बच्चों में मानसिक विकार

बच्चों में मानसिक विकार

सभी उम्र के बच्चों को स्ट्रेस यानी तनाव होता है और इससे उनके मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। उनमें बड़ों की तरह कई तरह के मानसिक विकार होने की संभावना होती है, हालांकि इसके लक्षण अलग हो सकते हैं। मानसिक विकार के लक्षणों के बारे में जानने के लिए और इस सिचुएशन से कैसे निपटें यह पता लगाने के लिए आप दिए गए आर्टिकल को पूरा पढ़ें ।

मानसिक विकार क्या है? 

बच्चों में उचित सामाजिक और संज्ञानात्मक (कॉग्निटिव) विकास के साथ-साथ उन्हें उनकी क्षमता का पूरी तरह से इस्तेमाल होने में सक्षम बनाने के लिए एक अच्छा मानसिक स्वास्थ्य होना बेहद जरूरी है। मानसिक विकार या मेंटल डिसऑर्डर जिसे मानसिक रोग के नाम से भी जाना जाता है, बच्चे के सोचने के तरीके, भावनाएं और व्यवहार में बदलाव ला सकता है। इससे उसे परिवार वालों और दोस्तों के साथ बातचीत करने, समाज और स्कूल आदि में व्यावहारिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

बच्चों में विभिन्न प्रकार के मानसिक रोग 

बच्चों में विभिन्न प्रकार के मानसिक रोग 

ज्यादातर मानसिक रोगों को दवाइयों और साइकोथेरेपी के साथ ठीक किया जाता है, यहाँ आपको कुछ मानसिक विकारों के बारे में बताया गया है, जो बच्चों में आमतौर पर देखे जाते हैं:

1. एंग्जायटी डिसऑर्डर 

बच्चों में एंग्जायटी होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे पीयर प्रेशर, पढ़ाई का बोझ और स्कूल में प्रदर्शन इनमें से कुछ कारण हो सकते हैं। लेकिन अगर एंग्जायटी लगातार बनी रहती है या रोजमर्रा के मुद्दों के कारण शुरू होती है, तो आप उनका एंग्जायटी डिसऑर्डर चेक कराएं। ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर (ओसीडी), सोशल फोबिया और पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (पीटीएसडी) कुछ ऐसी समस्याएं हैं जिन्हें  एंग्जायटी डिसऑर्डर के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

2. अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (एडीएचडी)

यदि आपके बच्चे को ध्यान केंद्रित करने में मुश्किल होती है और उसमें हाइपरएक्टिव या आवेशपूर्ण बिहेवियर दिखाई देता है, तो यह अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (एडीएचडी) के कारण हो सकता है। चूंकि कुछ बच्चों में यह डिसऑर्डर होता है, लेकिन कोई भी लक्षण दिखाई नहीं देते है, इसलिए प्रोफेशनल मेडिकल टेस्टिंग के जरिए ही इसका निदान किया जा सकता है।

3. एलिमिनेशन डिसऑर्डर

कुछ बच्चों में एलिमिनेशन डिसऑर्डर के लक्षण दिखाई दे सकते हैं, जो बाथरूम का उपयोग करने और पेशाब या पॉटी जैसी शारीरिक जरूरतों को पूरा करने से संबंधित उनके व्यवहार पर प्रभाव डाल सकते हैं। अगर पाँच साल से अधिक उम्र के बच्चों के साथ ऐसा होता है तो यह चिंता का विषय है।

4. ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (एएसडी)

पहले आटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर को परवेसिव डेवलपमेंट डिसऑर्डर के रूप में जाना जाता था, यह तीन साल से कम उम्र के बच्चों में होने की अधिक संभावना होती है। इस बीमारी से ग्रसित बच्चों को दूसरों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने और बातचीत करने में मुश्किल हो सकती है।

