शिशु का लगातार रोना (बेबी व्हाइनिंग) – कारण और बच्चे को संभालने के टिप्स

शिशु का लगातार रोना (बेबी व्हाइनिंग) - कारण और बच्चे को संभालने के टिप्स

बच्चे को घर लाने का शुरुआती उत्साह शांत होने के बाद, आप समझ पाएंगी, कि बच्चे को पालना आसान नहीं होता है, बल्कि यह जीवन के सबसे मुश्किल कामों में से एक है। बच्चे की देखभाल करना आपके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाता है और दिन के खत्म होने तक, आप भले ही भावनात्मक और शारीरिक दोनों ही तरह से खुद को बिल्कुल थका हुआ पाएं, पर बच्चे की जरूरतें खत्म नहीं होंगी। 

बच्चे में कम्युनिकेट करने की अक्षमता के कारण, उसकी तकलीफ का पता लगाना मुश्किल होता है और उसके लगातार रोने से यह काम और भी कठिन हो जाता है। बच्चे के बड़े होने पर, आपको उसका व्यवहार समझ आने लगता है। ज्यादातर बच्चे भूख लगने पर या कोई तकलीफ या असुविधा होने पर रोते हैं, लेकिन कभी-कभी आप चाहे कितनी भी कोशिश कर लें, पर वे चुप होने का नाम ही नहीं लेते हैं। आमतौर पर ऐसा एक साल की उम्र में देखा जाता है। इसलिए, इस लेख में हम बच्चों में लगातार रोने के आम कारणों के ऊपर नजर डालेंगे और इससे निपटने के तरीके भी देखेंगे। 

बेबी व्हाइनिंग क्या है?

बेबी व्हाइनिंग क्या है?

शिशुओं के बिना किसी स्पष्ट कारण के लगातार रोने को इन्फेंट व्हाइनिंग का नाम दिया गया है। इसके कारण पेरेंट्स के लिए बच्चे के रोने के पीछे के कारण को पहचानना और भी मुश्किल हो जाता है, जिससे उन्हें चुप कराना और भी कठिन हो जाता है। आमतौर बच्चे जब किसी काम को पूरा नहीं कर पाते हैं और खुद से ही परेशान हो जाते हैं, तब वे रोना शुरू कर देते हैं। कभी-कभी किसी काम का परिणाम उनकी इच्छा के अनुसार ना आए या उन्हें कोई तकलीफ हो रही हो, तब भी वे रोना शुरू कर देते हैं। बच्चे के लगातार रोने के अन्य कारणों में भूख और असुविधा या थकान भी शामिल हो सकती है। 

बच्चे के रोने के पीछे के संभावित कारण, उसकी उम्र से प्रत्यक्ष रूप से जुड़े होते हैं। बच्चे 4 महीने की उम्र से रोना शुरू कर देते हैं और इसके पीछे के आम कारण होते हैं भूख, दर्द या असुविधा। अगर बच्चे सोना चाहते हों, पर सो नहीं पा रहे हों, तो भी वे रोने लगते हैं। जब उनकी उम्र लगभग एक साल की हो जाती है, तब खुद को एक अलग व्यक्तित्व के रूप में स्थापित करने में सक्षम न होने के कारण, वे रोते हैं। बच्चे स्वतंत्र होना चाहते हैं और अपने काम खुद करना चाहते हैं। लेकिन स्वाभाविक है, कि इस उम्र में वे ऐसा करने में सक्षम नहीं होते हैं, इसके कारण वे बहुत रोते हैं और उन्हें शांत कराना मुश्किल हो सकता है। 

इसलिए जब शिशु आपसे बात करना चाहते हैं और अपनी इच्छा आपको स्पष्ट रूप से बताना चाहते हैं, तो रोते हैं। आपका बेबी क्या करना चाहता है, वह आपको समझाने की कोशिश करता है, जिसके नतीजे के रूप में वह रोने लगता है। ऐसे में पेरेंट्स को बच्चे की इच्छा समझने की कोशिश करनी चाहिए और उसे शांत होने में मदद करनी चाहिए। 

छोटे बच्चों के लगातार रोने का कारण क्या होता है?

