बैक लेबर – कारण, लक्षण और उपचार

बैक लेबर - कारण, लक्षण और उपचार

गर्भावस्था और लेबर का समय आप पर शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक रूप से काफी भारी पड़ता है। अपने आप को स्ट्रांग और फिट रखने के लिए एक्सरसाइज, डाइट और ठीक से आराम करना तीनों बातें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है, जिन पर आपको खास ध्यान देना चाहिए। हालांकि, कई ऐसे मुद्दे हैं जो गर्भावस्था के दौरान पैदा हो सकते हैं जिनके लिए शायद आपने तैयारी नहीं की होगी। उन्हीं में से एक है बैक लेबर। बैक लेबर क्या है इसके बारे में जानने के लिए लेख को पढ़ना जारी रखें। 

बैक लेबर क्या है? 

गर्भवती महिलाओं को प्रसव के दौरान दर्द का अनुभव होता है, जो पेट और पेल्विक रीजन में हो सकता है लेकिन आमतौर पर पीठ के निचले हिस्से यानी कमर में महिलाएं दर्द ज्यादा महसूस करती हैं। इसे बैक लेबर के नाम से जाना जाता है। यह सभी गर्भवती महिलाओं में से लगभग एक चौथाई महिलाओं को अनुभव होता है और संकुचन (कॉन्ट्रैक्शन) के दौरान यह दर्द और भी बढ़ता चला जाता है। यह आमतौर पर आपकी पीठ के निचले हिस्से पर भ्रूण (फीटस) के कारण पड़ने वाले जोर की वजह से होता है।

बैक लेबर कैसा लगता है? 

संकुचन के दौरान आपकी कमर का दर्द अपनी चरम सीमा पर होता है, जिससे लेबर के दौरान इस दर्द को सहन कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। शुरुआत में बैक लेबर कैसा लगता है? प्रसव के दौरान आपको जो दर्द महसूस होता है, वह आमतौर पर पहली बार में सामान्य पीठ दर्द की तरह महसूस होता है। हालांकि, जब संकुचन शुरू होते हैं, तो कमर के हिस्से में जलन की अनुभूति हो सकती है, जो श्रम के कारण होने वाले दर्द को कम कर सकती है। संकुचन महसूस होने पर कमर दर्द और ज्यादा महसूस होता है। कुछ महिलाओं ने बताया है कि बैक लेबर के साथ संकुचन ऐसा महसूस कराता है मानों उनकी पीठ टूट रही हो।

बैक लेबर के कारण

रिसर्च से पता चला है कि कई फैक्टर हैं जो बैक लेबर को प्रभावित करते हैं। इससे पहले कि आप यह जानें कि बैक लेबर दर्द को कैसे कंट्रोल किया जाए और उससे कैसे निपटा जाए, यहाँ बैक लेबर होने के कुछ कारण दिए गए हैं:

1. फीटस की पोजीशन

बैक लेबर के सबसे सामान्य कारणों में से एक यह है कि बच्चा आपके शरीर के अंदर किस पोजीशन में है। आदर्श स्थिति वो है जब बच्चे का सिर नीचे और पैर ऊपर की ओर हों, उसकी ठोड़ी गार्डन से लगी हुई हो और वह आपकी पीठ की ओर मुंह किए हो। लेकिन अगर आपका बच्चा पेट की ओर मुंह किए हुए है, तो उसका सिर आपकी टेलबोन पर दबाव डाल सकता है, जिससे बच्चे के बड़े होने पर और ज्यादा दर्द महसूस होता है। इसे पोस्टीरियर बेबी या सन-साइड अप बेबी के रूप में जाना जाता है।

2. महिलाएं जिनकी कमर छोटी होती है

जिन महिलाओं की कमर छोटी होती है, उनके बच्चे उनके धड़ से अधिक लंबे होते हैं, जिसका अर्थ है कि बच्चा कम जगह के कारण सर्विक्स के बजाय माँ की पीठ पर दबाव डालता है।

3. स्टिफ लिगामेंट

स्टिफ लिगामेंट वाली गर्भवती महिलाओं के बच्चों को गर्भाशय में सही पोजीशन का पता लगाना मुश्किल हो सकता है।

4. गलत मुद्रा

घुटनों को थोड़ा झुकाए बिना खड़े होने या पेल्विस को आगे की ओर झुकाने से बैक लेबर का खतरा बढ़ जाता है।

