ब्रेस्ट मिल्क को पंप और स्टोर कैसे करें

ब्रेस्ट मिल्क को पंप और स्टोर कैसे करें

एक मां अपने बच्चे को लेकर बहुत ज्यादा सतर्क रहती है और उसकी अच्छी देखभाल के लिए हर मुमकिन प्रयास करती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने करियर से समझौता कर लें। जी हां अब आपके मन में यह सवाल आएगा कि फिर आप अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कैसे कराएंगी? भले ही आप केयरटेकर रख लें लेकिन बच्चे को फीड कैसे कराएं यह आपके लिए एक बड़ी समस्या हो सकती है, तो अब आपको अपने बैग में ब्रेस्ट पंप रखना होगा। यह उन माओं के लिए भी एक अच्छा ऑप्शन है, जिनके बच्चों को लैक्टेशन में परेशानी होती है, ब्रेस्ट पंप की वजह से आपको बच्चे को फीड कराने के लिए हर समय उपस्थित होने की जरूरत होती है, आप उसे फीड कराने के लिए अपने पार्टनर या परिवार के लोगों की हेल्प ले सकती हैं। कई प्रकार के ब्रेस्ट पंप आसानी से मार्केट में उपलब्ध होते हैं, ये न सिर्फ बच्चे को मां की गैरमौजूदगी में उसे फीड कराने में मदद करता है, बल्कि इसके और भी कई फायदे हैं। यह क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को पढ़ें।  

ब्रेस्ट पंप क्या है? 

ब्रेस्ट पंप एक ऐसी मशीन है जो ब्रेस्ट से दूध को निकालने में मदद करती है। इसके साथ एक ब्रेस्ट शील्ड आती है जो निप्पल पर फिट की जाती है, फिर पंप को मैन्युअली या बिजली से ऑपरेट किया जाता है और पंप करने पर दूध बॉटल में आकर कलेक्ट हो जाता है।

ब्रेस्ट पंप क्या है? 

ब्रेस्ट पंप का उपयोग किसलिए किया जाता है? 

ब्रेस्ट से दूध निकालने के लिए ब्रेस्ट पंप का उपयोग किया जाता है, ये न केवल उन मांओं के लिए मददगार है जो वर्किंग हैं या ब्रेस्टफीडिंग से ब्रेक लेना चाहती हैं बल्कि इसका उपयोग ब्रेस्ट मिल्क डोनेट करने के लिए भी किया जाता है। इतना ही नहीं यह मिल्क सप्लाई भी बढ़ाने में मदद करता है।

ब्रेस्ट पंप क्यों इस्तेमाल किया जाता है? 

पम्पिंग से दूध का प्रोडक्शन बढ़ता है और यह ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली माओं के लिए भी एक परिणामकारक उपाय है। ब्रेस्ट पंप का उपयोग करने से ब्रेस्ट इंगोर्जमेंट यानी स्तनों के भारीपन से भी राहत मिलती है।

ब्रेस्ट पंप कितने प्रकार के होते हैं? 

कई प्रकार के ब्रेस्ट पंप मौजूद हैं जो सभी अलग-अलग मांओं की जरूरतों के हिसाब से उपलब्ध हैं, जो उनकी आवश्यकता के आधार पर मॉड्यूलेशन के साथ आते हैं। हालांकि, ये प्रमुख रूप से दो टाइप में आते हैं। पंप का उपयोग करना आपके कम्फर्ट लेवल और प्रैक्टिस पर निर्भर करता है। पहले लोअर सक्शन रेट से शुरू करें और धीरे-धीरे इसकी पंप सेटिंग को अपने हिसाब से एडजस्ट करें।

1. मैन्युअल मिल्क फीडिंग पंप

ब्रेस्ट शील्ड से अपने ब्रेस्ट को कवर करें, इस प्रकार आप ब्रेस्ट से दूध निकाल सकती हैं, पंप के लिवर को दबाएं ताकि सक्शन हो सके और ब्रेस्ट मिल्क बॉटल में कलेक्ट हो सके।

