बड़े बच्चे (5-8 वर्ष)

शिशुओं और बच्चों के लिए सुरक्षित हर्ब्स – इनका इस्तेमाल कब और कैसे करें

हर्ब्स का इस्तेमाल अक्सर बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। हर्ब्स जिन्हें हम जड़ी-बूटी भी कहते हैं, प्राकृतिक होते हैं और इसलिए ये हर किसी के लिए एक सुरक्षित विकल्प होते हैं। लंबे समय से कई पौधों का उपयोग चिकित्सा के लिए किया जाता रहा है। हर्ब्स के मेडिसिनल गुणों को पाने के लिए उन्हें कूटा जाता है और फिर इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

यह फार्मेसी में मिलने वाली दवाओं का एक सुरक्षित विकल्प है। इसी कारण ज्यादातर पेरेंट्स, अपने बीमार बच्चों को ठीक करने के लिए इन हर्ब्स का चुनाव करते हैं। पारंपरिक दवाओं के अपने फायदे होते हैं, पर इनका इस्तेमाल केवल गंभीर मामलों में किया जाना चाहिए। 

हर्ब्स क्या होते हैं?

हर्ब्स पौधे होते हैं या पौधों के हिस्से होते हैं, जिनका इस्तेमाल खुशबू, स्वाद और चिकित्सा के लिए किया जाता है। इनका इस्तेमाल मसाले के रूप में, कॉस्मेटिक और खुशबू बनाने आदि में किया जाता है। पर सबसे जरूरी बात यह है, कि ये हर्ब्स, हर्बल दवाओं के रूप में बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल किए जाते हैं। हर्ब एक बच्चे को ठीक करने में मदद कर सकता है। हर्ब्स के द्वारा फ्लू ठीक हो सकता है, दांत निकलने के समय की समस्याओं और कोलिक का इलाज हो सकता है और साथ ही, चिकन पॉक्स और मीजल्स जैसी बच्चों में होने वाली कुछ गंभीर समस्याओं का इलाज भी हो सकता है। 

अपने बच्चे के लिए हर्ब्स का इस्तेमाल कब और क्यों करें?

जर्म्स के संपर्क में आने के बाद, जब बच्चा बीमार हो जाता है, तब हर्ब्स का इस्तेमाल किया जा सकता है या फिर इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से भी इसे लिया जा सकता है। बच्चों का शरीर काफी सेंसेटिव होता है और इसलिए वह हर्ब्स के प्रति तेज और अच्छी प्रतिक्रिया देता है। अगर इसे सही तरह से दिया जाए, तो आज के समय में उपलब्ध आधुनिक दवाओं की तुलना में ये हर्ब्स आपके बच्चे के सिस्टम के साथ अच्छी तरह से तालमेल बिठाकर काम करते हैं, और यह आपके बच्चे के लिए एक बेहतर विकल्प बन जाता है। 

आपको हर्ब्स का कौन सा हिस्सा इस्तेमाल करना चाहिए?

औषधीय उपयोग के लिए हर्ब के कई हिस्सों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके फूल, घास, बीज, फल, नट्स, पत्ते, तना, जड़ और डंठल, सब का इस्तेमाल हो सकता है। हालांकि, इनका इस्तेमाल प्रयोग के कारण के ऊपर निर्भर करता है। 

छोटे और बड़े बच्चों के लिए हर्ब्स का इस्तेमाल कैसे करें?

बच्चों के भोजन में शामिल करके इसे उन्हें दिया जा सकता है। आप अपने बच्चे को एक हर्बल स्नान भी दे सकती हैं। कई हर्बल फार्मूला, प्रोफेशनल्स के द्वारा भी स्नान के द्वारा दिए जाते हैं, ताकि त्वचा हर्ब के बेहतरीन और औषधीय गुणों को सोख सके। औषधीय हर्ब्स को आसानी से देने के लिए सिरप और टिंक्चर जैसे अन्य विकल्प भी उपलब्ध हैं। 

अपने बच्चे के लिए एक हर्बल स्नान कैसे तैयार करें?

