ब्रेस्टफीडिंग के दौरान एप्पल साइडर विनेगर पीना – फायदे और साइड इफेक्ट्स

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान एप्पल साइडर विनेगर पीना - फायदे और साइड इफेक्ट्स

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कई प्रकार की चीजें खाने की क्रेविंग्स होती हैं। यद्यपि आप जो भी खाती हैं उससे गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास पर बहुत असर पड़ता है पर आपको यह जानकर अच्छा लगेगा कि गर्भवती महिलाओं के लिए एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करना भी फायदेमंद व न्युट्रिश्यस होता है और डॉक्टर भी इसे मानते हैं। 

एप्पल साइडर विनेगर क्या है?

एप्पल साइडर विनेगर को एप्पल जूस से फर्मेन्ट किया जाता है और इसका उपयोग पारंपरिक रूप से एशियाई खाने में ज्यादा होता है। यद्यपि यह विनेगर मेटाबॉलिज्म बढ़ाने व खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए पूरी दुनिया में लोकप्रिय है पर इससे हेल्थ को कुछ लाभ मिलते हैं और यह गर्भवती महिलाओं के लिए संयमित मात्रा में खाने पर फायदेमंद होता है। 

क्या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान एप्पल साइडर विनेगर पिया जा सकता है? 

हाँ, गर्भवती या ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाएं भी एप्पल साइडर विनेगर को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि ब्रेस्टफीडिंग के दौरान आप सिर्फ पाश्चुरीकृत व ऑर्गेनिक एप्पल साइडर विनेगर का ही उपयोग करें और चूंकि अपाश्चुरीकृत एप्पल साइडर विनेगर में हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं और इससे आंतों से संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं इसलिए इसके स्रोतों पर पूरा ध्यान दें।

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान एप्पल साइडर विनेगर पीने के फायदे 

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान मांओं के लिए एप्पल साइडर विनेगर के कुछ फायदे निम्नलिखित हैं, आइए जानें; 

1. डायबिटीज ठीक होती है 

एप्पल साइडर विनेगर टाइप 2 डायबेटिक्स में ब्लड ग्लूकोज के स्तर को कम करता है। इसमें मौजूद एसिटिक एसिड शरीर में कॉम्प्लेक्स कार्ब्स को पचाने में मदद करता है जिससे खून में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। शरीर में मौजूद पाचन के कुछ एन्जाइम्स एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से डीएक्टिवेट हो जाते हैं जिससे कॉम्प्लेक्स कार्ब्स को पचाने में मदद मिलती है और ग्लूकोज का स्तर कम हो जाता है। 

2. पाचन शक्ति बढ़ती है 

एप्पल साइडर विनेगर से पेट में पाचन से संबंधित समस्याएं ठीक हो जाती हैं, जैसे सूजन, कब्ज और अपच। यह उचित पाचन को बढ़ाता है और खाना खाते समय पानी में सिर्फ एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लेने से आपको बदलाव नजर आएगा। हालांकि इस बात पर ध्यान देना जरूरी है कि एसीवी का बहुत ज्यादा सेवन करने से गैस्ट्रिक की समस्याओं के कारण महिलाओं में एसिडिटी बढ़ जाती है इसलिए इसका बहुत ज्यादा सेवन न करें। 

3. कार्डियोवस्कुलर स्वास्थ्य बेहतर होता है 

शरीर में मौजूद एप्पल साइडर विनेगर खून में ऑक्सीडेशन को ठीक करके खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को नियंत्रित करता है। आमतौर पर एसीवी कार्डियोवस्कुलर स्वास्थ्य में सुधार करता है और दिल को कई रोगों से सुरक्षित रखता है। 

4. वजन कम होता है 

एप्पल साइडर विनेगर से शरीर का फैट बर्न होता है और उचित रूप से लंबे समय के लिए वजन कम होता है। यदि आप रोज सुबह 10 मिलीलीटर तक एसीवी पिएं तो कुछ ही दिनों में आपको पेट व कमर में फर्क दिखने लगेगा। एप्पल साइडर विनेगर हेल्दी लाइफस्टाइल में कोई भी कमी नहीं रखता है बस एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है।  

वजन कम होता है 

5. पेट की समस्याएं ठीक होती हैं 

यदि बैक्टीरियल इंफेक्शन या किसी और कारण से आपके पेट में दर्द होता है तो डाइल्यूटेड एप्पल साइडर विनेगर से आपकी यह समस्या भी ठीक हो जाएगी। एप्पल साइडर विनेगर में पेक्टिन होता है जो इंटेस्टाइनल स्पाज्म में आराम देता है और इसमें प्राकृतिक रूप से एंटीबायोटिक गुण होते हैं। अच्छे परिणामों के लिए आप सलाद या जूस में इसका एक चम्मच डालें। 

6. यूरिनरी इंफेक्शन नहीं होता है 

चूंकि एसीवी में एंटीबैक्टीरियल मिनरल और एंजाइम होते हैं इसलिए इससे यूरिनरी इंफेक्शन ठीक हो जाता है। 

7. त्वचा टोन रहती है 

त्वचा से संबंधित समस्याओं और गर्भावस्था के बाद की दिक्कतों को ठीक करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर एक बेहतरीन होम रेमेडी है। 

8. नेजल समस्याएं ठीक होती हैं 

क्या आपकी नाक बार-बार बंद हो जाती है? आपको यह जानकार खुशी होगी कि एप्पल साइडर विनेगर लेने से आपको काफी आराम मिलेगा और इससे नींद भी अच्छी आएगी। एप्पल साइडर विनेगर में थोड़ा सा एसीवी डालें और सोते समय पी लें। इससे बंद नाक और साइनस की समस्याएं ठीक हो जाएंगी। 