2. इलेक्ट्रिक पंप

इलेक्ट्रिक ब्रेस्ट पंप ऑपरेट करने के लिए बिजली का उपयोग किया जाता है, आपको ब्रेस्ट पंप लगातार उपयोग करते रहना चाहिए और सक्शन डिग्री को धीरे-धीरे अपने कम्फर्ट के अनुसार एडजस्ट करना चाहिए ।

आप ब्रेस्ट पंप का उपयोग कब शुरू कर सकती हैं? 

आप बच्चे के पैदा होने के बाद से ही ब्रेस्ट पंप का उपयोग करना शुरू कर सकती हैं। अगर बच्चे को किसी मेडिकल इशू के कारण ब्रेस्टफीडिंग में दिक्कत हो रही है तो आप लैक्टेशन काउंसलर की राय लेने के बाद इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। प्रीमैच्योर बच्चे, जिन्हें लैचिंग में परेशानी होती है, जुड़वां या 2 से ज्यादा बच्चे होने पर या जिन बच्चों को विशेष देखभाल की जरूरत होती है उनके लिए भी इस प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है। हालांकि, अगर आपको स्तनपान के दौरान कोई समस्या नहीं हो रही है, तो डॉक्टर आपको एक से तीन हफ्ते तक प्रतीक्षा करने की सलाह दे सकते हैं।

ब्रेस्ट पंप कैसे चुनें? 

आसानी से और प्रॉब्लम फ्री पम्पिंग के लिए, एक ऐसे पंप की आवश्यकता होती है जो अच्छी क्वालिटी का हो और अच्छी तरह से काम करता हो। एक ऐसा मैन्युअल पंप या एक इलेक्ट्रिक पंप जो समय पर ठीक से काम नहीं करता है उससे ब्रेस्ट मिल्क निकालने में परेशानी हो सकती है।आपको एक अच्छे हॉस्पिटल-ग्रेड ब्रेस्ट पंप का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। हॉस्पिटल-ग्रेड, इलेक्ट्रिक, डबल पंप बेहतर रिजल्ट देते हैं।

ब्रेस्ट पंप का उपयोग कैसे करें

अपने ब्रेस्ट पंप को इस्तेमाल करना आसान है! बस ब्रेस्ट शील्ड को अपने निप्पल के ऊपर अच्छी तरह से फिट करें और पंप की मदद से दूध को बॉटल में निकाल लें । यदि आप इलेक्ट्रिक या बैटरी से चलने वाले पंप का उपयोग कर रही हैं, तो इसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होगा बस स्विच ऑन करने की जरूरत होती है, लेकिन यदि आप एक मैन्युअल पंप का उपयोग कर रही हैं, तो आपको इसे खुद पंप करना होगा।

ब्रेस्ट मिल्क पंप करने के टिप्स

यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो ब्रेस्ट मिल्क को पंप करने में आपकी मदद करेंगे:

  • रिलैक्स: आपको इस प्रक्रिया के लिए किसी शांत जगह पर जाना होगा और रिलैक्स होना जरूरी है।
  • मसाज: ब्रेस्ट मसाज करने से एक वार्म कंप्रेस मिलता है, जिससे ब्रेस्ट पंप करना आसान हो जाता है। 
  • हैंड्स-फ्री पम्पिंग ब्रा लें: यह ब्रा पंप को सही जगह पर रखती है, जिससे आप किताब, टेक्स्ट पढ़ने या यहां तक ​​कि आप अपने कंप्यूटर पर भी काम कर सकती हैं। कुछ माएं पुरानी स्पोर्ट्स ब्रा में छेद करके या नर्सिंग ब्रा में रबर बैंड लगाकर अपनी हैंड फ्री ब्रा खुद ही बना सकती हैं।
  • सबसे कम सेटिंग से शुरू करें: इलेक्ट्रिक पंप का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि सबसे कम सेटिंग से शुरू करें और आराम से इसे धीरे-धीरे बढ़ाएं।

हालांकि, कुछ महिलाएं ब्रेस्ट मिल्क हाथ की मदद से निकालना चाहती हैं। तो इसके बारे में जानने के लिए आप आगे पढ़ना जारी रखें। 

ब्रेस्ट मिल्क को हाथों से कब निकालें और इसे कैसे करें?  

