शिशु

ब्रेस्ट मिल्क का प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए ब्रेवर यीस्ट – फायदे और साइड इफेक्ट्स

ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मांओं के लिए एक पौष्टिक डाइटरी सप्लीमेंट है ब्रेवर यीस्ट जिसमें आयरन, प्रोटीन और विटामिन बी के अलावा सेलेनियम, क्रोमियम और कुछ अन्य ट्रेस मटेरियल होते हैं। इन लाभों के कारण यह बहुत सारी महिलाओं को उनकी मिल्क सप्लाई बढ़ाने में मदद करता है, लेकिन जरूरी नहीं कि ये हमेशा सभी के लिए काम करे। इसे न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट के रूप में सुरक्षित माना जाता है, क्योंकि ज्यादातर मांएं और बच्चे इसे पचा लेते हैं। हालांकि अगर आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कोई विशेष समस्या न हो, तो इसका सेवन करना आपके लिए सुरक्षित है, लेकिन फिर भी अपने डॉक्टर से बात करने के बाद ही कोई कदम उठाना ज्यादा बेहतर होगा।

ब्रेवर यीस्ट क्या है?

यदि ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मांओं को अपने ब्रेस्ट मिल्क सप्लाई को और बढ़ाने की जरूरत हो, तो इसके लिए बहुत सारे उपचार हैं जैसे कि ब्रेस्टफीडिंग कुकीज, हर्बल सप्लीमेंट और ब्रेस्टफीडिंग टी का सेवन करने के लिए कहा जाता है। ब्रेवर यीस्ट, भी उनमें से एक है, जो बायप्रोडक्ट के रूप में बीयर बनाने के लिए वन सेल फंगस से आता है और इसे सप्लीमेंट के रूप में उगाया जा सकता है। इसका उपयोग गैलेक्टागॉग, हर्ब, मेडिसिन और खाने  के रूप में भी किया जाता है, ताकि जो माएं अपने बच्चों को दूध पिलाती हैं उनके ब्रेस्ट मिल्क की सप्लाई को बढ़ाया जा सके।

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए ब्रेवर यीस्ट खाने के फायदे

मिल्क सप्लाई के लिए ब्रेवर का यीस्ट बहुत लोकप्रिय है और इसमें पाए जाने वाले पचने योग्य प्रोटीन लेवल , मिनरल, विटामिन बी, अमीनो एसिड और क्रोमियम के कारण इसे ‘सुपर फूड’ कहा जाता है जो ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मांओं के लिए स्वस्थ मिल्क सप्लाई में मदद करता है। ब्रेवर यीस्ट मिल्क सप्लाई बढ़ाने के लिए कई मांओं द्वारा नियमित रूप से लिया जाता है, क्योंकि इसमें एनर्जी लेवल को बढ़ाने और मूड को बढ़ाने को बेहतर करने की बेहतरीन शक्ति होती है। इसके अन्य लाभ भी हैं, जिन्हें नीचे बताया गया है:

  • यह थकान मिटाने में मदद करता है और महिला में फिर पहले वाली ताकत महसूस करने में मदद करता है।
  • यह त्वचा और बालों को पोषण प्रदान करता है।
  • यह एनर्जी लेवल को बढ़ाता है और महिला को एनर्जी से भरपूर महसूस कराता है।
  • यह शरीर के ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है।
  • यह मूड अच्छा करता है और अंदर से अच्छा महसूस करने में मदद करता है।
  • यह उन प्रमुख इंग्रीडिएंट्स को फिर से भरने में मदद करता है जिनकी ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली माओं को आवश्यकता होती है।

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए ब्रेवर यीस्ट का सेवन कैसे करें?

ब्रेवर यीस्ट को ज्यादातर किसी भी हेल्थ स्टोर या ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। यह टैबलेट या पाउडर के रूप में मिलता है। 

  • ब्रेस्टफीडिंग के लिए ब्रेवर यीस्ट पाउडर एक बहुत ही आम इंग्रीडिएंट है, जो दूध बढ़ाने वाली स्मूदी और लैक्टेशन कुकीज में पाया जाता है। इस पाउडर के 1 या 2 बड़े चम्मच को ड्रिंक में मिलाना और दिन में एक बार इसका सेवन करना सुरक्षित माना जाता है।
  • ब्रेस्टफीडिंग के लिए ब्रेवर यीस्ट टैबलेट भी ली जा सकती है, आप दिन में तीन बार 2 से 3 टैबलेट तक का सेवन सुरक्षित रूप से कर सकती हैं।