5. ईटिंग डिसऑर्डर 

एनोरेक्सिया नर्वोसा जहाँ बच्चा वजन कम करने के प्रयास में खाना बंद कर देता है और तनाव होने पर बहुत ज्यादा खाने लगता है, ये खाने से संबंधित दो बेहद आम डिसऑर्डर हैं, जो हर उम्र के बच्चों में देखे जा सकते हैं।

6. मूड डिसऑर्डर 

डिप्रेशन जहाँ बच्चा उदासी से पीड़ित होता है और बाइपोलर डिसऑर्डर जिसमें बच्चे को बहुत ज्यादा मूड स्विंग होता है। वह कभी बहुत ज्यादा खुश हो जाता है तो कभी बहुत दुखी हो जाता है, इन दोनों ही मानसिक विकारों को मूड डिसऑर्डर के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

7. सिजोफ्रेनिया

यह एक गंभीर ब्रेन डिसऑर्डर है जहाँ बच्चे की अनुभूति और विचार विकृत हो जाते हैं जिससे उनके लिए समाज में, स्कूल में या अन्य जगहों पर काम करना मुश्किल हो जाता है।

8. टिक डिसऑर्डर 

इस प्रकार के डिसऑर्डर में बच्चा अचानक से एक ही एक्शन या आवाज को इच्छा न होते हुए भी दोहराने लगता है, जिसका कोई अर्थ नहीं होता है। इसे टिक्स या ट्विचेस के रूप में जाना जाता है, वे शरीर में कहीं भी हो सकते हैं, हालांकि पलकें और चेहरे पर यह समस्या ज्यादा नोटिस की जाती है ।

बच्चों में मानसिक विकार के कारण

अधिकांश मानसिक बीमारियों के लिए कोई विशिष्ट कारण निर्धारित नहीं किया जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि यह अनुवांशिकता, बायोलॉजिकल कारणों, मनोवैज्ञानिक गड़बड़ी और तनावपूर्ण वातावरण जैसे कारकों की वजह से हो सकता है।

1. आनुवांशिक

मानसिक विकार एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में ट्रांसफर हो सकता है और जिन बच्चों के माता-पिता या दादा-दादी/नाना-नानी में मानसिक रोगों का इतिहास रहा हो उन बच्चों को इसका खतरा हो सकता है।

2. बायोलॉजी

दिमाग में न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में जाने जाने वाले केमिकल में असंतुलन होना कुछ मानसिक विकारों के साथ-साथ मस्तिष्क को आघात या जन्म दोषों के लिए भी जिम्मेदार माना जाता है।

3. मनोवैज्ञानिक आघात

भावनात्मक, शारीरिक या यौन शोषण या उपेक्षा से मनोवैज्ञानिक आघात हो सकता है जिसके परिणामस्वरूप कुछ में मानसिक बीमारी हो सकती है।

4. वातावरण का तनाव 

माता-पिता की मृत्यु या कोई गंभीर दुर्घटना होने आदि जैसी कुछ दर्दनाक या तनावपूर्ण घटनाएं भी मानसिक बीमारियों का को जन्म दे सकती हैं, खासकर उन लोगों में जिन्हें पहले से ही मानसिक विकारों का जोखिम हो।

बचपन में होने वाले मानसिक रोगों के संकेत और लक्षण

बच्चों में कई मानसिक बीमारियों को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है और उनका इलाज नहीं किया जाता है। यहाँ आपको इससे जुड़े संकेत और लक्षण दिए गए हैं:

1. मूड बदलना

उदासी या चुप चुप सा रहना, अगर बच्चे में ये भावना कुछ हफ्ते से ज्यादा समय तक बनी रहती है और उसका मूड स्विंग भी बहुत ज्यादा होता है, तो इसके परिणामस्वरूप बच्चे को घर या स्कूल में समस्या हो सकती है।

2. बहुत तीव्र भावनाएं 

ये ऐसी भावनाएं होती हैं, जो आपके बच्चे को अभिभूत कर सकती हैं और ऐसा किस वजह से हो रहा है यह समझ नहीं आता है। इससे धड़कन और सांस बहुत तेज हो सकती। इसे भय या गहन चिंता के रूप में वर्णित किया जाता है, जो सामान्य दिन-प्रतिदिन के कामों में बाधा डालता है।

