बच्चों में कैंसर की बीमारी

बच्चों में कैंसर की बीमारी

हमारे शरीर में हर सेल का एक स्वतंत्र सिस्टम होता है, जो उसके विकास को मैनेज करता है, उसके जीवन की अवधि को और दूसरे सेल्स के साथ उसके इंटरेक्शन को कंट्रोल करता है। जब ये स्वस्थ सेल बदल जाते हैं और अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगते हैं, तब शरीर इन पर नियंत्रण नहीं कर पाता है। तब कहा जाता है, कि शरीर कैंसर से पीड़ित हो गया है। हर प्रकार के कैंसर के अलग संकेत और लक्षण होते हैं और इसका इलाज सेल्स के प्रकार और सेल के बढ़ने की दर पर निर्भर करता है। यह सभी उम्र और सभी लिंग के लोगों को प्रभावित कर सकता है। 

कैंसर क्या है?

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, जिसमें सेल्स अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगते हैं, जो कि असामान्य आकार में विकसित हो जाते हैं। ये सेल्स शरीर में दूसरे सेल्स को खराब कर देते हैं और एक समय के बाद मानव शरीर के दूसरे अंगों तक फैल जाते हैं। कैंसर वाले इन सेल्स के फैलाव को मेटास्टैसिस के नाम से जाना जाता है, जिसके कारण स्थिति इतनी गंभीर हो जाती है, कि उसका इलाज कर पाना कठिन हो जाता है। ये आल्टर्ड सेल्स टिशू की बड़े गांठों का रूप ले लेते हैं, जिन्हें ट्यूमर कहा जाता है। ये ट्यूमर फंक्शन को बदलने वाले हार्मोन को शरीर में रिलीज करते हैं और ये शरीर के नर्वस सिस्टम, डाइजेस्टिव सिस्टम और सर्कुलेटरी सिस्टम के काम में रुकावट पैदा करने में सक्षम होते हैं। 

शरीर में कैंसर सेल्स का विकास इम्यून सिस्टम को बड़े पैमाने पर कमजोर कर देती है और प्रभावित व्यक्ति किसी भी अन्य बीमारी से लड़ पाने में सक्षम नहीं होता है। अंदरूनी अंग और हड्डियां खराब हो जाती हैं और व्यक्ति अपनी शक्ति को खोने लगता है। 

कैंसर क्या है?

बच्चों में कैंसर के प्रकार

ऐसे कई प्रकार के कैंसर होते हैं, जो बच्चों को प्रभावित कर सकते हैं। बच्चों में होने वाले कैंसर के सबसे आम प्रकार इस प्रकार हैं: 

1. ल्यूकेमिया

यह कैंसर खून और बोन मैरो को प्रभावित करता है और यह बचपन में होने वाले कैंसर के सबसे आम प्रकारों में से एक है। एक्यूट लिम्फोब्लास्टिक ल्यूकेमिया और एक्यूट मुएलॉयड ल्यूकेमिया, ल्यूकेमिया के दो मुख्य प्रकार हैं, जो बच्चों को प्रभावित करते हैं। 

2. न्यूरोब्लास्टोमा

इस प्रकार का कैंसर शिशुओं में और छोटे बच्चों में अधिक देखा जाता है। यह न्यूरल क्रेस्ट सेल्स का एक कैंसर होता है, जो कि स्पेशलाइज नर्व सेल्स होते हैं। यह बच्चे के पेट में शुरू होता है और सूजन और तेज बुखार का कारण बनता है। 

3. ब्रेन और स्पाइनल कॉर्ड ट्यूमर

यह बचपन में होने वाले कैंसर का दूसरा सबसे आम प्रकार है और यह बच्चों में कैंसर के 4 मामलों में से एक में देखा जाता है। हालांकि स्पाइनल कॉर्ड ट्यूमर, ब्रेन ट्यूमर की तुलना में कम आम होता है। 

4. लिंफोमा

इस प्रकार का कैंसर लिंफ नोड्स और टॉन्सिल्स जैसे अन्य लिम्फ टिशू से शुरू होता है। बोन मैरो और अन्य अंग भी लिंफोमा से प्रभावित हो सकते हैं। यह प्रकार बच्चों में कैंसर के 10 मामलों में से एक में देखा जाता है। हॉडगकिंस लिंफोमा और नॉन-हॉडगकिंस लिंफोमा नाम के लिंफोमा के दो प्रकार बच्चों को संक्रमित कर सकते हैं। 