ब्रेस्टफीडिंग के लिए ब्रेवर यीस्ट सेवन के साइड इफेक्ट्स

ब्रेवर यीस्ट, न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट के रूप में ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित माना जाता है। इसे युवा मां और उसके बेबी द्वारा आसानी से सहन किया जा सकता है, क्योंकि यह ब्रेस्ट मिल्क के जरिए बच्चे के शरीर में जाता है।

कोई गलत प्रभाव रोकने के लिए आपको किसी भी सप्लीमेंट को लेने से पहले उसके साइड इफेक्ट्स के बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त करनी चाहिए और इससे कैसे बचना है यह भी जानना चाहिए। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से या लैक्टेशन कंसलटेंट से दवा, हर्ब या सप्लीमेंट जो आप लेने जा रही हैं उसके बारे में पूछना चाहिए। हालांकि इस सप्लीमेंट के साइड इफेक्ट्स बहुत ही हल्के होते हैं, जिनमें से कुछ आपको नीचे बताए गए हैं:

1. वेजाइनल यीस्ट इन्फेक्शन

ब्रेवर यीस्ट का सेवन करने वाले हर व्यक्ति पर हमेशा एक जैसा प्रभाव नहीं होता है। अगर आपको यीस्ट इंफेक्शन होने का खतरा है, तो आपको इसके सेवन से बचने की सलाह दी जाती है।

2. हाइपोग्लाइसीमिया कॉम्प्लिकेशन या डायबिटीज

ब्रेवर यीस्ट कभी-कभी ब्लड शुगर लेवल को ज्यादा कम कर देता है और कभी-कभी यह उन दवाओं में भी हस्तक्षेप करता है जो आप पहले से ले रही होती हैं। यदि आपका हाइपोग्लाइसीमिया या डायबिटीज का निदान किया गया है, तो आपको इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

3. डायरिया, पेट खराब या गैस बनना

यदि इसे लेने के बाद आप या आपके बच्चे में पेट के दर्द जैसे कुछ लक्षण दिखाई देते हैं या आप चिड़चिड़ा महसूस करती हैं, तो आपको तुरंत ब्रेवर यीस्ट का सेवन कम करने का निर्णय लेना चाहिए। यदि आप को पेट की कोई समस्या है या आप डायरिया से पीड़ित हैं, तो आपको इसका सेवन पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए।

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान मिल्क सप्लाई बढ़ाने के लिए ब्रेवर यीस्ट का उपयोग स्तनपान कराने वाली मांओं के लिए एक प्रकार का सहारा होता है। ब्रेस्टफीडिंग एक्सपर्ट इसे ब्रेस्टफीड कराने वाली मांओं के लिए सुरक्षित मानते हैं। इसके बहुत सारे लाभ हैं और इसलिए इसे सुरक्षित गैलेक्टगॉग हर्ब में से एक माना जाता है। ब्रेवर यीस्ट की टैबलेट का उपयोग करना भी ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मांओं के लिए बहुत आम है और यह पाउडर के रूप में भी उपलब्ध है। ब्रेवर यीस्ट के बहुत कम साइड इफेक्ट्स देखे जाते हैं, लेकिन जिन मांओं को बार-बार यीस्ट इंफेक्शन या यीस्ट की समस्या हो रही होती है, उन्हें इस सप्लीमेंट का उपयोग बंद कर देना चाहिए। अगर आपको अभी भी इस सप्लीमेंट को लेकर कोई संदेह है या चिंता हो रही है, तो बेहतर है कि अपने डॉक्टर की सलाह लें। कुल मिलाकर, यह एक बेहतरीन सप्लीमेंट है जिसका सेवन तभी किया जाना चाहिए जब यह आपके शरीर को अच्छी तरह से सूट करे।

यह भी पढ़ें:

माँ के दूध की आपूर्ति बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपचार
स्तनपान के लिए शतावरी – क्या इससे दूध की आपूर्ति बढ़ती है?
ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली माँओं के लिए एनर्जी और लेक्टेशन बढ़ाने के लिए रेसिपीज

समर नक़वी

Recent Posts

मिट्टी के खिलौने की कहानी | Clay Toys Story In Hindi

इस कहानी में एक कुम्हार के बारे में बताया गया है, जो गांव में मिट्टी…

4 days ago

अकबर-बीरबल की कहानी: हरा घोड़ा | Akbar And Birbal Story: The Green Horse Story In Hindi

हमेशा की तरह बादशाह अकबर और बीरबल की यह कहानी भी मनोरंजन से भरी हुई…

4 days ago

ब्यूटी और बीस्ट की कहानी l The Story Of Beauty And The Beast In Hindi

ब्यूटी और बीस्ट एक फ्रेंच परी कथा है जो 18वीं शताब्दी में गैब्रिएल-सुजैन बारबोट डी…

4 days ago

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

2 weeks ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

2 weeks ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago