शिशुओं में रिफ्लक्स (दूध उलटना) और जी.ई.आर.डी के प्रभाव व उपचार

शिशुओं में रिफ्लक्स (दूध उलटना) और जी.ई.आर.डी के प्रभाव व उपचार

जी..आर.डी या गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स एक ऐसी स्थिति है जो मुख्य रूप से ओसोफेजियल स्फिंक्टर या एल..एस नामक मांसपेशी को प्रभावित करती है। यह मांसपेशी भोजननलिका के निचले भाग में पेट के करीब स्थित होती है। यह बीमारी वयस्कों और बच्चों दोनों को पीड़ित कर सकती है।

शिशुओं में रिफ्लक्स (दूध उलटना) और जी..आर.डी क्या है?

वयस्कों में जी..आर.डी गैस, छाती में जलन और अम्लीय अपचन के कारण हो सकता है। जी..आर.डी के कारण शिशुओं में, सामान्य से अधिक लार टपक सकती है, भोजन का उलटना हो सकता है, उल्टी और चिड़चिड़ापन हो सकता है। इससे सांस लेने में समस्या हो सकती है और पेट में दर्द भी हो सकता है। जी..आर.डी से शिशुओं में एसिड रिफ्लक्स भी हो सकता है।

यह माना जाता है कि शिशुओं में गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स वयस्क में गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स की तरह ही नुकसान पहुँचाता है। जी..आर.डी या रिफ्लक्स को एक गंभीर स्थिति नहीं माना जाता है और यह शिशु की वृद्धि या क्षमताओं को प्रभावित नहीं करता है।

जी..आर.डी तथा रिफ्लक्स कितना आम है?

शिशुओं में भोजन करने के बाद भोजन का कुछ भाग उलटना या उल्टी करना आम बात है। हालांकि, अगर यह अक्सर होता है, तो जी..आर.डी के होने की अधिक संभावना है। कई बार जी..आर.डी अनियमित रूप से संचलन करने वाले जठरांत्र मार्ग के कारण होता है। शिशुओं में पाचन मार्ग विकसित हो रहा होता है और स्वाभाविक रूप से कमज़ोर एल..एस होता है जिसकी वजह से भोजन का उलटना या उल्टी की समस्या ज़्यादा हो सकती है और यह जल्द ही बढ़कर जी..आर.डी में तब्दील भी हो सकता है।

राष्ट्रीय डाइजेस्टिव डिसीज क्लीयरिंग हाउस’ द्वारा किए गए अध्ययनों से संकेत मिलता है कि अधिकांश बच्चे अपने पहले जन्मदिन तक ही जी..आर.डी से उभर जाते हैं। उनके अनुसार बच्चे की अपरिपक्व पाचन प्रणाली, अधिकांश बच्चों में रिफ्लक्स की प्रवृत्ति का कारण हो सकती है।

शिशुओं में एसिड रिफ्लक्स और जी..आर.डी किस कारण होता है?

ज़्यादातर मामलों में जी..आर.डी, एल..एस के ठीक से काम न करने या पर्याप्त रूप से विकसित न होने के कारण होता है। कुछ मामलों में, खासकर स्तनपान करने वाले चरणों में यह एक माँ के आहार के कारण भी हो सकता है। थोड़े बड़े बच्चों में जी..आर.डी के कई अन्य कारण हैं:

  • इलाज तथा दवाइयाँ
  • सोडा
  • दूध और दूध के उत्पादों का अत्यधिक उपयोग
  • लैक्टोज़ असहिष्णुता का एक अपरोक्ष प्रभाव
  • मोटापा
  • मसालेदार भोजन
  • ज़्यादा खा लेना

ध्यान रखने योग्य बात यह है कि एक बच्चा जी..आर.डी के प्रति अधिक संवेदनशील तब होता है यदि उसे यह समस्या कम उम्र में पहले थी।

संकेत और लक्षण

जी..आर.डी के लक्षणों की पहचान करना बेहद कठिन है क्योंकि बच्चों द्वारा फॉर्मुला दूध पिलाने के बाद सामान्य रूप से उल्टी करना या जी..आर.डी में अंतर करना चुनौतीपूर्ण होता है। यदि लक्षण इतने समान होते हैं तो आपको कैसे पता चलेगा कि आपके बच्चे में एसिड रिफ्लक्स है या जी..आर.डी है?