3. व्यवहार में बदलाव 

व्यवहार में अप्रत्याशित बदलाव, विशेष रूप से हिंसक व्यवहार बढ़ जाना, जैसे कि अनावश्यक रूप से झगड़े में पड़ना, हथियारों का उपयोग या दूसरों को चोट पहुंचाने की इच्छा रखना।

4. ध्यान केंद्रित न होने की समस्या

बच्चों को स्थिर बैठने या किसी एक चीज पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है, जो उनके स्कूल या स्पोर्ट्स परफॉर्मेंस खराब होने का कारण बन सकता है।

5. बिना किसी कारण वजन कम होना

वजन कम होना, नियमित रूप से उल्टी होना या लैक्सेटिव का सेवन करना बच्चे में ईटिंग डिसऑर्डर की ओर इशारा करते हैं।

6. दर्द 

वयस्कों के विपरीत कुछ बच्चों में मेंटल डिसऑर्डर होने पर उन्हें, तेज सिर दर्द और पेट में दर्द का अनुभव होता है, बजाय भावनात्मक लक्षण दिखने के।

7. खुद को नुकसान पहुंचाना 

मेंटल डिसऑर्डर के कुछ केस में, बच्चा अपने आप को काट कर या जला कर खुद को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकता है। ऐसे बच्चों में आत्महत्या करने के विचार आ सकते हैं या वे अपनी जान लेने का प्रयास कर सकते हैं।

8. नशा

मानसिक विकार वाले कुछ बच्चों के लिए ड्रग्स या अल्कोहल का उपयोग उन्हें इससे उबरने का तरीका बन सकता है।

9. थकान

रोजाना के कामों के लिए प्रेरणा की कमी महसूस होना या थकान के कारण अपनी हॉबी में रूचि न लेना भी आपके लिए वार्निंग साइन है।

10. उपेक्षित होना

अपने लुक्स, शेप और वजन को लेकर बहुत अधिक चिंता करना या इस कारण से लोगों के बीच नजरअंदाज किए जाने से यह डिसऑर्डर हो सकता है।

11. सोने में परेशानी होना 

अनिद्रा, सोने में कठिनाई या लंबे समय तक सोते ही रहना, या बार-बार बुरे सपने आना इसके लक्षण हो सकते हैं।

12. सामाजिक मेलजोल से बचना

परिवार और दोस्तों के साथ न घुलना-मिलना या हर तरह की सामाजिक बातचीत से बचना इस डिसऑर्डर का कारण हो सकता है।

13. व्यवहार के बारे में शिकायतें 

यदि आपके बच्चे ने स्कूल में अन्य बच्चों को धमकाना या मारना शुरू कर दिया है और उसे स्कूल में अन्य प्रकार की मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है जो उसके लिए नई हैं, तो इसके बारे में करीब से पता लगाना बहुत जरूरी है।

निदान

बच्चे उन्हीं मानसिक बीमारियों की चपेट में आते हैं जिनसे वयस्कों को भी खतरा होता है। लेकिन इसका निदान करना और भी ज्यादा कठिन होता है, खासतौर पर जब इसमें बच्चे शामिल होते हैं, क्योंकि बच्चे अभी भी भावनात्मक और शारीरिक विकास के विभिन्न चरणों से गुजर ही रहे होते हैं। आपके डॉक्टर निदान करने के लिए बच्चे द्वारा प्रदर्शित संकेतों और लक्षणों के साथ-साथ साइकेट्रिस्ट, साइकोलोजिस्ट या बिहेवरियल थेरेपिस्ट द्वारा इसका मूल्यांकन कर सकते हैं। मानसिक बीमारी के लिए कोई सरल टेस्ट नहीं होता है और डॉक्टर को बीमारियों का इतिहास, ट्रामा और किसी भी मानसिक समस्या के पारिवारिक इतिहास के बारे में भी जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।

