शिशुओं में एक्जिमा – कारण, लक्षण और उपचार

शिशुओं में एक्जिमा - कारण, लक्षण और उपचार

शिशु की त्वचा बेहद नाजुक तथा संक्रमण और क्षति के प्रति संवेदनशील होती है। त्वचा की होने वाली आम बीमारियों में से एक है एक्जिमा और यह शुरुआत से ही शिशुओं को प्रभावित करती है।हालांकि, इस विषय में आगे बढ़ने से पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि एक्जिमा वास्तव में क्या है? एक्जिमा से होने वाली शुष्क त्वचा और चकत्ते के कारण बहुत ज़्यादा खुजली हो सकती है। सीधे शब्दों में कहें तो, यह त्वचा पर लाल चकत्ते जैसे दिखाई पड़ते हैं ।

इसके पीछे के कारणों का कुछ विशेष तर्क नहीं निकल पाया है जहाँ एक ओर यह एलर्जी के कारण हो सकता है और दूसरी तरफ यह आनुवंशिक भी हो सकता है। यह इतना सामान्य है कि इसे कई नाम दिए गए हैं जैसे कि डर्मेटाइटिस एटोपिक एक्जिमा या एटॉपिक डर्मेटाइटिस।

कई के अध्ययनों से पता चलता है कि एक्जिमा के संकुचन की घटना उन बच्चों में अधिक होती है जो पाँच साल से कम उम्र के होते हैं।हालांकि, अब यह प्रमाणित किया जा चुका है कि आनुवंशिक कारण होने के अलावा एक्जिमा सूखी त्वचा और एलर्जी से भी होता है।

शिशु में एक्जिमा क्या है?

यह समझने के लिए कि एक्जिमा क्यों होता है, हमें यह समझना चाहिए कि त्वचा की इस स्थिति का कारण क्या है। अधिकांश बच्चे जिनमें यह बीमारी विकसित होती है, उन्हें चिकित्सीय रूप से एटॉपिक डर्मेटाइटिस कहा जाता है। एटोपिक का मतलब है कि बच्चे में आनुवंशिक रूप से एक्जिमा, अस्थमा विकसित करने की प्रवृत्ति है, और डर्मेटाइटिस का मतलब है जलन और सूजन होना।

शिशुओं में अपने पहले वर्ष के दौरान इस त्वचा विकार का खतरा अधिक रहता है, लेकिन इस बात की पूरी संभावना है कि वे इससे बचा जा सकता है हैं। इस पैदायशी बीमारी का पहलू यह है कि त्वचा के छिद्रों में त्वचा को सूखने से बचाने की क्षमता कम होती है। नतीजतन त्वचा पर संक्रमण आसानी से हो जाता है। संक्रमण भागों में दिखाई देता है, जो सिर, चेहरे, पैर या हाथ के निचले भाग पर दिखाई देतें है। एक्जिमा को ठीक नहीं किया जा सकता है लेकिन इसे उपचार के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है।

शिशु में एक्जिमा के कारण

शोधकर्ता अभी भी वाद-विवाद में हैं कि एक्जिमा का कारण क्या है। यहाँ कुछ संभावित कारण दिए गए हैं:

1. आनुवंशिकी

आनुवंशिकता और प्रतिरक्षा प्रणाली की शिथिलता बच्चे में एक्जिमा का सबसे बड़ा कारण है। त्वचा की पारगम्यता के साथ पर्यावरणीय परेशानी ऐसे कारण हैं जो त्वचा की जलन का कारण बनते हैं।

2. संबंधित रोग

अगर माता-पिता को अस्थमा की आनुवंशिकता है तो इसके होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। यह इस सिद्धांत को जन्म देता है कि अन्य बीमारियों से व्यक्ति को एक्जिमा होने की संभावना बढ़ जाती है।

3. एलर्जी

यह एक सर्वविदित तथ्य है कि एक्जिमा सूखी त्वचा और एलर्जी का एक संयोजन है। शिशुओं में एक्जिमा के शुरुआती लक्षणों को उनकी त्वचा के शुष्क होने पर देखा जा सकता है उनके चेहरे, पैर या हाथों पर चकत्ते दिखाई देने लगते हैं। इस तरह की एलर्जी स्तनपान के माध्यम से स्थानांतरित होती है, जिसके लिए माँ की आहार संबंधी आदतें जिम्मेदार होती हैं।

