सी-सेक्शन के बाद नहाना – सावधानियां और फायदे

सिजेरियन डिलीवरी के बाद नहाना

वजाइनल डिलीवरी की तुलना में सी-सेक्शन सर्जरी से हुई डिलीवरी से रिकवरी में ज्यादा समय लगता है। हॉस्पिटल से घर वापस आने के बाद आपको गुनगुने पानी से नहाने की इच्छा होगी। इस लेख में बताया गया है की सिजेरियन डिलीवरी के बाद नहाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

क्या आप सी-सेक्शन के बाद नहा सकती हैं?

 A woman in a bathrobe about to enter the bathroom

सी-सेक्शन के बाद, आप हल्का शॉवर ले सकती हैं। याद रखें कि चीरे के आसपास रगड़ें नहीं। यदि आपके घाव पर बैंडेज लगी हुई है, तो आपके गायनेकोलॉजिस्ट आपको नहाने के लिए कुछ दिनों का इंतजार करने के लिए कह सकते हैं।

सी-सेक्शन के बाद आप कब नहा सकती हैं?

सिजेरियन सर्जरी के तुरंत बाद नहाने के लिए स्ट्रिक्टली मना किया जाता है। कट को ठीक होने में लगभग एक सप्ताह लगेगा। यदि टांके गीले हो जाते हैं, तो घाव में इन्फेक्शन हो सकता है जिससे आगे जाकर दूसरे कॉम्प्लीकेशन्स हो सकते हैं। उस जगह को धोने से पहले यह जरूरी है कि घाव को कवर करने के लिए उपयोग की जाने वाली स्टराइल स्ट्रिप्स खुद से निकल जाएं। इस बारे में अपने डॉक्टर से कंसल्ट करें।

सी-सेक्शन के बाद नहाते समय क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

सी-सेक्शन के बाद नहाने से पहले इन बातों का ध्यान रखें:

  1. आप चीरे के ऊपर से पानी जाने दे सकती हैं। लेकिन सीधे चीरे के ऊपर हैंड शॉवर इस्तेमाल करने या पानी डालने से बचें।
  2. घाव को जर्म्स फ्री रखने के लिए एंटीबैक्टीरियल साबुन का उपयोग करें। हल्के हाथों से धीरे-धीरे साबुन का झाग लगाएं। घाव पर साबुन रगड़ें नहीं।
  3. स्नान करते समय गुनगुने पानी का उपयोग करें। बहुत ज्यादा ठंडा या बहुत गर्म पानी से कॉम्प्लीकेशन्स पैदा हो सकते हैं।
  4. परफ्यूम या बाथ ऑयल्स का इस्तेमाल करने से बचें।

सी-सेक्शन के बाद नहाने के फायदे

  • एक अच्छा और वार्म बाथ आपको शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से रिलैक्स करता है। स्किन पर गुनगुने पानी का अहसास और एक माइल्ड साबुन सी-सेक्शन से होने वाली थकान और परेशानियों को मिटा सकता है।
  • गुनगुना पानी पेल्विक मसल्स को रिलैक्स करने में मदद करता है। नहाने से जल्द रिकवर होने में भी मदद मिलती है।
  • कुछ महिलाओं को पाइल्स की समस्या होती है जो डिलीवरी के बाद और भी बढ़ जाती है जिससे सूजन, जलन होती है। गुनगुने पानी से नहाने से सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

हो जरूरी नहीं कि आप सिजेरियन डिलीवरी के फेवर में हों, लेकिन कुछ परिस्थितियां इसे आवश्यक बना सकती हैं। फिर भी, पॉजिटिव रहकर बच्चे के विकास और हेल्दी ग्रोथ पर फोकस करना मातृत्व की शुरुआत करने की सही कुंजी है।

यह भी पढ़ें:

सिजेरियन के घाव में इन्फेक्शन
सी सेक्शन प्रसव के बाद पहली माहवारी और मासिक धर्म