बच्चे के लिए एक सही हर्बल स्नान तैयार करने की विधि यहां पर दी गई है: 

आवश्यक सामग्री

  • ¼ कप सूखे हर्ब्स या ½ कप ताजे हर्ब्स
  • ½ गैलन गरम पानी
  • ढक्कन युक्त एक बड़ा बर्तन

निर्देश

  • बर्तन में सभी हर्ब्स को गर्म पानी में भिगोएं और उसे लगभग 45 मिनट के लिए ढका हुआ छोड़ दें।
  • इसे छान लें और नहाने के पानी में डाल दें।
  • इस पानी में अपने बच्चे को कम से कम 10 मिनट के लिए भीगने दें।

शिशुओं और बच्चों के लिए सुरक्षित हर्ब्स

यहां पर बच्चों के इस्तेमाल के लिए सबसे बेहतरीन और सुरक्षित हर्ब्स दिए गए हैं: 

1. कैलेंडुला

आसानी से उगने वाला यह फूलों वाला हर्ब एक्जिमा, लाल और सूजी हुई त्वचा, रूखी और खुजली वाली त्वचा, के साथ-साथ घाव, कीड़े के काटने आदि जैसी त्वचा की समस्याओं के लिए इस्तेमाल करने के लिए बेहतरीन है। कैलेंडुला में एंटी फंगल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो कि त्वचा से संबंधित लगभग हर प्रकार की समस्या को ठीक कर सकती हैं और आराम दिला सकती हैं। अगर आपके बच्चे को डायपर रैश, थ्रश या क्रैडल कैप है, तो कैलेंडुला के इस्तेमाल से आपको मदद मिल सकती है। 

उपयोग की विधि: इन फूलों के इस्तेमाल से स्नान का पानी तैयार करें और इसमें लगभग 10 मिनट के लिए बच्चे को भीगने दें। आप कैलेंडुला क्रीम और लोशन बनाने के लिए घरेलू रेसिपी भी ढूंढ सकती हैं और इस फूल का इस्तेमाल खाना पकाने में भी किया जा सकता है।

2. एकिनेशिया

बच्चों के लिए विभिन्न हर्ब्स के बीच एकिनेशिया को इम्यून सिस्टम को बढ़ाने और सर्दी, फ्लू और कान के इन्फेक्शन आदि में आराम देने के लिए जाना जाता है। अगर आपको लगता है, कि आपके बच्चे में बीमारी के संकेत दिखने शुरू हो रहे हैं, तो एकिनेशिया की मदद से बीमारी की गंभीरता और अवधि को कम किया जा सकता है। अगर आप फ्लू के सीजन के दौरान अपने बच्चे को यह देती हैं, तो इससे आपके बच्चे को बीमारियों से बचाने में मदद मिलती है। 

उपयोग की विधि: इसे अपने बच्चे को देने का सबसे अच्छा तरीका यह है, कि उसके खाने या जूस में रेकमेंडेड खुराक के अनुसार कुछ बूंदे डाल दी जाएं। अगर यह उपलब्ध हो, तो आप सूखे या ताजे हर्ब्स के इस्तेमाल से स्नान का पानी भी बना सकती हैं। 

3. कैमोमाइल

यह बेहतरीन हर्ब आपको अपने बच्चे के लिए हमेशा अपने पास रखना ही चाहिए। बच्चों के लिए उपलब्ध सभी हर्ब्स में से कैमोमाइल नर्वस सिस्टम को शांत और रिलैक्स करने के साथ-साथ, अन्य कई समस्याओं में भी उपयोगी होता है। यह डाइजेस्टिव सिस्टम में मदद करता है, पेट को आराम दिलाता है, एंग्जायटी से राहत दिलाता है और डायरिया, कोलिक, एसिड रिफ्लक्स, अपच, इंफेक्शन में मदद करने के साथ-साथ, इम्यून सिस्टम को बेहतर करने, घाव भरने में मदद और त्वचा को इरिटेशन से राहत दिलाने जैसे काम भी करता है। 

