चांदनी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Chandni Name Meaning in Hindi

चांदनी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Chandni Name Meaning in Hindi

यदि आप अपनी बेटी के लिए ऐसा नाम तलाश रहे हैं जो उसकी जिंदगी को उजाले से भर दे या फिर ऐसा नाम जानना चाहते हैं जो सकारात्मक हो तो यह लेख खास आपके लिए है। यहां पर आपको लड़कियों के एक बेहद सुंदर नाम के बारे में बताया गया है। चांदनी लड़कियों का बहुत खास और आकर्षक नाम है। यदि आपको यह नाम पसंद है या फिर आपको लगता है कि यह नाम आपकी बेटी के लिए सही हो सकता है तो इस नाम को रखने से पहले इस नाम के अर्थ, राशिफल आदि की जानकारी पाना बहुत जरूरी है। इसलिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

चांदनी नाम का मतलब और राशि

आपने यह तो जान लिया कि आप अपनी बेटी का नाम क्या रख सकते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि नाम रख लिया जाए बल्कि नाम रखने से पहले इस नाम का अर्थ, इस नाम की लड़कियों का व्यक्तित्व, राशिफल आदि के बारे में भी जाने क्योंकि नाम ही है जो हमारे जीवन को आधार देता है और ऐसे में एक ऐसा नाम रखना जिसका अर्थ आपको पता नहीं है मुश्किल में डाल सकता है। चांदनी नाम का अर्थ एक नदी और चंद्रमा का प्रकाश होता है। चांदनी नाम की राशि मीन होती है। इतना ही नहीं इस नाम के नक्षत्र, अंकज्योतिष, शुभ दिन आदि के बारे में भी जानना आपके लिए जरूरी है जिसके बारे में आगे की टेबल में बताया गया है।

नाम चांदनी
अर्थ  चंद्रमा का प्रकाश
लिंग  लड़की
धर्म धर्म
अंकज्योतिष 8
राशि मीन 
नक्षत्र रेवती (दे, दो, चा, ची)
शुभ दिन गुरुवार
शुभ रंग  पीला, नारंगी और गुलाबी
शुभ रत्न पुखराज

चांदनी नाम का अर्थ क्या है?

पेरेंट्स होने के नाते आप अपने बच्चे का जो भी नाम रखते हैं उसका अर्थ मालूम होना आपके लिए बहुत जरूरी है। बहुत बार ऐसा होता है कि पेरेंट्स बिना अर्थ जाने नाम रख देते हैं जिससे बच्चे पर बुरा प्रभाव पड़ने लगता है और वो यह नहीं समझ पाते हैं कि ऐसा क्यों हो रहा है। इसलिए हम अपने आर्टिकल में वर्णित हर नाम के अर्थ के बारे में बताते हैं। चांदनी नाम का अर्थ चंद्रमा का प्रकाश होता है। चांदनी नाम की लड़कियां बहुत समझदार होती हैं। साथ ही ये काफी संवेदनशील होती हैं और दूसरों को दु:ख में देखकर ये भी दु:खी हो जाती हैं। इनके विचार बहुत उच्च होते हैं। चांदनी नाम की लड़कियां देखभाल करनी वाली होती हैं। इनका यह गुण लोगों को इनकी ओर आकर्षित होने पर मजबूर कर देता है। इन लड़कियों को समाज का जरा भी भय नहीं होता है। ये लड़कियां काफी साहसी और निडर होती हैं।

चांदनी नाम का राशिफल

चांदनी नाम की लड़कियों की राशि मीन होती है जिसके स्वामी ग्रह गुरु हैं। इस राशि से होने के कारण मीन राशि के जातकों में जो भी गुण होंगें वो आपको चांदनी नाम की लड़कियों में भी देखने को मिल सकते हैं। स्वामी ग्रह गुरु होने के कारण ये लड़कियां पढ़ाई में काफी तेज होती हैं और साथ ही बड़ी बुद्धिमान भी होती हैं। इन लड़कियों का दिमाग बहुत तेज होता है। इन्हें कोई भी चीज सिखाने की जरूरत नहीं पड़ती है बल्कि सब ये देख देखकर सीख जाती हैं। चांदनी नाम की लड़कियां धार्मिक विचारधारा की होती हैं। उन्हें पूजा पाठ करना अच्छा लगता है। मीन राशि की ये लड़कियां काफी समझदार होती हैं।

चांदनी नाम का नक्षत्र क्या है?