5. लिवर कैंसर

बच्चों में लिवर कैंसर दुर्लभ होते हैं। लिवर ट्यूमर दो प्रकार के होते हैं हैपेटॉब्लास्टोमा और हैप्टिक कार्सिनोमा। 

6. किडनी कैंसर

कैंसर के इस प्रकार को विल्म्स ट्यूमर या नेफ्रोब्लास्टोमा भी कहा जाता है और यह आमतौर पर एक किडनी में शुरू होता है। आमतौर पर 3 से 4 वर्ष के उम्र के बच्चे किडनी के कैंसर से प्रभावित होते हैं और 6 वर्ष के उम्र से अधिक उम्र के बच्चों को यह शायद ही प्रभावित करता है। 

7. बोन कैंसर

यह कैंसर आमतौर पर बड़े बच्चों और टीनएजर्स को प्रभावित करता है, लेकिन यह किसी भी उम्र में विकसित हो सकता है। बोन कैंसर दो प्रकार के होते हैं ओस्टियोसार्कोमा और एविंग्स सार्कोमा और कैंसर के 100 मामलों में से हर तीन मामले के पीछे बोन कैंसर के ये दो प्रकार हो सकते हैं। 

8. सॉफ्ट टिशू सार्कोमा

इस प्रकार का कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से या अंग में शुरू हो सकता है, जैसे सिर, गर्दन, गले, पेट या पेल्विस। राब्डोमायोसार्कोमा बच्चों में होने वाले सॉफ्ट टिशू सार्कोमा का सबसे आम प्रकार है। 

9. जर्म सेल ट्यूमर

जर्म सेल ट्यूमर अंडे या स्पर्म में विकसित होते हैं और ये ज्यादातर टेस्टिकल या ओवरी में पाए जाते हैं। दुर्लभ अवसर पर जर्म सेल्स शरीर के अन्य हिस्सों में भी पाए जा सकते हैं। 

10. रेटिनोब्लास्टोमा

यह कैंसर बच्चे की आंख की रेटिना लाइनिंग को प्रभावित करता है और यह कैंसर का एक दुर्लभ प्रकार है (100 में से दो मामलों में)। 2 साल या उससे कम उम्र के बच्चे इसके खतरे में अधिक होते हैं। 

बड़ों और बच्चों में होने वाले कैंसर के बीच अंतर

कैंसर के जो प्रकार बच्चों में विकसित होते हैं, वे बड़ों में विकसित होने वाले कैंसर से काफी अलग होते हैं। अधिकतर एडल्ट कैंसर की तरह चाइल्डहुड कैंसर को पर्यावरण या जीवन शैली के तत्वों से नहीं जोड़ा जा सकता है। कैंसर के कुछ प्रकारों को छोड़ दें, तो ज्यादातर चाइल्डहुड कैंसर विशेष इलाजों के प्रति बेहतर तरीके से रेस्पॉन्ड करते हैं। 

चूंकि बच्चों में स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या नहीं होती है, जिसके बिगड़ने की संभावना हो, ऐसे में बड़ों की तुलना में वे कैंसर के इलाज के प्रति अधिक सकारात्मक रूप से रेस्पॉन्ड करते हैं। वहीं दूसरी ओर अगर कैंसर में इलाज के हिस्से के रूप में रेडिएशन थेरेपी की जरूरत हो, तो बहुत छोटे बच्चों को वयस्कों की तुलना में साइड इफेक्ट का सामना करने की संभावना अधिक होती है। वहीं यह भी याद रखना जरूरी है, कि बच्चे कीमो थेरेपी के प्रति बड़ों की तुलना में बेहतर ढंग से रेस्पॉन्ड कर सकते हैं, क्योंकि उनका शरीर इसे सकारात्मक रूप से हैंडल कर सकता है। 

कैंसर बच्चे और परिवार को किस प्रकार प्रभावित करता है?

