमारे पास कुछ सुझाव हैं जो आपको अपने शब्दों का चुनाव करने में मदद करेंगे, जो कि बस आपके बच्चे को प्रेरित और खुश रखने के लिए पर्याप्त हैं!

बच्चे की प्रशंसा करना कब अच्छा माना जाता है?

बच्चे की प्रशंसा करना कब अच्छा माना जाता है?

बच्चों के अच्छे कामों के लिए उनकी तारीफ करना अच्छा और जरूरी है, लेकिन हर चीज की तरह इसका भी एक सही समय होता है। आपको अपने बच्चे के अच्छे कामों के लिए उसकी प्रशंसा करनी चाहिए, लेकिन हर बार नहीं। यहां यह बताया गया है कि बच्चे की प्रशंसा करना कब उसके लिए अच्छा साबित होगा।

  • तारीफ करने पर बच्चे प्रोत्साहित महसूस करते हैं लेकिन केवल तभी जब प्रशंसा सच्ची हो। इसका मतलब है कि आपको अपने शब्दों का दिमाग से उपयोग करना चाहिए और इसे ज्यादा नहीं करना चाहिए या आपका बच्चा आप पर विश्वास नहीं करेगा।
  • यदि बच्चे ने यह तारीफ कमाई है तो ऐसा करना अच्छा है। यदि उसने कुछ अच्छा किया है, भले ही वह रसोई में आपकी मदद करने जितना आसान हो, तो आपको उसकी तारीफ करनी चाहिए क्योंकि वह इसके लायक है।
  • विशेष बात के लिए प्रशंसा करना अच्छा होता है। इसका मतलब यह है कि आपको बच्चे की सराहना करते समय स्पेसिफिक होना चाहिए ताकि वह यह समझ सके कि उसने आपकी प्रशंसा के योग्य होने के लिए क्या अच्छा किया है।
  • याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि तारीफ तभी सर्वोत्तम होती है जब उसका प्रयोग संयम से किया जाए। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि जब आपका बच्चा इसका हकदार हो, तो उसकी तारीफ करें, लेकिन हर उस छोटी चीज के लिए नहीं जो वह करता है। अन्यथा, वह आपके शब्दों की अहमियत को समझने में विफल हो सकता है और इसका उस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

आपको अपने बच्चे की प्रशंसा क्यों करनी चाहिए?

यदि आप माँ हैं, तो आप जानती हैं कि आपके प्रोत्साहन और सराहना के कुछ अच्छे शब्द बच्चे में आत्मविश्वास पैदा कर सकते हैं। इसलिए आपको उसकी तारीफ करनी चाहिए। आपका बच्चा आपकी ओर देखता है और जब आप कुछ अच्छे शब्दों के साथ उसकी तारीफ करती हैं, तो आप उसे यह विश्वास दिलाती हैं कि आप उस पर भरोसा करती हैं और बच्चे को आपके आत्मविश्वास और समर्थन की जरूरत होती है। बच्चों की तारीफ करने से उनके व्यक्तित्व पर भी असर पड़ सकता है। यह उनके आत्मविश्वास को बढ़ा सकता है और उन्हें अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करता है। उन दिनों में, जब बच्चा अच्छा महसूस नहीं कर रहा है या जोखिम लेने से डरता है, प्रोत्साहन के आपके शब्द उसके लिए आशा की किरण का काम करते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि, अपने बच्चे की अत्यधिक तारीफ नहीं करनी चाहिए। प्रयास पर आधारित और प्रतिभा पर आधारित प्रशंसा के बीच संतुलन होना चाहिए, जब आप उसके कार्यों के लिए उसकी प्रशंसा करती हैं। पहला, बच्चे की प्राकृतिक क्षमताओं पर ध्यान केंद्रित करता है, जबकि बाद वाला उसे यह समझने में मदद करता है कि प्रतिभाओं की तुलना में कोशिश करना अधिक महत्वपूर्ण है। यदि आप अक्सर उसकी प्रतिभा के लिए तारीफ करती हैं, तो यह उसे नई चुनौतियों का सामना करने में असहज महसूस करा सकता है। इसलिए, आपको उसके हेल्दी विकास के लिए जितना हो सके उसके प्रयासों के लिए सराहना करने की कोशिश करनी चाहिए।

