बड़े बच्चे (5-8 वर्ष)

बच्चों में पसीने की बदबू – कारण, उपचार और बचाव

जब आप अपने छोटे से बच्चे को प्यार से करीब लाती हैं तो आपको उसके शरीर की उस मीठी खुशबू से प्यार हो जाता है। लेकिन बाद में जब वे बड़े हो जाते हैं और पर्यावरण के निकट संपर्क में आने लगते हैं तो यह चीज खत्म हो जाती है। जैसे-जैसे वे बड़े होते जाते हैं, वे अधिक सक्रिय होते जाते हैं और हमेशा बाहर ही खेलना कूदना पसंद करते हैं। हालांकि, पर्यावरण के साथ संपर्क में आने और वास्तव में शरीर की गंध विकसित होने और बच्चे से बदबूदार गंध या पसीने की बदबू आने के बीच एक बड़ा अंतर है। माता-पिता के रूप में, यदि आप पाती हैं कि अच्छी साफ- सुथरी दिनचर्या अपनाने के बावजूद भी अगर बच्चे के शरीर में दुर्गंध विकसित हो रही है, तो यह चिंता का कारण हो सकता है।  

क्या बच्चों में पसीने की बदबू सामान्य है?

शरीर में गंध तब होती है जब बैक्टीरिया हमारे शरीर में पसीने की ग्रंथियों द्वारा उत्पादित पसीने पर कार्य करते हैं। पूरे शरीर में मौजूद एक्राइन पसीने की ग्रंथियां बुखार होने पर, मसालेदार खाना खाने या गर्म और उमस भरी परिस्थिति में पसीना रिलीज करती हैं। एपोक्राइन ग्रंथि, शारीरिक एक्टिविटी करते वक्त पसीना आने, भय, चिंता या तनाव का अनुभव होने पर एड्रेनालाईन रिलीज के प्रति संवेदनशील होती है। इन ग्रंथियों द्वारा बनाया गया पसीना आमतौर पर तैलीय और गंधहीन होता है, लेकिन बैक्टीरिया के साथ मिलकर यह बदबू पैदा करता है।

बच्चों में निकलने वाली शरीर की गंध पर शायद ही कोई ध्यान देता है। आठ साल से कम उम्र के बच्चों में गंध नहीं होती है। हालांकि, युवावस्था और टीनएज में एक अलग गंध हो महसूस हो सकती है। तो अगर आपके 12 साल के बच्चे के शरीर से बदबू आती है, तो यह सिर्फ यौवन की शुरुआत का संकेत है। अगर आपकी लड़की को लगभग आठ साल की उम्र में बड़ों की तरह पसीना आता है और आपके लड़के को नौ साल की उम्र में, तो इसमें चिंता करने जैसी कोई बात नहीं है। लेकिन अगर आपके 3-8 साल के बच्चे से पसीने की बदबू आ रही है, तो यह खतरे का कारण है और इसको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

बच्चों में पसीने की बदबू के लक्षण

शरीर की गंध शरीर के एक विशेष भाग जैसे बगल, पैर और प्यूबिक एरिया से आने वाली तेज गंध होती है। तीव्र महक शरीर की बदबू का प्रमुख लक्षण है। इसके अलावा, आप निम्नलिखित लक्षणों पर भी ध्यान दे सकती हैं,

  • अत्यधिक पसीना आना
  • नींद के दौरान पसीना आना
  • ठंडे हाथ
  • वजन घटना

एंडोक्राइम सिस्टम जो हार्मोन-उत्पादक ग्रंथियों का एक संग्रह है, संक्रमण या किसी अन्य स्थिति से प्रभावित होता है और ऊपर बताए गए लक्षणों का कारण बनता है। कुछ मामलों में, गंभीर मेडिकल कंडीशन होने पर नीचे बताए गए गंभीर लक्षण भी देखे जा सकते हैं:

बच्चों में शरीर की बदबू के कारण

यदि आप कारण के बारे में जानती हैं तो किसी भी समस्या से निपटना आसान होता है। बच्चों में शरीर से दुर्गंध आने के कुछ सामान्य कारण:

1. साफ-सफाई में कमी

उचित स्वच्छता की कमी, अनियमित तरीके से नहाना, बगल का हिस्सा गंदा रहना, कमर के हिस्से में शरीर की बदबू के सामान्य कारण हैं। कपड़ों में जमा बैक्टीरिया पसीने से चिपक जाता है जिसके कारण दुर्गंध फैलती है।

2. खाने की आदतें

आपके बच्चे द्वारा खाया जाने वाले खाना उसके शरीर की गंध से सीधा संबंध रखता है। जो चीज अंदर जाती है वह अरुचिकर तरीके से ही सामने आती है। खाया हुआ खाना न केवल उसकी सांस बल्कि उसकी गंध को भी प्रभावित करता है। कुछ खाने की चीजें पचने के बाद त्वचा के छिद्रों में रिस जाती हैं और एक गंध पैदा करती हैं। बच्चों और बड़ों में गंध पैदा करने वाले कुछ सामान्य खाद्य पदार्थ हैं:

  • लहसुन और प्याज।
  • रेड मीट जिसमें कार्निटाइन नामक अमीनो एसिड होता है।
  • दूध और डेयरी प्रोडक्ट पचाने में अधिक समय लेते हैं। ये मिथाइल मरकैप्टन और हाइड्रोजन सल्फाइड छोड़ते हैं जिससे दुर्गंध आती है।
  • बदबूदार खाना जैसे मछली, अंडे, फलियां और अन्य मसालेदार चीजें।
  • प्रोसेस्ड खाना और वे पदार्थ जिनमें फाइबर की कमी होती है।

3. युवावस्था

यदि आपका बच्चा युवावस्था के करीब है, तो शरीर से बदबू आना काफी सामान्य है। लड़कियां 10 से 14 साल के बीच प्यूबर्टी तक पहुंचती हैं वहीं लड़के 12 से 15 साल के बीच। इस चरण के दौरान, उनके शरीर में बहुत सारे हार्मोनल परिवर्तन होते हैं, जिससे उनकी शारीरिक बनावट और व्यवहार में बदलाव आता है। उनके पसीने की ग्रंथियां ओवरटाइम काम करती हैं और उनके शरीर से दुर्गंध आना सामान्य हो जाता है। बच्चों में प्रारंभिक यौन परिपक्वता जिसे एड्रेनार्चे के नाम से जाना जाता है, शरीर की गंध का एक और अहम कारण है।

4. फिश ओडोर सिंड्रोम (ट्राइमेथीलेमिनुरिया)

ट्राइमेथीलेमिनुरिया, फ्लेविन एंजाइम के असामान्य उत्पादन के कारण होने वाली एक दुर्लभ स्थिति है। यह बच्चों में होने वाला एक मेटाबोलिक डिसऑर्डर है। यह केमिकल ट्राइमेथीलुरिया को ट्राइमेथीलैमाइन ऑक्साइड में टूटने से रोकता है। इससे केमिकल जमा हो जाता है और पेशाब, सांस और पसीने से मछली जैसी गंध आने लगती है।

5. किसी मेडिकल समस्या से पीड़ित होना

आपके बच्चे में एक बहुत ही अलग शरीर की गंध गुर्दे या लिवर से संबंधित बीमारी, डायबिटीज या अंगों की सूजन किसी मेडिकल समस्या का संकेत देती है। अगर आपके बच्चे को ज्यादा पसीना आ रहा है तो उसे हाइपरहाइड्रोसिस भी हो सकता है। ऐसे मामलों में मेडिकल मदद की जरूरत पड़ती है।

बच्चे में शरीर की गंध को दूर करने का इलाज

शरीर में होने वाली गंध के कारण पर मेडिकल उपचार निर्भर करता है। व्यक्तिगत स्वच्छता के अलावा, डॉक्टर पसीने की बदबू वाले बच्चों के इलाज के लिए निम्नलिखित सलाह देते हैं

  • हाइपरहाइड्रोसिस के मामले में, तेज गंध को कम करने के लिए एंटी-बैक्टीरियल क्रीम दी जाती हैं। इसमें ऐसे ड्राइंग एजेंट होते हैं जो अत्यधिक पसीने और बैक्टीरिया के विकास को रोकते हैं।
  • बगल और अंगों में अत्यधिक पसीने के मामले में एल्यूमीनियम क्लोराइड हेक्साहाइड्रेट युक्त दवाएं दी जाती हैं।
  • ट्राइमेथीलेमिनुरिया के कारण शरीर से आने वाली गंध को डाइट में बदलाव करने से दूर किया जा सकता है। अंडे, दूध, मछली, मूंगफली, सोया प्रोडक्ट और पत्ता गोभी जैसे खाने की चीजों से परहेज करें। बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए एंटीबायोटिक्स भी दी जाती हैं। पेट में ट्राइमेथीलैमाइन की मात्रा को कम करने के लिए लैक्सेटिव दी जा सकती है।
  • एड्रेनार्चे का इलाज दवा से नहीं किया जा सकता है। इसे एक अच्छे पेरेंट्स के रूप में आपके ध्यान देने से ट्रीट किया जा सकता है।

बच्चों में पसीने की बदबू को दूर करने के प्रभावी घरेलू उपचार

शरीर की दुर्गंध दूर करने के कुछ घरेलू उपाय:

1. नहाने के पानी में नींबू का रस

नींबू का रस शरीर के पीएच लेवल को बढ़ाता है और सूखा रखता है जिससे बैक्टीरिया के विकास को रोका जा सकता है। नहाने के पानी में कुछ बूंदें नींबू की डालें।

