गौतम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Gautam Name Meaning in Hindi

गौतम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Gautam Name Meaning in Hindi

बच्चों के नाम चाहे ट्रेंडिंग हो या साधारण, हर नाम के पीछे कोई कारण जरूर छुपा होता है। माता पिता बिना किसी कारण के अपने बच्चे का नाम नहीं चुनते हैं। वे पहले नाम को अच्छे से जांच परख लेते हैं और उसके बाद ही आखिरी फैसला करते हैं। नाम ढूंढने की प्रक्रिया काफी समय लेती है इसलिए जब भी पेरेंट्स को पता चलता है कि उनके जीवन में नन्हा मेहमान आने वाला है तो वे तभी से नाम ढूंढना शुरू कर देते हैं। ऐसे में हम एक अच्छा नाम ढूंढने और चुनने में आपकी मदद कर सकते हैं। इस लेख में हम लड़कों के प्रसिद्ध नाम गौतम की बात करेंगे। आखिर इस नाम में क्या खास है और आपको अपने बेटे के लिए यह नाम क्यों चुनना चाहिए, इन सभी सवालों के जवाब आपको आगे लेख में जरूर मिलेंगे। इसलिए लेख को तसल्ली के साथ पूरा जरूर पढ़ें।

गौतम नाम का मतलब और राशि

जब भी कोई व्यक्ति नाम चुनता है तो सबसे पहले वह उसका अर्थ जानता है और उसके बाद उससे जुड़े अन्य पहलुओं को जानने की कोशिश करता है। गौतम भी लड़कों का एक स्टाइलिश और नया नाम है। जिसको आप सभी ने कई बार टीवी और अन्य जगहों पर जरूर सुना होगा। लेकिन इससे पहले आप नाम चुनने की प्रक्रिया में अपने आखिरी फैसले पर पहुंचे, आपको उसका अर्थ जरूर पता होना चाहिए। गौतम नाम का मतलब भगवान बुद्ध, जीवन से भरा, अंधकार खत्म करने वाला आदि होता है। वही इसकी राशि कुंभ है, आइए जानते हैं आखिर इसका अर्थ और राशि इस नाम के व्यक्ति पर क्या प्रभाव डालते हैं।

नाम  गौतम
अर्थ  भगवान बुद्ध, जीवन से भरा, अंधकार खत्म करने वाला
जेंडर  लड़का
अंक ज्योतिष  9
धर्म  हिन्दू
राशि  कुंभ
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सी, सू)
शुभ दिन  शनिवार
शुभ रंग  बैंगनी, लाल और हल्का नीला
शुभ रत्न  नीलम

गौतम नाम का अर्थ क्या है?

गौतम चर्चित नामों में से एक है, जो कि अक्सर माता पिता को भी पसंद आता है। वहीं इसका मतलब भगवान बुद्ध, जीवन से भरा, अंधकार खत्म करने वाला आदि होता है। ऐसे में इस नाम की खासियत और महत्व जानने के लिए आप सही जगह आए हैं। गौतम नाम के व्यक्तियों की पर्सनालिटी बेहद चार्मिंग होती है और लोग आसानी से इनकी तरफ खिंचे चले आते हैं। ये दिखने में किसी मॉडल से कम नहीं लगते हैं। साथ ही ये लोग मददगार और नि:स्वार्थ स्वभाव के होते हैं। लेकिन कभी-कभी इनका अत्यंत क्रोधित स्वभाव इन्हें मुश्किल में डाल देता है, लेकिन ये बाद में हालात को संभालना भी अच्छे से जानते हैं। ये व्यक्ति अधिक दोस्त नहीं बनाते हैं बल्कि जो खास होते हैं बस उनके साथ ही रहना पसंद करते हैं। गौतम नाम के व्यक्तियों का भविष्य एक्टिंग, क्रिकेट आदि क्षेत्रों में उज्जवल होता है।

गौतम नाम का राशिफल

गौतम नाम की राशि कुंभ है। कुंभ राशि के व्यक्तियों को अपने जीवन में सफलता पाने के लिए थोड़ा अधिक परिश्रम करना पड़ता है, लेकिन एक बार सफलता हासिल होने के बाद ये जल्दी पीछे मुडकर नहीं देखते हैं। गौतम नाम के व्यक्तियों में बचपन से कुछ करने और नया सीखने की ललक होती है और अपना मनचाहा मुकाम हासिल करने के लिए वे लगातार प्रयास करते हैं। इस राशि के व्यक्ति किसी भी परिस्थिति के हिसाब से अपने आप को ढालना जानते हैं। इन व्यक्तियों की अगर प्रोफेशनल लाइफ के बारे में बात की जाए तो ये अच्छे अभिनेता, क्रिकेटर और कला के क्षेत्र में सफलता हासिल कर सकते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर ग, श, ष, स और श्र को माना जाता है।

गौतम नाम का नक्षत्र क्या है?

