बच्चों में बौनापन

बच्चों में बौनापन

बौनापन एक जेनेटिक कंडीशन है, इसलिए इसे रोका नहीं जा सकता है। इस कंडीशन में समस्या यह है कि जब तक बच्चा एक निश्चित उम्र तक नहीं पहुँच जाता है तब तक आप इसका पता नहीं लगा सकती हैं। हालांकि, कुछ चीजें हैं जो आप अपने बच्चे की कंडीशन में सुधार लाने के लिए कर सकती हैं।

बौनापन क्या है? 

बौनापन या छोटा कद यानी बच्चे की उम्र और लिंग के अनुसार औसत लंबाई का ≥2 का स्टैण्डर्ड डेविएशन (या 3 पर्सेंटाइल) से कम होना। बौनापन एक ऐसी समस्या है जिसमें एक बच्चा औसत मानव हाइट तक नहीं पहुँच पाता है और 4 फुट 10 इंच की लंबाई से भी से छोटा रह जाता है। यह कंडीशन जेनेटिक होती है, इसलिए इसे रोकना संभव नहीं है। इस कंडीशन से प्रभावित लोगों की एवरेज हाइट 4 फीट होती है। आमतौर पर, ‘छोटा इंसान’ या ‘छोटा कद’ वाला व्यक्ति कहने के बजाय ऐसे लोगों को ‘बौना’ कहा जाता है।

बौनेपन के प्रकार 

बौनेपन को आमतौर पर दो प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है, जो इस प्रकार हैं:

1. आनुपातिक बौनापन 

इस प्रकार का बौनापन आमतौर पर बच्चों में हार्मोन की कमी की वजह से होता है। बच्चे के शरीर के अंग एक दूसरे के अनुपात में होते हैं, जिसका अर्थ है कि बच्चा अपने छोटे कद को छोड़कर बाकी नॉर्मल दिखाई देगा। उसका सिर और अंग सही अनुपात में होंगे। रेगुलर और कंट्रोल्ड तरीके से हार्मोन इंजेक्शन का उपयोग करके आनुपातिक बौनेपन का इलाज किया जा सकता है, क्योंकि यह हार्मोन की कमी के कारण होता है।

2. अनुपातहीन बौनापन

अनुपातहीन बौनापन एक कॉमन टाइप का बौनापन है और इसमें शरीर के अंग एक दूसरे के अनुपात में नहीं होते हैं। ज्यादातर मामलों में, बौनापन एकॉन्ड्रोप्लासिया कहे जाने वाली कंडीशन का परिणाम होता है, जिसकी वजह से अंगों की लंबाई कम हो जाती है, लेकिन धड़ की लंबाई ज्यादा प्रभावित नहीं होती है। इसलिए, यह बच्चे में आसानी से नजर आ जाता है। इस कंडीशन से प्रभावित बच्चे का सिर उसके शरीर की तुलना में बहुत बड़ा होता है।

बच्चों में बौनेपन के कारण

बच्चों में बौनेपन के कई कारण हैं जिनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं:

1. एकॉन्ड्रोप्लासिया

जैसा कि ऊपर बताया गया है, एकॉन्ड्रोप्लासिया एक ऐसी कंडीशन है जो बच्चों में जेनेटिक एब्नार्मेलिटी की वजह से होती है। लगभग 80% बच्चे इस डिसऑर्डर से प्रभावित होने पर बौनेपन का शिकार होते हैं, इसलिए कहा जा सकता है कि ये कंडीशन बच्चों में बौनेपन का कारण बन सकती है। इस कंडीशन से अप्रभावित और उत्परिवर्तित जीन जुड़ा होता है, जो बच्चों में बौनेपन का सबसे आम कारण है।

2. क्रोमोसोमल एब्नार्मेलिटी

जेनेटिक एब्नार्मेलिटी को फॉल्टी क्रोमोसोम के तौर पर कैरेक्टराइज किया जाता है और इसे किसी भी तरीके से रोका नहीं जा सकता है। बौनापन एक ऐसी एब्नार्मेलिटी है, जहाँ पैरेंट के दो नॉर्मल जीन हो सकते हैं, लेकिन फिर भी बच्चा बौना रह जाता है।