5. पीठ या लिगामेंट्स में चोट लगना

पीठ या लिगामेंट में पहले लगी किसी चोट के कारण बैक लेबर की संभावना बहुत बढ़ जाती है।

6. पेल्विस का आकार

कभी-कभी, कुछ महिलाओं में पेल्विस ऐसा होता है जो केवल पीछे की पोजीशन में होने वाले फीटस को ही एडजस्ट कर पता है।

संकेत और लक्षण

बैक लेबर संकुचन के कई संकेत और लक्षण होते हैं:

  • जिन गर्भवती महिलाओं को बैक लेबर होता है, उन्हें बच्चे को जन्म देने में लंबा समय लगता है और दर्द भी ज्यादा होता है।
  • बैक लेबर के शुरुआती लक्षणों में से एक यह है कि जब उन्हें संकुचन शुरू होता है तो उन्हें बच्चे को महसूस करने में असमर्थता होती है।
  • लेबर कॉन्ट्रैक्शन जो नियमित समय अंतराल पर नहीं होते हैं। 
  • बच्चे की अजीब पोजीशन के कारण लेबर के दौरान पुश करने में एक्स्ट्रा समय लगता है। 

जोखिम

हालांकि, बैक लेबर से कोई सीधा जोखिम नहीं जुड़ा है, लेकिन फीटस की पोजीशन से जुड़े कुछ फैक्टर  हो सकते हैं।

  • मां का वजन ज्यादा होना
  • लंबे समय बाद गर्भधारण करना
  • पहली बार गर्भवती होना
  • लेबर का मेडिकल इंडक्शन

दिलचस्प बात यह है कि कभी-कभी, फीटस का पीछे की पोजीशन में होना बैक लेबर का कारण बिल्कुल भी नहीं बनता है। 2005 में लेबर में महिलाओं के बीच की गई एक स्टडी में पता चला है, जो बच्चे पीछे की पोजीशन में होते हैं उनकी मांओं को पीठ दर्द की शिकायत आमतौर पर कम होती है खासकर उन महिलाओं की तुलना में, जिनके बच्चे नीचे की ओर या बगल की ओर थे। हालांकि, स्टडी पर कोई निष्कर्ष नहीं निकाला जा सका है, क्योंकि 90% महिलाओं ने दर्द के लिए एपिड्यूरल का विकल्प चुना।

क्या बैक लेबर बच्चे या मेरे लिए कॉम्प्लिकेशन पैदा कर सकता है? 

बैक लेबर बहुत ज्यादा तकलीफदेह हो सकता है, लेकिन यह आपको या आपके बच्चे को चोट नहीं पहुंचाता है। हालांकि, पोस्टीरियर बच्चों का बर्थ कैनाल में जाना संभव हो सकता है, जो मुश्किल लेबर, थकावट और वेजाइनल टियरिंग जैसे कॉम्प्लिकेशन का कारण बन सकता है। इस स्थिति में बर्थ कैनाल के माध्यम से बच्चे को खींचने के लिए फोर्सेप्स का उपयोग, वेजाइनल ओपनिंग को बड़ा करने के लिए एपीसीओटॉमी या सिजेरियन सर्जरी की जा सकती है।

बेबी की पोजीशन में सुधार कैसे करें

चूंकि बैक लेबर आमतौर पर बच्चे के साइड और ऊपर की स्थिति में होने के कारण होता है, इसलिए बच्चे की पोजीशन को ठीक करने से पीठ के दर्द कम करने में मदद मिल सकती है। फीटस की पोजीशन में सुधार के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कुछ तकनीकें इस प्रकार हैं:

1. बाईं करवट पर सोना

इससे बच्चा इधर-उधर घूमता है और पीठ पर दबाव नहीं पड़ता है।

2. बैठने के दौरान झुकना

बैठने की पोजीशन में आगे की ओर झुकना भी आपके फीटस को अपनी पोजीशन बदलने के लिए प्रेरित करता है। ऐसा करने के लिए आप बर्थ बॉल या आर्मलेस चेयर ले सकती हैं।

3. सक्रिय रहें

हर दिन कुछ घंटों की कार्डियो एक्सरसाइज करने से फीटस को इधर-उधर मूव करने में मदद मिलती है, विशेष रूप से डाउनवार्ड डायरेक्टेड एक्टिविटीज जैसे ब्रेस्टस्ट्रोक स्विमिंग। 