उपयोग की विधि: एक कैमोमाइल स्नान सोने से पहले बच्चे को शांत करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है और लाइट कैमोमाइल चाय भी आपके बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है। 

4. एस्ट्रैगलस

बच्चों के लिए कई सुरक्षित हर्ब्स की तरह ही एस्ट्रैगलस भी इम्यून सिस्टम के फंक्शन को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। इसलिए यह बीमारियों के प्रति बच्चे को मजबूत बनाता है। यह किसी बीमारी के संपर्क में आने से बच्चों को बचाता है और साथ ही बीमारी के बाद बच्चे के इम्यून सिस्टम को मजबूती भी देता है। 

उपयोग की विधि: एक कप पानी में इसकी जड़ का एक टुकड़ा डालकर इसकी चाय तैयार करें और इसे स्ट्यू, सूप या फिर चावल में भी डाला जा सकता है। इसकी जड़ को खाना सही नहीं है, लेकिन इसे उबालकर इसके फायदे लिए जा सकते हैं। 

5. एल्डरबेरी और एल्डर फ्लावर

आपके बच्चे को देने के लिए यह एक और बेहतरीन हर्ब है, क्योंकि यह बीमारियों से सुरक्षा देता है और इलाज करता है। इसे इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है और इसका इस्तेमाल खांसी, जुकाम, बैक्टीरियल इंफेक्शन, वायरल इंफेक्शन और फ्लू को ठीक करने के लिए किया जाता है। एल्डरबेरी बच्चे को फ्लू से राहत दिलाने में मदद करता है और यह सर्दी जुकाम की अवधि को कम कर देता है। एल्डरफ्लॉवर का इस्तेमाल बंद नाक के लिए किया जा सकता है। 

उपयोग की विधि: बच्चे के नाजुक इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करने के लिए, कभी-कभी एल्डरबेरी सिरप उसे दिया जा सकता है। एल्डरफ्लॉवर के इस्तेमाल से बच्चे के लिए नहाने का पानी तैयार किया जा सकता है, ताकि उसे इसके फायदे मिल सकें। 

आपके बच्चे के लिए हर्ब्स युक्त फूड रेसिपीज

आपके बच्चे को हर्ब्स देने का सबसे अच्छा तरीका है, कि यह उसके खाने में डाला जाए। यहां पर कुछ रेसिपीज दी गई हैं, जिनके माध्यम से आप ऐसा कर सकती हैं: 

1. वेजिटेबल राइस पॉट

यह डिश काफी स्वादिष्ट है और बच्चे को यह कभी पता भी नहीं चलेगा, कि आपने उसकी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए इसमें एस्ट्रैगलस डाला है। 

सामग्री

  • 1 मध्यम आकार का गाजर कटा हुआ
  • 1 मध्यम आकार का चुकंदर कटा हुआ
  • एस्ट्रैगलस की जड़ का 1 टुकड़ा
  • 1 छोटा चम्मच मिक्स्ड हर्ब्स
  • ½ कप ब्राउन राइस

विधि

  • ऑलिव ऑयल में गाजर और चुकंदर को मुलायम होने तक भूनें।
  • इसमें मिक्स्ड हर्ब्स, एस्ट्रैगलस की जड़ और चावल डालें और खुशबू आने तक पकाएं।
  • इसमें डेढ़ कप पानी डाल दें।
  • जब यह उबलना शुरू हो जाए, तो 40 मिनट के लिए धीमी आंच पर इसे तब तक पकाएं, जब तक चावल मुलायम न हो जाए।
  • एस्ट्रैगलस की जड़ को निकाल दें।

2. टमाटर और कैलेंडुला रसम

यह मानसून और सर्दियों के मौसम के लिए बेहतरीन है, क्योंकि इससे बीमारियां दूर रहती हैं। कैलेंडुला के फूलों से खाने में एक तीखा और खट्टा स्वाद आ जाता है। खाना पकाने के दौरान ऑर्गेनिक फूलों का इस्तेमाल करें। 

सामग्री

  • 2 टमाटर
  • 1 कैलेंडुला फूल
  • ½ छोटा चम्मच जीरा
  • 2 लहसुन की कलियां
  • पुदीना
  • एक चुटकी नमक और हल्दी