यदि आप अपने बच्चे को खुद ही फीड कराना पसंद करती हैं और आपको कभी-कभी दूध निकालने की जरूरत महसूस होती है, तो ब्रेस्ट मिल्क को निकालने की लिए अपने हाथों की मदद ले सकती हैं। यह कैसे करना है, यहां बताया गया है:

  • अपने हाथ धोएं: बच्चे सेंसिटिव होते हैं और हर समय हाइजीन बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • मसाज करें: ब्रेस्ट पर हल्के हाथों से मसाज करें, वार्म टॉवल का उपयोग करने से इस प्रक्रिया में काफी मदद मिलती है और दूध निकालना आसान हो जाता है। आप आगे की ओर हल्का सा झुक जाएं और ग्रेविटी को अपना काम करने दें।
  • सही पोजीशन मे बैठें: अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करके, अपने एरोला से लगभग एक इंच पीछे सी शेप बनाएं।
  • एक्सप्रेस: अंगुलियों की मदद से ब्रेस्ट को दबाएं और दूध को निकालने के लिए धीरे-धीरे गोलाई में हिलाएं।
  • स्टोर करें: दूध निकालने के बाद आपको इसे सही से स्टोर करना जरूरी है, इसके लिए आप एक साफ बॉटल का इस्तेमाल करें और फ्रीजर में स्टोर करें। 

आपको कितना ब्रेस्ट मिल्क पंप करना चाहिए

आप कितना ब्रेस्ट मिल्क पंप कर सकती हैं, यह मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करता है कि आपका बच्चा कितना फीड करता है या आप उसे कितनी मात्रा में फीड करने के लिए दूध देती हैं। जरूरी नहीं है कि आप हर बार ज्यादा मात्रा में ही ब्रेस्ट मिल्क पंप कर के रखें। इसलिए यदि आप ज्यादा मात्रा में पंप करने में असमर्थ हैं तो आपको बेवजह चिंतित होने की जरूरत नहीं है।

  • आपको कितनी बार स्तन के दूध को पंप करना चाहिए, इसके बारे में कोई नियम नहीं है। ब्रेस्ट मिल्क को पंप करना मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करता है कि आपका बच्चा कितने महीने का है। आप जितना ज्यादा पंप करेंगी उतना ज्यादा मिल्क प्रोड्यूस होगा । 
  • आप कितना पंप करना चाहती हैं, यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि पंप करने के बाद आपके ब्रेस्ट को कैसा फील हो रहा है।
  • आपको कितना पंप करना चाहिए यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपके मिल्क ग्लैंड कितने बड़े हैं। याद रखें कि ब्रेस्ट साइज से मिल्क ग्लैंड का साइज अलग होता है। 
  • एक अच्छा पंप दोनों ब्रेस्ट से लगभग 20 से 30 मिनट में पंप कर सकता है यदि आप इसे फास्ट मोड पर रखती हैं।
  • रेगुलर प्रैक्टिस करने से आप अधिक दूध पंप करने में सक्षम होंगी, क्योंकि आपके ब्रेस्ट पंप करने से इसके लिए एडजस्ट हो जाते हैं और बच्चे को क्वालिटी दूध मिलता है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको समान मात्रा में दूध मिले, आपको दो पम्पिंग सेशन के बीच थोड़ा समय का अंतर रखना चाहिए।
  • यह जानना जरूरी है कि आपका बच्चा 24 घंटे में कितनी बार पेशाब करता है।

