बच्चों को शेयर करना कैसे सिखाएं

बच्चों को शेयर करना कैसे सिखाएं

कभी-कभी जब आपके दोस्त घर आते हैं, तो वह अपने साथ बच्चों को भी ले आते हैं। यह समय पर निर्भर करता है कि आपके बच्चे आपस में कब एक दूसरे के साथ घुलते मिलते हैं या बातचीत शुरू करते हैं। अब कल्पना कीजिए, आपका बच्चा अपने दोस्त के बच्चे को अपने कमरे में ले जाता है और अपने सभी खिलौनों को उसके साथ शेयर करना शुरू दे। क्या यह आपको हैरान कर देने वाला नजारा नहीं होगा?

शेयरिंग जीवन का एक अहम हिस्सा है, और बच्चे में दयालुता, प्रशंसा और आत्म-सम्मान विकसित करने के लिए आपको भी मेहनत करनी होगी। शेयरिंग करना न केवल आपके बच्चों को भावनाशील होना सिखाता है, बल्कि यह गुण हर इंसान में होना बहुत जरूरी भी है। यह बच्चे के लिए एक नया अनुभव है और वह जितने ज्यादा इससे गुजरता है, उसकी वैल्यू उतनी ही मजबूत होती जाती है। अगर आप यह जानना चाहती हैं कि अपने प्रीस्कूलर बच्चे को शेयरिंग करना कैसे सिखाएं, तो लेख को पढ़ना जारी रखें।

बच्चों को शेयरिंग सिखाना जरूरी क्यों होता है? 

शेयरिंग या साझा करना एक मौलिक जीवन कौशल है। जब आपका बच्चा शेयर करना सीखता है, तो उसे देने का अर्थ समझ आता है। टीमवर्क, सहयोग और अपने पार्टनर पर भरोसा, शेयरिंग इन सभी पहलुओं को विकसित करता है ।

क्या बच्चे का शेयर न कर पाना नॉर्मल है?  

तीन साल की उम्र तक बच्चे में संवेदना या सहानुभूति की भावना विकसित होती है। हालांकि वो अपने आवेगी स्वभाव को कंट्रोल नहीं कर सकता। क्योंकि बच्चों में 5 साल से पहले आवेग पर पूरा कंट्रोल नहीं होता है, आप नोटिस करेंगी कि आपका बच्चा न चाहते हुए भी चीजों को शेयर करता है। इस चीज को लेकर परेशान न हों यह बिलकुल स्वाभाविक है और आपको उसे थोड़ा समय देना चाहिए। यह शारीरिक बदलाव उसके अंदर जगह बना रहा है, जिस पर उसका कंट्रोल नहीं होता है । 

बच्चे को शेयरिंग सिखाने के प्रभावी तरीके

यहाँ बच्चों के लिए 12 अत्यधिक प्रभावी शेयरिंग एक्टिविटीज बताई गई हैं:

1. अदला-बदली करना

क्या बच्चे ट्रेन से खेल रहे हैं? उन्हें बारी-बारी से खेलने या अपने खिलौने शेयर करने के लिए कहें। यदि वे शेयर नहीं करते हैं, तो खिलौने ले लें और उन्हें शेयरिंग करने के महत्व का एहसास कराएं। इस तरह, अगली बार, वे स्वार्थी होने के बजाय एक दूसरे के साथ शेयर करने और सहयोग करने में संकोच नहीं करेंगे।

2. सराहना करना

क्या आपने अपने बच्चे को उसके दोस्त या भाई-बहन के साथ कुकी शेयर करते हुए देखा है? तो उसे थपथपाएं और अच्छा महसूस कराएं। वह फिर से आपकी सराहना पाने के लिए अच्छा काम करने का प्रयास करेगा और अगली बार निश्चित रूप से शेयर करेगा।

3. समय तय करना

हो सकता है कि आपके बच्चे को शेयरिंग करने में मुश्किल हो, प्ले डेट्स के दौरान टाइमर सेट करना उसे शेयरिंग सिखाने में मदद करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा लेगो या ब्लॉक्स खेल रहा है, तो उसे अपने भाई की बारी आने तक जो कुछ भी पसंद है उसे बनाने के लिए उसके पास केवल 10 मिनट का समय है। यदि वह दूसरी बार जाना चाहता है, तो उसे धैर्यपूर्वक अपनी बारी का इंतजार करना होगा या इस बीच किसी अन्य खिलौने के साथ खेलना होगा।

4. उसे बताएं कि यह टेंपरेरी है

यदि आपका बच्चा शेयर करने में नखरे दिखाता है, तो उसे बताएं कि यह परमानेंट नहीं नहीं बल्कि टेंपरेरी है। बच्चे अपनी सबसे कीमती या पसंदीदा चीज को शेयर करना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन एक बार जब उन्हें पता चलता है कि यह कुछ देर के लिए है और उन्हें उनकी चीज वापस मिल जाएगी तो वो राजी खुशी अपनी चीजें दूसरों के साथ शेयर कर लेते हैं।

5. अपने बच्चे के साथ बॉन्ड बनाएं

जो बच्चे अपने माता-पिता के करीब होते हैं, वे ज्यादा सुरक्षित महसूस करते हैं और जो उनके पास है उसे शेयर करने में उन्हें परेशानी नहीं होती हैं। इसके पीछे कारण यह है कि उन्हें अपने प्रियजनों से पर्याप्त प्यार और स्नेह मिलता है, इसलिए वे उस प्यार को निर्जीव वस्तुओं या खिलौनों से प्राप्त करने की आवश्यकता महसूस नहीं करते हैं।