अगर आपका एक साल का बच्चा शिकायती लहजे में लगातार रो रहा है, तो उसके ऐसा करने के पीछे कई तरह के कारण हो सकते हैं। इनमें से कुछ साधारण और आसान हो सकते हैं, वहीं कुछ के पीछे स्वास्थ्य की समस्याएं हो सकती हैं, जिन्हें सुलझाने के लिए डॉक्टर से संपर्क करना पड़ सकता है। बच्चे के रोने के कुछ आम कारण इस प्रकार हैं। 

1. कम्युनिकेशन गैप

इतनी कम उम्र में बच्चा प्रभावी ढंग से आपसे बात करने में सक्षम नहीं होता है। आप देखेंगी, कि बच्चे के बड़े होने पर उसके बड़बड़ाने की क्षमता बहुत बढ़ जाती है। लेकिन इस तरह के कम्युनिकेशन की भी एक सीमा होती है। बड़बड़ाकर वह आपसे कुछ भी स्पष्ट रूप से नहीं कह सकता है। जब वह जटिल भावनाओं को आपसे बांटना चाहता है, पर ऐसा नहीं कर पाता है, तो आपको समझाने की कोशिश करते हुए, शिकायती लहजे में रोने लगता है। 

2. भूख

बच्चे के रोने के पीछे का एक और आम कारण है, भूख। मां को यह समझाने के लिए भी बच्चे रोने लगते हैं। जब बच्चा छोटी उम्र में इस तरह रोता है, तो उसे खिलाने की कोशिश करें। हो सकता है, उसे भूख लगी हो। 

3. थकान

अगर आप बच्चे के साथ सफर करती हैं, तो आप उसका अलग तरह का रोना देख सकती हैं। लंबे सफर के दौरान बच्चे तुरंत थक जाते हैं और सोना चाहते हैं और यही बात आपको समझाने के लिए वे रोना शुरू कर देते हैं। इस रोने के साथ चिड़चिड़ापन और चीजों में दिलचस्पी की कमी भी जुड़ी होती है। 

4. गंदा डायपर

गंदे डायपर में शिशुओं को बहुत असुविधा होती है और उनके रोने के पीछे यह भी एक कारण हो सकता है। इसलिए अगर आप देखें, कि बच्चा लंबे समय से रो रहा है और उसके रोने में कोई कमी नहीं आ रही है, तो आपको उसके डायपर को चेक करना चाहिए। हो सकता है उसे बदलने की जरूरत हो। 

5. तापमान में बदलाव

अगर आप देखती हैं, कि नहाने के पानी से संपर्क होने पर बच्चा रोने लगता है, तो हो सकता है कि वह आपको बताने की कोशिश कर रहा हो, कि पानी का तापमान उसके लिए बहुत अधिक है। बच्चों की त्वचा बहुत नाजुक होती है, इसलिए उन्हें गर्मी का एहसास भी तेज होता है। किसी ठंडी जगह पर यदि आप उन्हें लेकर जाएं और पर्याप्त कपड़े न पहनाएं, तब भी ऐसा ही देखा जाता है। 

6. रैशेस और तकलीफ

कभी-कभी बच्चा रोकर आपको यह समझाने की कोशिश करता है, कि उसे किसी बात से तकलीफ हो रही है या उसे कोई दर्द भरा रैश हो सकता है, खुजली हो सकती है या बुखार की शुरुआत हो सकती है। यदि आपके बच्चे ने क्रॉल करना शुरू किया है, तो उसे यहां-वहां थोड़ी खरोचें लग सकती हैं और इससे उसे तकलीफ हो सकती है। हो सकता है यही बताने की कोशिश में वह रो रहा हो। 

7. हवा के बुलबुले

अगर दूध पीने के तुरंत बाद बच्चा रोता हुआ दिखता है, तो उसकी पीठ पर हल्के हाथों से थपथपाएं। कभी-कभी वह तुरंत रोना बंद कर देता है। विंडपाइप में मौजूद हवा के बुलबुलों के कारण, बच्चे को असुविधा होती है और उसे डकार लेने में कठिनाई होती है। इसलिए उसकी पीठ पर थपथपाना न भूलें, ताकि डकार के द्वारा हवा का बुलबुला बाहर निकल जाए। 

8. अटेंशन

अक्सर ही बच्चे केवल अपने माता-पिता का ध्यान आकर्षित करने के लिए रोना शुरू कर देते हैं। अगर आप लंबे समय से उससे दूर हैं, तो आप देखेंगी कि वह बार बार रोता है। वह ऐसा आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए करता है और वह आपसे गले लग कर सुरक्षित महसूस करना चाहता है। बच्चे के साथ संबंध को मजबूत बनाने के लिए भी यह एक अच्छा तरीका है। 