विज्ञान और मेडिकल साइंस में होने वाली तरक्की की बदौलत, बच्चों में कैंसर के लगभग 80% मामलों का सफलतापूर्वक इलाज संभव हो पाया है। लेकिन शरीर को होने वाले नुकसान और बदलावों के अलावा, बच्चे और उसके परिवार को बहुत सारे तनाव और भावनात्मक उथल-पुथल का सामना करना पड़ता है। 

हालांकि, आधुनिक युग के इलाज काफी प्रभावी होते हैं, लेकिन दवाएं, रेडिएशन और कीमोथेरेपी बच्चे पर अपने निशान छोड़ जाते हैं। बाल झड़ना, थकावट, भूख की कमी और सुस्ती इनके सबसे आम साइड इफेक्ट होते हैं। अस्पताल में लंबे समय तक रहने के कारण बच्चा अपनी पढ़ाई के साथ-साथ अपने दोस्तों और परिवार के साथ बिताए जाने वाले समय को भी मिस कर देता है। चूंकि उनकी पढ़ाई बीच में छूट जाती है, तो स्कूल के बाकी बच्चे पढ़ाई में उनसे आगे निकल जाते हैं और वह पीछे रह जाता है। 

कैंसर और उसके बाद आने वाला इलाज बच्चे को पूरी तरह से थका देते हैं और वह किसी अन्य एक्टिविटी में शामिल नहीं होना चाहता है। कुछ बच्चों में एंग्जायटी और डिप्रेशन देखा जाता है और वे बाकी लोगों से अलग-थलग रहना चाहते हैं। 

कैंसर बच्चे और परिवार को किस प्रकार प्रभावित करता है?

चूंकि कैंसर का इलाज कई महीनों या वर्षों तक चलता है, ऐसे में प्रभावित बच्चे के माता-पिता अपने करियर या सामाजिक जीवन पर फोकस नहीं कर पाते हैं। उनके अपने काम के समय को दोबारा शेड्यूल करना पड़ता है और कभी-कभी बच्चे के इलाज में सहयोग करने के लिए उन्हें काम से लंबी छुट्टी लेनी पड़ सकती है। प्रभावित बच्चे की तरह ही उसके परिवार को भी काफी भावनात्मक उतार-चढ़ाव से गुजरना पड़ता है और उन्हें हॉस्पिटल के स्टाफ, डॉक्टर और समाज के द्वारा मदद और सहयोग की जरूरत होती है। ऐसे में सपोर्ट ग्रुप का हिस्सा बनने से भी मदद मिलती है। 

यह जरूरी है, कि बच्चे के माता-पिता और भाई-बहन कैंसर के डाइग्नोसिस और इलाज के कठिन दौर के साथ प्रभावी रूप से निपटना सीखें, ताकि प्रभावित बच्चे को वह भावनात्मक सहयोग मिल सके, जिसकी उसे सख्त जरूरत होती है। 

बच्चों में कैंसर के कारण

यहां पर ऐसे कुछ संभावित कारण और खतरे दिए गए हैं, जो बच्चों में कैंसर से जुड़े हो सकते हैं:

1. रेडिएशन से संपर्क

अगर बच्चा कम उम्र से ही रेडिएशन के संपर्क में रहता है, तो रेडिएशन के संपर्क में न रहने वाले बच्चों की तुलना में उसे कैंसर विकसित होने का खतरा अधिक होता है। जापान में परमाणु हमले के दौरान रहने वाले बच्चे और उस दौरान जन्म लेने वाले बच्चे इसके उचित उदाहरण हैं। जिन बच्चों का इलाज रेडिएशन के द्वारा किया जाता है, उनके शरीर में दूसरा कैंसर बनने का खतरा बहुत अधिक होता है। हालांकि अगर रेडियोथेरेपी उनके इलाज का एक हिस्सा नहीं हो, तो इसका खतरा कम होता है। 

2. जेनेटिक कारण

अगर बच्चे में जन्म के समय कुछ खास आनुवांशिक समस्याएं देखी जाती हैं, तो उसमें कुछ विशेष प्रकार के कैंसर विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है। उदाहरण के लिए, स्वस्थ बच्चों की तुलना में डाउन सिंड्रोम से ग्रस्त बच्चों में, ल्यूकेमिया होने का खतरा 20 गुना अधिक होता है। 