3. टर्नर सिंड्रोम

महिलाओं में बौनेपन का एक प्रमुख कारण है, ये बच्चे में एक्स क्रोमोसोम के मिस हो जाने की वजह से होता है, जो उसे प्राप्त करना चाहिए था। हालांकि पुरुषों में एक्स और वाई क्रोमोसोम होते हैं, महिलाओं में दो एक्स क्रोमोसोम होते हैं; एक एक्स क्रोमोसोम के पूरी तरह से या आंशिक रूप से गायब होने के कारण बच्चे में बौनापन हो सकता है।

4. ग्रोथ हार्मोन डेफिशिएंसी

जिन बच्चों में ग्रोथ हार्मोन डेफिशिएंसी के कारण बौनापन होता है, वे आनुपातिक बौनेपन का शिकार हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि बच्चे के शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में उसका धड़ या सिर बड़ा नहीं होगा। वह सिर्फ कद में छोटा दिखेगा। यह बौनापन बड़े होने पर नियमित रूप से हार्मोन इंजेक्शन देने के साथ ठीक किया जा सकता है, लेकिन ऐसा क्यों होता है, इसके कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है।

5. हाइपोथायरायडिज्म

थायरॉयड ग्लैंड हार्मोन ग्रोथ को रेगुलेट करने में मदद करता है, इसलिए यदि यह कम उम्र से पर्याप्त मात्रा में हार्मोन का उत्पादन नहीं करता है, तो बच्चे में बौनेपन की समस्या देखी जा सकती है। इस प्रकार का बौनापन कुछ लक्षणों के साथ आता है, जैसे कि एनर्जी लो होना, चेहरा सूजा रहना और बच्चे में कॉग्निटिव प्रॉब्लम होना।

6. इंट्रायूटराइन ग्रोथ रिटार्डेशन

यह बच्चों में आनुपातिक बौनेपन का एक और कॉमन कारण है, ये माँ के गर्भ में ही हो जाता है। बच्चा गर्भ में पूरे समय तक रहता है लेकिन उसका एवरेज साइज दूसरे बच्चों की तुलना में कम होता है।

बौनेपन के लक्षण 

शिशुओं में बौनेपन के कुछ लक्षण यहाँ आपको बताए गए हैं, जिससे आप अंदाजा लगा सकती हैं कि आपका बच्चा इस कंडीशन से प्रभावित है या नहीं।

  • अंग छोटे होते हैं और अनुपात में नही होते हैं।
  • कोहनी का काम करना सीमित होता है।
  • अंगुलियां छोटी होती हैं।
  • रिंग और मिडिल फिंगर के बीच सेपरेशन ज्यादा होता है।
  • पैर झुके हुए होते हैं।
  • कमर बहुत ज्यादा गहरी होती है।
  • शरीर की तुलना में सिर असमान रूप से ज्यादा बड़ा होता है।
  • माथा भी बड़ा होता है।
  • नाक चपटी होती है।
  • बच्चे के कूल्हे में डिफॉर्मिटी होना।
  • पाँव मुड़ हुए नजर आना।
  • गालों की हड्डी चपटी होती है।
  • गर्दन छोटी होती है।
  • रीढ़ कंधों के पास घुमावदार होती है, जिसके वजह से कूबड़ हो जाता है।
  • ग्रोथ रेट धीमी होती है।
  • यौन विकास में देरी होती है।

बौनेपन का निदान कैसे करें 

बच्चे में बौनेपन का निदान जन्म के समय, या गर्भावस्था के दौरान अल्ट्रासोनोग्राफी के माध्यम से भी किया जा सकता है। इसके कुछ लक्षणों में आगे की ओर जबड़ा और दाँतों का निकला हुआ होना, रीढ़ की हड्डी का आकार ठीक न होना आदि शामिल है।

ग्रोथ हार्मोन की कमी के कारण बौनापन होता है, यह बच्चे में तब तक दिखाई नहीं देता है, जब तक कि वह लगभग 2 से 3 वर्ष की उम्र का न हो जाए। इस कंडीशन के कुछ अन्य लक्षण भी देखे जा सकते हैं जिसमें बच्चे की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है और मोटर स्किल डेवलप होने में देरी होती है। इससे बच्चे की इंटेलिजेंस पर भी प्रभाव पड़ता है और बच्चा हल्का झटका देकर चलता है।

बौनेपन के कारण क्या कॉम्प्लिकेशन हो सकते हैं? 