बच्चों को बिगाड़े बिना उनकी प्रशंसा कैसे करें

अपने बच्चों पर बुरा प्रभाव डाले बिना उनकी प्रशंसा करने के कई तरीके हैं। इनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं।

1. प्रोत्साहित करें

प्रोत्साहन यह समझने का सबसे अच्छा तरीका है कि बच्चा जानता है कि आप उसकी प्रशंसा क्यों कर रही हैं। आप अपने बच्चे को अपनी पसंद का स्किल विकसित करने के लिए प्रोत्साहित कर सकती हैं और रचनात्मक तरीके से उस पर ध्यान केंद्रित कर सकती हैं। यहां तक ​​​​कि जब परिणाम प्रशंसा के लायक नहीं होते हैं, तब भी आप उसका समर्थन करें और उसे बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करती रहें।

2. छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दें

जब आप अपने बच्चे को प्रोत्साहित करती हैं तो आपको छोटी-छोटी बातों पर भी ध्यान देना चाहिए। यह कुछ तुच्छ और कम महत्व वाले हो सकते हैं, जैसे वह अपने खिलौनों को सही जगह पर रखता है। उसे बताएं कि आप उसके हर एक काम में दिलचस्पी रखती हैं। इस तरह उसे पता चल जाएगा कि आप उसकी परवाह करती हैं और यह उसके मानसिक विकास में योगदान देगा। आपका बच्चा बड़ा होकर एक आत्मविश्वासी व्यक्ति बनेगा।

3. बच्चे को सुनें

आपके बच्चे के पास आपके साथ शेयर करने के लिए बहुत सी कहानियां होती हैं, उन्हें सुनें। जब आप ध्यान देंगी और उसे सही और गलत के बीच का अंतर बताएंगी तो वह आपको और अधिक प्यार करेगा। यदि बच्चा आपके पास आता है और आपको कुछ अच्छा बताता है जो उसने किया है, तो उसकी बात सुनें, न कि जो कुछ उसने किया है उसके लिए प्रशंसा करें। एक बार जब आप पूरी कहानी सुन लें, तब तारीफ करें और स्पेसिफिक रहें। उसे बताएं कि आपको क्या पसंद है और उसके प्रति सहानुभूति रखें। यदि बच्चा शिकायत करता है, तो उसकी बात सुनें और उसे बताएं कि उसने कहां गलत किया (यदि वह गलत है)।

4. पुरस्कार दें 

यदि बच्चा कुछ हासिल करता है, तो आपको प्रशंसा करनी चाहिए, चाहे वह उपलब्धि कितनी भी छोटी क्यों न हो। इसका मतलब यह है कि आप उसे एक कविता याद करने की कोशिश करने या फुटबॉल के खेल के लिए उसकी प्रशंसा और प्रेरित कर सकती हैं जो आपका बच्चा नहीं जीत सका। प्रयासों के लिए प्रशंसा करना न भूलें। जबकि आप चाहती हैं कि आपका बच्चा हमेशा जीते, लेकिन अगर वह ऐसा नहीं कर पाता है, तो उसे बताएं कि आप उसकी कोशिशों की सराहना करती हैं और उसके प्रदर्शन के लिए उसे गिफ्ट भी दें। यह उसे और भी अधिक मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, और जब वह अंततः सफल होगा, तो आप उसे पुरस्कार दे सकती हैं, यह बताकर कि यह उसकी कड़ी मेहनत का फल है।

5. सुदृढ़ करें

आपको बच्चे को यह याद दिलाने की भी कोशिश करनी चाहिए कि उसने जो अच्छा काम किया है वह आपकी प्रशंसा के योग्य है। इससे वह अच्छा काम करता रहेगा और उसमें आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। आपको अपने बच्चे के कामों में वास्तव में दिलचस्पी लेनी होगी और मेहनत बढ़ाने के लिए उसकी उपलब्धियों के लिए तारीफ करनी होगी।