3. इंफेक्शन से संपर्क

ईबीवी या इप्सटीन बर्र वायरस एक आम इंफेक्शन है, जो छोटे बच्चों को प्रभावित कर सकता है। इसे टीनएजर बच्चों में संक्रामक मोनोन्यूक्लियोसिस या ग्रैंड्यूलर फीवर के कारण के रूप में जाना जाता है, लेकिन इसके कोई खास लक्षण नहीं दिखाई देते हैं। ईबीवी कैंसर के कुछ खास प्रकारों के विकास का एक कारण बन सकता है, खासकर लिंफोमा का, पर यह बेहद दुर्लभ मामलों में होता है। 

4. गर्भ में जटिलताएं

बचपन के कुछ कैंसर की शुरुआत मां के गर्भ में रहने के दौरान ही हो जाती है। विल्म्स ट्यूमर जो कि किडनी कैंसर का एक प्रकार है और रेटिनोब्लास्टोमा जो कि एक रेटिनल कैंसर है, इसके आम प्रकार हैं। यहां पर प्रेगनेंसी के दौरान बच्चे के शरीर में विकसित होने वाले सेल विकसित नहीं हो पाते हैं। जब वे सही तरह से विकसित नहीं हो पाते हैं और अपरिपक्व रह जाते हैं, तब वे कैंसर सेल्स में बदल जाते हैं। 

बच्चों में कैंसर के संकेत और लक्षण 

बच्चों में कैंसर के लक्षण निम्नलिखित बातों पर निर्भर करते हैं:

  • कैंसर का प्रकार
  • बच्चे के शरीर का प्रभावित हिस्सा
  • कैंसर का बाकी के शरीर में फैलाव

ये लक्षण बाहरी स्थितियों के कारण होते हैं और कैंसर से इनका संबंधित होना निश्चित नहीं होता है। लेकिन कभी-कभी ये कैंसर का संकेत देने के लिए पॉइंटर के रूप में काम कर सकते हैं। इसके लक्षण इस प्रकार हैं: 

  • भूख की कमी या वजन का कम होना, जिसकी व्याख्या न की जा सके
  • बिना किसी खास कारण के उल्टियां होना
  • बुखार या पसीना आना
  • शरीर में गांठे होना
  • थकावट का एहसास
  • रेगुलर इंफेक्शन या फ्लू 
  • लगातार होने वाला सिरदर्द
  • लगातार रहने वाला पीठ का दर्द जो आराम के दौरान भी हो
  • ग्लैंड्स में सूजन
  • शरीर पर जख्म, रैश या खून आना
  • दौरे या बेहोशी
  • व्यवहार में बदलाव
  • आंखों की रोशनी में बदलाव
  • आंखों के आकार या आकृति में बदलाव
  • पेशाब में खून आना (ब्लैडर या किडनी कैंसर का संकेत)
  • पेट में दर्द और सूजन
  • हड्डियों, पैरों, हाथों या पेट में दर्द

निदान

कैंसर और उसके कारणों का पता लगाने के लिए डॉक्टर विभिन्न प्रकार के टेस्ट करते हैं। इमेजिंग जैसे टेस्ट भी इस बात की पुष्टि करते हैं, कि कैंसर शरीर के दूसरे हिस्सों में फैला है या नहीं (मेटास्टैसिस)। डायग्नोस्टिक टेस्ट का एक अन्य जरूरी फंक्शन यह निर्धारित करना है, कि इस खास मामले के लिए इलाज का कौन सा तरीका सबसे अच्छा होगा। बच्चा कैंसर से प्रभावित है या नहीं इस बात का पता लगाने के लिए जो एकमात्र आश्वासक तरीका है – वह संभवत: बायोप्सी है। लेकिन अगर किन्हीं कारणों से बायोप्सी संभव नहीं हो पाती है, तो डॉक्टर दूसरे टेस्ट की सलाह दे सकते हैं। 

बच्चे में कैंसर की पहचान के लिए सही डायग्नोस्टिक टेस्ट के चुनाव के दौरान डॉक्टर निम्नलिखित बातों पर विचार करेंगे:

  • बच्चे की उम्र और उसकी स्थिति
  • शुरुआती डायग्नोसिस से संदेहास्पद कैंसर का प्रकार
  • दिखने वाले संकेत और लक्षण
  • पिछले टेस्ट के नतीजे

