बच्चों में खाज (स्केबीज) की समस्या – कारण, लक्षण और इलाज

बच्चों में खाज (स्केबीज) की समस्या - कारण, लक्षण और इलाज

In this Article

इंफेक्शन और इंफेस्टेशन कई कारणों से हो सकते हैं। ये एक अपरिपक्व इम्यून सिस्टम, एलर्जी या किसी घाव जैसे अंदरूनी फैक्टर के कारण हो सकते हैं। ये वातावरण के किसी फैक्टर, कीड़े के काटने, हवा से या छूने से फैलने वाली आम बीमारियों और माइट्स के कारण भी हो सकते हैं। स्केबीज जिसे हम खाज के नाम से भी जानते हैं, एक तरह का इंफेस्टेशन है और यह कई माता-पिता के लिए चिंता का कारण बन सकता है। यह क्या है, कैसे होता है और इसका इलाज कैसे किया जा सकता है, ये सब कुछ जानने के लिए लेख को आगे पढ़ें। 

खाज (स्केबीज) क्या है? 

स्केबीज एक ऐसी स्थिति है, जो कि तब होती है, जब माइट्स त्वचा की पहली परत को भेद देते हैं और उस क्षेत्र में अंडे देना शुरू कर देते हैं। इसके कारण शरीर के प्रभावित हिस्से पर छोटे और खुजली वाले चकत्ते बन जाते हैं। कुछ मामलों में बच्चों में स्केबीज रैशेस त्वचा के अंदर लहरदार लकीरों के रूप में दिखने लगते हैं। ये लकीरें हाथों और पैरों की उंगलियों के बीच के हिस्से के साथ-साथ, कलाई के अंदरूनी हिस्से में सबसे ज्यादा दिखती हैं। 

बच्चों में खाज (स्केबीज) के कारण

बच्चों और बड़ों में स्केबीज का मुख्य कारण होता है, स्केबीज माइट्स की मौजूदगी। ये बहुत ही छोटे प्राणी होते हैं, जो कि त्वचा की ऊपरी सतह में बिल बना लेते हैं और उसमें मल त्याग करते हैं, अंडे देते हैं और पूरे एक महीने तक त्वचा के अंदर जीवित रह सकते हैं। ये माइट्स कहीं भी मिल सकते हैं और जीवित रहने के लिए इन्हें एक होस्ट की जरूरत होती है, विशेषकर मानव होस्ट की। इनके बिना ये एक से दो दिनों के अंदर मर जाते हैं। 

स्केबीज माइट्स, खाज का एकमात्र मूल कारण है, लेकिन यह इंफेक्शन छूने से फैल सकता है। एक स्वस्थ व्यक्ति और एक स्केबीज से संक्रमित व्यक्ति के बीच त्वचा से त्वचा का संपर्क होने से स्केबीज फैल सकता है। 

स्केबीज माइट्स कहां रहते हैं? 

स्केबीज माइट्स अनगिनत पब्लिक जगहों पर दो से तीन दिनों तक जीवित रह सकते हैं। ये बेड लिनन, तौलिये, कपड़े या फिर आपके बच्चे के डायपर में भी जीवित रह सकते हैं। लेकिन यदि इन्हें जीवित रहने के लिए होस्ट ना मिले, तो ये केवल तीन दिनों तक ही जीवित रह सकते हैं। माइट्स के रहने की सबसे आम जगह संभवतः किसी अन्य व्यक्ति की त्वचा होती है। इन माइट्स के तेज लाइफ साइकिल के कारण, ये बहुत जल्दी बड़ी संख्या में प्रजनन कर सकते हैं। दूसरे लोगों में तेज गति से फैलने के कारणों में यह भी एक मुख्य कारण है। 

क्या हम स्केबीज माइट्स को देख सकते हैं? 

