स्तनपान कराने के दौरान उपवास

स्तनपान कराने के दौरान उपवास

दुनिया भर के कई धर्मों में उपवास करना, उस धर्म और संस्कृति का एक अभिन्न अंग है। प्रत्येक व्यक्ति की अपने धर्म का पालन करने और उसके मानदंडों को मानने की अलगअलग धारणाएं हैं । यदि आप अपनी धार्मिक भावनाओं को बरकरार रखते हुए अपने मातृत्व के कर्तव्यों को संतुलित रखना चाहती हैं, तो अच्छी खबर यह है कि आप ऐसा कर सकती हैं। कई धार्मिक विद्वानों का मानना है कि गर्भावस्था और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को उपवास में कुछ छूट दी जानी चाहिए। तो, क्या आपको स्तनपान करवाते समय उपवास की चिंता है? खैर, निम्नलिखित लेख आपको सही निर्णय लेने में मदद करेगा।

क्या स्तनपान के दौरान उपवास करना सुरक्षित है?

क्या आप सोच रही हैं कि एक साथ उपवास रखना और स्तनपान करवाना सुरक्षित है या नहीं? हाँ , स्तनपान करवाते समय उपवास रखना सुरक्षित है। आपका शरीर आपके बच्चे का पेट भरने के लिए पर्याप्त दूध का उत्पादन करेगा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका शरीर दूध के उत्पादन के लिए कैलोरी जलाने के नए तरीके ढूंढ़ता है। बल्कि, भले ही आप 24 घंटों तक कुछ भी न खाएं, तब भी आपका शरीर आपके बच्चे के लिए दूध का उत्पादन कर सकता है। एक या दो दिन के लिए उपवास करने से, आपके स्तन के दूध की गुणवत्ता या मात्रा में बाधा नहीं आती है, लेकिन लगातार अधिक समय तक या कई दिनों तक उपवास करने से स्तनपान प्रभावित हो सकता है। लंबे समय तक उपवास करने से भी कभीकभी समय से पहले ही बच्चे का दूध छूट सकता है। यदि आपको उपवास और स्तनपान के बारे में चिंता है तो आप अपने डॉक्टर से चर्चा कर सकती हैं।

धर्म क्या कहता है?

अधिकांश संस्कृतियों में उपवास बहुत धार्मिक महत्व रखता है, लेकिन जब गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं की बात आती है, तो अधिकांश धर्म इस मामले में काफी छूट देते हैं । कुछ प्रमुख धर्म यह कहते हैं:

  • हिंदू धर्म: जब स्तनपान कराने वाली माताओं की बात आती है तो हिंदू धर्म में उपवास करना बेहद आसान होता है। यदि आप स्तनपान करा रही हैं तो परिवार के बुजुर्ग आपसे उपवास न करने के लिए कह सकते हैं।
  • इस्लाम: इस्लाम में स्तनपान करवाते समय आपको उपवास न करने की छूट दी जाती है। हालांकि, यह माना जाता है कि आपको बाद में उपवास रखकर छूटे हुए उपवासों की पूर्ति करनी पड़ सकती है।
  • ईसाई धर्म: ईसाई लोग लेंट के दिनो में उपवास करते हैं। ईसाई धर्म में स्तनपान करवाते समय उपवास के कड़े नियम नहीं है। आपको उपवास करना जरुरी नहीं है, लेकिन आप अलग तरह का प्रायश्चित कर सकती हैं या अमल कर सकती हैं, जैसे कि आप लेंट की अवधि के दौरान आपके पसंदीदा खाद्य पदार्थों का त्याग कर सकती हैं।
  • यहूदी धर्म: यदि आप यहूदी हैं, तो आपको स्तनपान करवाते समय उपवास करना पड़ सकता है, हालांकि इसे आसान बनाए जाने की की गुंजाइश है और इसके लिए बहुत सख्त नियम नहीं बनाए गए हैं।

धर्म क्या कहता है?

स्तनपान कराते समय उपवास का प्रभाव

एक या दो दिन का उपवास आपके स्तनपान को प्रभावित नहीं करता है। हालांकि, यह देखा गया है कि लंबी अवधि के उपवास, जैसे रमजान के दौरान, आपके स्तनपान को प्रभावित कर सकते हैं। आप निम्नलिखित तरीकों से प्रभाव को देख सकते हैं:

  • स्तन के दूध की आपूर्ति पर: स्तन के दूध में वसा की मात्रा हर माँ में अलगअलग होती है और यह एक माँ में समय के अनुसार भी अलगअलग हो सकती है। इसलिए, यदि आप लगातार उपवास कर रही हैं, तो आपके स्तन के दूध में वसा की मात्रा थोड़ी बदल सकती है, लेकिन यह आपके दूध की मात्रा को कम नहीं करेगा। आपका शरीर काफी स्मार्ट है जो आपके बच्चे के लिए दूध बनाने हेतु आपके शरीर में संग्रहीत वसा का उपयोग करता है। आप जब भी उपवास के बाद खाती हैं, तब शरीर के खोए हुए पोषक तत्वों को बहाल करने के लिए अपने शरीर को अच्छा पोषण प्रदान करना महत्वपूर्ण होता है। यदि आप स्वस्थ हैं, तो उपवास आपके बच्चे के विकास में बाधा नहीं डालता है।