विस्तृत शारीरिक जांच के अलावा बच्चों में कैंसर को डिटेक्ट करने के लिए निम्नलिखित डायग्नोस्टिक टेस्ट में से एक या उससे अधिक किए जा सकते हैं:

1. बायोप्सी

इसमें प्रभावित व्यक्ति के शरीर से टिशू का एक छोटा सा हिस्सा निकाला जाता है, जिसे बाद में माइक्रोस्कोप के अंदर जांचा जाता है। बायोप्सी को सकारात्मक डायग्नोसिस करने के लिए जाना जाता है। वहीं अन्य टेस्ट केवल कैंसर की मौजूदगी का अनुमान दे सकते हैं। इस प्रक्रिया को सही तरीके से करने के लिए बायोप्सी को गाइड करने के लिए इमेजिंग का इस्तेमाल किया जाता है। कैंसर कहां पर स्थित है, इस बात के आधार पर बायोप्सी के प्रकार का निर्धारण किया जाता है और इस काम में इमेजिंग से बहुत मदद मिलती है। एक पैथोलॉजिस्ट जो कि टिशू सेल्स और अंगों के इवैल्यूएशन में विशेषज्ञ होता है, सैंपल टिशू का विश्लेषण करता है। 

2. ब्लड टेस्ट

बच्चे के शरीर में विभिन्न प्रकार के सेल्स की मौजूदगी को मापने के लिए ये टेस्ट किए जाते हैं। खास सेल्स के हाई या लो लेवल को चेक करके कुछ खास प्रकार के कैंसर को पहचाना जा सकता है। 

3. लंबर पंक्चर

लंबर पंक्चर को स्पाइनल टैप के नाम से भी जानते हैं। इसमें एक सुई का इस्तेमाल करके सेरेब्रल स्पाइनल फ्लुइड का नमूना लिया जाता है। यह कैंसर सेल्स की मौजूदगी या ट्यूमर मार्कर की मौजूदगी को दर्शाता है। सीएसएफ एक तरल पदार्थ है, जो स्पाइनल कॉर्ड और मस्तिष्क में बहता है, वहीं  ट्यूमर मार्कर खून, पेशाब और टिशू में पाए जाने वाले पदार्थों की असामान्य मात्रा होती है। लोकल एनेस्थेटिक के इस्तेमाल से बच्चे के निचले हिस्से को सुन्न कर दिया जाता है। 

4. बोन मैरो एस्पिरेशन और बायोप्सी

इसमें दो प्रक्रियाएं होती हैं, जिन्हें बड़ी हड्डियों के अंदर पाए जाने वाले बोन मैरो की जांच के लिए एक साथ किया जाता है। बोन मैरो एक स्पंजी टिशू होता है, जिसके कुछ हिस्से ठोस और कुछ हिस्से लिक्विड होते हैं। बोन मैरो एस्पिरेशन का इस्तेमाल करके लिक्विड को एक सुई के द्वारा बाहर खींचा जाता है। वहीं बायोप्सी में ठोस हिस्से का एक सैंपल लिया जाता है। फिर इन सैंपल्स को आगे के अध्ययन और ऑब्जरवेशन के लिए पैथोलॉजिस्ट के पास भेजा जाता है। 

5. कंप्यूटेड टोमोग्राफी

आमतौर पर सीटी या सीएटी स्कैन के नाम से प्रसिद्ध इस तरीके में अलग-अलग एंगल से एक्सरे लिए जाते हैं, जो शरीर के अंदर की 3डी तस्वीरें निकालने में मदद करते हैं। इन तस्वीरों का इस्तेमाल करके एक क्रॉस सेक्शनल व्यू क्रिएट किया जाता है, ताकि किसी असमानता की जांच की जा सके। 

6. मैग्नेटिक रिजोनेंस इमेजिंग (एमआरआई)

एमआरआई में शरीर की विस्तृत तस्वीरों की रचना के लिए एक्स-रे की बजाय मैग्नेटिक फील्ड का इस्तेमाल किया जाता है। मरीज के शरीर में अक्सर ट्यूमर और उसके आकार की स्पष्ट तस्वीर पाने के लिए एक डाय युक्त इंजेक्शन दिया जाता है।