9. भाषा के विकास में समस्याएं

कुछ मामलों में बच्चे के रोने के पीछे कुछ बड़े कारण हो सकते हैं, जिन्हें वह बताने में अक्षम होता है। अगर आपका बच्चा ऑटिस्टिक है, तो वह नए शब्द नहीं सीख पाता है और उसमें भाषा का विकास प्रभावित होता है। ऐसे बच्चे अपनी भावनाओं को उचित ढंग से व्यक्त नहीं कर पाते हैं और रोने लगते हैं। ऑटिस्टिक बच्चे जौ और गेहूं में मौजूद प्रोटीन को पचाने में भी अक्षम होते हैं। इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थ जब उनके पेट में जाते हैं, तो वे एक एलर्जिक रिएक्शन को ट्रिगर कर देते हैं, जिसके कारण लगातार रोना, गुस्सा और पेट में दर्द जैसे लक्षण दिखते हैं। 

10. रिफ्लक्स 

बच्चे का पाचन तंत्र अभी भी विकसित हो रहा होता है। इसलिए इस उम्र में एसिड रिफ्लक्स आम होता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि स्फिंक्टर, जिसका काम होता है पेट से होने वाले बैकफ्लो को रोकना, वह अभी विकसित हो रहा होता है। इसलिए पचे हुए पदार्थों को वापस मुंह तक आने से रोकने के लिए कुछ भी उपलब्ध नहीं होता है। जब एसिड रिफ्लक्स होता है, तो इसके कारण दर्द और इरिटेशन होता है, जिससे छोटे बच्चे रोने लगते हैं। 

लगातार रोते हुए बच्चे से निपटने के लिए कुछ टिप्स

आपका बेबी अचानक बिना किसी स्पष्ट कारण के रोना शुरू कर सकता है। सोते समय रोना भी बहुत आम होता है। हालांकि बच्चे की बेहतरी के लिए इससे अच्छी तरह से निपटने की जरूरत होती है। यहां पर ऐसे कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप बच्चे को शांत कर सकती हैं: 

1. शांत रहें

पेरेंटिंग आसान नहीं है और एक आम इंसान के लिए ऐसी स्थिति में गुस्सा आना सामान्य है। हालांकि आपको यह याद रखना चाहिए, कि आपका बच्चा किसी गलत उद्देश्य से नहीं रो रहा है। उसे केवल एक समस्या है, जिसे वह खुद नहीं सुलझा सकता है। इसलिए यह जरूरी है, कि आप अपने बच्चे पर गुस्सा न करें और उसके रोने पर धैर्य बनाए रखें। 

2. ब्रेस्टफीड

कम उम्र में भूख लगने पर बच्चे रोते हैं और यही कारण सबसे आम होता है। यदि यह कारण न भी हो, तो भी शांत करने के लिए आपको उसे ब्रेस्टफीड कराने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि त्वचा से त्वचा का संपर्क होने से मदद मिल सकती है। जब बच्चा आपके करीब होता है और आपकी धड़कन को महसूस करता है, तो वह सुरक्षित महसूस करता है और जल्दी शांत हो जाता है। 

3. उसे बात करना सिखाएं 

बात करने के लिए आपका बच्चा बहुत छोटा क्यों न हो, पर फिर भी उसे क्या चाहिए, वह उसे आपको बताना आना चाहिए और आपको उसे यह सिखाने की कोशिश करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, जब वह रोता है, तो उसे बोतल दिखाएं। बच्चा उसपर अपनी प्रतिक्रिया दे सकता है और आप समझ सकते हैं, कि उसे भूख लगी है। धीरे-धीरे जब बच्चे को भूख लगेगी, तब वह बोतल की ओर इशारा कर सकता है और उसका रोना शांत हो सकता है। 

4. हटाना 

बच्चे के लगातार रोने के कारण का पता लगाने के लिए एलिमिनेशन बहुत अच्छी तरह से काम करता है। ऐसे कई उत्तेजक कारण होते हैं, जिनके कारण बच्चा रोता है। इसलिए उसके रोने के पीछे के कारणों को समझने की कोशिश करें और उसे हटा दें। इसकी सहायता से आप प्रभावी ढंग से उसका रोना बंद कर सकते हैं। 

5. झूला झुलाना

बच्चे को आराम दिलाने का सबसे पुराना फार्मूला है, उसे झूला झुलाना। उसे अपने कंधे के पास पकड़ें और उसे झुला कर सुलाने की कोशिश करें। उसे हमेशा सौम्यता से झुलाएं, क्योंकि तेज गति से ऐसा करने पर अन्य समस्याएं भी खड़ी हो सकती हैं। 