  • स्तनपान कराने वाली माँ पर: आपका शरीर उपवास के अनुसार अनुकूल बन जाता है। यह भी शोध किया गया है, कि उपवास करने वाली और उपवास नहीं करने वाली माँ का रासायनिक संतुलन, कमोबेश एक जैसा ही पाया गया है। यह साबित करता है कि जब आप उपवास करती हैं तब आपका शरीर उसी तरह कार्य करने लगता है जब आप उपवास नही करती हैं । यह बहुत आम बात है कि जब आप उपवास रखती हैं तो इससे कुछ वजन कुछ कम हो जाता है । हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपका वजन तेजी से कम हो रहा है (एक सप्ताह में 0.5 किलोग्राम से 1 किलोग्राम या उससे अधिक); तब आपको उपवास करना बंद करना देना चाहिए और चिकित्सीय सहायता लेनी चाहिए। अगर उपवास के दौरान आपको चक्कर आते हैं या बहुत ज़्यादा सिर दर्द होता है, या आपके पेशाब का रंग गहरा हो, आप कमजोर या थका हुआ महसूस कर रहीं हों; तब आपको उपवास करना बंद कर देना चाहिए। आपको बहुत सारे तरल पदार्थ लेने चाहिए और आराम करना चाहिए। यदि आप बीमार महसूस करती हैं, तो आपको मेडिकल सहायता की आवश्यकता हो सकती है।

  • आपके बच्चे पर: स्तनपान कराते समय आपके बच्चे पर उपवास का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। आपका शरीर आपके बच्चे की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त दूध का उत्पादन करता रहता है। यदि आप एक दिन के लिए उपवास करती हैं तो आपके स्तन के दूध की गुणवत्ता या मात्रा नहीं बदलती है। हालांकि, यदि आपको नीचे दिए गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं जैसे:

  • आपके बच्चे का पर्याप्त वजन नहीं बढ़ रहा है या उसका वजन कम हो गया है।
  • आपका बच्चा दूध पिलाने के बाद भी संतुष्ट नहीं है ।
  • आप देखती है कि शिशु के कम लंगोट गीले हो रहे हैं ।

ये संकेत हो सकते हैं कि आपके बच्चे को स्तन का दूध पर्याप्त नहीं मिल रहा है। आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और उसी के अनुसार आगे की बातें तय करनी चाहिए।

स्तनपान के दौरान उपवास को आसान बनाने के सुझाव

यदि आप स्तनपान कराते समय उपवास करने का सोचती हैं, तो आपको कुछ युक्तियों का पालन करने की आवश्यकता है जो आपके लिए उपवास को आसान बनाएंगे:

  • स्वास्थ्यवर्धक खाना: यह बहुत महत्वपूर्ण है कि, जब भी आप उपवास के पहले या बाद में खाती हैं, तब आप अच्छा आहार लें। उपवास करते समय आप कुछ खाद्य पदार्थ नहीं खा सकती हैं, इसलिए उनकी प्रभावी ढंग से पूर्ती करना अच्छा रहेगा। उपवास से पहले भी आपको अपने पोषण के स्तर को उच्च रखना चाहिए, यह न केवल आपके लिए एक ऊर्जा बैंक के रूप में कार्य करेगा, बल्कि यह आपके बढ़ते बच्चे को पर्याप्त पोषण प्रदान करेगा।

  • अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें: पानी की कमी के कारण बहुत जटिलताएं निर्माण हो सकती हैं। इसलिए, यदि आप उपवास कर रहीं हैं, तो पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत महत्वपूर्ण है। अगर उपवास में पानी पीने की कोई सीमा हो, तो आपको उपवास के पहले और बाद में पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करने की अनुशंसा की जाती है। स्तनपान कराने से आपको बेहद प्यास लग सकती है, जब भी आप पी सकें, पर्याप्त पानी और अन्य तरल पदार्थ पीएं।

  • आराम: यह भी सलाह दी जाती है कि जब आप उपवास कर रहीं हों तो आप अपने आप को थकाएं नहीं। थकावट के कारण ऊर्जा का स्तर कम हो सकता है और सुस्ती महसूस हो सकती है। इसलिए जितना हो सके उतना आराम करें और अपनी ऊर्जा को बचाए रखें।

स्तनपान के दौरान उपवास को आसान बनाने के सुझाव

  • अपने काम को या तो पहले पूरा करें या उन्हें बाद में करें: यदि आपको महत्वपूर्ण काम करने हैं, जैसे सुपरमार्केट से किराने का सामान लाना, ड्राई क्लीनर से कपड़े लाना , तो आपको इसे एक दिन पहले करना चाहिए। यदि यह संभव नहीं है तो उस काम को बाद में करना अच्छा रहेगा। अनावश्यक परिश्रम से आप अपनी ऊर्जा खो सकती हैं।

  • अपने बच्चे के स्वास्थ्य पर नजर रखें: आपका उपवास आपके बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं कर सकता है, लेकिन आपके बच्चे पर नजर रखना अच्छा है। यदि आप देखती हैं कि गीले लंगोट कम हो गए हैं, आपके बच्चे के शौच के रंग में कोई बदलाव है, वजन घटना या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं आ रहीं हैं, तो इस विषय पर आप अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकती हैं।

आमतौर पर, स्तनपान कराते समय उपवास करने से, आपके या आपके बच्चे के लिए जटिलताएं पैदा नहीं होती हैं। परन्तु, यदि आपका बच्चा 6 महीने से कम उम्र का है या पूर्ण रूप से आपके दूध पर निर्भर है, तो आपको उपवास रखने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।