आपको कितना ब्रेस्ट मिल्क पंप करना चाहिए

आपको कितना ब्रेस्ट मिल्क पंप करना है इसका कोई नियम नहीं है। इसलिए, आप अपनी सुविधानुसार और अपने बच्चे की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इसकी मात्रा तय करें। आपके शरीर को आपसे बेहतर कोई नहीं जानता।

ब्रेस्ट मिल्क को कैसे स्टोर करें

यहां आपको बताया गया है कि आप ब्रेस्ट पंप की मदद से ब्रेस्ट मिल्क पंप करने के बाद कैसे स्टोर कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं: 

  • आप ब्रेस्ट मिल्क को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए एयरटाइट, बीपीए फ्री प्लास्टिक कंटेनर, मिल्क बैग या स्टेनलेस स्टील या ग्लास कंटेनर में स्टोर कर सकती हैं। कम जगह में अधिक मात्रा में दूध स्टोर करने के लिए आप मिल्क बैग में भी इसे स्टोर कर सकती हैं।
  • आमतौर पर, पंप के साथ स्टोरेज कंटेनर भी होता है, आप मेजरमेंट स्केल की मदद से अपने बच्चे की जरूरत के मुताबिक मिल्क स्टोर कर सकती हैं।
  • आप इस मिल्क को कुछ समय के लिए फ्रीजर में स्टोर कर सकती हैं, ये टेम्प्रेचर पर भी निर्भर करता है, हालांकि बेहतर यही है कि आप जल्द से जल्द इसे उपयोग कर लें, इससे पहले कि दूध की न्यूट्रिशनल वैल्यू कम हो जाए।

पंपिंग के बाद ब्रेस्ट मिल्क को कहां स्टोर करें

ब्रेस्ट से मिल्क पंप करने के बाद आपको काफी राहत मिलती है, क्योंकि आप इसे कुछ समय के लिए फ्रीजर में रख सकती है। आपको हर बार इस प्रक्रिया से गुजरने की जरूरत नहीं है। आप दूध निकालने के बाद इसे 4 घंटे से लेकर 90 दिन या उससे अधिक समय तक के लिए स्टोर कर सकती हैं। हालांकि, जब आप इसे स्टोर कर रही हों, तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

ब्रेस्ट मिल्क को कैसे फ्रीज करें और पिघलाएं 

ब्रेस्ट मिल्क को फ्रीज करने और पिघलाने में समय की अहम भूमिका है। अगर फ्रिज में रखा हुआ दूध पिघलाने के 24 घंटे के अंदर या रूम टेम्प्रेचर पर 1 घंटे के अंदर न पिया गया, तो यह खराब हो जाएगा। पिघले हुए दूध का एक नुकसान यह है कि इसे दोबारा फ्रीज नहीं जा सकता है। नीचे आपको कुछ स्टेप्स बताए गए हैं जो मिल्क की क्वालिटी को अच्छा रखते हैं और फ्रेश भी रखने में मदद करते हैं।

1. ब्रेस्ट मिल्क को फ्रीज करना 

फ्रीज करते समय, इसे अपने बच्चे की जरूरत के अनुसार कंटेनर में रखें। अगर हर बार में बच्चा 50 मिलीलीटर तक का सेवन करता है, तो इसके हिसाब से दूध को स्टोर करें। इससे आपका दूध बर्बाद नहीं होता है।

इसे ऐसे कंटेनरों में फ्रीज न करें जिनसे आप इसे आसानी से डिस्पोज नहीं कर सकती। इससे न केवल परेशानी बढ़ेगी, बल्कि अशुद्धियां भी शामिल हो जाएंगी।