बौनेपन के कारण कुछ कॉम्प्लिकेशन हो सकते हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • गठिया
  • झुके हुए पैर
  • स्पाइनल स्टेनोसिस (रीढ़ की हड्डी पर दबाव)
  • खोपड़ी के आधार पर रीढ़ की हड्डी पर दबाव पड़ना
  • बहुत ज्यादा ब्रेन फ्लूइड 
  • मोटर स्किल के डेवलपमेंट में देरी होना 
  • स्लीप एप्निया
  • वजन बढ़ने से जोड़ों पर जोर पड़ना

बच्चों में बौनेपन का इलाज कैसे करें 

हालांकि बौनेपन का कोई इलाज या रोकथाम नहीं है, फिर भी कुछ चीजें हैं जो पैरेंट अपने बच्चों की कंडीशन को सुधारने के लिए कर सकते हैं।

1. ऑर्थोटिक ट्रीटमेंट

फिजिकल थेरेपी और ऑर्थोटिक्स (कस्टम डिवाइस जो पैर के फंक्शन और बैलेंस को बेहतर बनाने में मदद करते हैं) का उपयोग करके, आप अपने बच्चे को चलने के दौरान महसूस होने वाले दर्द को कम कर सकती हैं। ज्यादातर दर्द इस थेरेपी की मदद से कम किया जा सकता है।

2. हार्मोन थेरेपी

यह तब मदद करता है अगर बौनापन ग्रोथ हार्मोन की कमी की वजह से होता है। बच्चे में इसे पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसे छोटी उम्र से रेगुलर हार्मोन इंजेक्शन की मदद से एवरेज हाइट तक बढ़ने में मदद मिलती है। 

3. सर्जिकल ऑप्शन

सर्जरी की मदद से भी बच्चे में पाई जाने वाली इस समस्या का कुछ हद तक हल निकाला जा सकता है। जिसमें बोन ग्रोथ का डायरेक्शन, खोपड़ी और स्पाइनल कॉर्ड के आधार पर प्रेशर पड़ना, यहाँ तक कि ब्रेन पर अधिक मात्रा में सेरेब्रोस्पाइनल फ्लूइड का प्रेशर पड़ना शामिल है।

पेरेंट्स को अपने बौने बच्चे की मदद कैसे करनी चाहिए?

ऐसे तरीके हैं जो माता-पिता होने के नाते आपको अपने बच्चे के बौने होने के बावजूद भी उसे नॉर्मली बड़ा करने के लिए सपोर्ट और मदद के लिए अपनाने चाहिए।

  • बच्चे को सिखाएं कि वह अपने आसपास के लोगों के नेगेटिव रिएक्शन से प्रभावित न हो।
  • उसके आत्मसम्मान को बनाए रखें, और उसे बताएं कि वह दूसरों से अलग नहीं हैं। 
  • उसे पूरी तरह से जीवन का आनंद लेना सिखाएं, भले ही वह इस कंडीशन से प्रभावित क्यों न हो।
  • उसे बताएं कि एक छोटा कद होने के बाद भी, उसकी सफलता प्रभावित नहीं होगी।
  • उसके द्वारा की गई चीजों के लिए उनकी सराहना करें।
  • अंत में, अपने बच्चे को प्यार करें, चाहे वो जैसा भी हो और जो भी हो।

बौनेपन के साथ जीना मुश्किल है, क्योंकि यह कम उम्र से ही साफ तौर पर नजर आने लगता है। पैरेंट को ऐसे केस में बच्चे को सपोर्ट करना चाहिए, ताकि वो प्राउड के साथ जी सके और उसके अंदर कॉन्फिडेंस की कमी न हो। हमेशा ध्यान रखें कि बौनापन ऐसी चीज है जो आपके बच्चे के सोचने और काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती है, इसलिए आप हमेशा उसे प्यार करें, चाहे कुछ भी हो जाए।

यह भी पढ़ें:

बच्चों में एचआईवी और एड्स
बच्चों में सामान्य रूप से विकास न होना
बच्चों में सिस्टिक फाइब्रोसिस