छोटे और बड़े बच्चों में रूबेला या जर्मन खसरा

छोटे और बड़े बच्चों में रूबेला या जर्मन खसरा

एक नई माँ के रूप में, आप अपने बच्चे की देखभाल करते समय कई तरह की परेशानियों का सामना कर सकती हैं। चूंकि एक नन्हे बच्चे का इम्यून सिस्टम पूरी तरह से विकसित नहीं होता है, इसलिए उसे कई बीमारियों का खतरा होता है और सबसे आम बीमारियों या संक्रमणों में से एक जो बच्चे को हो सकता है वह है रूबेला, या जर्मन मीजल्स जिसे हम जर्मन खसरा के नाम से जानते हैं। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह इन्फेक्शन वास्तव में किसी भी उम्र के बच्चे को उतना गंभीर नुकसान नहीं पहुंचाता है। हालांकि, गर्भवती महिला के लिए यह काफी खतरनाक हो सकता है। यह लेख आपको रूबेला के बारे में बेहतर जानकारी देगा। जानिए रूबेला के कारण, लक्षण और उपचार क्या हैं।

रूबेला या जर्मन मीजल्स क्या है?

रूबेला या जर्मन मीजल्स एक वायरल संक्रमण है जो आमतौर पर लिम्फ नोड्स और त्वचा को प्रभावित करता है। यह खसरा जैसा नहीं है, क्योंकि यह रूबेला वायरस के कारण होता है। रोग आमतौर पर हल्का होता है, लेकिन काफी संक्रामक हो सकता है। रूबेला का एक सामान्य लक्षण लाल चकत्ते हैं जो कुछ दिनों तक दिखाई देते हैं। आजकल, बच्चों को एमएमआर या खसरा, कण्ठमाला, रूबेला के टीके के रूप में इस बीमारी के टीके दिए जाते हैं। हालांकि, पहले के समय में, रूबेला छोटे बच्चों और बच्चों में काफी आम हुआ करता था, खासकर सर्दियों के दौरान।

बच्चों में रूबेला होने के कारण 

रूबेला वायरस विकसित देशों में आम नहीं है। यह भारत और अन्य विकासशील देशों में ज्यादा होता है। रूबेला का ट्रांसमिशन समस्या बढ़ाने वाला होता है क्योंकि संक्रमित व्यक्ति के बीमार होने के पहले ही वायरस स्वस्थ लोगों में फैल सकता है। यह अवधि कभी-कभी एक सप्ताह तक भी हो सकती है। रूबेला हवा से होता है और इसलिए अगर वे वायरस के संपर्क में आते हैं तो आपके बच्चे को आसानी से संक्रमित कर सकते हैं। रूबेला गर्भवती महिलाओं द्वारा रक्त के माध्यम से पेट में पल रहे बच्चे तक भी पहुंच सकता है।

रूबेला इन्फेक्शन होने की संभावना सबसे ज्यादा किसे होती है?

जिन बच्चों को रूबेला का वैक्सीन नहीं दिया गया है, उनमें इस रोग के होने का सबसे अधिक खतरा होता है। नवजात शिशुओं में रूबेला की सबसे आम घटनाएं उन जगहों पर होती हैं जहां नियमित रूप से वैक्सीनेशन नहीं होता है।

रूबेला इन्फेक्शन होने की संभावना सबसे ज्यादा किसे होती है?

बच्चों में रूबेला के लक्षण 

रूबेला कुछ ध्यान देने योग्य लक्षण प्रदर्शित करता है, आमतौर पर इन्फेक्शन के एक सप्ताह बाद। शिशुओं में रूबेला के मुख्य लक्षणों के बारे में पता होना चाहिए:

  • बढ़े हुए या सूजे हुए लिम्फ नोड्स, मुख्य रूप से गर्दन, बगल और कमर के हिस्से में
  • शरीर का टेम्पेरेचर बढ़ना, आमतौर पर लगभग 102 से 104 डिग्री फारेनहाइट तक बुखार होना 
  • सामान्य जुकाम से मिलते जुलते लक्षण
  • सिरदर्द और आंखों की सूजन
  • छोटे लाल धब्बों का दिखना जो चेहरे पर त्वचा के लाल चकत्ते जैसा दिखते हैं, जो बाद में शरीर में फैल जाते हैं
  • बंद या बहती नाक
  • जोड़ों का दर्द या मांसपेशियों में दर्द

रूबेला कैसे फैलता है? 

रूबेला चिकन पॉक्स और खसरा जैसी अन्य सामान्य बीमारियों की तरह संक्रामक नहीं है। फिर भी, संक्रमित बलगम या लार के संपर्क में आने से, विशेष रूप से छींकने और खांसने से, संक्रमण हो सकता है। यह किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ बर्तन साझा करने से भी फैल सकता है।

रूबेला वायरस का इनक्यूबेशन पीरियड 

औसतन अठारह दिनों के साथ, वायरस के इनक्यूबेशन पीरियड को पूरा होने में लगभग दो से तीन सप्ताह लगते हैं। दूसरे शब्दों में, रूबेला वायरस के संपर्क में आने वाले बच्चों में इंफेक्क्शन के कोई भी लक्षण दिखने में तीन सप्ताह तक का समय लग सकता है।

रूबेला कब तक रहता है?

रूबेला को थ्री-डेज-डिजीज यानी तीन दिवसीय रोग के रूप में जाना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शिशुओं में रूबेला रैश आमतौर पर उस अवधि तक रहता है। सूजे हुए लिम्फ नोड्स लगभग एक सप्ताह तक सामान्य आकार में वापस नहीं आ सकते हैं। अंत में, कोई भी जोड़ या मांसपेशियों में दर्द दो सप्ताह से अधिक समय तक रह सकता है। बच्चे वयस्कों की तुलना में तेजी से ठीक हो जाते हैं, एक सप्ताह औसत समय होता है।

रूबेला का डायग्नोसिस कैसे होता है?