ब्रेस्ट मिल्क को फ्रीज करना

2. ब्रेस्ट मिल्क को पिघलाना

हमेशा याद रखें कि दूध को पिघलाने के लिए इसे उबालना नहीं है। जिस बर्तन में दूध है उसे गर्म पानी में तब तक रखें जब तक कि दूध ठीक से पिघल न जाए और नॉर्मल टेम्प्रेचर पर न आ जाए।

आप इसे रात भर पिघलने के लिए भी छोड़ सकती हैं और अगले दिन रूम टेम्प्रेचर पर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

डिफ्रॉस्टिंग या वार्मिंग के लिए आप माइक्रोवेव का उपयोग न करें क्योंकि यह दूध में पोषक तत्वों को खत्म कर देता है। हॉट स्पॉट भी विकसित हो सकता है, जिससे दूध की क्वालिटी गिर जाती है।

3. ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करना

यदि आप दूध स्टोर करने लिए रेफ्रिजरेटर के फ्रीजर सेक्शन का उपयोग कर रही हैं, तो यह ज्यादा से दो सप्ताह तक फ्रेश रहेगा। आप जितनी जल्दी इस दूध का इस्तेमाल कर सकें, उतना ही अच्छा है।

कुछ रेफ्रिजरेटर में फ्रीजर के लिए एक अलग कम्पार्टमेंट होता है। चूंकि इसे कम बार खोला जाता है, और 0⁰ फारेनहाइट पर, यह दूध को तीन से छह महीने तक फ्रेश रख सकता है।

डीप फ्रीजर, तुलनात्मक रूप से दूध को सबसे लंबे समय तक फ्रेश रखते हैं। इसे लगभग बारह महीने तक सुरक्षित रखा जा सकता है।

हालांकि, यदि आप दूध को फ्रेश और एक दिन के अंदर इस्तेमाल कर लें तो बेहतर होगा, सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन यह सलाह देता है कि ब्रेस्ट मिल्क को रूम टेम्प्रेचर पर छह से आठ घंटे के लिए स्टोर करने का तरीका सबसे अच्छा है।

हालांकि ब्रेस्ट मिल्क को पंप करना आसान लगता है, लेकिन कई माओं को मिल्क पंप करने में परेशानी होती है, आइए इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं।

ब्रेस्ट मिल्क पंप करने के दौरान होने वाली समस्या के संभावित कारण

ब्रेस्ट मिल्क को पंप करने में थोड़ा धैर्य और थोड़े समय की जरूरत होती है। अपने शेड्यूल को एडजस्ट करने के लिए कभी-कभी समस्याएं पैदा हो जाती हैं, जब आप ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं, तो आपको ब्रेस्ट मिल्क पंप करने के लिए हमेशा समय नहीं मिल पाता। हालांकि, एक बार जब आप लैक्टेशन टाइम पीरियड को समझ लेती हैं, तो नीचे बताई गई बातों को ध्यान में रखते हुए आसानी से दूध पंप कर सकती हैं, जिससे आपको परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

1. बेबी उधम मचाता है 

ब्रेस्ट मिल्क पंप करने के लिए सबसे पहले आपका रिलैक्स होना बहुत जरूरी है। यदि आपका बच्चा उधम मचा रहा है, तो हो सकता है कि आप सही ढंग से पंप न कर पाएं।

2. अगर बेबी ने कुछ समय पहले ही फीडिंग की हो 

यह नया बैच तैयार करने का अच्छा समय नहीं है। अपने शरीर को कुछ समय दें। थोड़ा आराम करें, और फिर पंप करना शुरू करें। याद रखें, कोई जल्दी नहीं है। आपका बेबी और आपके ब्रेस्ट समझते हैं कि उन्हें कब एक-दूसरे के हिसाब से एडजस्ट करना है।

3. आपको पता न हो कि कितनी तेज या धीमी गति से पंप करना चाहिए

यदि आप फास्टर रेट से पंप करने की कोशिश करती हैं, तो संभावना है कि आप दूध को बिल्कुल भी पंप नहीं कर पाएंगी। इसी तरह अगर आप इसे बहुत स्लो रेट पर करेंगी तो ठीक से सक्शन नहीं हो पाएगा।

