बच्चो में हीट स्ट्रोक के 6 लक्षण और बचाव

बच्चों में हीट स्ट्रोक (लू लगना)

गर्मियों में बाहर चाहे कितनी भी तेज धूप हो लेकिन बच्चों को हर समय घर में रखना लगभग असंभव होता है। गर्मी की छुट्टियां लगने पर स्कूल और होमवर्क से ब्रेक मिलने के बाद बच्चे पूरा दिन सिर्फ खेलना ही तो चाहते हैं। पर एक माता-पिता होने के नाते जाहिर है आपको विशेषकर इस चिलचिलाती धूप में अपने बच्चे के स्वास्थ्य की चिंता होगी। गर्मियों में अक्सर बच्चों को बहुत पसीना आता है, उनकी भूख कम हो जाती है और साथ ही इन दिनों में बच्चों को एलर्जी व बीमारियां भी हो सकती हैं, इनमें ‘हीट स्ट्रोक’ यानी ’लू लगना’ भी एक गंभीर समस्या है। 

हीट स्ट्रोक क्या है? 

हीटस्ट्रोक यानी लू लगना – यदि आप गर्मियों में ज्यादा देर तक धूप में रहती हैं तो आपको हीटस्ट्रोक की समस्या हो सकती है। यह शरीर का तापमान बढ़ने की वजह से होता है। सामान्य तौर पर हमारा शरीर बाहरी तापमान के अनुसार अपने तापमान को घटा और बढ़ा सकता है। इसलिए अक्सर गर्मियों में हमें पसीना आता है (शरीर को ठंडक देने के लिए) और ठंड में हम ज्यादा खाते हैं (क्योंकि पाचन क्रिया की मदद से शरीर को गर्माहट मिलती है)। हालांकि यदि बाहरी वातावरण का तापमान बहुत ज्यादा है तो हमारा शरीर इसे सहन नहीं कर पाता है। इसलिए यदि आप गर्मियों की दोपहर में कहीं बाहर जाती हैं तो आपका शरीर प्राकृतिक रूप से बाहरी तापमान के अनुकूल नहीं हो पाता है।

हीटस्ट्रोक के शुरूआती लक्षण 

बच्चे को हीटस्ट्रोक की समस्या होने से पहले उसमें निम्नलिखित लक्षण दिखाई दे सकते हैं, आइए जानें;

  1. बहुत ज्यादा गर्मी लगना – इसमें आपके बच्चे को चक्कर आ सकते हैं, वह बेहोशी जैसा या कमजोरी भी महसूस कर सकता है, उसे ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है। 
  2. गर्मी के कारण बेहोश होना – बहुत ज्यादा गर्मी की वजह से बच्चा बेहोश हो सकता है। 
  3. क्रैम्प आना – शरीर में पानी की कमी के कारण बच्चे की मांसपेशियों में क्रैम्प आ सकता है (बहुत ज्यादा धूप और गर्मी में रहने से)। 

हीटस्ट्रोक के सामान्य लक्षण 

हीटस्ट्रोक एक गंभीर समस्या है जिसमें तुरंत इलाज कराने की जरूरत होती है। हालांकि यदि आपके बच्चे को यह समस्या होती है तो आपके लिए इसके लक्षण जानना बहुत जरूरी है ताकि आप इसका इलाज करवा सकें। बच्चे में हीटस्ट्रोक के निम्नलिखित लक्षण दिखाई दे सकते हैं;

1. पसीना कम आना 

गर्मी के मौसम में अक्सर बहुत ज्यादा पसीना आता है पर यदि आपका बच्चा हीटस्ट्रोक से ग्रसित है तो उसे पसीना नहीं आएगा। हीटस्ट्रोक होने पर यह लक्षण सबसे पहले और बहुत सरलता से दिखाई देता है। 

2. हांफना 

हीटस्ट्रोक की वजह से बच्चा तेज और गहरी सांसे लेता है। 

3. त्वचा बहुत ज्यादा गर्म होना 

हीटस्ट्रोक की वजह से सबसे पहले प्रभाव बच्चों की त्वचा पर पड़ता है। इस समस्या से त्वचा लाल और गर्म हो जाती है व सूख भी सकती है। 

4. बेचैनी 

यदि आपका बच्चा हीटस्ट्रोक से ग्रसित है तो वह कंफ्यूज हो सकता है, उसका सिर चकरा सकता है और इस समस्या के कारण बच्चे को समझ नहीं आता है कि उसे क्या करना है और कहाँ जाना है। बहुत दुर्लभ मामलों में बच्चा बुलाने या पूछने पर कोई भी जवाब नहीं देता है। 

5. दौरा पड़ना

हीटस्ट्रोक की वजह से बच्चे को अचानक गंभीर अटैक भी आ सकता है जिससे शरीर में मरोड़ आ सकती है या ऐंठन भी हो सकती है 