एक्जिमा मुख्य रूप से बच्चे की त्वचा को प्रभावित करता है जिसमें त्वचा के सूखे और खुजली वाले हिस्से प्रभावित होते हैं। यह तब भी हो सकता है जब बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली किसी एलर्जी के कारण अपनी प्रतिक्रिया देती है। ऐसे समय में, उन लक्षणों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है जिन्हें प्रदर्शित किया गया है।

शिशुओं में एक्जिमा के लक्षण

प्रारंभिक निरीक्षण बच्चे की उम्र पर निर्भर करेगा। प्रारंभिक संकेत में चेहरे पर पैच होते हैं जिनकी वजह से त्वचा शुष्क हो जाती है और इससे बच्चे को जलन हो सकती है। सूजन के साथ फफोले और चकत्ते पड़ना एक और संकेत हो सकता है।

बहुत ज़्यादा खरोंचने के कारण सूखी त्वचा या कठोर त्वचा का निर्माण भी एक्जिमा का एक कारण हो सकता है। प्रभावित क्षेत्र में रक्तस्राव होने पर चकत्ते की तीव्रता पता चल सकती है।यह सिर्फ ल परीक्षणों से ही पता लगाया जा सकता हैकि यह आनुवंशिकी के कारण है या एलर्जी के कारण है। आमतौर पर यह माना जाता है कि किशोरावस्था तक पहुँचने तक बच्चे पर इसका असर होता हैं। बच्चे में कुछ लक्षणों को आसानी से पहचाना जा सकता है।

शिशुओं में एक्जिमा के लक्षण

यह कुछ लक्षण हैं जिससे बच्चे को एक्जिमा है यह पता चलता है:

1. त्वचा पर फफोले

बच्चे की त्वचा पर फफोले आना शुरु हो जाता है जो कि त्वचा पर दिखाई देते हैं और खुरदुरे होते हैं।

2. त्वचा से पीले तरल जैसा पदार्थ बाहर निकलता है

सूखी त्वचा की सतह के नीचे पीले रंग का तरल पदार्थ जमा हो जाता है जो गंभीर होने पर त्वचा के बाहर आने लगता है ।

3. त्वचा का लाल होना और खुजली

लगातार खुजली और खरोंचने के कारण त्वचा का रंग लाल होने लगता है।

4. मवाद की उपस्थिति

सही प्रकार से रक्त प्रवाह न कर पाने से त्वचा के कुछ हिस्सों में मवाद आ जाता है और इससे बच्चे को दर्द होना शुरू हो जाता है।

5. फ्लू जैसे लक्षण

एक्जिमा एक हद तक प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करती है, जिससे शिशु में खासी, सर्दी और शरीर के तापमान में वृद्धि सहित फ्लू जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

यदि इनमें से कोई भी लक्षण आपको दिखाई देता है तो बिना समय गवाएं उपचार करना ए शुरू कर देना चाहिए। समस्या अधिक हो जाने पर डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

शिशु में एक्जिमा उपचार

  • एक त्वचा विशेषज्ञ द्वारा सावधानीपूर्वक परीक्षण से उपचार आसान हो सकता है। वे शारीरिक रूप से चकत्ते की जाँच करते हैं और विस्तृत चिकित्सा इतिहास का विश्लेषण करते हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या उन्हें पहले से कोई बीमारी है जो इन चकत्ते को जन्म दे रही है। शुरू में, वह हल्के लोशन लगाने की सलाह दे सकते हैं जो एक्जिमा को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।
  • वे कम स्टेरॉयड क्रीम के नियमित रूप से इस्तेमाल करने की सलाह भी दे सकते हैं। प्राप्त परिणामों के आधार पर, वे एलर्जी के कारण का पता लगाने और सुनिश्चित करने के लिए एक पैच परीक्षण कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इस बीमारी को नियंत्रित किया जा सकता है क्योंकि यह संक्रामक नहीं होती है।
  • दवाएं और उपचार इस तथ्य के आधार पर निर्धारित किए जाते हैं कि यह खुजली को नियंत्रित करता है, सूजन को कम करता है, नए घावों को बनने से रोकता है, और संक्रमण को खत्म करता है। इस प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बच्चे की त्वचा को नमीयुक्त रखना है।

घरेलू उपचार

ऊपर दिए गए उपचारों के अलावा चिकित्सीय इलाज शामिल हैं। बच्चे में एक्जिमा के प्राकृतिक उपचार जिन्हें घर पर आज़माया जा सकता है:

  • घर में स्वच्छ, उज्ज्वल, शुष्क और शांत वातावरण होना आवश्यक है, यदिआवश्यक हो तो एक ह्यूमिडिफायर स्थापित करें क्योंकि यह त्वचा को सूखने से बचाएगा।
  • बच्चे को नहलाते समय या कपड़े धोते समय साबुन और डिटर्जेंट के प्रयोग से बचना चाहिए क्योंकि अगर बच्चे को एलर्जी है, तो इससे और भी बढ़ सकती है । स्नान के तुरंत बाद, त्वचा पर एक मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगाएं ।
  • वो क्रीम जिनमें अधिक मात्रा में कॉर्टिसोन मौजूद होता है वो फार्मा में उपलब्ध हैं।चुस्त कपड़े, साथ ही सिंथेटिक्स से बने कपड़े पहनने से बचना चाहिए।
  • प्रभावित क्षेत्रों पर जैतून का तेल लगाना एक सुरक्षित विकल्प है। हल्के से शुद्ध एलोवेरा तेल को लगाने से खुजली वाले क्षेत्र में राहत मिलती है । इनमें से अधिकांश तेलों में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो त्वचा की स्थिति में सुधार करता है और एक्जिमा के लक्षणों को कम करता है।

एलोवेरा तेलस्थाई एक्जिमा चकत्ते (रैशेस) के लिए उपचार

एक्जिमा के लिए उपचार इस बात पर निर्भर करता है, कि चकत्ते कितने गंभीर हैं। यदि चकत्तों को समय रहते देख लिया जाए तो खुजली कम करने के लिए लोशन लगाने से इसको नियंत्रित किया जा सकता है । यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि चकत्ते ज़्यादा न शुष्क हों अन्यथा, खुजली के अत्यधिक घर्षण के कारण दाने और भी बढ़ सकते है।

  • दाने को सूखने से रोकने के लिए, बच्चे को लोशन रोज़ लगाया जाए। लोशन के एक ही ब्रांड को आज़माना बेहतर होगा , और उसी ब्रांड का उपयोग करें जो आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा हो ।
  • कुछ डॉक्टर हैं जो नींद को प्रेरित करने के लिए एंटी-हिस्टामाइन (एंटी एलर्जी टैबलेट या तरल पदार्थ) लिख सकते हैं, क्योंकि खुजली के कारण बच्चे को असुविधा हो सकती है। हालांकि, ये वक़्ती राहत देने के उपाय हैं लेकिन यह समस्या का जड़ से उपचार नहीं करते हैं।
  • बच्चे को गुनगुने या ठंडे पानी में स्नान कराना एक अन्य उपचार है जो बच्चे को राहत देगा जो । ऐसा इसलिए है, क्योंकि गर्म पानी त्वचा को तेज़ी से प्रभावित कर सकता है। जब आप बच्चे को स्नान कराएं, तो उसके बाद उसकी नम त्वचा पर मॉइस्चराइज़र लगा सकती हैं, क्योंकि तब यह त्वचा में तेजी से अवशोषित हो जाएगा। फिर आप बच्चे को सूत के हल्के कपड़े पहना सकती हैं। ऊन या मोटी कपड़ों को पहनाने से बचें क्योंकि यह शरीर का तापमान बढ़ा सकते हैं और बच्चे को बहुत असहज कर सकते हैं।
  • जब भी आपका बच्चा खुजलाए तो इस पर ध्यान दें। यह महत्वपूर्ण है, कि वे अपनी त्वचा को खुजला कर दर्द को और न बढ़ाएं ।
  • यदि यह तेज़ी से बढ़ रहा है, तो ठंडा कंप्रेशर्स का उपयोग कर के इसे कम किया जा सकता है।
  • इसके अलावा, अपने बच्चे को 5 से 10 बार हल्के ब्लीच के पानी में नहलाएं यह अत्यधिक बढ़ी हुई एक्जिमा से लड़ने में बहुत प्रभावी होता है।गैलन पानी में दो बड़े चम्मच ब्लीच मिलाएं, और इसमें बच्चे को कुछ देर भिगो दें । सुनिश्चित करें कि वह यह पानी न पी ले है और स्नान के तुरंत बाद इस पानी को फेक दें । ब्लीच की गंध को खत्म करने के लिए ठीक से बच्चे को नहलाएं ।