4. ब्रेस्ट शील्ड का साइज ठीक न होना 

सही पंपिंग के लिए निप्पल शील्ड का साइज सही होना जरूरी है। जब आप ब्रेस्ट को पंप करना शुरू करती हैं तो इसका साइज सही न होने की वजह से निप्पल सूज सकते हैं। ऐसे केस में, बहुत ज्यादा मात्रा में दूध नहीं निकलता है और आपको ब्रेस्ट रीजन में दर्द भी हो सकता है।

ब्रेस्ट शील्ड का साइज ठीक न होना 

5. लैक्टेशन कम होना 

अपने शरीर को हमेशा हाइड्रेटेड रखें। बार-बार ब्रेस्टफीडिंग और पम्पिंग करने से दूध को सूखने की समस्या नहीं होती है बल्कि इससे ब्रेस्ट मिल्क फ्लो बढ़ जाता है जो समस्या को हल करने में मदद कर सकता है।

6. तनाव और थकान

पम्पिंग प्रोसेस के दौरान, आपके लिए आराम करना बहुत जरूरी होता है। यदि आप और आपका शरीर रिलैक्स नहीं है, तो आपको अच्छा रिजल्ट नहीं मिल पाएगा। यदि आपको अभी भी परेशानी हो रही है, तो ब्रेस्ट पर पंप करने से पहले धीरे-धीरे मसाज करें या वार्म कंप्रेसर का उपयोग करें। रिलैक्स करें, अपनी आंखें बंद करें, और शांत होकर इस प्रक्रिया को पूरा करें।

नए जमाने की मांओं के बीच ब्रेस्ट मिल्क पंप कर के बच्चे को फीड कराने का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि यह सुविधा प्रदान करने के साथ-साथ आपके बच्चे की जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है। अपने ब्रेस्ट पर किसी मशीन को फिट करना आपके लिए थोड़ा तकलीफदेह सकता है, क्योंकि आप एक नई चीज ट्राई करने जा रही है, लेकिन चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है अब तो इसका उपयोग दुनिया भर में काफी आम हो रहा है। फिर भी अगर आपको कोई संदेह हो तो अपने डॉक्टर से बात करें और ब्रेस्टफीडिंग के अलग-अलग तरीकों के बारे में जाने। कभी-कभी, एक ही हालात से गुजर रहे अन्य लोगों से बात करने और अपना हाल बता देने से, बात करने से आप अपने बेबी की जरूरतों को और ज्यादा बेहतर रूप से समझ पाती हैं।

याद रखें कि जब आपके बच्चे की बात आती है, तो बहुत सारे फैक्टर को ध्यान में रखने की जरूरत होती है। बच्चे के पालन-पोषण की प्रक्रिया को बेहतर करने की आपको किस चीज जरूरत है और किस चीज से आपको सावधानी बरतनी चाहिए यह अच्छी तरह से हर पेरेंट्स को मालूम होना चाहिए। यहां सिर्फ एक मां की नहीं बल्कि एक पिता की भी बात हो रही है, जिनका अपना एक एक्टिव रोल है बच्चे के जीवन में, ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करने के बाद आपकी गैरमौजूदगी में पिता भी बच्चे को बॉटल में दूध देकर फीड करा सकते हैं। ब्रेस्ट पंप की मदद से आपको बच्चे के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट्स से समझौता नहीं करना पड़ता, फिर चाहे आप जॉब पर जाएं या कुछ समय के अपने बच्चे से दूर हों।

यह भी पढ़ें:

क्या एक ब्रेस्ट से ज्यादा दूध आना नॉर्मल है
ब्रेस्टमिल्क को पंप करने के बाद स्टोर करने के तरीके
ब्रेस्ट पंप के 10 साइड इफेक्ट्स जो किसी ने आपको नहीं बताया