उपचार

आपके डॉक्टर कैंसर के प्रकार और स्टेज, स्वास्थ्य की स्थिति और संभावित साइड इफेक्ट जैसी बातों पर विचार करने के बाद इलाज का निर्धारण करते हैं। चाइल्डहुड कैंसर के लिए इलाज के कुछ आम विकल्प इस प्रकार हैं: 

1. कीमोथेरेपी

इस तरह के इलाज में चाइल्डहुड कैंसर सेल्स को खत्म करने के लिए और आगे चलकर कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने के लिए दवाओं का इस्तेमाल शामिल है। आमतौर पर दवा को इंट्रावेनस ट्यूब या गोली या कैप्सूल के माध्यम से दिया जाता है। 

2. सर्जरी

सर्जरी में प्रभावित जगह (ट्यूमर) और उसके आसपास के हिस्से को सर्जिकल प्रक्रिया के द्वारा निकालना शामिल है और यह प्रक्रिया सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट के द्वारा की जाती है। इसे निकालने के बाद डॉक्टर कीमो या रेडिएशन की सलाह देते हैं, ताकि कैंसर को पूरी तरह से खत्म किया जा सके। 

3. रेडिएशन थेरेपी

इस इलाज में कैंसर सेल्स को खत्म करने के लिए पोटेंट एक्स-रे और फोटोन्स का इस्तेमाल किया जाता है और यह प्रक्रिया रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट द्वारा की जाती है। चूंकि अन्य अंग और टिशू रेडिएशन से प्रभावित हो सकते हैं, इसलिए आमतौर पर डॉक्टर जितना संभव हो सके रेडिएशन से बचने की कोशिश करते हैं। 

इनके अलावा कैंसरकारी सेल्स के फैलाव को रोकने के लिए इम्यूनोथेरेपी और बोन मैरो ट्रांसप्लांटेशन का इस्तेमाल भी किया जाता है। 

उपचार

कैंसर के उपचार के देर से और लंबे समय तक मिलने वाले प्रभाव

लॉन्ग रन में सही रास्ते के निर्धारण के दौरान, कैंसर के इलाज के प्रभावों को इवेलुएट करना जरूरी है। वैसी सर्जरी जिसमें स्प्लीन को रिमूव किया जाता है, इंफेक्शन का खतरा हो सकता है। शरीर के एक अंग को खो देने का भावनात्मक असर भी बहुत अधिक होता है और इससे डिप्रेशन हो सकता है। कीमोथेरेपी और रेडिएशन थेरेपी दिल से संबंधित समस्याएं और हाइपरटेंशन पैदा कर सकते हैं। कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी के कारण फेफड़े और एंडोक्राइन सिस्टम भी प्रभावित होते हैं। 

बच्चों में कैंसर से निपटना 

यहां पर ऐसे कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें फॉलो करके आप बच्चों में ब्लड कैंसर से निपट सकते हैं:

  • परिवार, दोस्तों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और काउंसलर से मदद लें
  • तनाव और डिप्रेशन से बाहर आने के लिए कुछ तरीके सीखें 
  • कैंसर से ग्रस्त अन्य बच्चों के माता-पिता से बात करें
  • निर्णय लेने में बच्चों को शामिल करें
  • अपनी धार्मिक मान्यताओं और मेडिटेशन की प्रैक्टिस करके ताकत हासिल करने की कोशिश करें
  • अकेले रहने पर गुस्सा और उदासी की भावनाओं को बाहर आने दें 

बच्चों में कैंसर से निपटना 

जब एक बच्चे में कैंसर की पहचान होती है, तब परिवार को भावनात्मक रूप से बड़ा झटका लग सकता है। अविश्वास और सदमा माता-पिता को परेशान कर सकता है और अक्सर इसके बाद डर और गुस्सा दिख सकता है। कैंसर की पहचान और इसके बाद लंबी चलने वाली इलाज की प्रक्रिया बच्चे और उसके परिवार के लिए बेहद कठिन हो सकती है। ऊपर बताए गए फैक्ट आपको एक स्पष्ट विवरण दे सकते हैं, कि आपको किन बातों का सामना करना पड़ सकता है और इस कठिन प्रक्रिया से आप किस प्रकार उबर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: 

बच्चों में हेपेटाइटिस
बच्चों में मानसिक विकार
बच्चों में एपिलेप्सी (मिर्गी)