चांदनी नाम की लड़कियों का जन्म नक्षत्र रेवती होता है जिसका प्रतीक चिन्ह मृदंग है। रेवती में आने वाले अक्षर दे, दो, चा, ची होता है। 

चांदनी जैसे मीन राशि के हिसाब से अन्य नाम 

चांदनी नाम की राशि मीन है जिसके अंतर्गत आने वाले अक्षर द, थ, झ और च है। यदि आप अपनी बेटी का नाम इसी राशि से रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई सारणी पर एक नजर जरूर डालें।

नाम नाम
दीपशिखा (Deepshikha) झनक (Jhanak)
दीपाली (Dipali) दूर्वा (Durva)
दीप्ति (Dip देवी (Devi)
दिव्या (Divya) देविका (Devika)
दिवा (Diva) देवांशी (Devanshi)

चांदनी नाम से मिलते जुलते और भी नाम 

यदि आपको चांदनी नाम पसंद आया और आपने एक बेटी का नाम यह पहले से रख रखा है और दूसरी बेटी के लिए इससे मिलता जुलता नाम रखना चाहते हैं तो आगे दी गई टेबल में वर्णित नामों पर विचार कर सकते हैं।

नाम नाम
नंदनी (Nandni) दामिनी (Damini)
मालिनी (Malini) लावणी (Laavni)
नलिनी (Nalini) श्रावणी (Shravani)
कामिनी (Kamini) यामिनी (Yamini)
नैना (Naina) रवीना (Raveena)
सुनैना (Sunaina) वीणा (Veena)

‘च’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप अपनी बेटी का नाम ‘च’ अक्षर से रखना चाहते हैं या ‘च’ अक्षर से कुछ सुंदर और यूनिक नाम जानने की इच्छा है तो नीचे दी गई नामों की सूची पर आप गौर कर सकते हैं।

नाम अर्थ
चैत्रा (Chaitra) चैत्र के महीने में जन्म लेने वाली
चैतन्या (Chaitanya) दिव्य, चमक, जीवन, ज्ञान
चकोर (Chakor) एक पक्षी 
चारू (Charu) सुखद, सुंदर, प्यारी
चित्रा (Chitra) एक नक्षत्र, चित्रकारी
चित्रांशी (Chitranshi) बड़ी तस्वीर का हिस्सा
चित्राली (Chitrali) चित्रों को एक पंक्ति
चंचल (Chanchal) सक्रिय, शरारती, जीवंत
चेतना (Chetna) बोध, शक्ति, जीवंतता
चिन्मयी (Chinmayi) आनंदित, सर्वोच्च चेतना

चांदनी काफी समय से प्रचलित नाम है लेकिन इसके बावजूद भी इस की लोकप्रियता बहुत है। चांदनी नाम ऐसा है जो अभी भी कई पेरेंट्स को पसंद आता है। इसलिए हमने अपनी पूरी कोशिश की है की आपको इस नाम के बारे में तमाम जानकारी दे सकें जो नाम रखने के लिए अनिवार्य होते हैं। अब यदि आपको हमारे द्वारा बताया गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे लाइक, शेयर और कमेंट जरूर करें।

यह भी पढ़ें:

छवि नाम का अर्थ,मतलब और राशिफल – Chavi Name Meaning in Hindi
चंचल नाम का अर्थ,मतलब और राशिफल – Chanchal Name Meaning in Hindi
चेतना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Chetana Name Meaning in Hindi