एक उचित निदान के लिए, अपने चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए, इस बीच आप अन्य संकेतों पर ध्यान दे सकते हैं, जैसे:

  • ज़बरदस्ती दूध को उलटना और उल्टी करना

स्तनपान या बोतल से दूध पिलाने की शुरुआती अवस्था के दौरान शिशुओं को थोड़ा दूध उलटना या उल्टी करना सामान्य है। हालांकि, यदि शिशु दूध उलटने या उल्टी करते ही तुरंत दर्द के कारण रोने लगता है, तो यह जी..आर.डी का संकेत हो सकता है।

  • खाने में कठिनाई

अगर शिशु को खाने में परेशानी हो या खाना खिलाए जाने पर निगलने से इनकार कर दे तो यह स्थिति भोजन का भोजननलिका में वापस आने के कारण हो सकती है। यह जी..आर.डी की शुरुआत का संकेत है।

  • दूध पिलाने या भोजन खिलाए जाने के दौरान शिशु का परेशान करना

अगर शिशु दूध पिलाने अथवा भोजन खिलाए जाने के दौरान लगातार रोता है, यह एल..एस में होने वाली जलन का संकेत हो सकता है जिसके परिणामस्वरूप जी..आर.डी होता है।

  • नींद में ख़लल

एसिड रिफ्लक्स के कारण पेट में जलन हो सकती है जिसके कारण अनियमित नींद चक्र या नींद में ख़लल हो सकती है, यह भी जी..आर.डी का संकेत हो सकता है।

नींद में ख़लल

जी..आर.डी के सभी लक्षणों को बेहतर ढंग से समझने के लिए, अपने स्थानीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ से मिलें।

जी..आर.डी और रिफ्लक्स का निदान कैसे किया जाता है?

ज़्यादातर मामलों में, डॉक्टर रोगसूचक इतिहास के माध्यम से जी..आर.डी का निदान करते हैं। यह बच्चे के आहार विवरण और विकास चार्ट को जानने में भी सहायता करता है। हालांकि और भी अन्य परीक्षण हैं जो जी..आर.डी के निदान में मदद कर सकते हैं:

  • बेरियम स्वैलो

यह एक प्रकार का एक्सरे है जो भोजननलिका, छोटी आंत के ऊपरी हिस्से और पेट में होने वाली सिकुड़ने की पहचान करने में मदद करता है।

  • पी.एच जांच

इस परीक्षण के अनुसार, भोजननलिका में 24 घंटे के लिए प्रोब के साथ एक लंबी पतली ट्यूब डालकर रखी जाती है जो पेट में अम्ल की मात्रा को मापने का काम करती है। इस परीक्षण में प्रोब को नाक के माध्यम से अंदर डाला जाता है, यह जाँचजी..आर.डी की पहचान करने में मदद करती है। अगर जी..आर.डी की वजह से बच्चे को सांस लेने में कोई समस्या है तो वह भी हमें इस तरह की जाँच से पता चल सकता है।

  • जी.आई एंडोस्कोपी

इस परीक्षण में आपके बच्चे के गले में एक लंबी पतली ट्यूब को डाला जाता है और इस ट्यूब (जिसे एंडोस्कोप कहा जाता है) में एक कैमरा लगा होता है। जी..आर.डी का परीक्षण करने के लिए इसका उपयोग करने से डॉक्टरों को जठरांत्र मार्ग या पेट में अवरोध जैसी अन्य संभावनाओं की जाँच करने में मदद मिलती है।

आपके डॉक्टर उपरोक्त परीक्षणों की अनुशंसा करेंगे, यदि उन्हें लगता है कि यह परीक्षण आपके शिशु में जी..आर.डी और रिफ्लक्स का निदान करने के लिए आवश्यक हैं।