एटॉपिक डर्मेटाइटिस (एक्जिमा) और एलर्जी करने वाले खाद्य पदार्थ

खाद्य पदार्थो से जुडी एलर्जी के कारण एटॉपिक डर्मेटाइटिस होता है इस बात को लेकर परस्पर विरोधी राय बनी हुई है।यह राय बहस करने योग्य है लेकिन शोधकर्ता छह महीने तक स्तनपान कराने के समर्थन में हैं क्योंकि यह सकारात्मक परिणाम देने के लिए जाना जाता है। इस तथ्य पर भी आम सहमति जताई गई है, कि खाद्य पदार्थो से होने वाली एलर्जी छोटे बच्चों में इसके लक्षणों को बढ़ाती है, और बड़े बच्चों में पर्यावरण संबंधी लक्षण इसका कारण बन सकते हैं।

इस तथ्य पर सभी एकमत है कि खाद्य पदार्थो से एलर्जी और एटॉपिक डर्मेटाइटिस आपसी संबंधित हैं।किए गए कई अध्ययनों से पता चला है कि बच्चों द्वारा निगले गए कुछ खाद्य पदार्थों से सूजन की परशानी होती है जिसमें प्रसंस्कृत और फास्ट फूड जैसे खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं। भोजन में कुछ चीजें छोटे बच्चों में बढ़ रहे संक्रमण के लिए जिम्मेदार होती हैं,उनमें समय के साथ एलर्जी के बढ़ने की प्रवृत्ति होती है। इसके लिए आपको नियमित रूप से एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है और एलर्जी का मूल्यांकन परीक्षण करने की हिदायत दी जाती है। ।

रोग संबंधी दस्तावेज के साथ नैदानिक निदान लक्षणों और एक खाद्य पदार्थ के बीच संबंध को इंगित करते हैं । इसे और बेहतर तरीके से जाननेके लिए, किसी वस्तु को ग्रहण करने के बाद उत्पन्न होने वाले लक्षण से जाना जा सकता है, एलर्जी पैदा करने वाले भोजन की पहचान करने के लिए परीक्षण प्रक्रिया आयोजित की जानी चाहिए।

शिशुओं में एक्जिमा को कैसे रोकें?

सूखी त्वचा और सूजन होने पर बच्चों में एक्जिमा का इलाज किया जाना चाहिए। जैसा कि पहले ही कहा गया है, यदि यह आनुवांशिक कारणों से होता है, तो इसे रोका नहीं जा सकता है। बच्चे के जन्म के एक साल बाद इसके लक्षण दिखना शुरू हो सकते हैं। इसे निश्चित रूप से विशेषज्ञ द्वारा सुझाए गए उपचारों को उपयोग मे लाकर इसे बढ़ने से रोका जा सकता है। यह आपके बच्चे में की कारण एलर्जी हो रही इसका रिकॉर्ड बनाए रखना आपके लिए फायदेमंद होगा।

शिशुओं में एक्जिमा को कैसे रोकें

यहाँ एक्जिमा को रोकने के कुछ तरीके दिए गए हैं:-

  • बच्चे में एक्जिमा उसके आहार के कारण हो सकता है लेकिन आपको यह सलाह दी जाती है कि बच्चे के आहार में कोई भी बदलाव लाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें । अपने घरको स्वच्छ और धूल रहित वातावरण बनाना बेहतर होगी, हालांकि हर वक़्त सफाई रखना थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है।
  • हालांकि, प्रयास हमेशा जारी रखे जा सकते हैं। सिंथेटिक सामग्री वाले कपड़ों से बचें क्योंकि बच्चों के लिए हमेशा सबसे अच्छा कपड़ा सूती होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऊनी कपड़ों से त्वचा पर खरोंच लग सकती हैं और त्वचा और ज्यादा शुष्क हो सकती हैं।
  • जैसे ही त्वचा पर चकत्ते दिखे तुरंत ध्यान दे कर उसका उपचार करें। इससे प्रकार इसे तुरंत नियंत्रित करने में मदद मिलती है। टॉपिकल क्रीम का उपयोग करें , साथ ही स्टेरॉयड का बाहरी उपयोग करें , यह सब एक अच्छे विकल्प के रूप में काम करतें हैं क्योंकि वे रोग की तीव्रता को कम करते हैं। वे जलन को रोकने वाले एजेंट के रूप में काम करते हैं, और इनका उपयोग बाल विशेषज्ञ की सलाह के आधार पर किया जाना चाहिए। यह त्वचा को कोई नुकसान पहुंचाए बिना एक्जिमा को कम करता है।
  • कभी-कभी, एक्जिमा एलर्जी के कारण भी हो सकता है, इसलिए इन पर्यावरणीय एलर्जी की पहचान करना ज़रूरी है और उन्हें एक एलर्जी विशेषज्ञ द्वारा जांच करवाने से आपको बेहतर मदद मिल सकती है। है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

एक्जिमा के बारे में अक्सर पूछे जाने सवालों में से कुछ शामिल हैं:

1. क्या लिंग एक्जिमा का एक जोखिम कारक है?