उपचार

उपचार

मानसिक बीमारी के निदान के आधार पर उसका उपचार किया जाएगा और यह भी देखा जाएगा कि आपके बच्चे के लिए बेस्ट क्या है। कुछ कॉम्बिनेशन ट्रीटमेंट के बारे में यहाँ आपको बताया गया है।

1. दवाएं

थेरेपी के साथ कॉम्बिनेशन में उपयोग की जाने वाली दवाएं बच्चों के इलाज में प्रभावी साबित होती हैं। मेंटल डिसऑर्डर वाले बच्चों के लिए एंटीडिप्रेसेंट, एंटीसाइकोटिक, एंटी-एंग्जायटी दवाएं, स्टिम्यूलेटेंस और मूड को स्थिर करने वाली दवाएं दी जाती हैं।

2. साइकोथेरेपी 

इसमें योग्य मानसिक स्वास्थ्य प्रोफेशनल द्वारा बच्चों को उनके लक्षणों, विचारों और व्यवहार से निपटने में मदद करने के लिए परामर्श शामिल होता है। सपोर्टिव, फैमिली, कॉग्निटिव बिहेवियरल, इंटरपर्सनल और ग्रुप थेरेपी को साइकोथेरेपी का हिस्सा माना गया है।

3. क्रिएटिव थेरेपी

यह उन छोटे बच्चों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जो बड़े बच्चों की तरह एक्सप्रेसिव नहीं होते हैं, तो ऐसे बच्चों के लिए अपनी बात समझाने और संवाद करने के लिए आर्ट थेरेपी बेस्ट रहेगी जिससे वो बेहतर रूप से अपने मन की बात और भावना को प्रकट कर सकेंगे।

बचाव

बच्चों में मानसिक विकार पैदा करने के लिए विभिन्न कारक एक साथ देखे जा सकते हैं और इस प्रकार, इसे पूरी तरह से रोका नहीं जा सकता है। लेकिन लक्षणों पहचानना और तुरंत ट्रीटमेंट शुरू कर देना मेंटल डिसऑर्डर को काफी हद तक कंट्रोल करने और आगे चल कर उन्हें डिसेंबलिंग इफेक्ट से बचाने में मदद कर सकता है।

अपने बच्चे को मानसिक बीमारी से लड़ने में कैसे मदद करें? 

माता-पिता और टीचर की गाइडेंस, सहानुभूति और समर्थन बच्चे को इस समस्या से निपटने में काफी मदद कर सकते हैं। आपको यह सीखना होगा कि बच्चों में मुश्किल परिस्थिति और व्यवहार को कैसे संभालना चाहिए, काउंसलिंग करना सीखें या ऐसे ग्रुप ज्वाइन करें जो यह जानने में आपकी मदद करेंगे कि आप बच्चे को ऐसी स्थिति में कैसे संभाले और किस प्रकार मदद करें।

मानसिक विकार वाले बच्चों के लिए क्या दृष्टिकोण होता है? 

जल्द पहचान और उचित उपचार के परिणामस्वरूप बच्चा मानसिक रोग से पूर्ण रूप से ठीक हो जाता है या उसके लक्षणों पर सफलतापूर्वक अंकुश लग जाता है। हालांकि, पुराने या गंभीर विकारों का मतलब कुछ बच्चों के लिए आजीवन विकलांगता हो सकता है। उपचार सही तरह से न होने पर बच्चे बड़े होकर शराब या नशीली दवाओं के इस्तेमाल जैसी परेशानियों के साथ-साथ आत्महत्या सहित हिंसक या आत्म-विनाशकारी व्यवहार कर सकते हैं।

मानसिक रोगों पर क्या रिसर्च की जा रही है? 