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान एप्पल साइडर विनेगर पीने के साइड-इफेक्ट्स 

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान एसीवी पीने के कुछ साइड इफेक्ट्स निम्नलिखित हैं, आइए जानें;

1. पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं 

अपाश्चुरीकृत एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से ब्रेस्ट मिल्क में हानिकारक बैक्टीरिया जाते हैं जिससे पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं और बच्चे को गंभीर हानि होती है। 

2. मिनरल की मात्रा कम होती है

चूंकि एप्पल साइडर विनेगर शरीर के इंसुलिन के स्तर पर काम करता है इसलिए इससे पोटेशियम का स्तर कम होता है जिसके परिणामस्वरूप मिनरल की मात्रा कम हो जाती है। यह बच्चे व माँ दोनों को प्रभावित करता है।  

एप्पल साइडर विनेगर लेने से संबंधित कुछ सावधानियां 

विशेषकर ब्रेस्टफीडिंग के दौरान एप्पल साइडर विनेगर लेने से संबंधित कुछ सावधानियां निम्नलिखित हैं, आइए जानें;

1. इसे डायल्यूट करके लें 

एप्पल साइडर विनेगर प्राकृतिक रूप से कंसन्ट्रेटेड होता है और इसमें शरीर के पीएच के स्तर को प्रभावित करने की क्षमता होती है। इसे पानी में मिलाकर पीने से बच्चे को पेट दर्द नहीं होगा और उसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं भी नहीं होंगी।  

इसे डायल्यूट करके लें 

2. पाश्चुरीकृत लें 

पाश्चुरीकृत एसीवी उन हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है जिनसे ब्रेस्टफीडिंग के दौरान बच्चे को बीमारियां और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके बारे में पूरी जानकारी लें कि एप्पल साइडर विनेगर कहाँ से लिया जा रहा है और क्या आप अपनी डाइट में पाश्चुरीकृत एप्पल साइडर विनेगर ले रही हैं। 

3. संयमित मात्रा में सेवन करें 

यह सलाह दी जाती है कि आप एक दिन में एक बड़ा चम्मच से ज्यादा एसीवी न लें क्योंकि इससे शरीर में पोटेशियम का स्तर कम होता है मिनरल की मात्रा भी कम हो जाती है। यदि संभव हो तो आप इसे रोजाना न लें। 

4. सेवन करने के बाद मुंह धोएं 

एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने के बाद हमेशा मुंह धोने की सलाह दी जाती है ताकि दांतों में कोई दिक्कत न हो, फिर चाहे एसीवी कितना भी पतला क्यों न हो। 

5. इससे स्किन बर्न की समस्या हो सकती है 

एप्पल साइडर विनेगर प्राकृतिक रूप से स्ट्रॉन्ग और एसिडिक होता है और त्वचा में थोड़ा सा भी लगने पर इससे जलन हो सकती है। यदि आप अपनी त्वचा में यह लगाना चाहती हैं तो टॉपिकल एसीवी ही खरीदें और अच्छे परिणामों के लिए संयमित मात्रा में इसका उपयोग करें। 

ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मांओं के लिए एप्पल साइडर विनेगर की कुछ आसान रेसिपीज 

नर्सिंग मांओं के लिए यहाँ पर एप्पल साइडर विनेगर की कुछ रेसिपीज दी हुई हैं, आइए जानें;

1. एप्पल साइडर विनेगर के साथ शहद 

यह एक क्लासिक रेसिपी है। इसे घर में बनाएं और एन्जॉय करें। 

एप्पल साइडर विनेगर के साथ शहद 

सामग्री 

विधि 

एक गिलास में पानी लें और इसमें सभी सामग्रियां डाल दें। इसमें बर्फ डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। यह शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। आप चाहें तो बर्फ नहीं भी डाल सकती हैं। 

2. एप्पल साइडर विनेगर की हर्बल टी 

यदि आपको चाय पीना पसंद है तो यह सिर्फ आपके लिए है। 

एप्पल साइडर विनेगर की हर्बल टी 

सामग्री 

  • ग्रीन टी
  • अदरक 
  • दालचीनी 
  • नींबू का रस 
  • शहद
  • एप्पल साइडर विनेगर 

विधि 

ग्रीन टी बनाएं और इसे सेट होने के लिए एक तरफ रख दें। इसे एक कप में छानें और सभी सामग्रियां मिलाकर पी लें। 

3. एसीवी का सलाद

एप्पल साइडर से बना हुआ यह सलाद काफी रिफ्रेशिंग व स्वादिष्ट होता है। 

एसीवी का सलाद

सामग्री 

  • एप्पल साइडर विनेगर 
  • नींबू का रस 
  • नमक 
  • काली मिर्च 
  • लाल मिर्च 
  • एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल 

विधि 

सभी समाग्रियों को एक छोटे बाउल में डालें और थोड़ा सा ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इसे थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दें और फिर नमक व काली मिर्च से सीजनिंग करें। आप इसकी ड्रेसिंग को एक एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करके रख सकती हैं और जरूरत पड़ने पर सलाद में डालकर खाएं। 

एप्पल साइडर विनेगर से आपके खाने का स्वाद अच्छा होता है और साथ ही इससे स्वास्थ्य भी ठीक रहता है। इसका सेवन करते समय कुछ सावधानियों पर ध्यान जरूर दें और प्रभावी परिणामों के लिए संयमित मात्रा में खाएं। 

स्रोत: Romper

यह भी पढ़ें:

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ओट्स का सेवन
ब्रेस्टफीडिंग के दौरान पपीता क्यों खाना चाहिए?
ब्रेस्टफीडिंग के दौरान चॉकलेट खाना – यह सही है या गलत?