टिक्स और स्पाइडर्स के एरेक्निड परिवार से ताल्लुक रखने वाले माइट्स को नंगी आंखों से देखना बहुत मुश्किल होता है। एक वयस्क माइट संभवतः केवल एक छोटी सी पिन के आकार का होता है। ये माइट्स आमतौर पर आकार में गोल होते हैं और उनके आठ पैर होते हैं। ये कीड़े ज्यादातर सतह पर आसानी से नहीं दिखते हैं, लेकिन अगर आप भाग्यशाली हों, तो ध्यान केंद्रित करके देखने पर, आपको या आपके बच्चे को कोई नुकसान होने से पहले, आप इन्हें पहचान सकती हैं। 

क्या खाज संक्रामक है और यह कैसे फैलता है? 

स्केबीज संक्रामक होता है। अगर बच्चा स्केबीज से ग्रस्त किसी व्यक्ति के संपर्क में आते हैं, तो उसे भी यह समस्या हो सकती है। किसी छोटी और भीड़भाड़ वाली जगह पर, जहां त्वचा से त्वचा के संपर्क से बचना मुश्किल होता है, वहां ऐसी बीमारियां होने का खतरा अधिक होता है, जैसे: 

  • डे केयर
  • रेलवे स्टेशन
  • बस स्टॉप
  • स्कूल
  • एयरपोर्ट

आपको यह सलाह दी जाती है, कि आपके या आपके बच्चे के आसपास के किसी व्यक्ति में स्केबीज की पहचान होने पर, बच्चे में इसके लक्षण दिखने से पहले ही, इस इन्फेक्शन का इलाज शुरू किया जाए। 

स्केबीज के संकेत और लक्षण

चूंकि ये माइट्स खुद बहुत ही छोटे होते हैं, ऐसे में यहां पर कुछ संकेत और लक्षण दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप स्केबीज की पहचान कर सकती हैं: 

1. छोटे बच्चों में 

शिशुओं में 3-4 सप्ताह की अवधि में इसके लक्षण दिखने शुरू हो सकते हैं। इसमें बच्चे के तलवे पर, हाथों और पैरों की उंगलियों के बीच, कलाई और कोहनी के अंदरूनी हिस्से पर बड़े लाल रैश हो सकते हैं। इस अवधि के दौरान इस बीमारी में होने वाली खुजली के कारण आपका बच्चा बहुत तेज रो सकता है। 

2. टॉडलर में

छोटे बच्चों में खाज के वही लक्षण दिखते हैं, जो कि शिशुओं में दिखते हैं। लेकिन छोटे बच्चे इतने बड़े तो होते हैं, कि वे खुजली होने पर उस जगह पर खुजली कर सकते हैं। इससे यह इंफेक्शन उनके शरीर के अन्य हिस्सों में फैलने का खतरा होता है। आपके बच्चे के चेहरे या तलवे के किनारों पर इसके लक्षण दिख सकते हैं, जो कि स्केबीज से संक्रमित शिशुओं में आमतौर पर नहीं देखा जाता है। 

स्केबीज के संकेत और लक्षण

3. बड़े बच्चों में

शिशुओं और छोटे बच्चों में खाज के लक्षणों की तरह ही, बड़े बच्चों में भी लक्षण वही रहते हैं। कुछ मामलों में आप बच्चे की कलाई के अंदरूनी हिस्से पर हल्के भूरे या सिल्वर रंग की लहरदार लकीरें देख सकते हैं। बच्चा जैसे-जैसे बड़ा होता जाता है, उसमें स्केबीज के अधिक हमले या बार-बार ऐसा होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर बच्चे को स्केबीज पहले कभी नहीं हुआ है, तो इसके लक्षण दिखने में 6 हफ्तों तक का समय भी लग सकता है, वहीं, अगर यह उसे पहले भी हो चुका है, तो लक्षण जल्दी दिखने लगते हैं। 

स्केबीज की गंभीरता के आधार पर, आपके बच्चे के पूरे शरीर पर फोड़े, फुंसी और फफोले बनने शुरू हो सकते हैं। यह समस्या चाहे शिशुओं में हो या बच्चों में, बड़े पैमाने पर इसके लक्षण एक जैसे ही होते हैं। 

खाज से संक्रमित त्वचा में इतनी ज्यादा खुजली क्यों होती है?