2. नींबू के रस को सेंसिटिव जगहों पर लगाएं

एक कप पानी में एक चम्मच नींबू का रस घोलें और उसे भिगोए हुए कॉटन बॉल से बच्चे के बगल आदि जगहों पर लगाएं। इसे दस मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में पानी से धो लें।

3. नहाने के पानी में टमाटर का रस डालें

अपने बच्चे के नहाने के पानी को दो कप टमाटर के रस से उपचारित करें और इसे कुछ मिनटों के लिए भीगने दें। फिर उसे इस पानी से नहलाएं।

4. सेब के सिरके से साफ करें

एप्पल साइडर विनेगर में भिगोए हुए कॉटन बॉल को नहाने से पहले बच्चे के शरीर के उन हिस्सों पर लगाएं जहां पसीना ज्यादा आता है। अच्छे परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को नहाने से पहले दिन में दो बार दोहराएं।

5. रोज़मेरी से डियोड्रेंट बनाएं

रोज़मेरी में मेन्थॉल और क्लोरोफिल होता है, जो गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने के लिए प्राकृतिक डिओडोरेंट्स के रूप में काम करता है। एक कप पानी में रोज़मेरी के पत्तों को उबालें और नहाने के पानी में डालें। अपने बच्चे को इस मिश्रण वाले पानी में 15 मिनट के लिए बाथटब में भिगोएं रखें और बाद में सुखाएं। वैकल्पिक रूप से, आप नहाने के पानी में रोज़मेरी का तेल मिला सकती हैं।

6. पानी में सेज डालें

एक सुगंधित जड़ी बूटी, सेज पसीने की ग्रंथियों की सक्रियता को नियंत्रित करती है। एक कप सूखे सेज के पत्तों को पानी में उबालें और नहाने के पानी में डाल दें। डियोड्रेंट बनाने के लिए सेज ऑयल, धनिया का तेल और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल को मिलाकर रोजाना स्प्रे इस्तेमाल करें।

7. हेजल का प्रयोग करें

हेजल में गंध को कम करने के लिए कसैले गुण होते हैं। एक कॉटन बॉल को भिगोकर कांख (आर्मपिट) पर लगाएं।

बच्चे के शरीर की गंध को रोकने के टिप्स

शरीर की दुर्गंध को रोकने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स:

  • पर्सनल हाइजीन बनाए रखें और इसके महत्व के बारे में अपने बच्चों या टीनएजर को बताएं।
  • इस बात का ध्यान रखें कि आपका बच्चा हर दिन, यदि संभव हो तो दो बार नहाए और अपने बगल, अंगों और जननांगों को अच्छी तरह से साफ करे।
  • आपके बच्चे को सिर्फ साफ कपड़े पहनाएं। उसे कपड़े दोहराने से मना करें।
  • कोशिश करें की आपका बच्चा साफ और सूखे जूते पहनें क्योंकि गीले जूतों से इंफेक्शन हो सकता है।
  • अपने बच्चे को हाइड्रेटेड रहने और ढ़ेर सारा पानी पीने के लिए कहें।
  • गाय के दूध की जगह, सोया या बादाम का ऑर्गेनिक दूध पिलाने की कोशिश करें
  • उन खाने की चीजों से बचें जो पसीने की बदबू का कारण बनते हैं
  • ताजी, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन बढ़ाएं और आहार में तुलसी, सेज और रोजमेरी जैसी सुगंधित जड़ी-बूटियों को शामिल करें। पौधों में क्लोरोफिल एक प्राकृतिक बॉडी क्लीन्जर है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या रोजाना नहाने से बच्चे के शरीर की दुर्गंध दूर होती है?

रोजाना या दिन में दो बार भी नहाना हमेशा शरीर की दुर्गंध से छुटकारा पाने में मदद नहीं करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप किसी मेडिकल समस्या के कारण होने वाली शरीर की बदबू को ‘धो’ नहीं सकते हैं।

2. क्या बच्चों के लिए डियोड्रेंट का उपयोग करना सुरक्षित है?

डियोड्रेंट हाइजीन के मामलों और प्यूबर्टी के कारण बच्चे के अंडरआर्म की गंध को ढक देता है। लेकिन मेडिकल समस्या के कारण होने वाली गंध के मामले में, यह कोई मदद नहीं कर सकता है।

जैसे-जैसे बच्चे बड़े होंगे शरीर से दुर्गंध आने लगेगी। हालांकि, अगर पर्सनल हाइजीन और गंध को दूर रखने के घरेलू उपचार काम नहीं कर रहे हैं, तो ऐसे में मेडिकल मदद लेने का समय आ गया है।

यह भी पढ़ें:

बच्चों के मुँह से बदबू आने के कारण व उपाय
बच्चों को रात में सोते समय पसीना आने का कारण और उपचार
बच्चों में खाज (स्केबीज) की समस्या – कारण, लक्षण और इलाज

समर नक़वी

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

1 week ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

1 week ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

2 weeks ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

2 weeks ago