6. बेहोशी   

यदि बच्चा हीटस्ट्रोक से ग्रसित है तो वह बेहोश भी हो सकता है। 

हीटस्ट्रोक के लिए फर्स्ट एड

यदि आपके बच्चे को हीटस्ट्रोक की समस्या होती है तो इसका इलाज करवाना भी जरूरी है। आमतौर पर हीटस्ट्रोक से ग्रसित मरीज को डॉक्टर हॉस्पिटल में एडमिट करने के लिए कहते हैं पर ऐसा हमेशा नहीं होता है। आप अपने बच्चे के लिए भी सबसे पहले एम्बुलेंस बुलाना चाहेंगी। एम्बुलेंस आने तक बच्चे को आराम देने के लिए निम्नलिखित चीजें कर सकती हैं, आइए जानें;

  • बच्चे को धूप से दूर करें। आप अपने बच्चे को छाया में ले जा सकती हैं या उसे अंदर कूलर के सामने बैठने के लिए भी कह सकती हैं। 
  • बच्चे के शरीर को पंखे से हवा दें, कपड़े उतारने में उसकी मदद करें और एक साफ कपड़े को ठंडे पानी में डुबोकर गीले कपड़े से बच्चे का पूरा शरीर पोंछें।
  • आप बच्चे को ठंडे पानी से नहला भी सकती हैं। 
  • आप बच्चे की बगलों, जांघों के ऊपर, पीठ और गले पर ठंडा पानी लगा सकती हैं। शरीर के इन अंगों में ब्लड वेसल्स होते हैं जो पूरे शरीर में जल्दी से ठंडक पहुँचाने में मदद करते हैं। 

महत्वपूर्ण टिप – बर्फ का उपयोग न करें 

वैसे आप सोच रही होंगी कि बर्फ से तो शरीर का तापमान बहुत जल्दी कम हो सकता है। वास्तव में हीटस्ट्रोक के प्रभाव को कम करने के लिए अक्सर फर्स्ट एड के तौर पर इसकी सलाह दी जाती है। हालांकि शिशुओं और बच्चों के लिए हीटस्ट्रोक कम करने के लिए बर्फ का उपयोग करना हानिकारक हो सकता है। क्योंकि उनका शरीर तापमान में हुई इस अचानक और तीव्र गिरावट को सहन नहीं कर पाता है और यह उनके लिए घातक हो सकता है। इसलिए आप अपने बच्चे में हीटस्ट्रोक के प्रभाव को कम करने के लिए बर्फ का कतई उपयोग न करें। 

बच्चों में हीटस्ट्रोक से बचाव

यह जानना जरूरी है कि शिशुओं, बच्चों और बुजुर्गों को हीटस्ट्रोक और गर्मी से संबंधित अन्य समस्याओं से ज्यादा खतरा होता है, जैसे डिहाइड्रेशन, सिर चकराना इत्यादि। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनका शरीर गर्मी को उतना सहन नहीं कर पाता है जितना कि एक आम वयस्क कर लेता है। इसलिए किसी भी स्थिति में हीटस्ट्रोक से बचना बहुत जरूरी है। 

यहाँ कुछ तरीके बताए गए हैं जिनकी मदद से आप खुद को और अपने बच्चे को हीटस्ट्रोक से बचा सकती हैं, आइए जानें;

  • गर्मियों में 11 बजे से शाम को 4 बजे तक घर से बाहर न जाएं। इस समय धूप बहुत तेज होती है। आप अपनी एक्टिविटीज के लिए कोई और समय भी निकाल सकती हैं। 
  • आप घर से बाहर जाते समय पानी की बोतल और कुछ मीठा (ग्रेनोला बार्स, चॉकलेट्स, खजूर आदि) साथ में जरूर रखें। 
  • बाहर जाते समय अपने और अपने बच्चे के सिर को ढक कर रखें। आप इसके लिए स्कार्फ या टोपी का उपयोग भी कर सकती हैं (फैंसी भी लगेगा)। 
  • गर्मियों में बच्चे को सुविधाजनक, ढीले और कॉटन के कपड़े ही पहनाएं। ये कपड़े पहनने से शरीर में हवा लगती है, ठंडक बनी रहती है और इनमें गर्माहट भी नहीं रुकती है। 
  • कम से कम 30 एसपीएफ का सनस्क्रीन लगाएं। यह धूप के हानिकारक प्रभावों से बचाता है।  
  • यदि आप और आपका बच्चा बाहर स्पोर्ट्स खेलने भी जाते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप लोग सिर्फ पानी ही न पिएं बल्कि इलेक्ट्रोलाइट का उपयोग भी करें। सादा पानी पीने के बजाय बच्चे को फलों का जूस भी दे सकती हैं। गर्मियों में नींबू पानी भी फायदा करता है जिससे शरीर को हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलती है। 

यह भी पढ़ें:

शिशुओं और बच्चों में चेचक (छोटी माता)
शिशुओं में कृमि संक्रमण