शिशु को जी..आर.डी होने से संबंधित ख़तरे

आपके बच्चे को कई पूर्वमौजूदा स्थितियों और बाहरी कारकों के कारण जी..आर.डी होने का ख़तरा हो सकता है:

  • लैक्टोज़ असहिष्णुता

जब आपके शिशु का लैक्टोज़, असहिष्णु होता है तो दूध और दूध के उत्पादों के सेवन से एसिड रिफ्लक्स के होने का जोखिम बढ़ सकता है।

  • मसालेदार भोजन

अगर स्तनपान कराने वाली माँ ऐसे भोजन का सेवन करती है जो मसालेदार है, तो संभावना है कि स्तनपान करने वाले शिशु को एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है।

  • संकीर्ण भोजन नलिका

स्वाभाविक रूप से संकीर्ण भोजन नलिका के साथ पैदा हुए शिशु को जी..आर.डी होने का ख़तरा हो सकता है।

  • ग्रासनलीशोथ

यह एक ऐसी स्थिति है जहाँ भोजन नलिका में सूजन हो जाती है और इससे शिशु में एसिड रिफ्लक्स हो सकता है।

गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं और संक्रमणों के कारण जी..आर.डी बढ़ सकता है और इसका एक कारण भी हो सकता है। यदि आपके शिशु का जठरांत्र पथ कमज़ोर है, तो उसे जी..आर.डी हो सकता है।

शिशुओं में एसिड रिफ्लक्स के लिए उपचार

जी..आर.डी की गंभीरता के आधार पर, उपचार अलगअलग होते हैं ।

  • इलाज

दवा के साथ सबसे सामान्य प्रकार के जी..आर.डी का इलाज किया जा सकता है। हल्के जी..आर.डी को आमतौर पर मौखिक दवा से र इलाज किया जाता है। यह दवा निवारक हो सकती है या फिर तुरंत आराम देने के लिए हो सकती है। जी..आर.डी निवारक दवा आमतौर पर नाश्ते से 30 मिनट पहले ली जाती है और अधिक गंभीर मामलों में, रात के खाने से 30 मिनट पहले इस दवा को लिया जाता है। अत्यधिक डकार आना जो शायद जी..आर.डी का संकेत हो सकता है, उससे निजात पाने के लिए ऐंटैसिड उपयोग कर सकते हैं । अधिक गंभीर जी..आर.डी के मामलों में, डॉक्टर दवा को इंजेक्ट कर सकते हैं क्योंकि इससे दवा और तेज़ी से असरकरती है, यह आमतौर पर शिशुओं को छोटी खुराक में दिया जाता है। शिशुओं को एसिड रिफ्लक्स के लिए दवा देने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें ।

  • रिफ्लक्स को नियंत्रित करने के लिए दवाएं

कई दवाएं हैं (जैसे, पैंटोप्राज़ोल) जिसका उपयोग रिफ्लक्स को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए किया जा सकता है। इन दवाओं को बड़े पैमाने पर बिना प्रेस्क्रिप्शन के बेचा जाता है, शिशु को कोई भी दवा देने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

  • सर्जरी

अत्यंत गंभीर मामलों में, कुछ लोगों को जी..आर.डी के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। सर्जरी की ज़रूरत शिशुओं में बहुत ही कम देखी गई है।

गंभीर मामलों में, जहाँ शिशु को सांस लेने में समस्या हो सकती है या एसिड रिफ्लक्स के कारण उसका विकास कम हुआ है, आपके बाल रोग विशेषज्ञ फंडोप्लीकेशन नामक सर्जरी का सुझाव देते हैं । इस सर्जरी में, सर्जन एल..एस में कसाव लाते हैं ताकि पेट के कम से कम एसिड भोजन नलिका में वापस बह सकेंगे। यह सर्जरी बहुत ही कम की जाती है और केवल तभी इसको करने के बारे में सोचा जाता है जब दवाओं के कोई भी विकल्प काम न करें।

क्या उम्र बढ़ने पर शिशुओं में जी..आर.डी अपने आप ठीक हो जाता है?