यदि आप अपने बच्चे की त्वचा पर गुलाबी लाल चकत्ते देखती हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। अपॉइंटमेंट जल्दी बुक करें, क्योंकि यह बीमारी संक्रामक है, और इससे डॉक्टर को आपके बच्चे को कमजोर रोगियों से दूर देखने का पर्याप्त समय मिल जाएगा। शारीरिक परीक्षण के बाद, रोग का निदान एक एंटीबॉडी परीक्षण के साथ किया जाएगा जो ब्लड में वायरस की उपस्थिति की पहचान कर सकता है। वे बीमारी की जांच के लिए आपके बच्चे के मुंह या नाक से नमूने भी ले सकते हैं।

रूबेला का डायग्नोसिस कैसे होता है?

जन्मजात रूबेला सिंड्रोम क्या है और यह समस्या कितनी गंभीर है? 

जहां बच्चे आमतौर पर रूबेला से ज्यादा परेशानी का अनुभव नहीं करते हैं, वहीं इसका खतरा गर्भवती महिलाओं के संक्रमण में है। इसका टीका वास्तव में महिलाओं को गर्भवती होने से पहले रूबेला होने से बचाने के लिए विकसित किया गया था। गर्भवती महिलाओं में रूबेला संक्रमण एक ऐसी स्थिति को जन्म दे सकता है जिसे जन्मजात रूबेला सिंड्रोम कहा जाता है। अगर पहली तिमाही में मां को रूबेला होता है तो 90% संभावना है कि बच्चा जन्मजात रूबेला सिंड्रोम के साथ पैदा होगा। इस मामले में, वायरस प्लेसेंटा के माध्यम से मां से भ्रूण तक पहुंचता है। यह स्थिति खतरनाक होती है, जिससे कई कॉम्प्लिकेशन हो सकते हैं। रूबेला के साथ पैदा हुए बच्चों को गंभीर मानसिक और शारीरिक दुर्बलता, धीमा विकास, अंधापन, बहरापन, अंगों में दोष आदि समस्याएं हो सकती हैं। यह कई मामलों में मिसकैरेज और मृत जन्म का कारण भी बन सकता है। जिन महिलाओं को एमएमआर वैक्सीन नहीं मिली है, उन्हें गर्भधारण की कोशिश करने से कम से कम एक महीने पहले वैक्सीनेशन कराने की पुरजोर सलाह दी जाती है।

छोटे और बड़े बच्चों में जर्मन मीजल्स का ट्रीटमेंट कैसे होता है?

रूबेला अपने आप ठीक हो जाता है, और इसके लिए किसी दवा की आवश्यकता नहीं होती है। चूंकि वायरस पर एंटीबायोटिक दवाओं का असर नहीं होता, इसलिए इसका आदर्श समाधान यही है कि बीमारी अपना कोर्स पूरा कर ले। हालांकि, अगर आपका बच्चा असहज महसूस करता है, तो राहत के लिए आप पेरासिटामोल और आइबुप्रोफेन को सीरप के रूप में दे सकती हैं। लेकिन, एस्पिरिन न दें, क्योंकि यह वायरल संक्रमण से पीड़ित बच्चों में दुर्लभ लेकिन खतरनाक रेये सिंड्रोम के विकास को स्टिमुलेट कर सकती है। गर्भवती महिलाओं के मामले में, हाइपरइम्यून ग्लोब्युलिन जैसे विशेष एंटीबॉडी दिए जाते हैं, लेकिन यह गर्भ में पल रहे बच्चे में जन्मजात रूबेला सिंड्रोम विकसित होने से नहीं रोक सकता है।

बच्चे को रूबेला होने से कैसे बचाएं 

रूबेला संक्रमण को रोकने का एकमात्र तरीका टीकाकरण है। एमएमआर वैक्सीन पिछले लगभग पचास वर्षों से दी जा रही है। टीके की पहली खुराक आमतौर पर 12 और 15 महीने की उम्र के बीच दी जाती है। दूसरी खुराक चार से पांच साल की उम्र के बीच आवश्यक है। चूंकि सभी टीकों में वायरस के निष्क्रिय या मारे गए रूप होते हैं, इसलिए आप रोग के बहुत हल्के लक्षणों की उम्मीद कर सकती हैं।

डॉक्टर से कब मिलें

कुछ मामलों में, रूबेला खतरनाक कॉम्प्लिकेशंस का कारण बन सकता है। कृपया अपने डॉक्टर से जल्द से जल्द संपर्क करें यदि निम्नलिखित लक्षण दिखाई देते हैं:

  • लगातार सिरदर्द
  • गर्दन में स्टिफनेस या दर्द 
  • कान में दर्द

माता-पिता अपने बच्चे को एमएमआर वैक्सीन देने से घबरा सकते हैं क्योंकि न्यूज रिपोर्ट्स में इसे ऑटिज्म से जोड़ा जाता है। हालांकि, निश्चिंत रहें कि दोनों के बीच कोई संबंध नहीं है। वैक्सीन खतरनाक नहीं होती हैं, लेकिन उन पर ज्यादा सोचने से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। कृपया सुनिश्चित करें कि आप अपने डॉक्टर द्वारा बताए गए नियमित टीकाकरण के लिए अपने बच्चे को ले जाएं।

यह भी पढ़ें:

शिशुओं और बच्चों में हार्ट मर्मर
शिशुओं और बच्चों में सेरेब्रल पाल्सी
बेबी और बड़े बच्चों में लिवर की बीमारियां