जैसा कि पहले बताया गया है, माइट्स आपके बच्चे या आपकी त्वचा में बिल बना लेते हैं। फिर वे उसमें अंडे दे सकते हैं और त्वचा की ऊपरी सतह के अंदर गंदगी फैला सकते हैं, जिसके कारण गंभीर एलर्जिक रिएक्शन के साथ-साथ इंफेक्शन भी हो सकता है। इसके कारण असहनीय खुजली होती है। 

इसकी पहचान कैसे की जाती है? 

एक सिंपल और दर्द रहित टेस्ट के माध्यम से, डॉक्टर स्थिति की पहचान कर सकते हैं। वे स्किन रैश की थोड़ी सी त्वचा को खुरचकर माइक्रोस्कोप में उसकी जांच करते हैं और माइट्स, उनके अंडे और गंदगी को देखने की कोशिश करते हैं। अगर इनकी मौजूदगी होती है, तो यह पहचान पॉजिटिव हो जाती है। 

खाज (स्केबीज) के लिए इलाज

स्केबीज के लिए इलाज, मुख्य रूप से त्वचा के ऊपर होता है। आपको स्केब्स के साथ-साथ शरीर के बाकी के हिस्सों पर भी लोशन और मलहम लगाने की जरूरत होती है। 

आपके डॉक्टर द्वारा दी जाने वाली दवाएं

ज्यादातर मामलों में डॉक्टर माइट्स से छुटकारा पाने के लिए आपको मेडिकेटेड लोशन या क्रीम प्रिस्क्राइब करेंगे। कुछ गंभीर मामलों में, वे आमतौर पर मिलने वाले टॉपिकल ऑइंटमेंट या क्रीम के बजाय, मुंह से लेने वाली दवाएं प्रिसक्राइब करेंगे। 

क्रीम लगाने के लिए स्टेप्स 

यह समझना बहुत ज्यादा जरूरी है, कि स्केबीज एक संक्रामक बीमारी है। इसे पूरी तरह से ठीक करने के लिए मेडिकेटेड क्रीम को निम्नलिखित स्टेप्स में लगाना जरूरी है: 

  • अपने बच्चे के हाथ और पैर के नाखूनों को काटें। 
  • पहले सभी स्केब्स और रैशेस पर हल्के हाथों से क्रीम लगाएं और अच्छी तरह से फैलाएं। 
  • क्रीम लगाने की शुरुआत गर्दन से करें (इसे चेहरे पर नहीं लगाया जाता है)। 
  • इस बात का ध्यान रखें, कि क्रीम डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार जरूरी समय तक लगी रहे। ऐसा करने के लिए सबसे सुरक्षित तरीका है, कि क्रीम रात को लगाई जाए, जब बच्चा सो रहा हो और उस क्षेत्र को कपड़े से ढक दें (दवा लगाए गए क्षेत्र के अनुसार वनज़ी, ग्लव्स, मिटेंस या मोजे) ताकि वह गलती से क्रीम को हाथ लगाकर उसे निगल न ले। 
  • क्रीम को अपना प्रभाव दिखाने में आठ से बारह घंटे का समय लगता है। डॉक्टर द्वारा बताए गए समय के बीत जाने के बाद क्रीम को धो दें। 
  • दवा को हर दिन लगाएं और कोई भी दिन मिस न करें। 

छोटे बच्चों में स्केबीज के संभावित कॉम्प्लिकेशंस 

स्केबीज के स्वभाव के कारण, इस इंफेक्शन के कई कॉम्प्लिकेशंस हो सकते हैं जैसे:

  • पस सेल्स बन जाना
  • संक्रमित पिंपल
  • इंपीटिगो नामक त्वचा की बीमारी

खाज के कारण होने वाले कॉम्प्लिकेशंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 

स्केबीज से बचाव 

स्केबीज से बचना एक चुनौती हो सकती है। हालांकि निम्नलिखित सावधानियां बरतकर एक हद तक इससे बचा जा सकता है: 