6. संगीत

जब बच्चा रोना शुरू करता है, तो तकलीफ से उसका ध्यान हटाने के लिए आप कुछ मजेदार म्यूजिक बजा सकती हैं और इसके साथ ही उसके रोने के कारणों के बारे में सोच सकती हैं। 

7. स्वैडलिंग 

अगर बच्चा तापमान में बदलाव के कारण रो रहा है, तो बच्चे को स्वैडल करने से रोने से छुटकारा मिल सकता है। एक सुरक्षित और स्थिर तापमान तैयार करने से, वह आराम से सो सकता है। 

8. कपड़े

आपको समय-समय पर बच्चे के कपड़े और डायपर बदलते रहना चाहिए, भले ही उसका डायपर गंदा हो या न हो। कपड़ों से होने वाली असुविधा के कारण भी आमतौर पर बच्चे रोते हैं। 

9. मालिश

बच्चों को अपने माता-पिता के साथ त्वचा से त्वचा का संपर्क बहुत पसंद होता है, इसलिए अपने शिशु का रोना बंद करने के लिए उसकी मालिश करने की भी कोशिश कर सकती हैं। उसे पीठ या पेट के बल लिटाएं और हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में उसकी मालिश करें। 

10. नहलाना

बड़ों की तरह ही बच्चों को भी नहाने से आराम मिलता है। बेबी को गुनगुने पानी से एक अच्छा स्नान करा सकते हैं। हो सकता है, उसका रोना बंद हो जाए। 

11. थपथपाना

अगर दूध पीने के तुरंत बाद बच्चा रोने लगता है, तो हो सकता है, कि उसके विंड-पाइप में हवा के बुलबुले फंस गए हों। आप उसे अपने कंधे पर रखकर पीठ पर हल्के हाथों से थपथपाएं। इससे उसके हवा के बुलबुले डकार के द्वारा बाहर निकल जाएंगे। 

12. पैसिफायर

अगर आपके बेबी को बोतल से दूध पीने की आदत है, तो जब वो रो रहा हो, उसे शांत करने में पैसिफायर बहुत अच्छा काम करते हैं। बच्चों को किसी चीज पर चूसना बहुत पसंद होता है और इसलिए आप उसे पैसिफायर दे सकती हैं। हो सकता है इससे वह शांत हो जाए और रोना बंद कर दे। 

13. बाहर घुमाना 

कई मामलों में बच्चा सिर्फ इसलिए रोता है, क्योंकि वह बोर हो रहा होता है। उसे अपने आसपास के वातावरण में एक बदलाव की जरूरत होती है। घर में लंबे समय से बंद होने के बाद, उसे वातावरण में एक बदलाव की जरूरत हो सकती है। आप उसे वॉक पर ले जाकर शांत कराने की कोशिश कर सकती हैं। अपने आसपास की मजेदार चीजों की और उसका ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करें। इस दौरान उसके कपड़े बदलना और मौसम के अनुसार उचित कपड़े पहनाना न भूलें। 

पेडिअट्रिशन से कब परामर्श करें? 

कभी-कभी बच्चे के रोने के पीछे कोई गंभीर कारण हो सकता है। हो सकता है, कि उसका रोना किसी गंभीर और जटिल समस्या का संकेत हो। इसलिए, यदि आप देखती हैं कि बच्चा लगातार रो रहा है और हर प्रयास करने के बाद भी वह चुप नहीं हो रहा है, तो जितनी जल्दी हो सके आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। डॉक्टर उसके रोने के पीछे के कारण का पता लगा सकते हैं और आपको उचित परामर्श दे सकते हैं। 

साथ ही उसकी मेडिकल स्थिति को लेकर अधिक चिंता न करें। अपने बच्चे की कुशलता के लिए आपको अपने दिमाग को शांत रखने की और डॉक्टर से आगे की प्रक्रिया के बारे में चर्चा करने की जरूरत है। एक सेकंड ओपिनियन लेने में भी कोई बुराई नहीं है। इसलिए जरूरत पड़ने पर ऐसा किया जा सकता है। 

बच्चे कई कारणों से शिकायती लहजे में रो सकते हैं और इनमें से ज्यादातर कारणों को घर पर ही माता-पिता मैनेज कर सकते हैं। लेकिन अगर आपका बेबी लंबे समय तक लगातार रोता रहता है और उसे शांत कराने के आपके हर प्रयास व्यर्थ हो जाते हैं, तो बेहतर होगा कि डॉक्टर को कॉल करें। 

यह भी पढ़ें: 

रोते हुए बच्चे को कैसे संभालें
क्या शिशु को रोने देना ठीक है?
शिशुओं का रोना – कारण और शांत कराने के टिप्स