6. सवाल पूछें 

बच्चे की तारीफ करने का मतलब यह नहीं होता है कि हमेशा उसकी तारीफों के पुल बांधे जाएं। आप उसे प्रोत्साहन या सराहना के कुछ शब्द कह सकती हैं और उससे उसकी उपलब्धियों के बारे में सवाल पूछ सकती हैं। यह पूछकर शुरू करें कि उसने यह कैसे किया ताकि उसे अपने विचारों के बारे में बेहतर जानकारी मिल सके और कुछ हासिल करने में मदद मिले।

7. आंख मिलाकर बात करें

बच्चे की तारीफ करते समय उससे आंख मिलाकर बात करें। इसका मतलब है कि आपको न केवल सही बात कहनी है बल्कि उसे सही तरीके से भी कहना है। आपको यह दिखाने के लिए बच्चे के साथ आई कॉन्टैक्ट बनाए रखना चाहिए कि आप जो कह रही हैं उसका कुछ मतलब है और धीमी व मधुर आवाज में बात करें। साथ ही हो सके तो इसे अपने स्तर पर आमने-सामने कहने की कोशिश करें।

8. सोच-समझकर बोलें

बच्चे की तारीफ करते समय सही शब्दों का चुनाव करना जरूरी है। प्रशंसा के सफल होने के लिए आपके बच्चे को समझना होगा कि आपका क्या मतलब है। इसलिए जरूरी है कि तारीफ करते समय उसके विकास के फेज को ध्यान में रखते हुए शब्दों का चुनाव करें। जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होगा, आप उन शब्दों का उपयोग कर सकती हैं जो दर्शाते हैं कि वह कितना अनुभवी है और उन्हें उसी के अनुसार कहें।

9. बच्चे की ताकत के बारे में बात करें

किसी भी दो बच्चों के पास एक जैसे स्किल नहीं होते हैं, इसलिए आप अपने बच्चे को उसकी क्षमताओं पर संदेह करते हुए पा सकती हैं जब वह किसी को कुछ ऐसा करते हुए देखता है जो वह नहीं कर सकता। ऐसे मामलों में, यह महत्वपूर्ण है कि आप उसे उसकी खूबियों की याद दिलाएं ताकि वह खुद को कम महसूस न करें। आप बता सकती हैं कि कुछ चीजें हैं जो वह अपने साथियों से बेहतर कर सकता है ताकि वह प्रेरित महसूस करे। 

10. बहुत ज्यादा तारीफ न करें 

यह शायद सबसे महत्वपूर्ण बात है जो आपको अपने बच्चे की तारीफ करते समय ध्यान में रखनी चाहिए। आपको कभी भी जरूरत से ज्यादा प्रशंसा नहीं करनी चाहिए, क्योंकि यह बच्चे के व्यक्तित्व पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। वह आपके शब्दों (आपकी प्रशंसा) को महत्व नहीं देगा और हो सकता है कि बड़े होने पर आपको जो कुछ भी कहना है, उस पर वह ध्यान न दे। साथ ही, आपको उसे यह नहीं बताने की कोशिश करनी चाहिए कि वह किसी चीज में सर्वश्रेष्ठ है, क्योंकि इससे बाद में निराशा और विश्वसनीयता का नुकसान होता है।

प्रशंसा एक दोधारी तलवार है जिसे माता-पिता को ध्यान से संभलकर इस्तेमाल करना पड़ता है – बहुत कम या बहुत अधिक, दोनों बच्चे के विकास पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। इसलिए, जब आप अपने बच्चे की तारीफ करती हैं तो आपको संतुलित होने का लक्ष्य रखना होगा और बड़े होने पर उसे एक बेहतर इंसान बनने में मदद करनी होगी।

यह भी पढ़ें:

बच्चों को शेयर करना कैसे सिखाएं
बच्चों को प्रेरणा देने के लिए टिप्स
गुड मैनर्स जो बच्चों को जरूर सिखाना चाहिए