ब्रेस्टफीडिंग के दौरान कटहल खाना – क्या यह सही है?

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान कटहल खाना - क्या यह सही है?

कटहल आजकल का सबसे नया सुपर-फूड है। जहाँ कुछ लोग इसकी मिठास और अनोखे टेक्सचर के कारण इसे बहुत पसंद करते हैं, वहीं कुछ लोग इसकी तेज महक के कारण इसे नापसंद भी करते हैं। कटहल एक ट्रॉपिकल फल है, जो कि विटामिन ‘बी6’ और पोटैशियम से भरपूर तो होता ही है, साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी भारी मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन, क्या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसे खाना चाहिए? ब्रेस्टफीडिंग के दौरान, आप जो कुछ भी खाती हैं, वह ब्रेस्ट मिल्क के माध्यम से थोड़ी मात्रा में बच्चे तक भी पहुँच जाता है। कटहल शरीर में काफी गर्मी पैदा करता है, इसलिए स्तनपान के दौरान इसे सीमित मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है।

क्या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान आपको कटहल खाना चाहिए?

कटहल कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत है। इस अनोखे फल में फ्रुक्टोज और सुक्रोज जैसी साधारण शर्करा पाई जाती है, जो कि शरीर को तुरंत एनर्जी और ताकत देने में मदद करती है। यह स्तनपान कराने वाली माँ को एनर्जी देता है। इसमें सोडियम की मात्रा कम होने के कारण, यह ब्रेस्टफीडिंग के दौरान आसान स्नैक का एक विकल्प हो सकता है। 

क्या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान कटहल खाने के कोई साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

जहाँ ब्रेस्टफीडिंग के दौरान खाने के लिए कटहल को सबसे बेहतरीन फलों में से एक माना जा सकता है, वहीं, इसे खाने से कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं: 

  • खून की समस्याओं से ग्रस्त लोगों को कटहल के सेवन से स्थिति बिगड़ने का डर रहता है, क्योंकि कटहल खाने से खून के गाढ़े होने की समस्या हो सकती है। 
  • ब्रेस्टफीडिंग के दौरान आप जो कुछ भी खाती हैं, आपका बेबी भी उसका स्वाद ले सकता है। कटहल खाने से दूध का स्वाद बदल सकता है, जो कि हो सकता है कि बच्चे को पसंद न आए। 
  • इससे स्तनपान करने वाले शिशुओं में गैस की समस्या हो सकती है। 
  • ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली जो माँ बर्च पोलेन के प्रति एलर्जिक होती है, उसे इससे तकलीफ हो सकती है। 

क्या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान कटहल खाने के कोई साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान कटहल खाते समय सावधानियां

कटहल खाने से किसी तरह के खतरनाक साइड इफेक्ट नहीं देखे गए हैं। लेकिन समझदारी इसी में है, कि ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसे सीमित मात्रा में खाया जाए। अगर आप ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसे खाती हैं, तो आपके बच्चे को भी इसका स्वाद मिलता है और इससे उसे दर्दनाक कोलिक या गैस की समस्या हो सकती है। अगर कटहल खाने के बाद, बच्चे को दूध पिलाने पर उसमें इरिटेशन के कुछ संकेत दिखते हैं, तो आपको इसका सेवन बंद कर देना चाहिए। 

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान कटहल खाते समय सावधानियां

हालांकि, कटहल बेहतरीन फलों में से एक है, जो कि आपको जरूरी पोषण दे सकता है, लेकिन किसी भी तरह के संभावित साइड इफेक्ट्स के खतरे को कम करने के लिए, आपको अधिक पानी पीना चाहिए। इसे सीमित मात्रा में खाकर आप इस सुपर फ्रूट से ज्यादा से ज्यादा फायदे ले सकती हैं। अगर आप अपने या बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं, तो आपको कटहल को अपने भोजन में शामिल करने से पहले किसी डाइटिशियन, लेक्टेशन कंसल्टेंट या पेडिअट्रिशन से अपनी चिंताओं के बारे में बात करनी चाहिए। 

यह भी पढ़ें: 

क्या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान केले खाने चाहिए?
ब्रेस्टफीडिंग के दौरान पपीता क्यों खाना चाहिए?
क्या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान अनानास खाना सही है?