 विधि

  • टमाटरों को उबालकर छिलके उतार लें।
  • जीरा और लहसुन को खुशबू आने तक सूखा भूनें।
  • टमाटर के साथ मिलाकर इसे पीस लें।
  • एक कप पानी में कैलेंडुला के फूल को उबालें।
  • थोड़ा तेल डालें और इसमें टमाटर की प्यूरी, हल्दी और नमक डालें और धीमी आंच पर पकाएं।
  • कैलेंडुला के फूल को निकाल दें और इस मिश्रण में पानी डालें और झाग आने तक उबालें।
  • पुदीने की पत्तियों से गार्निश करें।

3. एल्डरबेरी चिया पुडिंग

आपके बच्चे के लिए यह पुडिंग बेहतरीन होगी। 

सामग्री

  • ½ कप चिया सीड्स
  • 2 कप दूध
  • ½ छोटा चम्मच वैनीला एक्सट्रैक्ट
  • मिठास के लिए गुड़
  • 3 छोटे चम्मच एल्डरबेरी सिरप

विधि

  • एक कांच के बर्तन में सभी सामग्रियों को डालकर अच्छी तरह से फेंटें, ताकि उसमें गुठलियां न रहें।
  • इसे 15 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें और दोबारा मिलाएं।
  • ढक्कन लगा कर रात भर के लिए फ्रिज में रख दें।

अपने बच्चे को कोई भी हर्बल रेमेडी देने से पहले यह सुनिश्चित करना बहुत जरूरी है, कि बच्चे को किसी भी हर्ब से कोई एलर्जी न हो। इसके लिए सबसे पहले एक पैच टेस्ट करें। त्वचा के किसी पैच पर थोड़ा सा हर्ब लगाएं और देखें, कि आपके बच्चे में कोई नकारात्मक रिएक्शन दिखते हैं या नहीं। उसके बाद ही इन रेमेडीज का इस्तेमाल करें। एक बात हमेशा याद रखें, कि दवा हर्बल हो या कोई और, किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने बच्चे के पेडिअट्रिशन से सलाह लेना न भूलें। 

यह भी पढ़ें: 

शिशुओं और बच्चों के लिए 8 हेल्दी पोहा रेसिपीज
शिशुओं और बच्चों के लिए अलसी के बीज – फायदे और साइड इफेक्ट
शिशुओं और बच्चों में सर्दी और खांसी होने पर इन खाद्य पदार्थों से उनका बचाव करें !

पूजा ठाकुर

Recent Posts

रबीन्द्रनाथ टैगोर पर निबंध (Rabindranath Tagore Essay In Hindi)

भारत के इतिहास में कई प्रसिद्ध और महान कवि और लेखक रहे हैं, जिनमें रबीन्द्रनाथ…

1 day ago

मदर्स डे पर 30 फनी व मजेदार लाइन्स जो ला दे आपकी माँ के चेहरे पर मुस्कान

माँ एक परिवार के दिल की धड़कन होती है। यह वो प्राकृतिक ताकत है जो…

2 days ago

अक्षय तृतीया पर क्या करने से मिलेगा ज्यादा से ज्यादा लाभ

अक्षय तृतीया एक लोकप्रिय हिंदू त्योहार है, जो आमतौर पर वैशाख के महीने में शुक्ल…

2 days ago

मातृ दिवस पर निबंध (Essay on Mother’s Day in Hindi)

माँ अपने में ही एक संपूर्ण शब्द है। इस संसार में माँ से ज्यादा बच्चे…

2 days ago

इस साल मदर्स डे सेलिब्रेट कैसे करें?

मदर्स डे पर हर बार वही ग्रीटिंग कार्ड और फूल गिफ्ट करना बहुत कॉमन हो…

2 days ago

30 सबसे अलग माँ के लिए गिफ्ट आइडियाज

माएं हमेशा अपने बच्चों की इच्छाओं और जरूरतों को समझ जाती हैं, और इसलिए यह…

2 days ago