अब तक, मानसिक रोगों पर ज्यादातर रिसर्च बड़ों से संबंधित मानसिक विकार के तौर पर ही हुई है। लेकिन धीरे-धीरे अब ध्यान बच्चों में मानसिक बीमारी की ओर भी जा रहा है। ऐसे रिस्क फैक्टर की पहचान करने का प्रयास किया जा रहा है जो बच्चे को ऐसी बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं। बच्चों में मेंटल डिसऑर्डर के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं पर भी रिसर्च बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मानसिक विकार से जुड़ी कुछ चिंताएं जो आपको हो सकती हैं, उनके बारे में यहां बताया गया है:

1. क्या परिवार में मृत्यु, माता-पिता की  बीमारी, परिवार में आर्थिक तंगी, तलाक, या ऐसी अन्य घटनाओं से बच्चे में मानसिक समस्या हो सकती है?

हाँ, क्योंकि इससे बच्चे पर बहुत ज्यादा तनाव पड़ता है और इसका प्रभाव बच्चों पर उतना ही ज्यादा होता जितना वयस्कों पर होता है। इसलिए आप बच्चे की मानसिक और भावनात्मक स्थिति के साथ-साथ उसके व्यवहार पर भी नजर रखें। अगर आपका बच्चा किसी घटना पर बहुत तीव्र रिएक्शन देता है या एक महीने के अंदर उससे नहीं उबरता है, तो आपको इसके लिए प्रोफेशनल मदद लेनी चाहिए ।

2. क्या मेरा बच्चा समय के साथ बेहतर होता जाएगा?

यह आपके बच्चे के व्यक्तित्व के साथ-साथ बीमारी के कारणों पर निर्भर करेगा। कुछ बच्चे समय के साथ पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं जबकि अन्य को लगातार किसी प्रोफेशनल की मदद की आवश्यकता हो सकती है। निदान और ट्रीटमेंट में देरी न करने से बच्चों में मानसिक रोगों के ठीक होने के बेहतर परिणाम प्राप्त हो सकते हैं।

3. क्या दवाओं असर बड़े बच्चों या वयस्कों की तुलना में छोटे बच्चों को अलग तरह से प्रभावित करता  है?

हाँ, ऐसा इसलिए है क्योंकि छोटे बच्चों का दिमाग अभी भी विकसित हो रहा होता है, इसलिए वे इन दवाओं के प्रति बेहद संवेदनशील होते हैं। वहीं बच्चों में व्यवहार संबंधी गंभीर डिसऑर्डर का समय पर इलाज न किए जाने से दिमागी विकास पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। बच्चों में बाइपोलर डिसऑर्डर जैसी बीमारियों का इलाज करते समय, दवाओं के इंटरेक्शन की समस्याओं से बचना महत्वपूर्ण है जो बच्चे को अस्थमा या सर्दी जैसी बीमारियां दे सकता है।

मानसिक बीमारी होना कोई शर्मिंदा होने वाली बात नहीं है और यह सिर्फ एक स्वास्थ्य समस्या है, जो किसी भी लिंग, जाति और पंथ को प्रभावित कर सकती है। माता-पिता के रूप में, आपके लिए यह स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है कि आपके बच्चे को मानसिक विकार है। लेकिन इस समस्या को पहचानना और अपने बच्चे का जल्द से जल्द इलाज करवाना इस लड़ाई में आपकी जीत साबित हो सकता है। यह कभी न भूलें कि मेंटल डिसऑर्डर का इलाज किया जा सकता है, हालांकि यह एक लंबी प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन उम्मीद रखें, आपको जल्द ही बच्चे में इसके अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सिर्फ एक गाइड के तौर पर दी जा रही है, और किसी क्वालिफाइड प्रोफेशनल की मेडिकल सलाह के विकल्प तौर पर नहीं है।

यह भी पढ़ें:

बच्चों में एपिलेप्सी (मिर्गी)
बच्चों का नींद में चलना (सोमनांबूलिज्म)
बच्चों में पिका रोग – कारण, लक्षण, उपचार और बचाव