  • फर्श को नियमित रूप से झाड़ू-पोछा करें। 
  • घर को वैक्यूम करें और वैक्यूम बैग को दूर फेंक दें। 
  • सारे कपड़ों को गर्म पानी से धोएं। 
  • जिन डायपर्स पर आपको संक्रमित होने का संदेह हो, उन सबको फेंक दें। 

इन स्टेप्स को फॉलो करके भी स्केबीज से पूरी तरह से बच पाना संभव नहीं है, क्योंकि यह छूने से भी फैल सकता है। अगर आपके बच्चे के आसपास किसी व्यक्ति को स्केबीज है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

स्केबीज से बचाव 

स्केबीज को ठीक होने में कितना समय लगता है?

संक्रमण की गंभीरता और इलाज की शुरुआत के समय के आधार पर, खाज 2 सप्ताह से लेकर 6 सप्ताह तक रह सकता है। पूरी तरह से ठीक होने के लिए ट्रीटमेंट प्लान की पूरी अवधि के दौरान डॉक्टर के निर्देशों को फॉलो करें। 

क्या आपके पालतू जानवर से आपके बच्चे को स्केबीज हो सकता है?

नहीं। पशुओं को प्रभावित करने वाले स्केबीज की स्ट्रेन से इंसान प्रभावित नहीं हो सकते हैं। 

परिवार के सदस्यों को क्या सावधानी बरतनी चाहिए? 

स्केबीज से संक्रमित दूसरे बच्चों की तरह ही, आपके बच्चे को भी यदि इंफेक्शन हो, तो वह परिवार के अन्य सदस्यों में भी फैल सकता है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है, कि तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और जरूरी कदम उठाएं। 

डॉक्टर को कब बुलाना चाहिए?

अगर आपका बच्चा बहुत तेज रोने लगता है, अगर वह अनियंत्रित रूप से खुजली करने लगता है या उसके शरीर के किसी हिस्से में आप स्केबीज रैश नोटिस करती हैं, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह दी जाती है। अगर बच्चे के आसपास मौजूद किसी व्यक्ति को यह इंफेक्शन हो, तो भी आपको डॉक्टर से परामर्श लेने और स्केबीज के लिए सुरक्षात्मक इलाज शुरू करने की सलाह दी जाती है। 

क्या स्केबीज से संक्रमित आपका बच्चा स्कूल जा सकता है? 

नहीं, जैसा कि पहले बताया गया है, स्केबीज संक्रामक होता है। इसलिए इलाज की अवधि के दौरान उसे सार्वजनिक स्थलों से दूर रखने की सख्त सलाह दी जाती है, ताकि किसी और को यह संक्रमण न हो सके। 

याद रखने वाली बातें

निम्नलिखित बातों को ध्यान रखना बहुत जरूरी है: 

  • स्केबीज के ट्रीटमेंट को बीच में बंद न करें। 
  • बचाव के लिए आसपास की जगह को साफ रखें। 
  • अपने और अपने बच्चे के शरीर के हर हिस्से पर क्रीम लगाएं। 
  • खुद अपना इलाज न करें। 
  • खुद इसकी पहचान न करें। 

खाज आपके बच्चे के लिए अत्यधिक तकलीफदेह और परेशान करने वाला इंफेस्टेशन हो सकता है। इसका संक्रामक स्वभाव बीमारी को मैनेज करना मुश्किल बना देता है। अगर आपको लगता है, कि बच्चे को स्केबीज हो सकता है, तो उसे परिवार के बाकी सदस्यों से अलग, क्वॉरेंटाइन में रखें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। बच्चे की कुशलता के लिए हम आपको यह सलाह देंगे, कि वह भरपूर आराम करे और पूरी तरह से ठीक हो जाने के बाद ही नियमित एक्टिविटीज की दोबारा शुरुआत करे। 

यह भी पढ़ें: 

बच्चों में गलसुआ (मम्प्स) होना
बच्चों में एक्जिमा – कारण, लक्षण और उपचार
बच्चों में बुखार के दौरे (फेब्राइल सीजर) होना