4. पेल्विक टिल्ट्स

यदि आप पोस्टीरियर बेबी को कैरी कर रही हैं, तो इन एक्सरसाइज को दिन में कई बार करना आवश्यक है। पेल्विक टिल्ट्स रीढ़ पर दबाव को कम करने में मदद करता है।

5. एक्सटर्नल सेफेलिक वर्जन

पोस्टीरियर बेबी आमतौर पर प्रेगनेंसी से कुछ हफ्ते पहले पोजीशन बदल लेते हैं। लेकिन अगर आपका बच्चा अभी भी हिलता-डुलता नहीं है, तो कुछ ऐसी प्रक्रियाएं हैं जिन पर आप विचार कर सकती हैं। डॉक्टर एक गाइडिंग सिस्टम के रूप में अल्ट्रासोनोग्राफी का उपयोग करते हुए बच्चे को मैन्युअल रूप से प्रसव के अनुकूल स्थिति में लाने के लिए एक्सटर्नल सेफेलिक वर्जन नामक तकनीक का उपयोग कर सकते हैं।

बेबी की पोजीशन में सुधार कैसे करें

मैं बैक लेबर से कैसे राहत पा सकती हूँ? 

एक गर्भवती माँ के लिए लेबर पेन का समय काफी तनावपूर्ण होता है लेकिन आप बैक लेबर में शारीरिक तकलीफ से बच सकती हैं। बैक लेबर का ट्रीटमेंट काफी आसान होता है और काफी प्रभावी भी होता है।

  • कमर पर बारी-बारी से गर्म और ठंडी सिकाई करना।
  • पीठ की मालिश के दौरान लगातार हल्का सा प्रेशर देने से आपको दर्द से राहत मिलेगी।
  • गुनगुने पानी से नहाना।
  • बेलनाकार या गोलाकार वस्तु, जैसे बोतल या गेंद, से कमर पर दबाव डालना।

बैक लेबर से कैसे बचें? 

यह बताना संभव नहीं है कि जन्म देते समय आपको बैक लेबर का अनुभव होगा या नहीं। हालांकि, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, बच्चे की पोजीशन को ठीक करके बैक लेबर से बचा जा सकता है। अपने बच्चे को सही पोजीशन में लाने के अलावा, नियमित रूप से अपने काइरोप्रैक्टर से मिलने से किसी भी उभरते दर्द को कम करने में मदद मिलती है। सुनिश्चित करें कि आप बच्चे की पोजीशन की जांच करने के लिए अल्ट्रासाउंड करवाती रहें, ताकि जैसे ही आपको पता चले कि बच्चा गलत पोजीशन में है, आप तुरंत ही इसका उपचार शुरू कर सकती हैं। इस विषय के बारे में खुद को हर तरह से अपडेट रखने के लिए आप चाइल्डबर्थ ट्रेनिंग क्लासेस में भी जा सकती हैं।

राहत पाने के अन्य उपाय

आपकी प्रेगनेंसी को बैक लेबर के बिना और आरामदायक बनाने के कुछ अन्य तरीके यहाँ दिए गए हैं। इनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

  • आप खड़े हो कर या घुटने टेककर बच्चे को जन्म दे सकती हैं क्योंकि इससे पीठ पर कम दबाव पड़ता है
  • प्रसव के दौरान अपने हाथों और घुटनों पर रहना भी कमर दर्द से राहत दिलाने में सहायक होता है
  • वैकल्पिक तकनीक में स्टेराइल वॉटर को पीठ के निचले हिस्से में इंजेक्ट करने से कई घंटों तक आपको दर्द से राहत मिलती है। 

हालांकि बैक लेबर बहुत ज्यादा दर्द भरा होता है, लेकिन यह इस बात का संकेत नहीं देता कि आपकी गर्भावस्था में कोई गड़बड़ है। बैक लेबर के ज्यादातर मामलों का परिणाम नॉर्मल बर्थ ही होता है। हालांकि, दर्द को कम करने के लिए कुछ महिलाओं को एपिड्यूरल की आवश्यकता हो सकती है। फिर भी सबसे महत्वपूर्ण काम जो आप कर सकती हैं वह है अपने बच्चे के आगमन के लिए खुद को फिट और हेल्दी रखना।

यह भी पढ़ें:

प्रेसिपिटेट लेबर – कारण, लक्षण और कैसे मैनेज करें
लेबर के दौरान सांस लेने और रिलैक्स होने की तकनीक
फॉल्स लेबर और असली लेबर के बीच फर्क को कैसे पहचानें