95% से अधिक शिशु एक वर्ष के होने तक जी..आर.डी से उबर जाते हैं। बहुत कम शिशु होते हैं जो एक वर्ष की उम्र से ज़्यादा होने पर भी जी..आर.डी के लक्षणों से पीड़ित रहते हैं। हालांकि , यह बड़े बच्चों में भी हो सकता है।

शिशु जी..आर.डी से कब तक पीड़ित रहते हैं?

पहले वर्ष में ही ज़्यादातर शिशु जी..आर.डी की समस्या से निजात पा लेते हैं और अगले कुछ वर्षों में आपको इसके सभी संकेत और लक्षण पूरी तरह से गायब होते दिखने लगेंगे ।

जी..आर.डी से संबंधित समस्याएं

जी..आर.डी के परिणाम निम्नलिखित हो सकते है:

  • हरे / पीले / भूरे रंग के तरल पदार्थ की अत्यधिक उल्टियाँ
  • दिन में तीन घंटे से अधिक रोना और अत्यधिक चिड़चिड़ापन
  • सांस लेने में समस्या, खासकर उल्टी करने के बाद
  • वज़न बढ़ने में कठिनाई या भूख कम लगना
  • खांसी, साइनस, कान के संक्रमण या यहाँ तक कि निमोनिया का अधिक ख़तरा
  • पेट के अम्ल के कारण दंतवल्क को नुकसान

शिशुओं में रिफ्लक्स कम करने के लिए दूध पिलानेया भोजन खिलाने से संबंधित सलाह

दूध पिलाते समय या भोजन कराते समय, आप कुछ चीज़े आज़मा सकते हैं जो आपके शिशु की परेशानी को कम कर सकती है।

  • शिशु को सीधा बिठा कर खिलाने की कोशिश करें
  • उन्हें एक बार में कम दूध/भोजन दे, लेकिन दिनभर में अधिक बार दें
  • पाचन में मदद करने के लिए उन्हें अक्सर डकार दिलाएं
  • अधिक आराम के लिए अपने बच्चे को उनके बाईं करवट में लिटाएं

शिशु में एसिड रिफ्लक्स को बेअसर करने के लिए घरेलू उपचार और जीवन शैली में परिवर्तन

  • सोने के तरीके में परिवर्तन

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके शिशु का सिर बाकी शरीर से ऊंचा रहे, अपने शिशु के पालने को 30 डिग्री तक उठाएं । इस स्थिति में, गुरुत्वाकर्षण यह सुनिश्चित करेगा कि पेट का एसिड भोजन नलिका से वापस नहीं बहेगा ।

  • मालिश द्वारा चिकित्सा

अपने शिशु के पेट पर दक्षिणावर्त दिशा में हाथ घुमाते हुए प्राकृतिक तेलों से मालिश करें। यह वेगस तंत्रिका को उत्तेजित करेगा, जो श्वसन और पाचन तंत्र को भी नियंत्रित करता है।

मालिश द्वारा चिकित्सा

  • सेब का सिरका

यह शिशुओं में रिफ्लक्स के लिए एक बढ़िया इलाज है, यह पेट के पीएच को संतुलित करके कार्य करता है। एक कप पानी में एक चौथाई चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और शिशु को लगातार थोड़ीथोड़ी देर में इस मिश्रण के कुछ चम्मच पिलाएं।

  • नारियल का तेल

नारियल तेल की शोथरोधी प्रकृति आपके शिशु के पेट को राहत देने के लिए बहुत अच्छी है। आप प्रत्येक दिन अपने शिशु के पेट पर दिन में अनेक बार नारियल के तेल की मालिश कर सकते हैं।

  • कैमोमाइल

इसके प्रतिउद् वेष्टी गुण किसी भी पाचन समस्या से राहत देने में सहायक होते हैं। एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच कैमोमाइल फूल डालें। फूलों को दस मिनट तक डूबा रहने दें, फिर इसे छान लें और ठंडा होने दें। अपने शिशु को दिन में कई बार इस घोल के दो चम्मच पिलाएं।

आपके शिशु के लिए जी..आर.डी एक बहुत ही परेशान करने वाली हालत हो सकती है। अपने शिशु की परेशानी को कम करने के लिए, उपलब्ध विभिन्न विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।