गौतम नाम का नक्षत्र शतभिषा है। इस नक्षत्र का चिन्ह वृत्त होता है और शतभिषा नक्षत्र से जुड़े अक्षर हैं – गो, सा, सी, सू।

गौतम जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

गौतम नाम गौ अक्षर से शुरू होने के कारण कुंभ राशि में आता है। यदि आप कुंभ राशि में शामिल अन्य अक्षरों से नामों की तलाश में है तो नीचे दिए गए नामों के विकल्प आप चुन सकते हैं।

नाम नाम
गगन (Gagan) गश्मीर (Gashmeer)
गंगेश (Gangesh) गाविन (Gavin)
गजराज (Gajraj) गजानंद (Gajanand)
श्रेयस (Shreyas) श्रीकांत (Shrikant)
शाश्वत (Shashwat) सक्षम (Saksham)
शुभांग (Shubhang) शिवांश (Shivansh)
शिवाय (Shivay) शिवांक (Shivank)

गौतम नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

गौतम लड़कों का बहुत ही लोकप्रिय नाम है, अगर आप भी ऐसा ही नाम अपने बेटे का रखना चाहते हैं तो हमने इससे मिलते-जुलते कुछ ट्रेंडिंग और यूनीक नामों की लिस्ट तैयार की है, उसे एक बार जरूर देखें।

नाम   नाम
गौरव (Gaurav) गौरांग (Gaurang)
गौरांश (Gauransh) गौरिक (Gaurik)
गौरेश (Gauresh) गीतम (Geetam)

गौतम नाम के प्रसिद्ध लोग

गौतम नाम वैसे तो बहुत लोगों ने सुना होगा और इस नाम के कई मशहूर व्यक्तियों के बारे में सभी लोग बेहतर तरीके जानते होंगे, लेकिन उनमें से कुछ नाम हम आपको बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने काम से अपना और अपने परिवार का नाम रौशन किया है।

नाम  पेशा 
गौतम गंभीर क्रिकेट खिलाड़ी एवं सांसद
गौतम गुलाटी टीवी अभिनेता
गौतम रोडे टीवी अभिनेता
गौतम अडानी उद्यमी, अडानी समूह के अध्यक्ष
गौतम मेनन फिल्म निर्देशक
गौतम भाटिया शिक्षाविद और लेखक
गौतम चिकरमाने अर्थशास्त्री, लेखक
गौतम सिंघानिया उद्यमी, रेमंड समूह के अध्यक्ष
गौतम थापर उद्यमी
गौतम ठक्कर उद्यमी

‘ग’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आप भी अपने बेटे का नाम ‘ग’ अक्षर से रखना चाहते हैं, तो संकोच न करें ‘ग’ अक्षर से शुरू होने वाले ट्रेंडिंग नामों की लिस्ट हमने तैयार की है एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
गिरिवर (Girivar) श्री कृष्ण का एक नाम
ग्रितेश (Gritesh) समर्पण
गगनेश (Gagnesh) भगवान शिव, आकाश के स्वामी
गमन (Gaman) यात्रा
गीतांश (Geetansh) गीता का अंश
गंभीर (Gambhir) बहादुर, विनम्र
गर्व (Garv) गौरव का प्रतीक, अभिमान
गीतेश (Geetesh) गीता का स्वामी
गतिक (Gatik) तेजी से चलने वाला, प्रगतिशील
गर्वित (Garvit) अभिमान का प्रतीक

बच्चे की पहचान उसके माता-पिता द्वारा दिए गए नाम से होती है। इसलिए पेरेंट्स सोच समझकर बच्चे का नाम रखते हैं। गौतम नाम भी लड़कों का बहुत ट्रेंडिंग और स्टाइलिश नाम है और यदि आपको हमारे द्वारा इस नाम की दी गई जानकारी समझ में आई है, तो इसे जरूर अपनाएं। हमारे इस लेख का उद्देश्य यही है कि अच्छे नाम की तलाश करने वाले माता पिता तक हम सही जानकारी पहुंचाएं ताकि उन्हें नाम रखने में आसानी हो सके।

यह भी पढ़ें:

‘ग’ अक्षर से लड़कों के नाम अर्थ सहित
गौरव नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Gaurav Name Meaning in Hindi
गणेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ganesh Name Meaning in Hindi