स्टॉकहोम में करोलिंस्का इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए एक अध्ययन में पता चला है कि -किशोर अवस्था से पूर्व लड़कियां लड़कों की तुलना में अधिक संवेदनशील होती हैं।

2. एक्जिमा फैलने का कारण क्या है?

इस बात पर काफी बहस होती है कि इसका सटीक कारण क्या है। जबकि कई लोग कहते हैं, कि यह आनुवांशिकी है, ऐसे कई लोग हैं जो मानते हैं कि इसक पीछे एलर्जी और पर्यावरणीय कारकों की अहम भूमिका है।

3. क्या यह संक्रामक है?

नहीं, क्योंकि यह सूजन से संबंधित है, इसे संपर्क से यह किसी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता है।

4. क्या होगा अगर एक्जिमा संक्रामक हो जाए?

दाने और संक्रमित एक्जिमा के बीच के अंतर को जानना बहुत महत्वपूर्ण है। एक्जिमा संक्रमित तब हो जाता है जब कवक, संक्रमित और क्षतिग्रस्त त्वचा में पहुंच जाता है। लगातार खुजलाना, संक्रमण की गंभीरता को बढ़ा सकता है। यह चोट को और भी खराब कर सकता है और संक्रमण को बढ़ा सकता है।

एक्जिमा में शीघ्र ध्यान देने की ज़रूरत होती हैं, और संक्रमण की गंभीरता के आधार पर इस प्रक्रिया का मूल्यांकन किया जाना चाहिए है। एक त्वचा विशेषज्ञ संक्रमण की गंभीरता को कम करने और इसकी अवधि को कम करने में मदद कर सकते है। वह संक्रमण को रोकने और चिकित्सा प्रदान करने के लिए इसे शरीर के अन्य भागों में फैलने से रोकते हैं । ऐसा पाया गया है कि स्टैफिलोकोकस ऑरियस नामक बैक्टीरिया को इसे बढ़ाने का मुख्य कारण है।

घाव के चारों ओर इसकी उपस्थिति के कारण, जब रोगी प्रभावित क्षेत्र में खुजली करता है, तब यह बैक्टीरिया दाने में प्रवेश करता है। इस तरह की घटनाओं के लिए, सामयिक स्टेरॉयड और एंटी-बैक्टीरियल मलहम डॉक्टर द्वारा निर्धारित किए गए हैं। गंभीरता के आधार पर, राहत प्रदान करने के लिएस्टेरॉयड भी दिए जा सकता है।

5. क्या स्टेरॉयड का उपयोग मेरे बच्चे के लिए हानिकारक है?

दवा निर्धारित सीमा के भीतर होनी चाहिए। जो एक पैरासिटामोल द्वारा ठीक किया जा सकता है, वह एंटीबायोटिक दवाओं द्वारा ठीक नहीं किया जाना चाहिए और जहाँ एंटीबायोटिक काम कर सकते हैं, स्टेरॉयड को कभी भी प्रशासित नहीं किया जाना चाहिए। फिर भी, स्टेरॉयड उपचारों का उपयोग अपने बच्चे के त्वचा विशेषज्ञ की सलाह के आधार पर ही करना चाहिए।

सामयिक स्टेरॉयड हानिरहित होते हैं, अगर इन्हे सही तरह से निर्धारित किया जाए। आपको यह सलाह दी जाती है, कि खुद से किसी भी प्रकार की कोई दवा का सेवन न करें, इससे शिशु की कोमल त्वचा को अपूरणीय क्षति हो सकती है। यह आगे के लिए हानिकारक हो सकता है, क्योंकि जब आपको इसकी ज़रूरत होगी तब स्टेरॉयड का प्रभाव वांछित परिणाम प्रदान नहीं करेगा।

हालांकि, एक्जिमा के सही कारण का अभी तक पता नहीं चल पाया है, लेकिन उचित तरीकों से बीमारी को नियंत्रित किया जा सकता है। चूँकि यह शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है, इसलिए ज़रूरी है की इसका उपचार इसके प्रारंभिक चरण में करने से से बच्चे की असुविधा को कम करने में मदद मिल सकती है।