6. शेयर करने के लाभों के बारे में बताएं

अपने बच्चे के साथ बैठें और उसे शेयरिंग का महत्व समझाएं। यदि वह दूसरों के साथ शेयर नहीं करता है, तो उसे भी कुछ नहीं मिलेगा। एक बार जब उसे यह सरल कांसेप्ट समझ आएगा, तो उसे चीजें शेयर करने में बहुत खुशी होगी।

7. पसंदीदा खिलौनों से दूर रखें

यदि आपका बच्चा अपने खिलौनों को शेयर नहीं करना चाहता है, तो उससे पूछें कि वह अपना कौन सा दूसरा खिलौना शेयर करना चाहता है। जिन्हें वह बिल्कुल नहीं शेयर करना चाहता है, आप उन्हें उसके प्ले डेट्स के लिए एक शेल्फ पर या कहीं और स्टोर कर सकती हैं। एक बार जब उसके दोस्त चले जाते हैं, तो आप उन्हें उसे वापस दे सकती हैं। यह धीरे-धीरे उसे बाद में अधिक कीमती चीजों को शेयर करने में मदद करेगा क्योंकि वह कम कीमती चीजों को उधार देने का आदी हो जाता है।

8. उन्हें वास्तविक जीवन में शेयर करना दिखाएं

रियल लाइफ में प्यार, स्नेह और अन्य चीजों के जरिए बच्चे को शेयरिंग कांसेप्ट सिखाएं। शेयर करना केवल भोजन या खिलौनों तक ही सीमित नहीं है। उसे भाई-बहनों के साथ समय और कीमती पल शेयर करना सिखाएं, जैसे एक साथ पार्क जाना या परिवार के साथ थिएटर जाना। उसे अपने भाई-बहनों को गले लगाना और दूसरों के साथ भावनाएं शेयर करना भी सिखाएं।

9. अलग-अलग शब्दों का प्रयोग करें

यदि आपका बच्चा शेयर करने में झिझकता है, तो आप “उधार”,या “कुछ घंटों (या कुछ समय) के बाद अपनी चीज वापस प्राप्त करने” जैसे शब्दों का उपयोग करने का प्रयास कर सकती हैं। यह उसे सुरक्षित महसूस कराएगा और एक बार शेयर करने से बाद जब उसे अपनी चीज वापस मिल जाएगी तो हो सकता है कि उसके लिए शेयरिंग करना आसान हो जाए। शेयर करने के कांसेप्ट को समझाते समय ऐसे शब्दों का प्रयोग करें जो आपको बताए गए हैं। 

10. एक रोल मॉडल बनें

आपका बच्चा शब्दों से ज्यादा एक्शन से सीखता है, इसलिए शेयर करने के लिए एक रोल मॉडल बनना जरूरी है। अपने पार्टनर के साथ पिज्जा स्लाइस या सैंडविच  शेयर करें और जब भी आप नाश्ता करने बैठें, तो अपने बच्चे से पूछें कि क्या उसे इसमें से कुछ चाहिए। दूसरों के साथ साझा करते हुए आप व्यक्तिगत उदाहरण पेश करके उसे भी शेयरिंग करना सिखाएं।

11. दान करना सिखाएं

यदि ऐसे खिलौने हैं जिनके साथ आपका बच्चा खेलना पसंद नहीं करता है, तो उसे अपने बच्चे के हाथों उन बच्चों को देना सिखाएं जिन्हें इसकी जरूरत है। साथ ही, चैरिटी के लिए नए खिलौनों की शॉपिंग करना आपके बच्चे में सहानुभूति और करुणा की भावना जगाने का एक बेहतरीन तरीका है। उसे अनाथालयों और चैरिटेबल इंस्टिट्यूशन में ले जाएं और अपना कुछ कीमती सामान देने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि उसे यह महसूस करने में मदद मिल सके कि कैसे शेयरिंग दुनिया को एक बेटर प्लेस बनाती है और कैसे योगदान से फर्क पड़ता है।

12. बार-बार करें

शेयरिंग करना लाइफ में किसी भी चीज की तरह एक स्किल है, और यह सच है कि इसके लिए प्रैक्टिस की आवश्यकता होती है। अपने बच्चे को उसकी उम्र के साथियों के साथ बातचीत करने और दोस्त बनाने के लिए कहें। अपने सोशल सर्किल में विश्वास पैदा करने से, वह शेयर करने के लिए प्रोत्साहित होगा और अपनी चीजों को आपस में दिखाने और शेयर के लिए तैयार होगा। अजनबियों और दोस्तों के साथ शेयर करने में बहुत बड़ा अंतर होता है, और उसे यह समझ आएगा और वह बाद में इसकी सराहना करेगा।

क्या आपको बच्चों को शेयरिंग कैसे सिखाएं पढ़कर अच्छा लगा? तो क्यों न आज ही इस आर्टिकल को शेयर करें और शेयर करने के फायदे को दुनिया में फैलाएं!

यह भी पढ़ें:

बच्चों को अक्षर कैसे सिखाएं
गुड मैनर्स जो बच्चों को जरूर सिखाना चाहिए
मोरल वैल्यूज जो आपको अपने बच्चों को सिखाने चाहिए